गाँव के मकान का नक्शा बनाने का सही तरीका,दिशा और ध्यान देने योग्य बाते | गांव के मकान का नक्शा

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤

Ganv ke makan ka naksha नमस्कार दोस्तों यदि आपके पास कोई खाली जमीन पड़ी है या फिर आपने कोई प्लाट खरीदा है और आप उस पर मकान बनवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उसका नक्शा अवश्य बनवा लेना है क्योंकि हमेशा यही दिक्कत आ जाती है.

मकान का नक्शा कैसे बनाये गांव में मकान बनाने का नक्शा मकान का नक्शा बनाने वाला ऐप मकान का नक्शा कैसे बनाया जाता है makan ka naksha kaise banaen

कि बिना नक्शा बनवाए मकान उल्टा सीधा बन जाता है और फिर बाद में पछताने से कोई फायदा नहीं होता है क्योंकि मकान रोज रोज नहीं बनते हैं इसलिए हमेशा इन बातों का अवश्य ध्यान रखें कि मकान का नक्शा जरूर बनवाएं.

मकान का नक्शा आप किसी आर्किटेक्ट की मदद से या फिर किसी नक्शा बनाने वाले स्पेशलिस्ट के पास से मकान का नक्शा आसानी पूर्वक बनवा सकते हैं लेकिन इन सब का पैसा बचाने के लिए हम आपको आज गांव के मकान का नक्शा किस प्रकार बनाते हैं.


यह इस आर्टिकल में बताएंगे जिससे आप खुद आसानी पूर्वक एक मकान का बेहतर नक्शा बना पाएंगे तो आइए जानते हैं कि गांव के मकान का नक्शा कैसे बनाएं?

मकान के लिए प्लॉट की दशा व दिशा

यदि आप एक मकान बनवाने की सोच रहे हैं तो बेशक आप प्लाट की दशा व दिशा के वास्तु के अनुसार यह मकान बनवाना चाहेंगे क्योंकि ऐसा करने के कई सारे प्राकृतिक फायदे होते हैं हालांकि वास्तु शास्त्र के प्रतीक कुछ लोग काफी सजग रहते हैं.

इसलिए इसका निर्धारण पहले ही कर लेना जरूरी होता है की किस दिशा में क्या होना चाहिए मकान में कितने रूम व अन्य चीजें कहां कहां पर किस प्रकार बननी हैं वास्तु सिद्धांतों के अनुसार मकान का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की ओर नहीं होना चाहिए या अशुभ माना जाता है.

गांव में मकान बनवाने का सही तरीका

मकान बनवाने से पहले यह निर्धारित कर लेना अति आवश्यक होता है की मकान में क्या कहां पर बनना है या फिर उसका नक्शा किसी आर्किटेक्ट की मदद से तैयार करवा लेना चाहिए गांव में मकान बनवाने के लिए सही तरीका क्या होता है.

आज हम आपको बताने वाले हैं कई बार मकान गलत तरीके से बन जाता है और बाद में इसका पछतावा करने से कोई फायदा नहीं मिलता इसलिए गांव में मकान बनवाने का सही तरीका क्या है ताकि इसका लाभ आपको मिल सके.

1. मकान का किचन

मकान का नक्शा बनाने से पहले यह तय कर ले कि आपको ओपन किचन बनवाना है या फिर बन्द बनवाना है कम जगह होने पर ज्यादातर लोग बंद किचन बनवाना पसंद करते हैं.

यह आप अपने अनुसार बनवा सकते हैं किचन सदैव डाइनिंग रूम और ड्राइंग रूम के आसपास होना चाहिए इसका एरिया लगभग 6*7 होता है.

2. मकान का बेडरूम

यह मकान का सबसे बड़ा कमरा होता है इसे आप मकान की लंबाई व चौड़ाई के अनुसार बनवा एंगे ताकि इसमें आराम से बैठ व अन्य सामान रख सकते हैं इसका मानक आकार 12 *12 होता है लेकिन इसे आप अपनी जमीन के अनुसार छोटा या बड़ा बनवा सकते हैं

3. मकान का ड्राइंग रूम

यह मकान का गेस्ट रूम होता है यह सदैव मुख्य द्वार के पास पास होना चाहिए ताकि किसी भी व्यक्ति को मकान के अंदर ना लाना पड़ेगा टेस्ट दो प्रकार के होते हैं एक जो कि घर के अंदर तक आता है और दूसरा जो कि घर के अंदर नहीं आता है.

उसे हम ड्राइंग रूम तक ही सीमित रखते हैं इसलिए इसका मुख्य द्वार पर होना सही रहता है आपके पास पर्याप्त तो ड्राइंग रूम से एक अटैच बाथरूम बनवा सकते हैं.

4. मकान का बाथरूम

बाथरूम को सदैव आपको ऐसी जगह व्यवस्थित रूप से बनवाना है जिससे यह परिवार और मेहमानों के लिए सुविधाजनक लगे इसे ऐसी जगह बनवाना है जिससे परिवार के व्यक्ति और आने वाले मेहमान इसका इस्तेमाल आसानी पूर्वक कर सके.

5. मकान का आंगन

किसी भी मकान में आंगन सबसे जरूरी होता है क्योंकि आंगन के बिना मकान मकान नहीं लगता है इसलिए मकान में आंगन बनवाना बहुत जरूरी होता है मकान का केंद्रीय स्थल होता है.

यह मकान के बीचोबीच बनाया जाता है हालांकि इसे आप अपनी सुविधा अनुसार छोटा या बड़ा भी बनवा सकता है.

6. मकान का पूजा घर

एक मकान में पूजा घर भी अति आवश्यक होता है ताकि परिवार के सभी व्यक्ति वहां पर पूजा कर सकें इसलिए मकान में पूजा घर जरूर बनवाना चाहिए ध्यान रखें कि पूजा घर सीढ़ियों के नीचे कभी भी ना बनाएं.

7. मकान का पार्किंग एरिया

मकान की पार्किंग सदैव मुख्य द्वार के पास में होती है पार्टी एरिया इस प्रकार होना चाहिए जिसमें कोई भी गाड़ी आसानी पूर्वक आ जाए और मुख्य द्वार में प्रवेश के लिए पर्याप्त जगह नहीं बस जानी चाहिए ताकि आने जाने में कोई भी दिक्कत ना हो.

ऑनलाइन मकान का नक्शा कैसे बनाएं ?

आजकल ऑनलाइन मकान का नक्शा बनाने के लिए कई सारे App और website उपलब्ध है जिससे आप आसानी पूर्वक अपने मकान का नक्शा बना सकते हैं लेकिन आपको बेसिक जानकारी होनी चाहिए.

आप एक स्मार्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं इसका इस्तेमाल अपने जीवन में कई चीजों में कर सकते हैं ऑनलाइन मकान का नक्शा बनाने वाले कुछ आया फॉर वेबसाइट हम आपको बता रहे हैं.

  1. Google SketchUp
  2. Sweethome 3D
  3. Florplan 3D
  4. Architecture 3D
  5. Homestyler

FAQ : गांव के मकान का नक्शा

Q. मकान का नक्शा बनाना कैसे सीखे?

Ans. मकान का नक्शा बनाना सीखने के लिए कई सारे ऐप और वेबसाइट उपलब्ध है जिन्हें अपने फोन में इंस्टॉल करके आप आसानी से उसमें अपने मकान का एरिया डालकर कई सारे लेआउट बना सकते हैं.

Q. मकान का हाल कहां होना चाहिए?

Ans. नक्शे में हाल आपके मकान की दिशा व दशा के ऊपर निर्भर करता है लेकिन यह मकान के पूर्व या उसके मध्य हिस्से में स्थित होना चाहिए.

Q. मकान बनवाने से पहले क्या करें?

Ans. मकान बनवाने से पहले आप उसका नक्शा बन वाले और अपनी जरूरत के हिसाब से सभी चीजों को नक्शे में अच्छे से adjust करवाएं.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने गांव के मकान का नक्शा कैसे बनाएं या अच्छे से सीख लिया होगा और इसके बारे में दी गई अन्य जानकारी भी जान ली होगी यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो.

तो इसे अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उनको भी इस बेहतरीन जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके.

point down यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.
♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन