अपने या किसी के भी नाम से राशि कैसे जाने : राशी निकालना सीखे | Naam se rashi kaise jane

नाम से राशि कैसे जाने | Naam se rashi kaise jane : हेलो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि नाम से राशि कैसे जान सकते हैं तो अक्सर लोग अपने नाम की राशि बारे में जानना चाहते हैं लेकिन राशि के बारे में जानकारी ना होने के कारण अपनी राशि के बारे में नहीं जान पाते आज हम आपको अपने नाम से राशि कैसे पता करें ?

इसके बारे में बताएंगे जिससे आप लोग भी अपने नाम की राशि देख सकते हैं। इसमें हमने राशि के विषय में सारी जानकारी दी है।

apni rashi ka pata kaise lagaye ch naam walo ki rashi y naam ki rashi kaun si hai नाम से राशि की जानकारी नाम से जाने राशि भविष्य नाम से राशि कैसे देखे

जिससे आप लोगों को पता चल जाएगा की राशि कैसे देखी जाती है और आप लोग भी देख सकते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं राशि के विषय में दोस्तों हमारे नाम के पहले अक्षर से ही कौन सी राशि है या मालूम कर सकते हैं हमारे जन्म के समय चंद्र की स्थिति को देखकर हमारी राशि निर्मित की जाती है.

जब राशि निर्मित करते हैं तब उस राशि के कुछ अक्षर रखते हैं जिनके द्वारा हमारे नाम की उत्पत्ति होती है। हमारे नाम का पहला अक्षर जिससे हम राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे व्यक्ति के स्वभाव एवं विशेषताओं की जानकारी मिल सकती है तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं कि राशिफल कैसे देखा जाता है अपने नाम से राशि कैसे देखें राशि देखने का सही तरीका क्या है ?

यह सारी चीजें आपको इस आर्टिकल में हम बताएंगे इन सारी चीजों की जानकारी लेने के लिए इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना होगा जिससे आप भी यह कार्य कर सके जिससे आप भी अपनी राशि देख सके या अपने परिवार में किसी भी व्यक्ति की राशि बता सके कि उसके नाम की राशि क्या होती है।

राशि कैसे देखी जाती है ?| Rashi kaise dekhi jati hai ?

हम में से अधिकांश लोग यही जानते हैं कि कौन सी राशि के लिए कौन से अक्षर का प्रयोग होता है ज्योतिषी शास्त्र के हिसाब से राशियों के कुल 12 प्रकार होते हैं हम अपने नाम के पहले अक्षर से अपनी राशि के बारे में जान सकते हैं जैसे कि किसी व्यक्ति का नाम महेंद्र है तो इस नाम का पहला अक्षर ‘ म ‘ से है तो महेंद्र के नाम के लिए सिंह राशि का प्रयोग होता है महेंद्र की राशि सिंह है।

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 12 राशियों के अक्षर बताने वाले हैं इसके लिए हमने नीचे राशि और अक्षर का टेबल बनाया है आपको 12 अक्षर के राशि को जानने / नाम के अनुसार राशि जानने में मदद करेगा।

नाम से राशि कैसे जाने ? | Naam se rashi kaise jane ?

ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां बताई गई हैं जो इस प्रकार है।

कुंभAquarius
मिथुनGemini
तुलाLibra
मीनPisces
कर्कCancer
वृश्चिकScorpio
मेषSheep
सिंहLion
धनुsagittarius
वृषTaurus
कन्याVirgo
मकरCapricorn

12 राशियों के अक्षर जाने नाम के अनुसार राशि जाने ?

1. मेष

aries mesh rashi
मेष राशि का चित्र भेड़ के समान होता है, इस राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ से आरंभ होते हैं । मेष राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष मिश्रित फल वाला रहेगा। अपेक्षाओं की पूर्ति के लिए अनेक परिश्रम करने पड़ेंगे।
स्वास्थ्य में भी उतार-चढ़ाव बना रहेगा अर्थात तकलीफ रहेगी। विपरीत विचार ज्यादा रहेंगे। हर सफलता से पहले अधिक डर बना रहेगा। रिश्तेदारों से सहयोग प्राप्त होने से ज्यादा असहयोग रहेगा।

2. वृष

TAURUS VRISHABHA RASHI
इस राशि में बैल का चित्र दिखाई देता है, इस राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर  ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो से प्रारंभ होते हैं । वृष राशि के लिए यह वर्ष क्षमता से अधिक परिश्रम करने वाला रहेगा। व्यापार में दूरदर्शिता से लाभ मिलेगा। अप्रैल से मई तक कुछ परेशानी के साथ व्यापार में मंदी का प्रभाव रहेगा और तुरंत उसके बाद व्यापार में सुधार होगा। नौकरी में उन्नति के साथ स्थान परिवर्तन के योग हैं।

3. मिथुन

gemini mithun rashi
इस राशि में नारी व पुरुष का युग्म, नारी के हाथ में वीणा और पुरुष के हाथ में धारण किए हुए चिन्ह होते हैं, मिथुन राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह  से आरंभ होता है।
मिथुन राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष शनि के कारण कुछ परेशानी वाला हो सकता है।

कुछ सफलता वाला भी रहेगा। व्यापार में वृद्धि होगी। जुलाई व अगस्त में थोड़ा व्यापार मंदा रहेगा। सतर्कता से काम लें, लाभ मिलने लगेगा। भूमि-भवन संबंधी कार्य मार्च तक पूर्ण होंगे।

4. कर्क

spider
इसका स्वरूप केकड़े के समान होता है, इन लोगों का पहला अक्षर ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो से प्रारंभ होता है । कर्क राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष व्यापार में परिवर्तन वाला हो सकता है। भूमि-भवन निर्माण कार्य में अच्छा लाभ मिलेगा। प्रॉपर्टी डीलर को अच्छा लाभ मिलेगा। नौकरी में प्रमोशन के साथ-साथ अच्छे अधिकारी वर्ग मिलेंगे, जो सहयोगी रहेंगे।

5. सिंह

singh leo rashi
इस राशि में सिंह की आकृति दिखाई देती है, इस राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे से प्रारंभ होते हैं । सिंह राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष संघर्ष वाला रहेगा। वर्ष के प्रारंभिक माह में कोर्ट-कचहरी संबंधी कार्यों में परेशानी आएगी। लाभ से अधिक व्यय होने से चिंता व किसी भी वाहन से चोट लग सकती है। घर-परिवार में भी अशांति का वातावरण रहेगा, साथियों से भी उचित लाभ नहीं मिल पाएगा।

6. कन्या

KANYA VIRGO RASHI
इस राशि के स्वरूप में एक लड़की नौका में बैठी हुई दिखाई देती है, जिसके हाथ में धान व अग्नि होती है, कन्या राशि में नाम का पहला अक्षर ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो होता है । कन्या राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष मिश्रित रहेगा। व्यापार वृद्धि में बहुत अधिक परिश्रम करना पड़ेगा, साथ ही धैर्य रखना होगा। साझेदारी वाले व्यापार में साझेदार से मतभेद होने की स्थिति हो सकती है।

7. तुला

libra tula rashi
इस राशि के चित्र में एक पुरुष हाथ में तराजू लिए दिखाई देता है, इन लोगों का पहला अक्षर र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते अक्षर से आरंभ होनें वाले नाम तुला राशि के माने जाते हैं । तुला राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष पहले से ज्यादा अच्छा रहेगा। आपका छोटा व्यापार बड़ा रूप ले सकता है, प्रबल योग हैं। आपको अमल करना है, उन्नति होगी। नौकरी में उच्च पद प्राप्त होगा व जिम्मेदारी वाला कार्य करना पड़ेगा जिसका प्रभाव ऊपर तक रहेगा।

8. वृश्चिक

scorpion
इसका रूप बिच्छू के समान रहता है, इस राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर  तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू से शुरू होता है वृश्चिक राशि वालों के लिए यह वर्ष सफलता वाला रहेगा। इस वर्ष रुके हुए कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। शेयर मार्केट के साथ भूमि संबंधी कार्य में भी लाभ होगा। क्षमता से अधिक गतिविधियां बढ़ेंगी।

9. धनु

sagittarius dhanu rashi
इस राशि का स्वरूप में हाथ में धनुष लिए एक पुरुष दिखाई देता है, साथ ही घोड़ा भी दिखाई देता है, इस राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे से प्रारंभ होता है । धनु राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष कार्य में रुकावट वाला रहेगा। आपका व्यापार परिवार के साथ है तो आपसी तालमेल पर ज्यादा ध्यान देना होगा, मतभेद हो सकते हैं।

10. मकर

scorpion
इसका मृग यानि हिरण के समान मुख वाला स्वरूप होता है, भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी अक्षर मकर राशि के होते है ।मकर राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष अनुकूलता से भरपूर वाला रहेगा। मेहनत सफलता दिलाने में सहायक होगी। व्यापार में रुके हुए कार्यों में भी सफलता मिलेगी। भूमि संबंधी कार्य पूर्ण होने के योग हैं।

11. कुंभ

kumbh aquarius rashi
इसका स्वरूप में कंधे पर कलश लिए एक पुरुष दिखाई देता है, कुंभ राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द से आरंभ होता है ।इस वर्ष मशीनरी में टूट-फूट व अधिकारी वर्ग से तनाव हो सकते हैं, जो समझदारी से हल हो जाएंगे। यदि एजेंसी का व्यापार है तो पिछले वर्षों की रुकी उधारी के कारण व्यापार में आर्थिक परेशानी हो सकती है। यदि साझेदारी व्यापार है।

12. मीन

gemini mithun rashi

इस राशि में दो मछलियां एक के मुख पर दूसरे की पूंछ लगकर गोल बनी हुई दिखाई देती है, दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची अक्षर के नाम वाले लोग मीन राशि के माने जाते है ।मीन राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष व्यापार के क्षेत्र में विशेष सफलता दिलाने वाला है तथा व्यावसायिक क्षेत्र में परिवर्तन भी करवाएगा। कारखाना निर्माण कार्य व औद्योगिक क्षेत्र में पुरानी मशीनरी में बदलाव होगा।इस प्रकार ऊपर दिए गये अक्षरों के समूहों व उनकी राशि द्वारा आप अपने नाम से जुड़ी राशि का पता लगा सकते है (Apni Rashi Kaise Pata Kare)| अपनी राशि के विषय में पता लगाकर आप साप्ताहिक व मासिक राशिफल भी जान सकते है।

12 राशियों के स्वामी को जाने ?

दोस्तों 12 राशियों के स्वामी को दोस्तों ज्योतिष के अनुसार 12 राशि नवग्रहों के वर्णन से मिलकर बनता है यह सभी 12 राशियों नौ ग्रहों के द्वारा संचालित होती है हर एक राशि ना किसी ग्रह पर निर्भर रहती है आइए जानते हैं कि कौन सी राशि कौन से ग्रह को संबोधित करती है तो चलिए जानते हैं कि 12 राशियों के स्वामी कौन कौन से हैं।

1. मेष राशि का स्वामी कौन है

इसका राशि स्वामी मंगल है तथा यह राशि पूर्व दिशा की स्वामिनी है। यह राशि पुरुष-जाति, लाल-पीले वर्ग,  वर्ण कांतिहीन, क्षत्रिय वर्ण, अग्नि तत्व वाली, चर संज्ञक समान अंगों वाली, अल्प सन्ततिवान तथा पित्त प्रकृति कारक है। इसका स्वभाव अहंकारी, साहसी तथा मित्रों के प्रति दयालुता का है। इसके द्वारा मस्तक का विचार किया जाता है।

2. वृषभ राशि का स्वामी कौन है

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र ग्रह हैं. शुक्र ग्रह को असुरों का गुरु माना जाता हैं शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए आप शिवलिंग पर दूध अर्पित कर सकते हैं.

3. मिथुन राशि का स्वामी कौन है

मिथुन राशि का स्वामी बुध ग्रह है. बुध को प्रसन्न करने के लिए बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाने से फायदा होता है।

4. कर्क राशि का स्वामी कौन है

 राशि का
कर्क राशि का स्वामी चंद्र देव है. चंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए।

5. सिंह राशि का स्वामी कौन है

सिंह राशि का स्वामी सूर्य देव है. सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए उन्हें जल अर्पित करे।

6. कन्या राशि का स्वामी कौन है

कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह हैं. बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए गणेश की पूजा करे।

7. तुला राशि का स्वामी कौन है

इसका राशि स्वामी शुक्र है। यह पश्चिम दिशा की स्वामिनी है। यह राशि पुरुष जाति, श्याम वर्ण, चर संज्ञक, शूद्र वर्ण, वायु तत्व वाली, दिनबलि, क्रूर स्वभाव, शीर्षोदयी, अल्प सन्ततिवान तथा पादजल राशि है। इसका स्वभाव ज्ञान-प्रिय, राजनीतिज्ञ, विचारशील एवं कार्य सम्पादक है। इसके द्वारा नाभि से नीचे के अंगों का विचार किया जाता है।

8. वृश्चिक राशि का स्वामी कौन है

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल ग्रह हैं  मंगल ग्रह को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जी पूजा करनी चाहिए।
राशि कैसे पता करे नाम से अपनी राशि कैसे पता लगाएं राशियां कितने प्रकार की होती हैं Apni rashi janane ke liye kya kare kaise jane apni rashi

9. धनु राशि का स्वामी कौन है

धनु राशि का स्वामी बृहस्पति ग्रह हैं इस ग्रह को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के दिन साबुत हल्दी का दान करे साथ में पीले रंग के वस्त्र का भी दान करे।

10. मकर राशि का स्वामी कौन है

मकर राशि का स्वामी शनि देव हैं. शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन शनि मंदिर जाए. तथा उन्हें सरसों का तेल चढ़ाए।

11. कुंभ राशि का स्वामी कौन है

कुंभ राशि का स्वामी शनि ग्रह हैं. शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आप हनुमान जी पूजा भी कर सकते हैं।

12. मीन राशि का स्वामी कौन है

इसका राशि स्वामी गुरु है। यह उत्तर दिशा की स्वामिनी है। यह राशि स्त्री जाति, पिंगल वर्ण, जल तत्व वाली, ब्राह्मण वर्ण, कफ प्रकृति तथा रात्रिबली है। यह पूर्ण रूप से जल राशि है। इसका स्वभाव दयालु, दानी तथा श्रेष्ठ है।

राशि के द्वारा हमारे जीवन से जुड़ी जानकारियां जैसे व्यक्ति का स्वभाव रवैया चरित्र गुण अवगुण व्यवहार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हर राशियां अपनी अलग अलग कमजोरियां दिखाती है राशियां कुल 12 प्रकार की होती है जिन की सूची ऊपर दी गई है उपर्युक्त जानकारी के अनुसार हम यह पता कर सकते हैं कि हमारा नाम कौन सी राशि में आता है तथा उस राशि का स्वामी कौन है।

निष्कर्ष

कुछ तो आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अपनी राशि कैसे देखना है और राशि का स्वामी कौन है बताया है उनके अनुसार राशि कैसे देखना है वह भी बताया है 12 राशियों के स्वामी के बारे में भी बताया है दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

तो हम आशा करते हैं कि को हमारा यह 12 राशियों के अक्षर जाने और नाम से राशि कैसे जाने मेडिकल अच्छा लगा होगा तो धन्यवाद

Leave a Comment