मंगला गौरी मंत्र : पूजा विधि, नियम और जाप करने के 5 फायदे | Mangala gauri mantra

मंगला गौरी मंत्र | Mangala gauri mantra : हेलो दोस्तों नमस्कार आज मैं इस लेख में मंगला गौरी मंत्र टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान करुगी जिसमें मैं मंगला गौरी से संबंधित उन मंत्रों की विधिवत जानकारी दूंगी जिनके सही जाप से कोई भी जातक जातिका मंगला गौरी की कृपा हमेशा के लिए प्राप्त कर सकता है.

मंगला गौरी मंत्र | Mangala gauri mantra

मंगला गौरी मां दुर्गा का आठवां रूप मानी जाती हैं इनकी पूजा के लिए मंगलवार का या फिर सोमवार का दिन बेहद शुभ बताया गया है मान्यताओं के अनुसार मंगला गौरी मां की विधिवत पूजा अर्चना करने से दाम्पत्य जीवन में प्रेम, खुशहाली और अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं.

मंगला गौरी की विधिवत पूजा अर्चना में अगर आप इनसे संबंधित मंत्रों को शामिल करते हैं तो आपको कई तरह के आश्चर्यचकित फायदे प्राप्त होते हैं जिनके विषय में हम इस लेख के अंत में बताने का प्रयत्न करेंगे क्योंकि हम यहां पर सबसे पहले मंगला गौरी मंत्रों की विधिवत जानकारी बताएंगे.

उसके बाद उन मंत्र से प्राप्त होने वाले लाभ के विषय में बताएंगे. कुल मिलाकर आज के इस लेख में हम मंगला गौरी देवी की विधिवत मंत्र पूजा के विषय में विस्तार से बताएंगे ऐसे में जो लोग इस जानकारी से अवगत होना चाहते हैं तो कृपया करके वह लोग इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.

मंगला गौरी मंत्र | Mangala gauri mantra

यहां पर मंगला गौरी देवी पूजा से संबंधित है सभी मंत्र दर्शाए गए हैं.

गौरी पूजन, गौरी पूजन मंत्र, गौरी पूजन विधि, गौरी पूजन शुभेच्छा, गौरी पूजन मंत्र pdf, गौरी पूजन माहिती मराठी, गौरी पूजन चौपाई, गौरी पूजन आरती, गौरी पूजन मंत्र maithili, गौरी पूजन का महत्व, गौरी का पूजन, गौरी का पूजन किया, गौरी पूजन मंत्र hindi, गौरी पूजन , गौरी पूजन की आरती, गौरी पूजन की चौपाई, गौरी पूजन की विधि, गौरी पूजन की कहानी, गौरी पूजन मंत्र marathi, गौरी गणेश पूजन मंत्र pdf, गौरी पूजन status, गौरी गणेश पूजन मंत्र, गौरी गणेश कलश पूजन मंत्र, गौरी गणेश पूजन वैदिक मंत्र pdf, गौरी गणेश पूजन वैदिक मंत्र lyrics, गौरी गणेश पूजन विधि मंत्र, गौरी गणेश पूजन वैदिक मंत्र pdf download, गौरी गणेश पूजन विधि, मंगला गौरी व्रत पूजन विधि, गौरी गणपति पूजन विधि, गौरी गणेश पूजन की विधि, गौरी पूजन शुभेच्छा मराठी, गौरी पूजन शुभेच्छा फोटो, ज्येष्ठा गौरी पूजन शुभेच्छा, gauri pujan shubhechha, gauri pujan shubhechha in marathi, मंगला गौरी व्रत पूजा कथा, Mangla Gauri Vrat Puja Katha, गौरी पूजन के लाभ, Gauri Puja ke Labh, गौरी पूजा मंत्र, Gauri Pujan Mantra, गौरी पूजा का महत्व, Gauri Puja ka mahatva, गौरी पूजा कब की जाती है, Gauri Puja kab ki Jaati Hai, ,

1. सर्वमंगल मांगल्ये, शिवे सर्वार्थ साधिके. शरणनेताम्बिके गौरी नारायणी नमोस्तुते ।।

2. ह्रीं मंगले गौरि विवाहबाधां नाशय स्वाहा ।।

यह दोनों मंत्र मंगला गौरी देवी से संबंधित हैं इन दोनों मंत्रों में से किसी एक मंत्र का सही विधि द्वारा जाप करके मंगला देवी को प्रसन्न किया जा सकता हैं, इसीलिए हम यहां पर मंगला गौरी से संबंधित मंत्र बताने के साथ-साथ इन मंत्रों को कब, कहां, कैसे,कितनी बार जाप करना है इसके विषय में संपूर्ण विधि भी बता रहे हैं.

मंगला गौरी मंत्र जाप की उचित विधि | Mangala gauri mantra jaap ki uchit vidhi

ऊपर हमने मंगला देवी के जो मंत्र बताए हैं उन मंत्रों को कब, कहां, कैसे, कितनी संख्या में जाप करना है इस के विषय में नीचे क्रमश बताया जा रहा हैं.

1. मंगलवार के दिन प्रातः काल उठकर घर की अच्छे से साफ सफाई करने के पश्चात स्नान आदि से निवृत होकर पीले,हरे,नारंगी या फिर लाल रंग के वस्त्र धारण करें.

2. स्नान आदि से निवृत होने के बाद अपने घर की पूर्व दिशा की तरफ मंगला गौरी के लिए चौकी बनाएं, चौकी पर लाल रंग का वस्त्र बिछाकर उस पर माता मंगला गौरी की फोटो या प्रतिमा स्थापित करें.

3. मंगला गौरी की फोटो स्थापित करने के बाद इनके सामने धूप दीप जलाकर इन्हें फल-फूल, सूखे मेवे, नारियल, लौंग, सुपारी, इलायची और भोग की मिठाई अर्पित करें.

4. श्रद्धा भक्ति से पूजा करने के बाद मंगला गौरी के समक्ष देशी घी या फिर सरसों के तेल का दीपक जलाएं.

sorry

5. मंगला गौरी के समक्ष दीपक जलाने के बाद आप मां के सामने हाथ जोड़कर पूजा में हुई भूल चूक के लिए क्षमा याचना मांगते हुए बोले हे! माता मैं इस मनोकामना की पूर्ति हेतु यानी कि आपकी जो मनोकामना हो उस मनोकामना को माता रानी के सामने व्यक्त करते हुए बोले हे! मां मैं अपनी इस मनोकामना की पूर्ति हेतु आपके मंत्रों का जाप करने का संकल्प लेती हूं अर्थात आप मुझे आशीर्वाद दें कि मैं अपने इस संकल्प को पूरा कर सकूं.

6. इतनी प्रक्रिया करने के बाद अब आप मंगला गौरी के सामने लाल रंग का आसन लगाकर बैठ जाएं और फिर रुद्राक्ष की माला को फेरते हुए मंगला गौरी के जो मंत्र ऊपर बताए गए हैं उनमें से किसी एक मंत्र का आप 180 संख्या में जाप करें.

7. मंगला गौरी मंत्र जाप प्रक्रिया पूरी होने के बाद कपूर से मंगला गौरी मां की आरती करें उसके बाद इनके नाम का प्रसाद अपने आसपास के लोगों में वितरण करें और खुद भी उस प्रसाद को ग्रहण करें.

8. इस तरह से प्रत्येक मंगलवार या सोमवार को मंगला गौरी की विधिवत पूजा अर्चना में इनके मंत्रों का जाप करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

मंगला गौरी मंत्र जाप के नियम | Mangala gauri mantra jaap ke niyam

मंगला गौरी मंत्र का जाप करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है और सुहागन महिला के पति की आयु लंबी होती है साथ में कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं लेकिन यह लाभ तभी मिलेंगे जब आप मंगला गौरी मंत्र को नियम बाध्य तरीके से जाप करेंगे.

क्योंकि मंत्र कई तरह की सकारात्मक शक्तियों से परिपूर्ण होते हैं जिन्हें शुभ समय और एक उचित विधि के द्वारा जाप करने पर सकारात्मक शक्तियां हमें मनोवांछित फलों की प्राप्ति करवाती है.

इसलिए किसी भी मंत्र जाप में नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता हैं.तभी वह मंत्र हमारे लिए लाभकारी साबित होगा मंत्र के इसी महत्व को ध्यान में रखते हुए मैं यहां पर मंगला गौरी मंत्र जाप के कुछ प्रमुख नियम बता रही हूं जिन्हें मंगला गौरी मंत्र जाप करते समय पालन करना बेहद अनिवार्य बताया गया है

मंगला गौरी मंत्र जाप के सभी नियम नीचे बताए जा रहे हैं जैसे :

Satyanarayan

1. मंत्र जाप के लिए मन में मंगला गौरी के लिए सच्ची भक्ति और श्रद्धा होनी चाहिए.

2. मंगला गौरी मंत्र जाप की निश्चित संख्या में जप करने के तुरंत पश्चात भोजन ना करें.

3. मंगला गौरी मंत्र जाप के दिन स्त्री के साथ संभोग करने से दूर रहें.

4. मंत्र जाप की निश्चित संख्या हेतु रुद्राक्ष की माला से मंत्र जाप करें.

5. मंगला गौरी मंत्र जाप से पहले मंगला देवी की विधिवत पूजा अर्चना श्रद्धा और भक्ति के साथ अवश्य करें , लेकिन जो लोग किसी कारणवश मंगला देवी की विधिवत पूजा अर्चना करने में असमर्थ हैं एक शांत वातावरण में उत्तर दिशा की तरफ आसन लगाकर इस मंत्र का जाप कर सकते हैं.

तो मित्रों यह कुछ प्रमुख नियम है अगर कोई भी जातक जातिका इन नियमों का पालन करते हुए मंगला गौरी मंत्र जाप का करता है तो उस व्यक्ति को मंगला देवी मंत्र जाप के सभी प्रकार के लाभ हासिल होंगे.

मंगला गौरी मंत्र जाप के लाभ | Mangala gauri mantra jaap ke labh

ऊपर लेख में हमने मंगला गौरी मंत्र जाप के जो भी नियम बताए हैं नियमों का पालन करते हुए मंगला गौरी मंत्र जाप करने से कई प्रकार के अद्भुत लाभ प्राप्त होते हैं जिनके विषय में नीचे बताया जा रहा है जैसे,

puja

  1. मंगला गौरी मंत्र जाप से सौभाग्य में वृद्धि होती है.
  2. मंगला गौरी मंत्र जाप का सच्ची भक्ति और श्रद्धा के साथ जाप करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती हैं.
  3. मंगला गौरी मंत्र जाप से पति की आयु लंबी होती हैं.
  4. मंगला गौरी मंत्र को जाप से विवाह से संबंधित परेशानियां दूर होती हैं.
  5. मंगला गौरी मंत्र को जाप से कुंडली में अशुभ योग का प्रभाव खत्म हो जाता हैं.
  6. प्रतिदिन मंगला गौरी मंत्र को जाप से जीवन में सुख शांति समृद्धि यश वैभव मान सम्मान आदि में वृद्धि होती हैं.

निष्कर्ष

प्रिय मित्रों जैसा कि आज हमने इस लेख में मंगला गौरी मंत्र टॉपिक पर जानकारी प्रदान की है जिसमें हमने मंगला गौरी मंत्र की विधिवत जानकारी बताई है ऐसे में अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को मंगला गौरी मंत्र टॉपिक से संबंधित विशेष जानकारी प्राप्त हो गई होगी

जिससे आप लोग मंगला गौरी मंत्र और उनकी जाप विधि जानकारी को प्राप्त कर लिया होगा, तो मित्रों हम उम्मीद करते हैं आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी साथ में उपयोगी भी साबित हुई होगी.

Leave a Comment