हनुमान स्तुति मंत्र क्या है ? मंत्र जाप विधि एवं जप के 5 लाभ | Hanuman Stuti Mantra

हनुमान स्तुति मंत्र | Hanuman Stuti Mantra : हेल्लो दोस्तो नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए लेख में आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से Hanuman Stuti Mantra के बारे में बताने वाले हैं वैसे तो आप सभी लोग जानते हैं कि भगवान हनुमान कितने शक्तिशाली हैं इसीलिए हमारी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा गया है कि हनुमान जी एक ऐसे देवता हैं.



जिन्हें आज के इस कलयुग में भी देवता के नाम से जाना जाता है हनुमान भगवान की पूजा आराधना और उपासना यह सारी चीजें मंगलवार के दिन ही उत्तम मानी जाती हैं ऐसा कहा जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान भगवान की पूजा करने से और उनका व्रत रखने से हनुमान जी जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों के सभी कष्टों को हर लेते हैं.

Hanuman Stuti Mantra,, hanuman stuti mantra,, hanuman chalisa mantra,, hanuman chalisa mantra pdf,, hanuman+chalisa+mantra+audio,, hanuman chalisa and mantra,, hanuman chalisa aarti mantra,, hanuman mantra benefits,, hanuman chalisa maha mantra,, hanuman chalisa mahamrityunjay mantra,, hanuman chalisa mool mantra,, हनुमान स्तुति मंत्र क्या है,, Hanuman Stuti Mantra kya hai,, हनुमान स्तुति मंत्र,, Hanuman Stuti Mantra,, हनुमान स्तुति मंत्र का जाप कैसे करें ,, Hanuman Stuti Mantra ka Jaap kaise karen,, हनुमान जी के अन्य चमत्कारी मंत्र,, Hanuman ji ke Anya chamatkari Mantra,, हनुमान स्तुति मंत्र के लाभ,, Hanuman Stuti Mantra ke Labh,,

वैसे क्या आप लोग जानते हैं कि हनुमान भगवान आज के इस कलयुग में जागृत और साक्षात देवता माने जाते हैं क्योंकि हनुमान भगवान के पास कोई भी सक्षम मायावी शक्ति नहीं टिक पाती है तो क्यों ना हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन विधि विधान पूर्वक हनुमान भगवान की पूजा अर्चना की जाए और पूजा समाप्त होने के बाद कपूर जलाकर इनकी आरती करना शुभ माना गया है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

ऐसा कहा जाता है कि बजरंगबली जी की आरती करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है हनुमान भगवान बहुत ही शक्तिशाली है इसीलिए जो भी व्यक्ति इनकी पूजा करता है उस व्यक्ति के किसी भी भय बाधा को दूर कर देते हैं इसीलिए संकट मोचन हनुमान जी के बहुत से चमत्कारी मंत्र हैं जिनका जाप करने से भय संकट और शत्रु का नाश होता है.

इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से हनुमान भगवान के एक ऐसे मंत्र का जाप करना बताएंगे जो बहुत ही शक्तिशाली है आज हम आप लोगों को Hanuman Stuti Mantra के बारे में बताएंगे अगर आप हनुमान स्तुति मंत्र के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.


हनुमान स्तुति मंत्र क्या है ? | Hanuman Stuti Mantra kya hai ?

अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि हनुमान स्तुति मंत्र क्या है तो आज हम आप लोगों को बता दें कि वैसे तो आप सभी हनुमान जी का संपूर्ण जीवन भक्ति भाव परोपकार प्रेम मित्र पराक्रम द्वारा सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत रहा है क्योंकि सभी लोग अपने जीवन में विशेष रूप से इनके दिव्य और चमत्कारी चरित्र का वर्णन यानी कि श्री राम चरित्र मानस से सुंदरकांड का पाठ करते आ रहे हैं.

Hanuman

अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी कठिन संकट के समय सुंदरकांड के पाठ के साथ हनुमान स्तुति मंत्र का जाप करता है और हनुमान जी की आराधना करता है तो उसके सभी संकट दूर हो जाते हैं इसके अलावा सुंदरकांड में शुरू में ही हनुमान जी की एक स्तुति का वर्णन किया गया है और उस स्तुति का पूजा के समय जाप करके हनुमान जी का ध्यान किया जाता है.

हनुमान स्तुति मंत्र | Hanuman Stuti Mantra

अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहम्. दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्. सकलगुणनिधानं वानराणामधीशम्. रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि

हनुमान स्तुति मंत्र का जाप कैसे करें ? | Hanuman Stuti Mantra ka Jaap kaise karen ?

अगर किसी भी व्यक्ति को हनुमान स्तुति मंत्र का जाप करना है तो हनुमान स्तुति मंत्र का जाप करने के लिए उस व्यक्ति को सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निश्चिंत हो जाना है. उसके बाद साफ-सुथरे कपड़े पहन लेना है और हनुमान भगवान के लिए लाल कपड़े अपनी थाली में रख लेना है उसके बाद आपको उसी लाल कपड़े के ऊपर हनुमान जी की पंचमुखी मूर्ति या फिर फोटो को स्थापित कर लेना है.

उसके बाद हनुमान जी की विधि विधान पूर्वक पूजा करनी है और उनके सामने गाय के शुद्ध देसी घी का दीपक जलाना है और वह दीपक जाप के अंत तक जलना चाहिए उसके बाद आपको हनुमान भगवान की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर हनुमान स्तुति मंत्र का रुद्राक्ष की माला से कम से कम 5 माला जाप अवश्य करना है.

हनुमान जी के अन्य चमत्कारी मंत्र | Hanuman ji ke Anya chamatkari Mantra

hanuman_

1. हनुमान स्त्रोत | Hanuman stotra

अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम् . सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं. रघुपतिप्रियभक्तं वातात्मजं नमामि.

यत्र यत्र रघुनाथकीर्तनं तत्र तत्र कृतमस्तकांजलिम. वाष्पवारिपरिपूर्णालोचनं मारुतिं नमत राक्षसान्तकम्.

2. सर्व मनोरथ सिद्धि मंत्र | Sarv manorath siddhi mantra

अंजनी के नन्द दुखः दण्ड को दूर करो सुमित को टेर पूजूं.

तेरे भुज दण्ड प्रचंड त्रिलोक में रखियो लाज मरियाद मेरी.

श्री रामचन्द्र वीर हनुमान शरण में तेरी.

3. हनुमान मंत्र | Hanuman mantra

ॐ मनोजवं मारुततुल्य वेगम् जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठं वातात्मजं वानर युथमुख्यं श्री रामदूतं शरणं प्रपद्ये .

4. नकारात्‍मक शक्तियों से बचाव का मंत्र 

 ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय पंचवदनाय दक्षिण मुखे. कराल बदनाय नारसिंहाय सकल भूत प्रेत दमनाय. रामदूताय स्वाहा.
ॐ दक्षिणमुखाय पच्चमुख हनुमते करालबदनाय नारसिंहाय ॐ हां हीं हूं हौं हः सकलभीतप्रेतदमनाय स्वाहाः

5. डर दूर करने का मंत्र 

अंजनी गर्भसम्भूताय कपीन्द्र सचिवोत्तम रामप्रिय नमस्तुभ्यं हनुमान रक्ष रक्ष सर्वदा

6. व्यापर में सफलता पाने का मंत्र 

जल खोलूं जल हल खोलूं खोलूं बंज व्यापार आवे धन अपार.
फुरो मंत्र ईश्वरोवाचा हनुमत वचन जुग जुग सांचा.

हनुमान स्तुति मंत्र के लाभ | Hanuman Stuti Mantra ke Labh

उदर पीड़ा निवारक साबर हनुमान मंत्र क्या है ?

  1. अगर कोई भी व्यक्ति हनुमान स्तुति मंत्र का जाप करता है तो उस व्यक्ति केवल में बैठा हुआ डर दूर हो जाता है.
  2. हनुमान स्तुति मंत्र का जाप करने से बुरी नजर का असर भी खत्म हो जाता है.
  3. किसी भी व्यक्ति ने अगर हनुमान स्तुति मंत्र का जाप किया है या फिर करना चाहता है तो उस व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती है.
  4. हनुमान स्तुति मंत्र का जाप करने से कर्ज से मुक्ति मिल जाती है.
  5. हनुमान स्तुति मंत्र का जाप करने से संकटों से बचाओ भी प्राप्त होता है.

FAQ : Hanuman Stuti Mantra

हनुमान जी का प्रिय मंत्र कौन सा है?

मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्।
 वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये॥ 
हिंदू धर्म के अनुसार ऐसी मान्यता है हनुमान भगवान के इस मंत्र का जाप करने से हनुमान भगवान जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों को सुख एवं समृद्धि प्रदान करते हैं.

हनुमान जी की स्तुति कैसे करें?

नमो अञ्जनानंदनं धीर वेषं, नमो सुखदाता हर्ता क्लेशं।
किए काम भगतों के तुमने सारे, मिटा दुःख दारिद संकट निवारे।
सुग्रीव का काज तुमने संवारा, मिला राम से शोक संताप टारा।
गये पार वारिधि लंका जलाई, हता पुत्र रावण सिया खोज लाई।

हनुमान जी का आवाहन मंत्र क्या है?

ॐ हनु हनु हनु हनुमते नमः
भगवान हनुमान जी को याद करने का बहुत ही शक्तिशाली मंत्र है इस मंत्र का जाप करने से हनुमान जी की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनाए रखते हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से Hanuman Stuti Mantra के बारे में बताया इसके अलावा हनुमान स्तुति मंत्र का जाप कैसे किया जाता है और उसके कौन-कौन से लाभ प्राप्त होते हैं इन सारे विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है अगर आपने हमारे लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको हनुमान स्तुति मंत्र के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन