शुभ-लाभ हेतु शुक्रवार के सरल उपाय : 5 सरल उपाय बनायेंगे धनवान | Shukrawar ke saral upay

शुक्रवार के सरल उपाय Shukrawar ke saral upay : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका हमारे इस न्यू लेख पर आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से शुक्रवार के सरल उपाय बताने वाले हैं वैसे तो हमारे हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है.

जिस भी दिन जिस देवता को समर्पित किया जाता है उस दिन उस देवता की पूजा आराधना की जाती है और उस पूजा आराधना को करने के बाद जातक को उसका विशेष लाभ भी प्राप्त होता है.

शुक्रवार के सरल उपाय,, शुक्र के सरल उपाय,, शुक्रवार के उपाय और टोटके ,, शुक्रवार के उपाय और टोटके ,, शुक्रवार के दिन के उपाय,, शुक्रवार के दिन धन प्राप्ति के उपाय,, shukrawar ke upay bataiye,, shukrawar ke totke bataye,, शुक्रवार के उपाय बताइए,, shukrawar ke upay,, shukrawar ke din kya karen,, shukrawar ke totke,, sukrwar ke totke,, shukrawar ke upay bataen,, friday ke upay,, shukrawar chahie,, sukrawar ke totke,, शुक्र ग्रह को मजबूत करने के सरल उपाय,, sukra ke upay in hindi,, sukra ke upay lal kitab,, शुक्र ग्रह का उपाय,, शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब,,

इसीलिए हमारे हिंदू पंचांग के अनुसार शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी यानी धन की देवी कहीं जाने वाली को समर्पित किया जाता है हमारे हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति बहुत अधिक संकटों से जूझ रहा है.

तो उस व्यक्ति को माता लक्ष्मी की विधि विधान पूर्वक पूजा अवश्य करनी चाहिए ऐसा कहा जाता है कि अगर माता लक्ष्मी जिस भी व्यक्ति के ऊपर प्रसन्न हो जाती हैं उसके जीवन में कभी भी धन की समस्या उत्पन्न नहीं होने देती है.

इसके अलावा अगर आप शुक्रवार के दिन कुछ उपाय अपनाते हैं तो भी आप आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से शुक्रवार के सरल उपाय बताने वाले हैं इसके साथ शुक्रवार के दिन जो टोटके अपनाए जाते हैं.

उनके बारे में बताएंगे तो अगर आप इन टॉपिक के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप लोगों को इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके और आपको धन की समस्या कभी भी ना हो।


शुक्रवार के सरल उपाय | Shukrawar ke saral upay

वैसे तो हमारे हिंदू धर्म में सप्ताह में 7 दिन यानी कि 1 दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित किया गया है उसी प्रकार शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित किया गया है ऐसा कहा जाता है कि इस दिन के स्वामी शुक्र देव होते हैं.

हमारे हिंदू धर्म में ऐसा कहा गया है कि अगर कुंडली में शुक्र की स्थिति अच्छी होती है तो हाथ के जीवन में सभी चीजें अच्छी ही होती हैं और आपके जीवन में कभी भी किसी चीज की कमी नहीं होती हैं वहीं अगर आपका शुक्र कमजोर होता है.

तो आपके घर में आर्थिक तंगी भी उत्पन्न हो सकती है इसीलिए हमारे हिंदू धर्म के अनुसार इस शुक्रवार के सरल उपाय बताए गए हैं जिनका प्रयोग करके आप अपने जीवन में सारे कष्टों को दूर कर सकते हैं.

अगर आप लोग माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं और अपने घर में धन-संपत्ति की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको शुक्रवार के सरल उपाय अवश्य करने चाहिए तो आइए जानते हैं कि वह उपाय कौन से हैं।

  1. अगर आप लोगों शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निश्चिंत होने के बाद श्वेत रंग के वस्त्र धारण करने के बाद अपने घर के मंदिर में जाकर माता लक्ष्मी को नमन करें उसके बाद माता लक्ष्मी की तस्वीर के सामने बैठकर श्री सूक्त का पाठ करें उसके साथ अगर आप लोग माता लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाते हैं तो वह बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि माता लक्ष्मी को कमल का फूल अत्यंत प्रिय होता है।
  2. अगर आप लोग अपने घर में धन्य धान की उत्पत्ति करना चाहते हैं और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए शुक्रवार के दिन अपने घर पर कुंवारी कन्याओं को बुलाकर उन्हें खेल खिलाएं और उन्हें वस्त्र देकर और दक्षिणा देकर विदा कर दे ऐसा करने से आपको माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है और आपके घर में धन-धान्य की कमी भी नहीं होती है।
  3. अगर आपके घर में या फिर आपके जीवन में लंबे समय से आपका कोई भी कार्य अटका हुआ है और आप उसे पूर्ण करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए शुक्रवार के दिन काली चीटियों को शक्कर खिलानी चाहिए आपको जाकर करिया 11 शुक्रवार तक करनी है अगर आप लोग या प्रक्रिया कहते हैं तो इससे आपके सारे रुके काम बन जाते हैं।
  4. अबे किसी भी व्यक्ति के घर में पति और पत्नी के बीच अच्छे रिश्ते नहीं बन पा रहे हैं दोनों के बीच बहुत लड़ाई झगड़ा होता है तो इसके लिए आपको शुक्रवार के दिन व्रत रखना चाहिए इस व्रत को करने से संबंधों में सुधार आ जाते हैं।
  5. अगर आपके जीवन में धन संबंधित कोई भी कार्य करने के लिए निकल रहे हैं तो आपको इसके लिए दही में थोड़ी सी चीनी डालकर खाने के बाद ही आपको उस कार्य के लिए बाहर निकलना चाहिए इसे करने से आपका कार्य अवश्य पूर्ण होता है और आपके घर में आर्थिक लाभ भी प्राप्त होता है।

शुक्र ग्रह के सरल उपाय | Shukra grah ke saral upay

पूजा

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 744 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पीपल का पेड़ घर में क्यों नहीं लगाना चाहिए? Ghar me peepal ka ped subh ya asubh ?
आप के इन इलाकों में होता है धंधा 10 जगहों का पता और फ़ोन नंबर | Red light area near my location & phone number
( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर आपका शुक्र ग्रह कमजोर है और आप उसे मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा दिए गए उपायों का प्रयोग अवश्य करना है। इन उपायों से आप अपने शुक्र ग्रह को मजबूत बना सकते हैं।

  1. अगर किसी भी व्यक्ति का शुक्र ग्रह कमजोर है तो उस व्यक्ति को शुक्रवार के दिन व्रत रखना चाहिए उस व्रत को आप 21 दिन या फिर 31 दिन तक रख सकते हैं उसके बाद आपको उस व्रत का उद्यापन कर देना है जो भी व्यक्ति शुक्रवार का यह व्रत रखता है तो उस व्यक्ति का शुक्र ग्रह जल्द ही मजबूत हो जाता है और उसे माता लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है इस व्रत को करने से आपके घर में सुख सौभाग्य और समृद्धि की बढ़ोतरी भी होती है।
  2. अगर किसी भी जातक के ऊपर शुक्र दोष लगा हुआ है और उस शुक्र दोष को वह मिटाना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र पहन कर इस मंत्र का ओम द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम: 5 , 11 या फिर 21 माला जाप करना चाहिए इस मंत्र का जाप करने से आपका शुक्र प्रबल हो जाता है।
  3. अगर किसी भी व्यक्ति का शुक्र ग्रह कमजोर है और वह उसे मजबूत बनाना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को दान करने की आवश्यकता होती है उस व्यक्ति को सफेद वस्तुओं का दान करना चाहिए जैसे कि सफेद वस्त्र, चावल, धी , चीनी आदि का दान करना चाहिए इसके अलावा श्रृंगार का सामान भी दान कर सकते हैं जैसे कि कपूर , मिश्री , दही आदि का दान करना भी शुभ माना जाता है।
  4. अगर किसी भी व्यक्ति का शुक्र कमजोर है तो उसे मजबूत बनाने के लिए उस व्यक्ति को हीरा धारण करना चाहिए अगर आपके पास हीरा नहीं है तो आपको शुक्र का उपरत्न कुरंगी, दतला, तुरमली या सिम्मा धारण कर सकते हैं।
  5. अगर किसी की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर है तो उस व्यक्ति को शुक्र ग्रह मजबूत बनाने के लिए आपको अपने साथ रह रही महिलाओं का सम्मान करना चाहिए और अपने घर के आसपास और अपने आसपास साफ सुथरा रखना चाहिए अगर आप इसके साथ साथ इत्र का प्रयोग कर सकते हैं तो वह और भी अच्छा होता है इससे आपका शुक्र ग्रह मजबूत हो जाता है।

शुक्रवार के उपाय और टोटके | Shukrawar ke upay aur totke

लक्ष्मी Laxmi

 

  1. अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु का दक्षिणावर्ती शंख लेकर उसमें जल भर के भगवान विष्णु का अभिषेक करना चाहिए इस अभिषेक से माता लक्ष्मी जल्द ही प्रसन्न हो जाती हैं क्योंकि माता लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं।
  2. शुक्रवार के दिन आप इस मंत्र का ॐ श्रीं श्रीये नम: 108 बार जाप करके यानी कि एक माला जाप करें आपको इसका लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
  3. अगर आप लोगों के शुक्रवार के दिन एक पीला कपड़ा लेकर उस कपड़े में पीले रंग की 5 कौड़ी लेकर उसमें थोड़ा सा केसर डालकर कुछ सिक्के डाल दें उसके बाद उन सभी को बांधकर अपनी तिजोरी या फिर अपनी अलमारी में रख दें आपको इससे धन का लाभ अवश्य होता है।
  4. अगर आप लोग शुक्रवार के दिन शाम के समय अपने घर पर ही बना गाय का धी अपने घर के ईशान कोण में उसका दीपक जलाएं और उस दीपक में थोड़ा सा केसर डाल दें लेकिन आपको उसे दीपक में रुई के स्थान पर लाल रंग के सूती के धागे का उपयोग करना है अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको धन लाभ अवश्य होता है।
  5. अगर आप चाहे तो शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में जाकर इत्र का दान कर दें।
  6. शुक्रवार के दिन आपको अपने घर में नव वर्ष की या फिर 5 वर्ष की कन्या को बुलाकर खीर भेंट में देनी चाहिए लेकिन ध्यान रहे आपको उस खीर में शक्कर की जगह मिश्री डालनी है खीर दान करने के बाद आपको उस कन्या को वस्त्र और दक्षिणा दान करनी है और उसके पैर छूकर उसे विदा कर देना है।
  7. आपको शुक्रवार के दिन एक स्टील का ताला खरीद कर लाना है और उस ताले को ना ही आप खोलें और ना ही उस दुकानदार को खोलने दे उसके बाद आप उस ताले को शुक्रवार की रात के समय अपने सोने वाले कमरे में उस ताले को रख दे उसके बाद शनिवार के दिन सुबह उठकर स्नान आदि से निश्चिंत होने के बाद ताले को बिना खोलें अपने आसपास के किसी भी मंदिर में जाकर रख दे।
  8. शुक्रवार के दिन आप अगर श्री गणेश जी की कथा माता लक्ष्मी की पूजा करें और उस पूजा में एक नारियल भी रख दे उसके बाद पूजा जैसे ही आपकी समाप्त हो जाती है उस नारियल को उठाकर अपनी तिजोरी में रख दें उसके बाद शुक्रवार की रात को इस नारियल को निकालकर श्री गणेश जी के मंदिर में जाकर अर्पित कर दें साथ ही भगवान गणेश से गरीबी दूर करने की प्रार्थना करें अगर आप यह प्रक्रिया 5 शुक्रवार तक करते हैं तो आपको इसका लाभ अवश्य प्राप्त होता है।
  9. अगर आप लोग शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठकर माता लक्ष्मी के मंदिर में जाकर उन्हें जटा दा एक नारियल गुलाब कमल के पुष्प का माला सवा मीटर गुलाबी या सफेद कपड़ा, सवा पाव चमेली का तेल, दही, सफेद मिष्ठान्न अथवा 1 जुड़ा जनेऊ माता लक्ष्मी को अर्पित करें उसके बाद माता लक्ष्मी की तस्वीर या फिर मूर्ति के सामने कपूर तथा देसी घी का दीपक जलाकर उनकी आरती करें और श्री कनकधारा स्त्रोत का पाठ अवश्य करें।

शुक्रवार के दिन के उपाय | Shukrawar ke din ke upay

लक्ष्मी Laxmi

 

  • अगर आप शुक्रवार के दिन जल्दी उठकर माता लक्ष्मी को नमन करें तथा स्नान करने के बाद सफेद रंग के वस्त्र धारण करके माता लक्ष्मी के सभी रूपों का स्मरण करते हुए श्री सूक्त का पाठ करें तथा कमल का फूल अर्पित करें।
  • अगर आप किसी बाहरी काम से अपने घर से बाहर निकल रहे हैं तो आपको घर से निकलने से पहले थोड़ा सा दही में चीनी मिलाकर खा लेना चाहिए तभी घर से बाहर निकलना चाहिए।
  • अगर आपके घर में पति पत्नी के बीच अधिक तनाव रहता है तो उसके लिए आपको शुक्रवार के दिन किसी प्रेमी पक्षी जोड़े की तस्वीर खरीदनी चाहिए।
  • अगर आपके काम में अधिक रुकावट आ रही है तो आपको इसके लिए शुक्रवार के दिन काली चीटियों को शक्कर खिलानी चाहिए।
  • वैसे तो माता लक्ष्मी को कमल का फूल अत्यंत प्रिय होता है अगर आप लोग शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को शंख , कौड़ी , कमल , मखाना , बताशा अर्पित करते हैं तो माता लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न हो जाते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति संतान की प्राप्ति करना चाहता है तो उस व्यक्ति को गजल लक्ष्मी मां की उपासना करनी चाहिए इससे उसके घर में संपत्ति और संतान प्राप्ति भी होती है।
  • अगर कोई व्यक्ति अपने घर में सौभाग्य के साथ-साथ स्वास्थ्य भी सही रखना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को वीरलक्ष्मी माता की उपासना करनी चाहिए।
  • वैसे क्या आप लोग जानते हैं कि माता लक्ष्मी का एक रुप अन्न भी है। वैसे मैंने कुछ लोगों के बारे में सुना है कि भोजन करते समय अगर उन्हें क्रोध आ जाता है तो वह अपने भोजन की थाली फेंक देते हैं इस तरीके की आदत और धन वैभव एवं पारिवारिक सुख के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है
  • अगर कोई व्यक्ति अपने घर में सुख समृद्धि का वास रखना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को शुक्रवार के दिन पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े होकर लोहे के बर्तन में जल चीनी जी तथा दूध डालकर पीपल की जड़ को वह जल अर्पित करना चाहिए यह प्रक्रिया करने से आपके घर में लंबे समय तक सुख समृद्धि रहती है और आपके घर में माता लक्ष्मी का भी वास होता है।
  • अगर आपके घर पर बार-बार धन हानि होती है तो आपको इसके लिए शुक्रवार के दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छठ गाना चाहिए और उस गुलाल पर शुद्ध देसी घी का दो मुखी दीपक जलाना चाहिए जिस समय आप दीपक जला रहे होते हैं उस समय आपको अपने मन में यह कामना करनी है कि आपके आने वाले भविष्य में कभी भी आपके घर में धन हानि का सामना करना ना पड़े जैसे ही आपका यह दीपक शांत हो जाता है उसके बाद उस दीपक को आप बहते हुए जल में प्रवाह कर दें।

शुक्रवार के दिन धन प्राप्ति के उपाय | Shukrawar ke din dhan prapti ke upay

महालक्ष्मी

आपके घर में धन संबंधित कोई भी समस्या हो रही है तो आप को शुक्रवार के दिन इन उपायों को अवश्य करना चाहिए.

1. आर्थिक संकट से बचने का उपाय

अगर आप लोग आर्थिक संकट से छुटकारा पाना चाहते हैं और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं और उनकी कृपा को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की विधि विधान पूर्वक पूजा करनी चाहिए साथ में माता रानी को लाल रंग के वस्त्र अर्पित करने चाहिए वस्त्र के साथ-साथ उनको सुहागन का पूरा सामान चढ़ाना चाहिए क्योंकि इससे माता रानी जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और जातक के ऊपर जो भी आर्थिक कष्ट होता है उससे वह छुटकारा पा जाता है।

2. धन प्राप्ति का सरल उपाय

धन की प्राप्ति का रास्ता अगर आप खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के साथ-साथ विष्णु भगवान की भी पूजा करनी चाहिए भगवान विष्णु की पूजा करने से माता लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती है और आपके ऊपर धन की वर्षा करने लगती हैं और इस उपाय को करने के साथ आपको भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है।

3. धन संबंधित किसी भी समस्या का उपाय

अगर आपके घर में धन संबंधित कोई भी समस्या से जूझ रहे हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए आपको शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी का पूजन करते समय आपको उन्हें पुष्प अर्पित करना चाहिए अगर आपके पास उस समय लाल रंग के पुष्प उपस्थित हैं और अगर आप उसे अर्पित करते हैं तो इससे माता रानी जरूर ही प्रसन्न हो जाती है तो उनकी माता लक्ष्मी को लाल रंग के पुष्प अत्यंत प्रिय है।

अगर आपके घर में धन संबंधित कोई भी समस्या है तो उस समस्या को दूर करने के लिए आपको शुक्रवार के दिन से लक्ष्मी नारायण भगवान और मां लक्ष्मी को चावल से बनी खीर का भोग लगाना चाहिए और उनकी विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना करनी चाहिए अगर आप लोग इस उपाय को करते हैं तो आपको इससे धन से संबंधित कोई भी समस्या जल्द ही खत्म हो जाती है।

FAQ : शुक्रवार के सरल उपाय

शुक्रवार को कौन सा उपाय करें ?

वैसे अगर आप शुक्रवार के कोई भी उपाय करना चाहते हैं तो भगवान विष्णु के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है इसीलिए अगर आप शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करें तो यह शुभ होता है. शुक्रवार के दिन अगर आप सफेद रंग की चीजों का दान करें तो यह शुभ माना जाता है जैसे कि चावल दूध दही आटा और मिश्री के दाने अगर अर्पित करते हैं तो या बहुत ही शुभ माना जाता है इसके अलावा अगर आप शुक्रवार के दिन चीटियों और गायों को आटा खिलाते हैं तो इससे शुक्र देव की कृपा प्राप्त होती है।

शुक्रवार को पैसा देने से क्या होता है ?

अगर आप लोग शुक्रवार के दिन किसी भी व्यक्ति के साथ पैसे का लेनदेन करते हैं तो उस दिन का पैसा उधार देने या फिर लेने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं इसीलिए हमारे हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है, कि शुक्रवार के दिन किसी भी व्यक्ति को पैसे का लेन देन नहीं करना चाहिए शुक्रवार के दिन किसी को भी चीनी नहीं देनी चाहिए क्योंकि शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का दिन होता है इसीलिए इस दिन पैसे का लेनदेन नहीं करना चाहिए।

क्या हम शुक्रवार को धन दान कर सकते हैं?

अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि शुक्रवार के दिन क्या आप लोग धन दान कर सकते हैं तो आज हम आप लोगों को बता दें कि शुक्रवार के दिन आपको खीर इत्र दही रंग बिरंगे कपड़े चांदी और चावल दान करना चाहिए अगर आप यह सारी चीजें दान करती हैं, तो अगर आपकी कुंडली में शुक्र सही नहीं है तो वह सही हो जाता है और मजबूत बन जाता है शुक्रवार के दिन इन चीजों का दान करने से माता लक्ष्मी जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं।

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बताया कि शुक्रवार के सरल उपाय कौन से हैं क्या आप लोग जानते हैं कि आज हमने जो आपको शुक्रवार के दिन उपाय करने को बताए हैं उन उपायों को करने के बाद आपको धन की कमी कभी भी महसूस नहीं होगी.

osir news

अगर आप लोग हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ते हैं और अपने जीवन में अपनाते हैं तो आपको धन संबंधित कोई भी समस्या उत्पन्न नहीं होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी हैं? Top 10 Company name | no 1 network marketing company in india
चाय पीने के फायदे और नुकसान ? खाली पेट चाय पीने के नुक्सान और चाय के फायदे ? advantage and disadvantage of tea Hindi
लड़की का दूध पीने के फायदे : Ladki ka doodh बड़े करने के 3 घरेलू नुस्खे
पीपल के पेड़ से प्रेतराज की साधना कैसे करें ? सावधानियाँ और मंत्र जाने ! How to practice a phantom ghost king with a Peepal tree in hindi ?
प्यार में हाथ कैसे काटते हैं : प्यार में नस काटना से पहले इसे जान लो ये सच | Pyar me nas kaise katte hai
★ सम्बंधित लेख ★