घर और खेत के सारे चूहें भागने का मंत्र व 9 घरेलू उपाय | चूहा भगाने का मंत्र : chuha bhagane ka mantra

Chuha bhagane ka mantra | चूहा भगाने का मंत्र : दोस्तों ऐसा कोई घर नहीं होगा जहां पर चूहे नहीं पाए जाते हैं और लोग चूहों से परेशान ना हो. कहने का मतलब यह है कि चूहा एक ऐसा जीव है जो हर घर में रहकर लोगों को परेशान करता है.

चूहे की सबसे बड़ी खासियत यही है कि वह हमारे महत्वपूर्ण कागज तथा अन्य खाने पीने की सामान को कुतर कुतर कर बर्बाद या नष्ट कर देता है, जो हमारे लिए अनुपयोगी हो जाती है और हमें भारी नुकसान भी होता है।

चूहा भगाने का मंत्र rat-mouse चूहा

चूहा हमारे खेतों में खड़ी फसल को अत्यधिक नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि उन को काट काट कर गिरा देते हैं. जिसकी वजह से अनाज का नुकसान होता है. ऐसे में हम उन चूहों से निजात कैसे पाएं ? चूहे भगाने के लिए क्या करें?

वैसे तो चूहे भगाने या मारने के लिए बहुत सी दवाई लोग प्रयोग करते हैं और इनका उपयोग भी हम घरों में करके चूहों से छुटकारा पाते भी हैं. फिर भी हमारे घरों में चूहे कहीं ना कहीं आ जाते हैं और हमें परेशान करते हैं।

चूहों से निजात पाने के लिए कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं ? इसके लिए यदि आप चूहों को मारना नहीं चाहते है, क्योंकि बहुत से लोग जीव हत्या को पाप समझते हैं, तो इसके लिए यहां पर चूहा भगाने का मंत्र दिए जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप चूहों से निजात पा सकते हैं, तो आइये हम आप लोगों को चूहा भगाने का मंत्र के बारे में जानते हैं :

चूहा भगाने का मंत्र | chuha bhagane ka mantra

घरों में चूहों की समस्या बहुत ज्यादा है जो हमारे कपड़ों अनाज और मूल्यवान वस्तुओं को नष्ट कर देते हैं ऐसे में चूहों को भगाने के मंत्र हैं. जिन्हें अपनाकर चूहे भगा सकते हैं, तो आइए जानते हैं चूहे भगाने के मंत्र के बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे है.


यह आपके घर से चूहे नहीं जा रहे हैं, तो उन्हें भगाने के लिए आपको दिए जा रहे मन्त्रों का प्रयोग करें. इस मंत्र को प्रयोग करने के सबसे पहले एक मटके के चार भाग करे, चारों टुकड़ों पर नीचे दिया जा रहा मंत्र काजल से लिख कर घर के चारों कोनों में गाड़ दे. इस प्रकार से चूहे घर से भाग जाते हैं.

मंत्र:

ऊँ क्रौं क्रां.

1. चूहे भगाने का शाबर मंत्र

पीत पीताम्बर मूसा गांधी, ले जावहु हनुमंत तु बांधी, ए हनुमंत लंका के राउ एहि कोणे पैसेहु एहि कोणे जाहु।

चूहे भगाने के साबर मंत्र को मंगलवार या शनिवार के दिन स्नान करके सिद्ध किया जाता है. इस मंत्र को सिद्ध होने के बाद जहां पर चूहे अधिक रहते हैं वहां पर पांच हल्दी और कुछ चावल लेकर 21 बार मंत्र पढ़कर फूंक मारे तथा चावल को छिड़क दें. इस प्रकार से चूहे भाग जाएंगे.

‌‌‌2. चूहे भगाने का दूसरा साबर मंत्र

चूहे भगाने के साबर मंत्र को 108 बार मंगलवार के दिन सिद्ध करें मंत्र सिद्ध होने के बाद 21 बार मंत्र को एक कटोरी या गिलास में पानी के ऊपर पढ़ते हुए फूंक मारे और जहां पर चूहे अधिक हों वहां पर छिड़क दें इससे वहां पर चूहे भाग जाएंगे

मंत्र इस प्रकार है

‌‌‌ओं गौरा के पुत्र यदि गणेश तिनको वाहन सौ एक दंत दुहाई का ठउतिर चौड़ा पंत रतोरि फल मारि काटो महाव के जटा फाटे मेरी भक्ति गुरू की शक्ति फुरो मंत्र ईश्वरो वाचा

चूहे भगाने का टोटका

दोस्तों जहां एक ओर से चूहे भगाने की दवाई और मंत्र होते हैं. वहीं दूसरी ओर हमारे समाज में कुछ टोटके भी होते हैं. जिनको करने मात्र से चूहें भाग जाते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

हनुमान जी को खुस और प्रसन्न कैसे करे ? हनुमान जी को बुलाने के प्रमुख 5 मंत्र बताये ! Hanuman ji top 5 mantra in hindi
इंद्रजाल शाबर मंत्र और साधना विधि : स्त्री पुरुष वशीकरण, काला जादू | Indrajal shabar mantra

चूहे भगाने के टोटके ने ऊंट के दाएं पैर का नाखून लाकर जहां पर अधिक चूहे हो वहां पर रख दें कहा जाता है कि जब चूहे इस नाखून को स्पर्श करेंगे, तो चूहे इसकी गंध से नहीं बाहर आते हैं या फिर भाग जाते हैं.

चूहे भगाने के अन्य उपाय

चूहे भगाने के लिए हमारे घरों में कुछ ऐसे उपाय मौजूद हैं. जिनका प्रयोग करके चूहे घर से भगाया जा सकते हैं, तो आइए हम चूहे भगाने के उपाय जानते हैं :

1. घर की साफ सफाई रखें

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जहां पर गंदगी अधिक होती है. वहां पर कीड़े मकोड़े और चूहे जैसे छोटे बड़े जी पैदा हो जाते हैं. इसलिए मुख्य रूप से सबसे पहले अपने घर की साफ सफाई रखें.

2. अनाज आज चूहों को खाने से रोकना चाहिए

चूहों को घर से भगाने के लिए अपने घर के अनाज को कुछ इस तरह से रखें. जिससे चूहों की पहुंच से दूर रहे और उनको खाने के लिए उपलब्ध ना हो सके, तो धीरे-धीरे चूहे घर में आना बंद हो जाएंगे.

‌‌‌3. मकान की सतह पर प्लास्टर करा ले

‌‌‌यदि आपका मकान पक्की ईंटों से निर्मित है, तो आप अपने घर के कमरे की सतह को सीमेंट से या टाइल से पक्का करवा दें. जिससे चूहे अपना बिल ना बना पाए. क्योंकि पक्के घरों में चूहे निवास बनाने में असफल रहेंगे और टिक नहीं पाएंगे.

‌‌‌4. चूहे मार दवाई का प्रयोग करें

यदि घर में चूहे अधिक उत्पन्न हो गए हैं, तो उनको मारने या भगाने के लिए बाजार में उपलब्ध चूहे मारने की दवाई को लेकर गेहूं का आटा या टमाटर में मिलाकर रख देने से चूहे खाते ही मर जाते हैं।

5. लाल मिर्च का पाउडर

यदि आपका मकान कच्चा है और चूहे अधिक निवास करते हैं, तो आप चाहे जहां अधिक हो वहां पर लाल मिर्च का पाउडर छिड़काव कर दें . जिससे भी चूहे घर के अंदर से भाग जाते हैं. लाल मिर्च का पाउडर चूहे के लिए स्वास्थ्य की समस्या उत्पन्न कर देता है. जिससे वे जहां पर मिर्च का पाउडर होता है, वहां पर नहीं रुकते हैं।

6. तेजपत्ता

तेज पत्ते के सुगंध चूहों को अपनी ओर खाने के लिए आकर्षित कर लेती है. जिसके कारण चूहे उसे खा लेते हैं और जैसे ही चूहे उसको खाते हैं, तो उनके गले में अटक जाती है. जिसकी वजह से चूहे की मौत हो जाती है. इस प्रकार से चूहों को भगाने के लिए तेज पत्तों को जहां पर चूहे अधिक हो वहां पर रख दें, फिर धीरे-धीरे चूहे वहां से भाग जाएंगे.

‌‌‌7. प्याज के द्वारा चूहे भगाएं

‌‌‌प्याज से निकलने वाली गंध चूहों को दूर भगा देती है. इसलिए हमारे घरों में उपलब्ध प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े जहां पर चूहे निकलते हैं वहां पर डाल दें. जैसे ही चूहे इस प्याज के टुकड़ों को खाते हैं, तो चूहे उस गंध के कारण दूर भाग जाते हैं.

8. गोबर से चूहे भगाएं

गोबर चूहे भगाने का एक देसी नुस्खा है कहा जाता है कि चूहे को गोबर सूंघा देने से उनके पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है. जिससे चूहे मर जाते हैं इसीलिए जहां चूहे अधिक हो वहां पर गोबर रख दे तो चूहे भाग जाते हैं.

9. पुदीना और पुदीना के तेल से चूहे भगाएं

यदि आपके घर में चूहे बहुत ज्यादा निवास बना चुके हैं, तो उन्हें भगाने के लिए पुदीने का तेल रूई में डुबोकर चूहों के स्थान पर रख दें. इसकी गंध से चूहे दूर भाग जाते हैं.

osir news

‌‌‌अब आप लोगों चूहा भगाने का मंत्र व घरेलू उपाय जान गये होंगे. इन सभी उपायों को करके आप चूहों से छुटकारा पा सकते हैं.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

ढीलापन दूर करने की दवा का नाम : हर समय रहेगा जोश में आयुर्वेदिक और अंग्रेजी | Dheela pan dur karne ki dawa
शादी के 7 वचन और 7 फेरों का मतलब क्या होता है ? विवाह में 7 फेरे ही क्यों लिए जाते हैं ?
जिन्न क्या होता है? जिन्न को वश में करने का आसान तरीका | jin kya hota hai : जिन्नात को खुश करने का तरीका
सपने में पॉटी देखना : सपने में लैट्रिन देखना शुभ या अशुभ | सपने में लैट्रिन देखना का मतलब : sapne me potty dekhna
सूर्य नमस्कार क्या है ? सूर्य नमस्कार करने के फायदे क्या है ? सूर्य नमस्कार से पहले की जरूरी बाते जाने ! What is Surya Namaskar? What are the benefits of doing Surya Namaskar in hindi?
★ सम्बंधित लेख ★