5 पावरफुल हनुमान मंत्र : समस्या निवारण, गृह कलेश और मनोकामना प्राप्ति | Powerful hanuman mantra

पावरफुल हनुमान मंत्र | Powerful hanuman mantra : प्रिय मित्रों नमस्कार मित्रों आज मैं इस लेख में बजरंगबली के समस्त भक्त जनों को पावरफुल हनुमान मंत्र टॉपिक पर जानकारी बताऊंगी जिसमें मैं हनुमान को प्रसन्न करने का पावरफुल मंत्र बताने के साथ-साथ उस मंत्र को किस दिन,किस समय,किस विधि के माध्यम से जाप करना है.

इसकी विधिवत जानकारी प्रदान बताएंगे. बजरंगबली को संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि अगर इनके सच्चे भक्त संकट की घड़ी में सच्चे मन से याद करते हैं तो यह अपने भक्तों को उस संकट से बाहर निकालते हैं.

पावरफुल हनुमान मंत्र

बजरंगबली की पूजा के लिए मंगलवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है, मान्यता है इस दिन बजरंगबली की पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं जिससे बल बुद्धि ज्ञान में बढ़ोतरी होती है साथ में हर एक मनोकामना की पूर्ति भी होती है.

इसके अलावा हिंदू धर्म के धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है अगर मंगलवार के दिन बजरंगबली की विधिवत पूजा अर्चना के साथ इनके कुछ प्रभावशाली मंत्रों का जाप किया जाए तो हम अपने मनुष्य जन्म को सफल बना सकते हैं यानी कि उन मंत्रों के जाप से हम जन्म मरण के बंधन से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं.


join us on telly gram osir.injoin us on youtube osir.in

इसके अलावा जब तक हमारा जीवन है तो मंत्रों के जाप से उस जीवन में हमें सुख शांति और समृद्धि प्राप्त होगी. ऐसे में अगर आप लोग भी पावरफुल हनुमान मंत्र की विधिवत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.

पावरफुल हनुमान मंत्र | Powerful hanuman mantra

यहां पर हम जी से संबंधित कुछ प्रभावशाली मंत्र की विधिवत जानकारी के साथ-साथ उस मंत्र के जाप से प्राप्त होने वाले विभिन्न प्रकार के लाभ के विषय में बताने जा रहे हैं.


हनुमान जी के दर्शन करने का मंत्र,, Hanuman ji ke darshan karne ka mantra ,, hanuman ji ke darshan kaise kare,, हनुमान जी के दर्शन का मंत्र,, हनुमान जी के दर्शन पाने का मंत्र,, हनुमान जी के दर्शन मंत्र,, हनुमान जी के दर्शन कैसे करें,, हनुमान जी के दर्शन करा दो,, हनुमान जी दर्शन मंत्र,, गुप्त हनुमान मंत्र,, हनुमान जी के दर्शन और कृपा पाने के उपाय,, हनुमान जी कृपा पाने के उपाय,, गुप्त हनुमान मंत्र pdf,, गुप्त हनुमान मंत्र सोने से पहले,, गुप्ता हनुमान मंत्र,, gupt hanuman mantra,, gupt hanuman mantra in hindi,, गुप्त हनुमान शाबर मंत्र,, gupt mantra hanuman ji ka,, श्री हनुमान गुप्त मंत्र,, hanuman gupt mantra bengali,, gupta hanuman mantra in bengali,, हनुमान जी को प्रकट करने का मंत्र,, हनुमान जी को प्रकट करने का मंत्र बताइए,, हनुमान को प्रकट करने का मंत्र,, हनुमान प्रकट करने का मंत्र,, hanuman prakat karnr ka mantra,, हनुमान प्रसन्न करने का मंत्र,, ,,

आइए जानते हैं अलग-अलग समस्याएंओ के लिए अलग-अलग हनुमान मंत्र की सम्पूर्ण विधि जैसे :

1. शत्रु को परास्त करने का हनुमान मंत्र  | Satru ko parast karne ka hanuman mantra

यहां पर मैं बजरंगबली का जो मंत्र बताने जा रही हूं इस मंत्र के जाप से शत्रु से विजय प्राप्त की जा सकती है यानी कि इस मंत्र के जाप से आप अपने बड़े से बड़े दुश्मन को भी परास्त कर सकते हैं यह मंत्र कुछ इस प्रकार से है जैसे,

मंत्र

ओम नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।।

यही है शत्रु को परास्त करने का पावरफुल हनुमान मंत्र लेकिन यह मंत्र अपना असर तभी दिखाएगा जब हम इसे एक सही समय,सही विधि के द्वारा जाप करेंगे इसीलिए आइए हम यहां पर इस मंत्र को किस तरह से जाप करना है इसकी विधि भी बता देते हैं.

शत्रु को परास्त करने के लिए हनुमान मंत्र जाप विधि 

शत्रु को परास्त करने वाले हनुमान मंत्र को नीचे एक क्रम से दर्शाया जा रहा है,

1. मंगलवार के दिन प्रातः काल स्नानादि से निवृत्त होकर हल्का लड्डू कलर के कपड़े पहने यानी कि जिस तरह से हनुमान जी का चोला होता है उसी तरह के कपड़े पहन ले.

इस लेख से जुडी सम्पूर्ण जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 1,619 other subscribers


2. स्नान से निवृत होने के बाद बजरंगबली के समक्ष अगरबत्ती या धूप बत्ती जलाएं उन्हें लाल सिंदूर लगाएं,चमेली का तेल अर्पित करे,चोला अर्पित करें उनके पास घड़े में पानी भरकर रख दें.

puja

3. सब कुछ करने के बाद आप इनकी संपूर्ण आरती करें संपूर्ण आरती के बाद ही इन्हे लड्डू का भोग लगाएं.

4. भोग लगाने के बाद आप अपने हाथों को साफ जल से धोकर ,उस पूजा स्थान पर आसन लगाकर ऊपर बताए गए शत्रु नाश मंत्र का जाप करना प्रारंभ कर दें जब 180 बार मंत्र जाप प्रक्रिया पूरी हो जाए तो आप बजरंगबली के समक्ष हाथ जोड़कर समस्त मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें तो कुछ दिनों के अंदर ही मंत्र अपना असर दिखाएगा.

2. जीवन में चल रही समस्याओं को दूर करने के लिए मंत्र | samasya ko dur karne ka mantra

अब हम यहां पर जो बजरंगबली मंत्र बताने जा रहे हैं वह मंत्र जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करने का बहुत ही प्रभावशाली मंत्र है इस मंत्र की सहायता से हम अपने किसी भी बिगड़े हुए कार्य को आसानी से बना सकते हैं वह मंत्र कुछ इस प्रकार का है.

मंत्र

ओम हं हनुमते नम:।।

इस मंत्र का सही उच्चारण आपको बड़ी से बड़ी समस्या से छुटकारा दिला सकता है इसीलिए हम आपको इस मंत्र की कुछ सर्वोत्तम विधि बता देते हैं.

समस्याओं को दूर करने के हनुमान मंत्र की जाप विधि 

ओम हं हनुमते नम: मंत्र को जाप करने की विधि नीचे एक क्रम से दर्शाई जा रही है जैसे,

1. इस मंत्र जाप के लिए आप ऊपर बताई गई विधि को अपना सकते हैं क्योंकि बजरंगबली की पूजा अर्चना के बाद ही मंत्रों का जाप करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.हनुमान जी के टोटके

 

2. इसके अलावा आप लोग एकांत स्थान में किसी भी रुद्राक्ष की माला को फेरते हुए बजरंगबली को सच्चे दिल से याद करके बजरंगबली के ओम हं हनुमते नम: मंत्र का जाप करें तो ही आप लोगों को इस मंत्र जाप से भरपूर लाभ प्राप्त होगा.

3. बजरंगबली को प्रसन्न करने का हनुमान मंत्र | Bajrangbali ko prasan karne ka mantra

यहां पर बजरंगबली से संबंधित जो मंत्र बताया जा रहा है इस मंत्र के सही जाप से बजरंगबली को प्रसन्न करके इनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है, और जब किसी को बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त होता है तो उसके जीवन में हर एक कार्य शुभ होने लगते हैं.

बजरंगबली को प्रसन्न करने का मंत्र कुछ इस प्रकार का है जैसे,

मंत्र

मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्।
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये॥

मान्यता है इस मंत्र जाप से बजरंगबली बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं जिससे वह अपने भक्तों के समस्त कष्ट,समस्याएं,दुख दूर करते हैं और उनके जीवन में सुख शांति समृद्धि प्रदान करते हैं लेकिन जरूरी है इस मंत्र को सही विधि द्वारा जाप करना है इसीलिए आइए हम इस मंत्र को कैसे जाप करना चाहिए इसकी विधि बता देते हैं.

बजरंगबली को प्रसन्न करने के हनुमान मंत्र जाप विधि

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

बजरंगबली को प्रसन्न करने के मंत्र को जाप करने के लिए नीचे बताए जा रहे विधि को अपना सकते हैं जैसे,

1. इस मंत्र के जाप के लिए आप मंगलवार के दिन बजरंगबली की प्रातः काल स्नानादि से निवृत्त होकर विधिवत रूप से पूजा अर्चना करें.

2. पूजा अर्चना करने के बाद आप आसन लगाकर 180 बार  मंत्र को बजरंगबली को ध्यान करते हुए जाप करें.

हनुमान

3. 180 मंत्र जाप प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको बजरंगबली की संपूर्ण आरती करें संपूर्ण आरती करने के बाद इन्हें भोग लगाएं और इनसे संबंधित प्रसाद आसपास के लोगों में बाटे.

4. इस तरह से प्रत्येक मंगलवार इस मंत्र का जाप करने से निश्चिंत पहले को आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है.

5. ग्रह कलेश दूर करने का हनुमान मंत्र | Grah kalesh dur karne ka hanuman mantra

यहां पर हम जो हनुमान मंत्र बताएंगे इस मंत्र के माध्यम से परिवार में घर में चल रहे ग्रह क्लेश की समस्या को दूर किया जा सकता है क्योंकि इस मंत्र के जाप से मानसिक शांति मिलती है जिससे हमें सही गलत का एहसास होता है साथ ही कुंडली में ग्रहों की स्थिति भी मजबूत होती है हमारे जीवन में सुख शांति आती है.

गृह क्लेश दूर करने का हनुमान मंत्र कुछ इस प्रकार है :

मंत्र

ओम नमो भगवते हनुमते नम:।।

इस मंत्र के सही जाप से परिवारिक जीवन में सुख शांति आती है तो आइए हम आप लोगों को इस मंत्र को जाप करने की सही विधि क्या है इसके बारे में बता देते हैं,.

हनुमान गृह क्लेश दूर करने के मंत्र जाप विधि

हनुमान के ओम नमो भगवते हनुमानते नमः गृह क्लेश दूर करने के मंत्र को जाप करने के लिए नीचे बताई जा रही विधि को अपनाया जा सकता है.

1. इस मंत्र को जाप करने के लिए आप मंगलवार के दिन प्रातः काल स्नानादि से निवृत्त होकर साफ कपड़े धारण करें.

2. उसके बाद बजरंगबली की पूजा अर्चना करें इनसे संबंधित भोग लगाए इनकी आरती करें.

उदर पीड़ा निवारक साबर हनुमान मंत्र क्या है ?

3. उसके बाद उसी पूजा घर में आप बजरंग बली की प्रतिमा के सामने आसन लगाकर इनके मंत्र का 180 बार या फिर आप से जितनी बार हो सके उतनी बार उस मंत्र का जाप करें.

4. मंत्र जाप करने के बाद आप हनुमान चालीसा का पाठ करें.

5. उसके बाद अपनी समस्त मनोकामना बजरंगबली के सामने प्रस्तुत करें तो वह आपकी प्रार्थना अवश्य सुनेंगे.

6. इस तरह से इस मंत्र का जाप करने से ग्रह क्लेश दूर होता है जिससे परिवार में सुख शांति होती है.

FAQ : पावरफुल हनुमान मंत्र

बजरंगबली के व्रत में कौन सी बात विशेष ध्यान में रखनी चाहिए ?

बजरंगबली की व्रत में स्त्री वासना से बिल्कुल दूर रहें क्योंकि बजरंगबली व्रत में ब्रह्मचर्य का विशेष महत्व है.

संकट में कौन सा मंत्र का जाप करें ?

संकट के समय निम्न प्रकार के मंत्रों का जाप किया जा सकता है जैसे,

ॐ शान्ताय नम:। ॐ मारुतात्मजाय नमः। ऊं हं हनुमते नम:।

हनुमान जी का मूल मंत्र क्या है ?

हनुमान जी का मूल मंत्र कुछ इस प्रकार से है

ओम ह्रां ह्रीं ह्रं ह्रैं ह्रौं ह्रः।।

निष्कर्ष

तो मित्रों जैसा कि आज हमने इस लेख में पावरफुल हनुमान मंत्र टॉपिक पर जानकारी दी है जिसमें मैंने अलग-अलग समस्याओं के लिए अलग-अलग प्रकार के हनुमान मंत्रों को जाप विधि सहित बताया है, अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों हनुमान मंत्रों की विधिवत जानकारी मिल गई होगी.

osir news

जिनमें से आप लोग अपने समस्या के अनुसार सही मंत्र का चुनाव करें और उसे जाप करके अपनी समस्या को दूर करें, तो मित्रो हम उम्मीद करते हैं आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी साथ में उपयोगी भी साबित होगी.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘
★ सम्बंधित लेख ★