योग करने के फायदे क्या होते हैं? योग क्यों करे ? नियमित योग करने के 12 फायदे जाने ! What are Benefits of doing yoga in hindi

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मन पसंद & नये लेख पढ़े ❤☚

Yoga karne ke fayde jane आज के बदलते हुए वातावरण के कारण हम अपने आपको स्वास्थ्य और फिट रखने के लिए हमें योगा का अभ्यास नियमित रूप से करना ही होगा तभी जाकर हमारा शरीर शारीरिक और मानसिक रूप दोनों रूप से मजबूत होगा और हम अपने आपको अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारी से बचा पाएंगे क्योंकि आज की तारीख में जिस प्रकार का खानपान और हमारी दैनिक दिनचर्या हो गई है ऐसे में हम आने गंभीर बीमारी के चपेट में आ सकते हैं इसलिए हमें अपने आप को स्वस्थ और फिट रखने के लिए योगा का अभ्यास करना ही चाहिए अब आपके मन मे सवाल आएगा कि योगा करने के फायदे क्या है|

तो मैं आपको बता दूं कि एक बार करने के अनेकों फायदे हैं अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि योगा करने के क्या फायदे होते हैं?what are the Benefits of doing yoga in hindi आइए मैं उसके बारे में आपको बताऊं| yog kyu kare ? yoga kyu kiya jata hai ?

yoga karne ke fayade,daily yoga karne ke fayde , yoga karne ke fayde, yoga karne ke fayde in hindi, yoga karne ke fayde in english, yoga karne ke fayde par nibandh, yoga karne ke fayde aur nuksan, yoga karne ke fayde bataye, kapalbhati yoga karne ke fayde, subah yoga karne ke fayde, butterfly yoga karne ke fayde, balayam yoga karne ke fayde, daily yoga karne ke fayde, face yoga karne ke fayde, yoga karne ke labh, yoga karne ke fayde hindi mein, yoga karne ke kya fayde hai, योग करने के क्या फायदे है, , योग के प्रकार और फायदे, योग कितने प्रकार के होते, योग से लाभ और हानि, महत्व और योग के लाभ, योग के मानसिक लाभ, योग के प्रकार pdf, योगासन के लाभ, योग के फायदे, योग के प्रकार और फायदे, योगासन के लाभ, आसन के लाभ, महत्व और योग के लाभ, योग से लाभ और हानि, योगासन चित्र सहित नाम और लाभ, योग के क्या लाभ होते हैं

आज के बदलते हुए वातावरण के कारण हम अपने आपको स्वास्थ्य और फिट रखने के लिए हमें योगा का अभ्यास नियमित रूप से करना ही होगा तभी जाकर हमारा शरीर शारीरिक और मानसिक रूप दोनों रूप से मजबूत होगा और हम अपने आपको अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारी से बचा पाएंगे क्योंकि आज की तारीख में जिस प्रकार का खानपान और हमारी दैनिक दिनचर्या हो गई है ऐसे में हम आने गंभीर बीमारी के चपेट में आ सकते हैं |

इसलिए हमें अपने आप को स्वस्थ और फिट रखने के लिए योगा का अभ्यास करना ही चाहिए अब आपके मन मे सवाल आएगा कि योगा करने के फायदे क्या है तो मैं आपको बता दूं कि एक बार करने के अनेकों फायदे हैं अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि योगा करने के क्या फायदे होते हैं?what are the Benefits of doing yoga in hindi आइए मैं उसके बारे में आपको बताऊं-

index क्या क्या है इस लेख में ☞

योगा करने के फायदे क्या है ? What are the benefits of doing yoga

योगा करने के आपको निम्नलिखित प्रकार के लाभ मिलते हैं जिसका विवरण में नीचे बिंदु अनुसार दूंगा जो इस प्रकार है-

यह भी पढ़े :   घर पर हैंड सैनिटाइजर कैसे बनाएं ? How to make hand sanitizer at home in hindi?

1. योग करना रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है : Strengthens immunity

अगर आप नियमित रूप से योगा करेंगे तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी आप अपने आपका अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारी से बचा पाएंगे क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी तो आप  सर्दी खांसी और बुखार जैसी संक्रमित बीमारी के शिकार हो सकते हैं इसलिए आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए योगा का नियमित अभ्यास करें तभी जाकर आपको इसका फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़े :

2. योग करने से अच्छी नींद आती है  : Sleep well

woman-sleep

अगर आपको रातों को नींद नहीं आती है और आप अनिद्रा जैसी बीमारी के शिकार हैं तो इसके लिए आप योगा का अभ्यास कर सकते हैं क्योंकि योगा करने वाले लोगों को रात को अच्छी नहीं आती है और अगर आपको अनिद्रा जैसी बीमारी है तो उसका भी निवारण आपको योगा के द्वारा हो जाएगा इसलिए आप अपने जीवन में योगा का नियमित अभ्यास करें और रात को अच्छी नींद सोए।

3. योग वजन कम करने में मदद करता है : In losing weight

अगर आप मोटापा जैसे गंभीर बीमारी के शिकार हैं तो आप को नियमित रूप से योगा का भी याद करना चाहिए क्योंकि योगा के द्वारा जब आप अभ्यास करते हैं तो आपके शरीर में उपस्थित चर्बी करने लगती है और आपको अपना वजन कम करने में सहायता मिलती है क्योंकि योगा करते समय हमारे शरीर में पसीना की मात्रा अधिक निकलती है और यह आपके चर्बी को गलाने में भी सहायता करती है इसलिए आप वजन कम करने में योगा का अभ्यास करें।

4. नियमित योग ह्रदय रोग से बचाता है : Prevents heart disease

अगर आपने भी तो सही होगा करेंगे तो आपको हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में सहायता मिलेगी और साथ में जो लोग योगा करते हैं उन्हें हृदय संबंधित बीमारी होने की संभावना बहुत ही कम होती है क्योंकि जब हम युवा करते हैं तो हमारे शरीर में खून का रक्त प्रभाव अच्छी तरह से होता है जिससे हमारे हृदय को खून की सप्लाई प्राप्त मात्रा में मिलती है और हमारा हृदय स्वास्थ्य और सेहतमंद रहता है इसलिए आप प्रतिदिन अपने नहीं दैनिक दिनचर्या में योगा का अभ्यास जरूर करें।

यह भी पढ़े :   धन प्राप्ति के 5 अचूक सफल उपाय / साधना जाने ! रुद्राक्ष और लक्ष्मी की पूजा कैसे करे ? Top 5 ways to get money Easily in hindi

5. मानसिक तनाव से छुटकारा दिलाता है योग : Relieve mental stress

अगर आप अपने जीवन में मानसिक तनाव जैसी बीमारी से बहुत ज्यादा परेशान है तो इसके लिए आपको योगा का सहारा देना चाहिए क्योंकि योगा करने वाले लोगों को मानसिक बीमारी होने की संभावना बहुत कम रहती है और बड़े-बड़े डॉक्टर के द्वारा भी डिप्रेशन में रहने वाले रोगियों को योगा करने की सलाह दी जाती है इसलिए आप अपने मासिक चुनाव को कम करने के लिए योगा का अभ्यास जरूर करें।

6. योग, कब्ज को दूर करता है : Relieves constipation

अगर आप कब्ज और पेट संबंधित किसी गंभीर बीमारी के शिकार हैं तो इसके लिए आप तो योगा का अभ्यास कर सकते है। आपको योगा में अनेकों प्रकार के ऐसे आसन मिल जाएंगे जिसका इस्तेमाल कर कर आप अपने पेट की कब्ज को दूर कर सकते हैं और अगर आप अपने पाचन क्रिया को भी मजबूत करना चाहते हैं तो योगा का अभ्यास करना चाहिए।

7. एकाग्रता में वृद्धि करता है योग : Increase concentration

अगर आपको कोई भी काम में सफलता प्राप्त करनी है तो इसके लिए आपके मस्तिष्क का एक जगह केंद्रित होना अति आवश्यक है उसके लिए आपको अपने अंदर एकाग्रता में वृद्धि करनी होगी तभी जाकर आप किसी भी चीज को अच्छी तरह से कर पाएंगे और उसमें सफलता प्राप्त कर पाएंगे। इसलिए आपको योगा का नियमित अभ्यास करना चाहिए। इसके बिना अगर आप कोई भी कार्य करते हैं तो वहां आपको हमेशा असफलता ही हाथ लगेगी इसलिए सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अपने मन के अंदर      एकाग्रता  को मजबूत करना होगा।

8. योग सकारात्मक विचार धारा में मदद करता है  : Bring in positive thoughts

अगर आप नियमित रूप से योगा करते हैं तो आपके मन में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा और आप हमेशा अपने मन को पसंद और स्वस्थ रख पाएंगे क्योंकि जो लोग नियमित रूप से सेवा करते हैं उनके जीवन में अगर किसी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा है तो उसका विनाश योगा के द्वारा हो जाता है और उनके मन में हमेशा सकारात्मक विचारधारा ही प्रवाहित होती है इसलिए आप योगा का अभ्यास जरूर करें।

9. माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाता है योग : Relieve migraine pain

अगर आप माइग्रेन बीमारी के रोगी हैं तो आपके लिए योगा का अभ्यास करना काफी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि होगा माइग्रेन बीमारी के रोगी को दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर साबित होता है इसलिए आप अगर माइग्रेन बीमारी के रोगी है तो आपके लिए योगा का अभ्यास करना काफी फायदेमंद साबित होगा इसलिए आप इसका नियमित रूप से प्रयोग जरूर करें तभी जाकर आपको उसका फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़े :

10. शुगर लेवल को कंट्रोल करता है नियमित योग : Controlling sugar level

यह भी पढ़े :   हनुमान चालीसा कैसे सिद्धि कैसे करें ? पूजा विधि सामग्री और हनुमान चालीसा मुहूर्त Hanuman Chalisha siddh and Hindi process

अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपके लिए योगा का  अभ्यास करना काफी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि आपके शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है और उस बीमारी से लड़ने में आपकी सहायता भी करता है क्योंकि योगा मैंने को प्रकार के ऐसे आसन होते हैं जो डायबिटीज बीमारी के रोगियों के लिए काफी उपयोगी और लाभकारी माने जाते हैं लेकिन कुछ भी करने से पहले आप डॉक्टर से इसके बारे में सलाह जरूर लें।

11. योग त्वचा को खूबसूरत बनाता  है : Skin beautification

जो लोग नियमित रूप से योगा करते हैं  उनका चेहरा खूबसूरत और चमकदार रहता है क्योंकि योगा करने से हमारे त्वचा में उपस्थित सभी प्रकार के हानिकारक पदार्थ पसीने के रूप में शरीर से बाहर निकल जाते हैं इससे हमारा त्वचा स्वस्थ और सुंदर भी आता है और योगा में ऐसे अनेकों योगासन है जिसका प्रयोग कर आप अपने चेहरा को सुंदर और खूबसूरत बना सकते हैं।

12. रोजाना योग रक्त प्रवाहित में सुधार करता है  : Improve blood flow

अगर आपके शरीर में रक्त प्रवाहित अगर असंतुलित रहेगा तो आपको अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ेगा जैसे हृदय रोग हाई ब्लड प्रेशर शुगर जैसी गंभीर बीमारी इसलिए आप अपने शरीर में रक्त प्रवाह की गति को सुधार करने के लिए आप को नियमित रूप से योगा करना चाहिए इससे आपके शरीर में रक्त प्रवाह में तेजी के साथ सुधार आता है और उसका संतुलन भी बना रहता है अभी आप अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारी से अपने शरीर को बचा सके।

उम्मीद करता हूं कि आपको आर्टिकल पसंद आएगा अगर पसंद आए तो इसे लाइक और शेयर करें और अगर आपका कोई भी सवाल है तो मेरे कमेंट बॉक्स में पूछा मैं उसका उत्तर देने के लिए हमेशा आपकी सेवा में उपस्थित आऊंगा तब तक के लिए धन्यवाद और मिलते हैं अगले आर्टिकल में।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये या अपना मनपसन्द टॉपिक चुने ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤