पीला दांत कैसे साफ करें : पीले दांतों को मोती जैसे चमकाने के 9 आसान घरेलू उपाय | yellow teeth ko kaise saaf kare

पीला दांत कैसे साफ करें yellow teeth ko kaise saaf kare  : मनुष्य के चमकते हुए दांत किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। एक खिलखिलाती हुई मुस्कान व्यक्ति के व्यक्तित्व में निखार पैदा करती है इसके पीछे दांतो की चमचमाती खूबसूरती अहम भूमिका निभाती है दांत सिर्फ खाना खाने के लिए ही नहीं बल्कि व्यक्तित्व को एक नई पहचान देते हैं।

इसके बजाय गंदे पीले दांत मनुष्य के व्यक्तित्व पर बुरा असर डालते हैं इसलिए दांतों को स्वस्थ और साफ होना बहुत आवश्यक है। दांतों का पीलापन पानी में मौजूद केमिकल तथा रंग वाले खाद्य पदार्थों के मिश्रण के कारण भी होता है या फिर तंबाकू सिगरेट आदि के इस्तेमाल से दांत कमजोर और पीले हो जाते हैं।

मोती जैसे दांत कैसे पाएं dant ko saaf kaise kare danto ko kaise chamkaye teeth ko white kaise kare दांतों को मोती जैसे चमकाने का उपाय दांत कैसे लगाया जाता है

महिलाओं के पीले दांत उन्हें खुलकर मुस्कुराने में बाधा उत्पन्न करते हैं क्योंकि गंदे पीले दांत होने की वजह से महिलाएं किसी के सामने खुलकर नहीं हो पाती है दांतों के पीलेपन और गंदगी को हटाने के लिए आज के समय में बाजार में बहुत से प्रोडक्ट और टूथपेस्ट मिलते हैं लेकिन यह सभी दांतो को साफ करने के बजाए हानि पहुंचाते हैं।

मशहूर हो और दांतो पर बुरा असर पड़ता है इसलिए बाजार में बिकने वाले तो टेस्ट टूथपेस्ट या अन्य प्रोडक्ट जो दांतो को साफ करने और सड़न से बचाने के लिए मिलते हैं उनके प्रयोग से बचें।

दांत केवल खाने के लिए ही नहीं होते हैं बल्कि व्यक्ति के व्यक्तित्व का आकर्षण होते हैं स्वस्थ सुंदर दांत वाले व्यक्ति जब भी मुस्कुराते हैं तो सामने वाले व्यक्ति पर असर डाल देते हैं जिसकी वजह से सामने वाला व्यक्ति बरबस कह उठता है कि वाह क्या दांत है?

यदि आपके दांत पीले हैं या गंदे हैं तो हम आपको आज इस लेख के माध्यम से ऐसे घरेलू नुक्से बताएंगे जिनका दांतों पर बुरा असर नहीं पड़ता है जिनको आजमाकर आप मोती जैसे दांत प्राप्त कर सकते हैं तथा दांतों व मसूड़ों पर बुरा असर नहीं पड़ता है।


पीला दांत कैसे साफ करें | yellow teeth ko kaise saaf kare

अपने गंदे दांतों को मोती जैसे चमकाने के लिए कुछ घरेलू उपाय प्रयोग करके प्राप्त कर सकते हैं।

Teeth

1. बेकिंग सोडा तथा केला का टूथपेस्ट बनाएं

अपने दांतों के पीलेपन और गंदगी को हटाने के लिए बेकिंग सोडा तथा केले का टूथपेस्ट बनाकर प्रयोग करने से चमचमाते हुए दांत प्राप्त करेंगे इस टूथपेस्ट के प्रयोग से आपके मसूड़ों में भी मजबूती आएगी और दांत भी साफ हो जाएंगे

सामग्री

  1. आधा चम्मच बेकिंग सोडा
  2. एक केला तथा
  3. दो नींबू

प्रयोग विधि

आधा चम्मच बेकिंग सोडा को नींबू के रस में मिलाने के बाद उसने केले को मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें इन तीनों चीजों का मिश्रण तब तक मिलाते रहे जब तक एक अच्छी तरह से बेस्ट ना बन जाए  फिर इस पेस्ट को खाना खाने के बाद ब्रश के साथ दांतो पर मालिश करें

Teeth

इस पेस्ट का प्रयोग सप्ताह में तीन से चार दिन करें इस पेस्ट को दातों पर मालिश करने के लिए एक दिन छोड़कर दूसरे दिन और फिर अगले दिन छोड़कर चौथे दिन इस क्रम में करना है। अर्थात रोजाना इसका प्रयोग नहीं करना है। यदि आप इस पेस्ट को इस तरह से प्रयोग करते हैं तो आपके दांत मोती जैसे चमकने लगेंगें।

2. तुलसी के पत्तों के पेस्ट से

तुलसी के पत्तों को बारीक पीसकर उसके बने पेस्ट से अपने दांतों को मोती जैसे चमका सकते हैं।

सामग्री | Material

  1. 7-8तुलसी के पत्ते
  2. 1 चम्मच टूथपेस्ट जैसे कोलगेट
  3. 10-15 बूंद नींबू का रस
  4. 10 ग्राम अदरक का रस

विधि एवं प्रयोग | method of use

अपने दांतो को साफ एवं चमकाने के लिए तुलसी के पत्तों को बारीक तोड़कर कटोरे में रखकर उसमें कोई सफेद टूथपेस्ट और उसमें 10 ग्राम अदरक का रस मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसमें 10-15 बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं इस पेस्ट को सप्ताह में दो-तीन बार करने से आपके दांत में की वजह से चमकने लगेंगे धीरे-धीरे दांतो का पीलापन गायब हो जाएगा।

3. बेकिंग सोडा से दांतो का पीलापन हटाएं

Teeth

यदि आपके दांतों में पीलापन बहुत अधिक हो गया है तो इसको दूर करने के लिए प्रतिदिन बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नमक मिलाकर मंजन की बात करें थोड़े ही दिनों में तंबाकू जैसे उत्पादों से होने वाले दातों पर काले धब्बे और पीलापन हट जाएगा।।

4. स्ट्रॉबेरी के पेस्ट से दांतो को साफ करें

अपने दांतों के पीलेपन और गंदगी को साफ करने के लिए स्ट्रॉबेरी का पेस्ट बनाने और इस पेस्ट को रोजाना अपने दांतो पर मंजन की तरह रगड़े कुछ दिनों बाद आपके दांत चमकदार व सफेद नजर आने लगेंगे।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 582 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सच्चा प्यार कैसे पता चलता है : 10 इशारो से जाने कि वह आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं
सपने में उल्लू दिखाई देने का मतलब बताये ! स्वप्न में रंगीन उल्लू देखने का अर्थ जाने ! colorful owl in dream meaning in hindi

5. नींबू के छिलके प्रयोग करें

आपने अक्सर अपने घरों में नींबू या संतरे का सेवन जरूर किया होगा और उनके छिलकों को आपने फेंक दिया होगा लेकिन आपको पता होगा कि नींबू या ऑरेंज के छिलके हमारे दांतों के पीलेपन को साफ करने के लिए बहुत अच्छा मंजन है।

दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए नींबू या ऑरेंज के छिलकों को महीन पीसकर उसका प्रतिदिन मंजन करने से आपके दांत साफ और चमकदार हो जाएंगनमक और तेल से दांत साफ करें।

Teeth

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

नमक में सोडियम क्लोराइड दोनों तत्व उपस्थित होते हैं जो आपके दांतों के पीलेपन को साफ कर देते हैं इसके लिए नमक को सरसों के तेल में मिलाकर दांतो पर उंगली के सहारे मालिश की तरह रगड़े जिससे आपके दांतों में बैठे गिटार भी मर जाते हैं और दांत सफेद हो जाते हैं।

6. तेजपात के पत्ते

अपने दांतो का पीलापन और गंदगी साफ करने के लिए तेजपात के पत्तों को बारीक पीसकर पाउडर बना लें और रोज सुबह शाम अपने दांतो पर मंजन की तरह करें इस प्रकार से करने पर थोड़े दिनों में आपके दांत मोती वजह से चमक उठेंगे तथा मसूड़े भी स्वस्थ होंगे।

7. नमक से दांतों को साफ करें

नमक एक बहुत ही बढ़िया दांतो के लिए मंजन है अपने दांतो को साफ करने के लिए रोज सोने से पहले थोड़े से नमक को सरसों के तेल में मिक्स करके ब्रश करने से आपके दांत चमक उठते हैं।

8. आयल पुलिंग करना

दांतों के पीलेपन को हटाने के लिए डॉक्टर अक्सर सलाह देते हैं कि अपने दांतों को आयल पुलिंग करें क्योंकि आयल पुलिंग से मुंह में कई सारी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।
आयल पुलिंग क्या है।
यह एक तरह की प्रक्रिया है जिसमें अपने मुंह में तेल डाल कर के कुछ देर मुंह में रखना होता है और बाद में थूक देना होता है जिससे मुंह के बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं और दातों में सर्निया मसूड़ों में दर्द भी आयल पुलिंग की सहायता से ठीक हो जाता है इस प्रोसेस में दांतो का पीलापन भी हट जाता है।

9. चारकोल पाउडर से दांतों को साफ करें

Teeth

चारकोल पाउडर आपके दांतो को एक दिन में ही सफेद कर सकता है चारकोल में अवशोषण की शक्ति अधिक पाई जाती है जिसके कारण दांतो के बैक्टीरिया और पीलेपन को दूर कर देता है यह काले रंग का होता है जिसे पानी से गिला करके दांतों पर ब्रश करना होता है एक्टिवेटेड चारकोल ब्रश करने के बाद आपको एक ही दिन में अंतर मिल जाएगा।

दांत पीले पड़ने के कारण क्या है ?

पीले दांत सफेद कैसे करें इसे जानने से पहले हमें इनके कारणों पर भी नजर डाल लेनी चाहिए कि हमारे दांत पीले कैसे हो जाते हैं क्योंकि दांत पीले होने के कारण बहुत से हो सकते हैं।

1. खानपान

हम बहुत से खानपान का प्रयोग करते रहते हैं इनमें से कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनमें टेनिस tennis की मात्रा अधिक पाई जाती है। जैसे काफी चाय कोल्ड्रिंकआदि के सेवन से दांतो में पीलापैन आ जाता है।

2. धूम्रपान करना

यदि कोई भी व्यक्ति धूम्रपान करता है तो उसके दांत धीरे-धीरे दुआ के कारण पीले हो जाते हैं जो सेहत के लिए भी नुकसानदायक है।

3. सुपारी गुटका खाना

आज के दौर में लोग सुपारी गुटका का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं जिसके कारण भयंकर बीमारी कैंसर से पीड़ित हो जाते हैं साथ ही गुटका सुपारी दांतो को पूरी तरह से खराब कर देता है अर्थात लोहे की जंग की तरह दांत हो जाते हैं।

4. बीमारी के कारण

Teeth

बहुत से लोगों को यह पता नहीं है की बीमारी के कारण भी हमारे दांत पीले पड़ जाते हैं क्योंकि बीमारी के दौरान व्यक्ति को तमाम तरह की दवाइयां खाना पड़ता है जो आपके दातों पर भी बुरा असर डालती हैं और दांत पीले पड़ जाते हैं।

osir news

5. कीड़े लगना

बहुत से लोगों के दांतो में कीड़े लग जाते हैं जो धीरे-धीरे दांतो में कालापन पैदा कर देते हैं और कुछ समय बाद दांतों में दर्द शुरू हो जाता है पीलापन आ जाता है मुंह से बदबू आने लगती हैं दांत टूट कर गिर जाते हैं। दांतों में कीड़े लगने का कारण भी अनावश्यक खानपान ही होता है या दांतो की साफ सफाई न करने से भी दांतों में कैविटी बन जाती है और दांत खराब हो जाते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

प्रेग्नेंट ना होने के कारण : जाने 19 वजह प्रेग्नेंट न हो पाने की | Pregnent na hone ke karan
pdf हनुमान अष्टक के पाठ के लाभ और फायदे? सम्पूर्ण हनुमान अष्टक Benefits of Chanting Hanuman Ashtak pdf Download
सभी तरह के पालतू कुत्तों के लिए 250+ नाम : Dogs nickname in hindi
दस्त की अंग्रेजी दवा सिरप : दस्त की 10 अंग्रेजी दवाइयां के नाम | लूज मोशन के लिये डे‌अगोन सिरप : लूज मोशन के 3 घरेलु उपाय एवं कारण
जाने 4 ग़जब के ऑनलाइन पैसे कमाने का आईडिया | Online paise kamane ke idea
★ सम्बंधित लेख ★