मकान का नक्शा कैसे बनाए | Makan ka naksha kaise banaye

Makan ka naksha kaise bnaye ? यदि आपके पास कोई जमीन पड़ी है या अपने खरीदी है और आप उस जमीन या प्लॉट पर मकान बनवाने की सोच रहे है तो इसमें सबसे बड़ी बात आती है मकान का नक्शा तैयार करना.

मकान बनवाने में नक्शे का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है यदि आप मकान का नक्शा ना बनवाकर मकान बनावते है तो उनमें बहुत सारी गलतियां हो जाती है जो की बाद में हमारे लिए परेशानी की वजह बनती है.

 मकान का नक्शा कैसे बनाएं मकान का नक्शा बनाना सीखे मकान का नक्शा कैसे बनाया जाता है makan ka naksha banana hai makan ka naksha banana

 

जैसा की आप जानते है की मकान बनवाने में बहुत सारे पैसे खर्च होते है और फिर भी आपका मकान अच्छा न बने तो इसलिए मकान बनवाने से पहले मकान का नक्शा जरूर कंफर्म कर ले।आपको घर का नक्शा किसी आर्किटेक्ट या पेशेवर नक्शा इंजीनियर से बनवाना पड़ता है.

और मकान का नक्शा बनवाने के लिए आपको अच्छे खासे पैसे भी देने पड़ते है।तो आइए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की आप स्वयं एक अच्छे मकान का नक्शा कैसे बना सकते है। हमे यह समझने की जरूरत है की हमारी आवश्यकता क्या क्या है.

हम अपनी आवश्यकताओ को ध्यान में रखते हुए एक अच्छे मकान के नक्शे को स्वयं तैयार कर सकते है एक अच्छा और बेहतरीन मकान का नक्शा बनाने के लिए सबसे पहली बात आपको अपने प्लॉट या जमीन की लंबाई और चौड़ाई पता होनी चाहिए.

मकान का नक्शा कैसे बनाए यह जानने के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।तो आइए जानते है की मकान का नक्शा कैसे बनाए ?


मकान के प्लॉट की दशा व दिशा | Condition and direction of house plot

आज के समय में लगभग सभी लोग वस्तु और दिशा के बारे में जानते है और इसके फायदे व नुकसान से भी परिचित है। कुछ लोग वस्तु शास्त्र के नियमो के मुताबिक काफी सजग रहते है ताकि उपलब्ध जगह का सही रूप से सर्वश्रेष्ठ उपयोग किया जा सके.

मकान बनवाने से पहले कहाँ बाथरूम बनेगा, कितने रूम बनेंगे, क्या नक्शा रहेगा, कहाँ पूजा घर बनेगा, कहाँ रसोई बनेगी आदि हर एक चीज का ध्यान दिशा व दशा के हिसाब से रखा जाता है।अगर आपके प्लॉट का जमीन का टुकड़ा उत्तर या पूर्व मुखी है.

तो ऐसे वास्तु सिद्धांत भी हैं, जिनका आप फायदा उठा सकते है यह भी सच है कि कोई दिशा खराब नहीं होती लेकिन मकान का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए.

और घर के नक्शे में मामूली बदलाव कर आप घर की दिशाओं के मामले में बेहतर नतीजे पर पहुंच सकते हैं क्यों की मकान रोज रोज नही बनते है इसलिए इन बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

मकान का किचन | House kitchen

किसी भी मकान के नक्शे की प्लानिंग करते समय सबसे पहले किचन की लोकेशन तय करना बहुत जरुरी होता है नक्शा बनाते समय यह तय कर लें की आप ओपन किचन बनवाना चाहते या फिर बंद किचन. कम जगह होने पर ज्यादातर लोग ओपन किचन बनवाना पसंद करते है और ज्यादा जगह होने पर बंद किचन बनवाते है यह आप अपनी स्वेच्छानुसार बनवा सकते है.

kitchen

और एक बात का विशेषरूप से ध्यान रखना होगा की किचन सदैव ड्राइंग रूम व डाइनिंग रूम से जुड़ा होना चाहिए ताकि परिवार के लोगों को सुविधा रहे किचन का साइज लगभग 6×7,7×8 होना चाहिए ताकि आप उसमें किचन का सारा सामान आराम से रख सकें. यदि जगह की कोई कमी नही है तो आप उसे बड़ा भी बनवा सकते है इस तरीके से आपका मकान आकर्षक और बहुत ही अच्छा लगेगा.

मकान का बेडरूम | House bedroom

बेडरूम मकान का सबसे बड़ा कमरा होता है जैसा की आप जानते है की बेडरूम में बेड पड़ता है इसीलिए इसे बेडरूम कहते है इस रूम को बनाने से पहले यह सुनिश्चित करने की आपके प्लाट की लंबाई और चौड़ाई कितनी है. बेडरूम को अपने प्लाट के क्षेत्रफल को ध्यान में रखते हुए बनाना होगा इस रूम का साइज लगभग 12×12,12×14 व 14×14 इत्यादि रख सकते है।

bedroom

मास्टर बेडरूम का मानक आकार 12×12 है. जिसमे आपका बेड आराम से पड़ जायेगा और आपके रहन सहन में कोई परेशानी नही होगी यदि जगह की कोई कमी न हो तो बेडरूम में एक अटैच टॉयलेट भी बनवा सकते है.

मकान का बाथरूम | House bathroom

Bathroom

एक मकान में बाथरूम सबसे ज्यादा जरूरी होता है यह मकान में ऐसी जगह पर होना चाहिए जिससे कि परिवार के सदस्य व मेहमान इसे आसानी से इस्तेमाल कर सके. स्वच्छता के मकसद से भी कामन बाथरूम काफी जरूरी है यदि कोई अतिथि आपके घर आता है तो उसे यह सुविधाजनक लगना चाहिए.

मकान का डायनिंग एरिया | Dining area of ​​the house\

Dining area

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 810 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

मोटापा कैसे कम करें ? वजह/उपाय और शरीर की चर्बी कम करने के Top 18 घरेलू नुस्खे और उपाय How to reduce obesity tips Hindi?
अपने शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं ? टॉप 10 घरेलू उपाय : मोटा होने के लिए क्या खाये ? how to gain Body Weight in hindi

डायनिंग हॉल उसे कहते है जहा खाना खाया जाता है डायनिंग हॉल हमेशा किचन के करीब होना चाहिए या फिर किचन से जुड़ा हुआ होना चाहिए डायनिग हॉल इतना बड़ा होना चाहिए कि यदि आप उसमे डायनिंग टेबल डालना चाहे तो आराम से डाल सके.

मकान का स्टोर रूम | House store room

इस रूम का उपयोग हम सिर्फ समान रखने के लिए करते है यदि आप एक बड़ा मकान बनवा रहे है तो उसमे आपको स्टोररूम के लिए पर्याप्त जगह मिल जायेगी स्टोररूम आप अपनी जगह और सुविधा के अनुसार बनवा सकते है.

मकान का ड्राइंग रूम | House drawing room

ड्राइंग रूम मुख्य रूप से मेहमानों के लिए बनाया जाता है और यह सदैव मकान के मुख्य द्वार पर ही होना चाहिए मेहमान दो तरह के होते है एक तो घर के अन्दर तक आने वाले और एक जो ड्राइंग रूम तक आकर ही चले जाते है.

drawing room

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

इन्हीं कारणों से ड्राइंग रूम हमेशा घर के मुख्य द्वार पर होना चाहिए ड्राइंग रूम किचन के करीब होना चाहिए यदि आपके पास जगह की कोई कमी नही है तो आप ड्राइंग रूम में एक अटैच टॉयलेट भी बनवा सकते है जिससे मेहमानों को आपका मकान सुविधाजनक लगे.

मकान की सीढ़ियों का एरिया | House stair area

आप मकान में सीढ़ियों की प्लानिंग समय यह सुनिश्चित कर ले कि आपका मकान कितना बड़ा है सीढ़िया ज्यादातर आंगन से या फिर हाल से या ड्राइंग रूम के बगल में होनी चाहिए सीढ़िया सदैव घड़ी की सुई की दिशा में घूमनी चाहिए यदि आप विपरीत दिशा में घूमाते है.

तो वास्तु के अनुसार यह सही नहीं है सीढ़ियों का न्यूनतम आकार 3 फीट होना चाहिए और मानक ऊंचाई 6 इंची होनी चाहिए.

मकान का पूजा स्थल | House of worship

मकान में एक पूजा घर भी जरूरी होता है जिससे आप और आपका परिवार उस मंदिर में पूजा कर सके मकान में पूजा स्थल हमेशा उत्तर पूर्व में बनाना चाहिए। यदि पूजा घर के आकार की बात करे तो इसकी ऊंचाई चौड़ाई से दोगुनी होनी चाहिए.

worship

पूजा घर बनवाते समय इस बात का ख्याल रखना चाहिए की उसके आस पास में शौचालय न हो और पूजा घर सीढ़ियों के नीचे नही बनवाना चाहिए.

मकान का आंगन | Courtyard of house

मकान में आंगन सबसे जरूरी होता है जिस मकान में आंगन नही होता है वह मकान पूर्ण रूप से मकान नही होता है आंगन मकान का केंद्रीय स्थल होता है मकान में आंगन आप अपनी जगह के अनुसार छोटा या बड़ा बना सकते है.

मकान की बालकनी या ओपन एरिया | House balcony or open area

मकान में बालकनी का होना भी जरूरी होता हैं जिससे की मकान में पर्याप्त उजाला और हवा आती रहे बालकनी का उपयोग कपड़े सुखाने में कर सकते है यह आप अपनी स्वेच्छानुसार बनवा सकते है.

मकान की पार्किंग एरिया | House parking area

पार्किंग एरिया हमेशा मुख्यद्वार पर होता है पार्किंग का एरिया इस प्रकार होना चाहिए कि कोई भी गाड़ी उसमे आसानी से आ जाये और गाड़ी पार्क करने वाले के मूवमेंट के लिए भी पर्याप्त जगह हो पार्किंग एरिया का साइज 15×14 का होना चाहिए.

House parking area

जिसमे की आसानी से कोई भी गाड़ी आ सकती है और गाड़ी चालक के लिए एवं मकान के मुख्य द्वार में प्रवेश के लिए भी पर्याप्त जगह बच जाती है.

मकान का नक्शा ऑनलाइन कैसे बनाएं ? | Make house map online

आजकल के समय में आप एक हाईटेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे है अब ऑनलाइन कई Apps, website और softwere उपल्ब्ध है जिनकी मदद से आप मकान का नक्शा आसानी से डिजाइन कर सकते है.

लेकिन इसके लिए आपको डिजाइन की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। हम आपको कुछ खास डिज़ाइनर सॉफ्टवेयर के बारे में बता देते है.

  1. Google SketchUp
  2. Sweethome 3D
  3. Floorplan 3D
  4. Architecture 3D
  5. Homestyler
  6. Homeplan Pro
“Thanks to Anu”

निष्कर्ष | Conclusion

तो आपको यह जानकारी कैसी लगी और मुझे लगता है कि आपने मकान का नक्शा कैसे बनाए ? यह लगभग पूरी तरह से जान लिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तो और जानने वालों को जरूर शेयर करे.

osir news

और उन्हें भी इस जानकारी का लाभ पहुंचाए।यदि इससे संबंधित कोई और सवाल हो तो हमारे कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे धन्यवाद.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

कॉल करे गर्लफ्रैंड बनाये : ऑनलाइन गर्लफ्रैंड मोबाइल नंबर की लिस्ट | Online girlfriend mobile number
स्वप्न शास्त्र अर्थ : सपने में बन्दर देखना का मतलब और संकेत | Sapne mein bandar dekhna
राशि के मुताबिक गले में सोने की चेन पहनने के फायदे | Gale me sone ki chain pahnne ke fayde
M.A. में अच्छे नंबर कैसे लाएं ? M.A. में टॉप करने के उपाय जाने M.A. me ache number kaise laye
शादी के लिये लड़की का मोबाईल नंबर की लिस्ट और कैसे निकाले | shadi ke liye ladki ka mobile number
★ सम्बंधित लेख ★