बाबा खाटू श्याम जी के मंत्र : खाटू श्याम के 3 प्रभावशाली मंत्र | बाबा श्याम मंत्र : Khatu shyam ji ke mantra

खाटू श्याम जी के मंत्र Khatu shyam ji ke mantra : हेलो दोस्तों नमस्कार आज मैं आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से खाटू श्याम जी के मंत्र से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करूंगी जिसमें मैं आप लोगों को खाटू श्याम बाबा के मंत्र क्या है उन मंत्रों को बताऊंगी, उसके पश्चात इन मंत्रों को किस तरीके से, किस दिन, किस विधि द्वारा, जाप करके उपयोग में लेना है इसके विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान करूंगी.



खाटू श्याम जी के मंत्र Khatu shyam ji ke mantra

क्योंकि तंत्र मंत्र शास्त्र के अनुसार किसी भी मंत्र को उपयोग में लेने से पहले उस मंत्र से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए जैसे कि यह मंत्र किस देवी देवता का है इस मंत्र को कितनी बार उच्चारण करना है किस दिन करना है, किस विधि से करना है, तब जाकर उस मंत्र को उपयोग में लेने से वह मंत्र आपके जीवन में शुभ फल प्रदान करता है अन्यथा उस मंत्र को जाप करने का कोई भी फल नहीं मिलता है बल्कि उस मंत्र का जाप करने से उसका अशुभ फल आपके जीवन पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है.

इसीलिए आज हम इस लेख में तंत्र मंत्र शास्त्र के द्वारा बताए गए इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए खाटू श्याम बाबा के मंत्र की विधि पूर्वक संपूर्ण जानकारी प्रदान करूंगी. क्योंकि धार्मिक ग्रंथों और वैदिक पुराणों में खाटू श्याम बाबा की महिमा को लेकर ऐसी मान्यता है जो व्यक्ति सच्चे दिल से खाटू श्याम बाबा के दर्शन करता है मात्र उनके दर्शन करने से उस व्यक्ति के समस्त दुख दूर हो जाते हैं और उस व्यक्ति की समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

ऐसे में आप सोचिए जब इनके दर्शन करने से इतना शुभ फल मिलता है तो इनके मंत्रों का विधिपूर्वक जाप करने से आपके जीवन में कितना बदलाव आ सकता हैं, इसका अंदाजा मंत्रों का जाप करने के पश्चात ही लग सकता है.

इसीलिए आइए जान लेते हैं खाटू श्याम बाबा के कुछ मंत्र और वह मंत्रों को उच्चारण करके उपयोग में लेने की संपूर्ण विधि के विषय में लेकिन इस जानकारी को अच्छे से प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.


बाबा श्याम मंत्र : खाटू श्याम जी के मंत्र | Khatu shyam ji ke mantra

krisnaa

यहां पर हम आप सभी लोगों को खाटू श्याम जी के सभी मंत्रों के विषय में बताएंगे जिनके जांप से व्यक्ति के समस्त दुखों का निवारण हो जाता है वह मंत्र कुछ इस प्रकार से बताए गए हैं जैसे,

ॐ श्री श्याम देवाय नमः

यह खाटू श्याम जी का बहुत ही प्रभावशाली मंत्र है , इस मंत्र को लेकर धार्मिक शास्त्र में ऐसी मान्यता है जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा और निष्ठा के साथ इस मंत्र का जाप करता है तो खाटूश्यामजी उस व्यक्ति को सद मार्ग की ओर प्रेरित करते हैं और उस घर के समस्त व्यक्तियों को खाटूश्यामजी अपना आशीर्वाद देते हैं.

लेकिन ऐसा तभी होगा जब आप इस मंत्र को सही विधि के माध्यम से जाप करेंगे इस मंत्र को जाप करने की धार्मिक शास्त्र में जो विधि बताई गई है उस विधि को हम नीचे क्रम वाइज से बता रहे हैं

खाटू श्याम जी क मंत्र को जाप करने की विधि

krishna

  • खाटू श्याम के मंत्र जाप के लिए आप गुरुवार के दिन सूर्योदय से पहले उठकर घर की अच्छे से साफ सफाई करके स्नान आदि से निवृत होकर स्वच्छ कपड़े धारण कर ले.
  • उसके बाद आप पंचामृत से खाटू श्याम जी की प्रतिमा का अभिषेक करके उन्हें स्वच्छ पानी से स्नान कराकर उनके शरीर को साफ कपड़े से पोंछ कर खाटू श्याम को स्वच्छ कपड़े पहना दे और फिर घर की उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण की तरफ खाटू श्याम जी की चौकी सजाए और उसी चौकी पर खाटू श्याम जी का कोई फोटो या प्रतिमा स्थापित करें.
  • खाटू श्याम जी की प्रतिमा स्थापित करने के बाद आप इनके सामने देसी घी का दीपक जलाएं फल फूल दूध आदि अर्पित करें .
  • उसके बाद खाटू श्याम को खीर हलवा बर्फी लड्डू पेड़ा आपसे जो हो सके उस चीज का भोग लगाएं.
  • भूख लगाने के बाद आप खाटू श्याम जी की संपूर्ण आरती करें.
  • आरती करने के पश्चात आप खाटू श्याम की प्रतिमा के सामने बैठकर मंत्र जाप प्रक्रिया पूरी करने का संकल्प लें और खाटू श्याम से निवेदन करें हे प्रभु मैंने आपके मंत्र जाप करने का जो संकल्प लिया है उसे पूरा करने के लिए हमें अपना आशीर्वाद प्रदान करें ताकि मैं बिना किसी समस्या के आपके मंत्र जाप संकल्पों को पूरा कर सकूं.
  • इतनी प्रार्थना करने के बाद आप एकांत अवस्था में अपने मन को केंद्रित करके रुद्राक्ष की माला को देखते हुए ऊपर बताए गए मंत्र ॐ श्री श्याम देवाय नमः का जाप 180 बार करें.
  • जब मंत्र जाप प्रक्रिया 180 बार पूरी हो जाए तो आप अपने शब्दों में खाटू श्याम बाबा से अपने समस्त दुख बताएं और उसके बाद खाटू बाबा का आशीर्वाद प्राप्त करें.
  • इस तरह से इस मंत्र को हर गुरुवार जाप करने से खाटू बाबा उस व्यक्ति के समस्त दुखों का निवारण कर देते हैं और उस व्यक्ति की हर एक मनोकामना को पूर्ण करते हैं .

ॐ श्री श्याम देवाय नमः मंत्र जाप के फायदे | Om shri shyam devay namah ke labh

धार्मिक ग्रंथों में ॐ श्री श्याम देवाय नमः मंत्र को लेकर ऐसी मान्यता है कि जो भी जातक जातिका हर गुरुवार के दिन पूरी श्रद्धा के साथ इस मंत्र का 180 बार जप करता है तो उस व्यक्ति को कुछ इस प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं जैसे :

1. नकारात्मक शक्तियों से बचाता है.

understanding thinking mind dimag

ॐ श्री श्याम देवाय नमः

मंत्र का हर गुरुवार पूरी विधि विधान के साथ जाप करने से उस व्यक्ति के मन और घर दोनों से नकारात्मक शक्तियां हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं और फिर उस व्यक्ति के मन और घर में सकारात्मक शक्तियां विद्यमान हो जाती हैं और जब किसी व्यक्ति के मन में सदैव सकारात्मक शक्तियां विद्यमान रहती हैं तो वह व्यक्ति हमेशा हर क्षेत्र में प्रगति हासिल करता है और समाज में मान सम्मान तथा प्रतिष्ठा प्राप्त करता है इसीलिए इस मंत्र का जाप करना बेहद शुभ बताया गया है.

2. सद मार्ग की ओर प्रेरित करता है.

इस मंत्र को लेकर पौराणिक कथाओं में ऐसी मान्यता है कि इस मंत्र को सच्चे मन से किसी शांत वातावरण में पूरी विधि पूर्वक जाप करने से खाटू श्याम बाबा उस व्यक्ति को सदैव अच्छे और बुरे कार्य की पहचान कराते हैं और हमेशा उस व्यक्ति के साथ उसकी परछाई बनकर उसे गलत कार्य करने से रोकते हैं. इसीलिए इस मंत्र को लेकर पौराणिक कथाओं तथा धार्मिक ग्रंथों में विशेष महत्वपूर्ण बताया गया है.

3. समस्त कष्टों को दूर करता है.

पेनिस बढ़ाने का आयुर्वेदिक इलाज

खाटू श्याम बाबा को हारे का सहारा माना जाता है इसीलिए जो व्यक्ति अपने जीवन से पूरी तरह से हार चुका है तो उस व्यक्ति को खाटू श्याम बाबा के मंत्र का हर गुरुवार के दिन पूरी श्रद्धा के साथ किसी शांत वातावरण में 180 बार जाप करना चाहिए ऐसा करने से खाटू श्याम बाबा आपको समस्त सुख प्रदान करेंगे जो आप प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि खाटू श्याम बाबा हरे हुए व्यक्ति को फिर से जीने का हौसला प्रदान करते हैं.

4. मोक्ष प्राप्ति दिलाए

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार खाटू श्याम बाबा के मंत्र को लेकर ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति अपनी मृत्यु काल तक हर गुरूवार खाटू श्याम बाबा के मंत्र का जाप विधि पूर्वक करता है तो वह व्यक्ति जन्म मरण के बंधन से मुक्त हो जाता है और उसे सदैव के लिए मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है, ऐसे में अगर आप भी अपने जीवन को सरल बनाना चाहते हैं तो खाटू श्याम बाबा के मंत्र का जाप अवश्य करें

5. हर प्रकार की शारीरिक पीड़ा को दूर करता है.

राजस्थान के सीकर जिले में खाटू श्याम बाबा का एक बहुत ही विशाल मंदिर बना है मंदिर के साथ में खाटू श्याम बाबा का जन्म कुंड है जहां पर खाटू श्याम बाबा का जन्म हुआ था उस कुंड को लेकर ऐसी मान्यता है जो भी व्यक्ति इस कुंड में स्नान करता है तो उस व्यक्ति के जन्म जन्मांतर के पाप धुल जाते हैं तथा वह व्यक्ति हर प्रकार की शारीरिक पीड़ा से मुक्ति प्राप्त कर लेता है.

body kaise banye

ऐसे में अगर आप भी या फिर आपके घर का कोई सदस्य सदैव किसी ना किसी शारीरिक पीड़ा से परेशान रहता है तो आप हर गुरुवार खाटू श्याम बाबा के मंत्र का जाप करें और जब भी समय मिले तो आप खाटू श्याम बाबा के जन्मकुंड में स्नान करें तो आप हर प्रकार से शारीरिक पीड़ा से मुक्ति प्राप्त कर पाएंगे.

2. खाटू श्याम बाबा का दूसरा मंत्र

Khatu Shyam

ॐ श्याम देवाय बर्बरीकाय हरये परमात्मने ।।

प्रणतः क्लेशनाशाय सुह्र्दयाय नमो नमः।।

खाटू श्याम बाबा के दूसरे मंत्र का जाप करके उपयोग में लेने की विधि

  • इस मंत्र को भी सेम ऊपर बताई की विधि के अनुसार ही जाप में लेना है.
  • लेकिन खासतौर से शुभ दिन और खाटू श्याम की मूर्ति की स्थापना किस दिशा में करना है इन सब का ध्यान रखते हुए ही मंत्र जाप की प्रक्रिया को करना है.
  • यह खाटू श्याम बाबा का शाबर मंत्र है इसके जाप करने से व्यक्ति को कई प्रकार की सिद्धियों की प्राप्ति हो जाती है.
  • अगर आप चाहे तो इस मंत्र को दीपावली की रात में सिद्ध कर सकते हैं किसी भी मंत्र को सिद्ध करने के पश्चात इस मंत्र को किसी भी समय उपयोग में लिया जा सकता है लेकिन किसी मंत्र को सिद्ध करने का सबसे शुभ समय दीपावली और होली का ही माना जाता है इसके अलावा आप मंत्रों को अन्य दिन नहीं सिद्ध कर सकते हैं.
  • खाटू श्याम बाबा के इस मंत्र को खाटू श्याम बाबा की पूजा अर्चना करने के पश्चात उनकी प्रतिमा के सामने आसन लगाकर 180 बार जाप करने से व्यक्ति की समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

3. खाटू श्याम बाबा के अन्य मंत्र

खाटू श्याम

  1. महा धनुर्धर वीर बर्बरीकाय नमः ।।
  2. श्री मोर्वये नमः ।।
  3. श्री मोर्वी नन्दनाय नमः ।।
  4. ॐ सुह्र्दयाय नमो नमः ।।
  5. श्री खाटूनाथाय नमः ।।
  6. मोर्वये नमः ।।
  7. श्री शीशदानेश्वराय नमः ।।
  8. ॐ श्री श्याम शरणम् मम: ।।

यह सारे मंत्र खाटू श्याम बाबा से संबंधित हैं इन मंत्रों को जाप करने की प्रक्रिया बिल्कुल सरल है इन्हें जाप करने के लिए गुरुवार का दिन बताया गया है जाप करने से पहले खाटू बाबा की विधिवत रूप से पूजा करें और फिर उनकी प्रतिमा के सामने आसन लगाकर इन मंत्रों को 180 बार जाप करने से शुभ फल प्राप्त होता है.

4. खाटू श्याम बाबा का गायत्री मंत्र

ॐ मोर्वी नन्दनाय विद् महे श्याम देवाय धीमहि तन्नो बर्बरीक प्रचोदयात्

खाटू श्याम बाबा के गायत्री मंत्र का जाप करने की विधि

खाटू श्याम

  • खाटू श्याम बाबा के गायत्री मंत्र का जाप करके उपयोग में लेने के लिए आप सबसे पहले अपने घर की गुरुवार के दिन अच्छे से साफ सफाई करके खाटू श्याम बाबा की प्रतिमा को पंचामृत से अभिषेक करके उनकी चौकी पर स्थापित कर दें.
  • उसके पश्चात है खाटू श्याम बाबा को फल फूल खीर हलवा लड्डू पेड़ा बर्फी यह सारी चीजें अर्पित करें, और उनके सामने धूपबत्ती अगरबत्ती जलाएं.
  • उसके बाद खाटू श्याम बाबा की प्रतिमा के सामने गाय की शुद्ध देसी घी से 5 दीप जलाकर प्रज्वलित करें.
  • इस तरह से इनकी पूजा करने के पश्चात आप इनकी प्रतिमा के सामने आसन लगाकर रुद्राक्ष की माला को फेरते हुए गायत्री मंत्र का 180 बार जप करें.
  • अगर आप चाहें तो अपने आसन के सामने हवन सामग्री लेकर हवन करते हुए गायत्री मंत्र का जाप कर सकते हैं यह प्रक्रिया भी गायत्री मंत्र जाप के लिए बेहद शुभ मानी गई है.
  • 180 बार मंत्र जाप की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आप कपूर जलाकर खाटू श्याम बाबा की आरती करें आरती करने के पश्चात घर के हर एक सदस्य को आरती लेने के लिए कहें और आरती के धुएं को घर के चारों तरफ फैला दी ताकि घर से नकारात्मक शक्तियां हमेशा के लिए निकल जाए और खुद आरती करके फिर से उस आरती को खाटू श्याम बाबा की प्रतिमा के सामने स्थापित कर दें.
  • आरती करने के पश्चात आप खाटू श्याम बाबा के सामने बैठकर उनके चरणों में शीश झुकाते हुए अपने समस्त दुखों को अपने शब्दों में खाटू श्याम बाबा से बताएं.
  • 8. इस तरह से गायत्री मंत्र को उपयोग में लेने से खाटू श्याम बाबा समस्त मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

FAQ : खाटू श्याम जी के मंत्र

खाटू श्याम किसके बेटे हैं ?

खाटू श्याम बनाने से पहले गदाधारी भीम तथा नागकन्या मौरवी के पुत्र थे, जिसका नाम बर्बरीक था.

श्याम बाबा को कैसे खुश करें ?

श्याम बाबा को खुश करने के लिए नियमित रूप से इनकी विधिवत पूजा करें और इन्हें भोग के रूप में दूध बर्फी पेड़ा इत्यादि अर्पित करें.

खाटू श्याम की प्रार्थना बताइए ?

खाटू श्याम के सामने आप अपने शब्दों में प्रार्थना कर सकते हैं बाकी इनकी प्रार्थना कुछ इस प्रकार से बताई गई है

हाथ जोड़ विनती करूं सुनिओ जित लगाए

दस आ गयो शरण में रखियो हमारी लाज

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से खाटू श्याम जी के मंत्र से संबंधित जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की है जिसमें हमने आप लोगों को खाटू श्याम बाबा से संबंधित कुछ मंत्र और इन मंत्रों को प्रयोग में लेने की संपूर्ण जानकारी विधि पूर्वक से प्रदान की है. अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को खाटू श्याम जी के मंत्र से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी.

ऐसे में अगर आप खाटू श्याम जी को मानते हैं तो इनकी कृपा प्राप्त करने के लिए आप इन मंत्रों को प्रयोग में ले सकते हैं, तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आप लोगों को हमारे द्वारा बताइ गई जानकारी पसंद आई होगी और उपयोगी भी साबित हुई होगी.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन