पति-पत्नी के झगड़े को कैसे ख़त्म करे : जाने आसान उपाय और बनाएं मजबूत रिश्ता

पति-पत्नी के झगड़े : Pati patni ke jhagde ko rokne ke upay नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं पति पत्नी का रिश्ता एक पवित्र और मजबूत रिश्ता होता है जिसको तोड़ना बहुत कठिन कार्य होता है यह रिश्ता कई वादों के साथ जुड़ता है.

पति पत्नी के क्लेश दूर करने के उपाय पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत कैसे बनाएं पति पत्नी के झगड़े दूर करने के उपाय pati patni ke jhagde kaise khatam kare

ऐसे में जब पति पत्नी के बीच झगड़ा होता है तो यह स्वाभाविक माना जाता है क्योंकि दुनिया में ऐसे पति पत्नी कोई नहीं होंगी जिनके बीच कभी कोई झगड़ा ना हुआ हो या फिर नाराजगी ना हुई हो नाराजगी और झगड़ा ही उनका प्यार होता है.

लेकिन यह कुछ समय के लिए ही होता है उसके पश्चात वह फिर से प्रेम भाव के साथ रहने लगते हैं यदि ऐसा होता है तो आपको बिल्कुल चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और दूसरी तरफ यदि पति-पत्नी के बीच रोजाना झगड़े होते हैं.

और यह झगड़े लंबे समय तक चलते हैं वह एक दूसरे को पसंद नहीं करते हैं और बात भी नहीं करते हैं तब आपको इस बारे में सोचने की आवश्यकता है और इसका अति शीघ्र निश्चित उपाय करने की आवश्यकता है.

लेकिन आपको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है हम आज आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन को नियमित रूप से करने से आपकी ऐसी सभी समस्याओं का निवारण हो जाएगा तो आइए जानते हैं कि पति पत्नी में क्लेश दूर करने के उपाय क्या है ?

पति-पत्नी का झगड़ा कैसे खत्म करें ?

काफी समय से चल रहे पति पत्नी के झगड़े के बीच बच्चे व परिवार के अन्य सदस्यों को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है ऐसे में वह एक दूसरे के लिए कुछ ऐसा उपाय कर सकते हैं.

जिससे उनका झगड़ा खत्म हो सके और वह फिर से आपसी प्रेम भावना के साथ रहने लगे ऐसा करने के लिए एक उपाय आज हम आपको बता रहे हैं यदि पत्नी अपने पति के लिए उपाय ढूंढ रही है तो उसे अपने पति के सिरहाने रात को सोते समय सिंदूर रख देना है.

और दूसरी तरफ अपने सिरहाने पर कपूर रख कर सो जाना है और अगली सुबह पति के सिरहाने पर रखा हुआ सिंदूर कहीं भी गिरे उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन पत्नी अपने सिरहाने पर रखा हुआ कपूर जला दें.

ऐसा करने से उसके और उसके पति के बीच जो भी समस्या चल रही होगी वह समाप्त हो जाएगी और वह खुशी पूर्वक अपना जीवन बिता सकती है यह उपाय दोनों में से कोई भी कर सकता है.

पति-पत्नी के झगड़े को ख़त्म करने के उपाय

यह दो व्यक्तियों के बीच आपसी प्रेम भाव खत्म हो जाता है पति पत्नी के बीच में क्लेश उत्पन्न हो जाता है तो उस घर में लक्ष्मी जी का वास भी खत्म हो जाता है वह घर धीरे-धीरे पूर्ण रूप से बिखर जाता है.

और उससे खुशहाली का दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं रहता यदि पति-पत्नी के बीच क्लेश होता है तो सिर्फ वह दो व्यक्ति ही उसमें नहीं तड़पते हैं.

बल्कि वहां एक परिवार के दुखों का वर्णन नहीं किया जा सकता ऐसे में फिर से उनको एक खुशहाली भरा जीवन देने के लिए कुछ उपायों को आज हम आपके समक्ष बताने वाले हैं जो कि निम्नलिखित हैं.

  1. यदि पति पत्नी के बीच में किसी बात को लेकर लड़ाई झगड़ा या विवाद चल रहा है तो इस अवस्था में गणेश भगवान की पूजा करनी चाहिए और उन्हें लड्डू का भोग लगाकर उनकी उपासना करें.
  2. जिस घर में पति पत्नी के बीच में छोटी-छोटी बातों को लेकर लड़ाई झगड़ा वह मारपीट होता है उनके घर में सोमवार और शनिवार के दिन गेहूं का आटा पिसाना चाहिए और उसमें थोड़े से काले चने भी मिला लेना चाहिए.
  3. मेरे पति पत्नी के बीच मानसिक तनाव अत्यधिक बढ़ चुका है तब 5 गोमती चक्र लाल सिंदूर की डिब्बी में पूजा वाले स्थान पर या फिर श्रृंगार वाले स्थान पर रखने से पुनः उनके जीवन में सुख समृद्धि आएगी.
  4. यदि कोई दंपति अपने पति से दुखी है तो उसे एक भोजपत्र पर लाल कलम से अपने पति का नाम लिखकर ‘हं हनुमंते नमरू’इस मंत्र का 21 बार स्मरण करें ऐसा करने से उसका जीवन सुखमय होगा.
  5. यदि आप गृह क्लेश से परेशान हैं तो अपने सोने का ढंग बदल दीजिए आपको पूर्व दिशा की ओर सर करके ही सोना है ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और खुशहाली का माहौल बनता है.

पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत कैसे बनाएं ?

पति पत्नी का रिश्ता एक पवित्र रिश्ता होता है जो शादी के बाद एक ऐसे बंधन में बंध जाता है जिसे तोड़ना बहुत ही मुश्किल होता है पति पत्नी को एक दूसरे को समझने की कोशिश करनी चाहिए.

और छोटी-छोटी बातों को इग्नोर कर देना चाहिए छोटी-छोटी बातों पर बहस करने से कोई मतलब नहीं निकलता है और यह छोटी-छोटी बातें बड़े झगड़े का कारण बनती है दोनों को एक दूसरे का ख्याल रखना चाहिए और कुछ समय शांतिपूर्वक साथ में बिताना चाहिए.

और आपस में कुछ बातों के निष्कर्ष निकालने चाहिए ऐसा करने से एक दूसरे को समझने में आसानी होती है और रिश्ते में मजबूती आती है इस प्रकार पति पत्नी के बीच का प्यार भी बढ़ता है वह एक दूसरे के प्रति आकर्षण का केंद्र बनते हैं.

ऐसे में उनके रिश्ते में अत्यधिक मजबूती आती है और वह आपस में प्रेम भाव के साथ रहते हैं और अपने भविष्य को देख उज्जवल दिशा की ओर ले जाते हैं.

FAQ : पति-पत्नी के झगड़े को ख़त्म करने के उपाय

Q. अच्छे पति की पहचान क्या है?

Ans. पत्नी को अपने पति से बस यही उम्मीद रहती है कि वह उसे प्यार और इज्जत देने में कोई कसर ना छोड़े एक अच्छा और आदर्श पति अपनी पत्नी के साथ साथ अपने परिवार की अच्छे से देखभाल करता है वैसे तो एक अच्छे पति के कई सारे गुण होते हैं.

Q. पति को क्या कहकर बुलाना चाहिए?

Ans. पत्नी अपने पति को अपने मनचाहे नाम से बुला सकती हैं जैसे जान ,बाबू ,सोना आदि आजकल के प्रचलित नाम है.

Q. पत्नियों का अपने पति के प्रति धर्म क्या है?

Ans. पत्नियों का धर्म अपने पति को देवता मानकर उसकी पूजा करना है उनको सदैव अपने पति की सलाह के साथ किसी भी कार्य को करना चाहिए और अन्य कई सारी चीजें हैं जो पत्नियों को अपने पति के अनुसार करनी चाहिए.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने पति पत्नी में क्लेश दूर करने के उपाय जान लिए होंगे और अब आप आसानी पूर्वक एक दूसरे के साथ बिना झगड़े रह सकते हैं यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों वार जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें.

ताकि उनको भी इसका लाभ प्राप्त हो सके यदि आपका इससे संबंधित कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *