50+ शादी के कार्ड का सैंपल हिंदी में और शादी कार्ड डिज़ाइन लड़का/लड़की | Wedding card sample : Wedding Card Matter In Hindi


Rate this post

शादी के कार्ड का सैंपल | Wedding card sample : हेलो नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब दोस्तों आज आपका इस नए लेख में बहुत-बहुत स्वागत है आज के इस लेख में हम आपको शादी के कार्ड का सैंपल के बारे में जानकारी देने वाले हैं दोस्तों जैसा कि आपको मालूम ही है कि शादी का वक्त चल रहा है इस वक्त हर कोई शादी की तैयारियों में व्यस्त रहता है.

हमारे भारत में शादी भी किसी त्यौहार से कम नहीं होती है शादी के समय में हर परिवार का सदस्य एक ही छत के नीचे रहता है और घर में ak खुशियों की एक नई लहर होती है शादी के कार्ड का सैंपल शादी की एक घोषणा होती है जिसमें आमतौर पर दूल्हा और दुल्हन का नाम, शादी की तारीख, समय, स्थान आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी लिखी हुई होती है.

जिसे पढ़कर अगला व्यक्ति विवाह के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकता है कि विवाह किस स्थान पर किस तारीख को है तथा किन दो लोगों का विवाह है इसीलिए शादी का कार्ड सदैव सरल भाषा में लिख आना चाहिए ताकि दूसरे व्यक्तियों को इसे पढ़ने में कोई परेशानी ना हो.

शादी के कार्ड का सैंपल, शादी के कार्ड से डिजाइन बनाना, shadi card sample , shadi card sample hindi, शादी के कार्ड का मैटर इन हिंदी, शादी के कार्ड का मैटर हिंदी में, शादी के कार्ड के लिए शायरी, शादी के कार्ड के लिए श्लोक, shadi card ideas, shadi card near me, shadi card details, shadi card sample in hindi, शादी कार्ड का मैटर कैसे बनाएं, ,

दोस्तों यदि आप की भी शादी होने वाली है और आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि हम अपनी शादी के कार्ड का सैंपल किस तरह से बनवाएं और आप इस बारे में कोई निर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे सैंपल के बारे में जानकारी देंगे.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

जिन्हें देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा और आप कहेंगे कि हां यह सैंपल सबसे अच्छा है मेरी शादी के लिए तो चलिए आपका ज्यादा वक्त ना लेते हुए आपके इंतजार को खत्म करते हैं और शादी के कार्ड का सैंपल के बारे में जानकारी देते हैं।

शादी के कार्ड का सैंपल | Wedding card sample

दोस्तों जब किसी परिवार में विवाह होता है तो विवाह में हम हर व्यक्ति को याद करते हैं चाहे वह नाराज फूफा जी हों, यह पापा के दूर के यार हो, या हमारे अंकल हो, हमारे कुछ क्लासमेट होते हैं और कुछ लंगोटिया यार भी होते हैं शादी में सब का अपना अलग-अलग महत्व होता है यह तो प्रत्येक व्यक्ति भली-भांति जानता होगा शादी का कार्ड जितना ही खूबसूरत होता है.


वह शादी के समारोह को उतना ही अधिक खूबसूरत बनाने में अपनी भूमिका निभाता है और हम अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य और भूले भटके दोस्तों को आमंत्रित करने के लिए हम शादी के कार्ड का इस्तेमाल करते हैं इसे हमें खूबसूरत पैगाम भी कह सकते हैं शादी का कार्ड छपवाने के लिए हमें बहुत से सॉफ्टवेयर या ऐप्स तो मिल जाते हैं.

Wedding card matter

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

लेकिन बात यह आती है कि हमें शादी के कार्ड पर लिखवाना क्या है किसका नाम लिखवाना है और किसका नाम छोड़ देना है यह सारी चीजें माथापच्ची करने वाली होती हैं आपकी इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए आज हम आपके लिए शादी के कार्ड का सैंपल लेकर आए हैं जिसमें हर वह उचित बात लिखी हुई है.

जिसके बारे में आप खोज रहे हैं यानी की शादी के कार्ड में किसका नाम कहां लिखाया जाता है और शादी के कार्ड में क्या-क्या लिखा जाता है इसके बारे में सारी जानकारी आपको मिल जाएगी तो दोस्तों आइए जान लेते हैं किस शादी के कार्ड का सैंपल कैसा होता है।

Wedding Card sample file

यहां हमने आप लोगों के लिए कुछ शादी के कार्ड के सैंपल दिए हैं बाकी और अधिक जानकारी इस आर्टिकल में आगे दी गई है इसलिए एक बार आर्टिकल को अंत तक अवश्य देखें हो सकता है आपके काम की जानकारी लास्ट तक जरूर मिल जाए बाकी आप नीचे दिए गए लिंक से बहुत तरह के सैंपल को देख सकते हैं और अपनी जरूरत के मुताबिक उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं और प्रयोग कर सकते हैं.

1. 250+ शादी के कार्ड का सैंपल Wedding Card sample
2. Girls for Wedding शादी के लिए लड़की की डिटेल देखे 

शादी के कार्ड का सैंपल -1

ॐ श्री गणेशाय नमः

मान्यवर
भगवान श्री कृष्णा की असीम कृपा से

चि. दीपक सु. क. आयुषी
(सुपोत्र स्व. श्री विक्रम सिंह एव श्रीमती आराधना सिंह) (सुपोत्रि स्व. श्री पंकज कुमार एव श्रीमती नीलम देवी)
(सुपुत्र श्री देवेन्द्र एव गरिमा देवी) (सुपुत्र श्री शिवम एव दीक्षा)

का शुभ विवाह वैशाख शुक्ल,पंचमी, 24 मार्च, 2023 की मधुर बेला पर निश्चित हुआ है

इस मधुर बेला पर अपने
स्नेहित आशीर्वाद की मुर्दूल ज्योत्सना से नाव दंपति के भावी जीवन को
ज्योतिमय करे |

ननिहाल पक्ष स्वागतटूर उत्तरकांशी विनीत
जय तोमर, गणेश तोमर, प्रकाश कुमार, रघु राणा

शादी के कार्ड का सैंपल -2

श्री गणेश मंत्र
ऊँ
वक्रतुण्ड़ महाकाय सूर्य कोटि समप्रभ।
निर्विघ्नं कुरू मे देव, सर्व कार्येषु सर्वदा।।

मान्यवर

सहर्ष निवेदन है ईश्वर की असीम अनुकंपा से

(सुपौत्र स्व. श्री विष्णु प्रताप एव श्रीमती अंशु अवस्थी )
(सुपुत्र श्री रूद्र प्रताप अवस्थी एव श्रीमती ललिता अवस्थी)
आयुष्मान चि. ऋषि अवस्थी

शुभ विवाह

आयुष्मान सु. क. भावना अवस्थी
(सुपोत्रि श्री धार्मिक एव श्रीमती निशा शुक्ला)
(सुपुत्री श्री नरेंद्र त्रिवेदी एव श्री इंदुबाला त्रिवेदी )

का शुभ विवाह 20 फरवरी को सुनिश्चित हुआ है|

हमारी हार्दिक अभिलाषा है की परिणय की इस बेला मे आपका स्वागत है
आपके सानिध्य एव शुभाषीश से इनका मंगलमय जीवन पाठ आलोकित हो

दर्शंभिलाषी विनीत
आप और हम समस्त परिवार

शादी के कार्ड का सैंपल बनवाते वक्त कुछ महत्वपूर्ण जानकारी | Shadi ke card ka sample banate samay kuch important information

Wedding card matter

  1. हमेशा शादी के कार्ड का सैंपल किसी योग्य प्रिंटर से ही बनवाएं ताकि आपकी शादी के कार्ड के सैंपल में कोई जानकारी छूट न जाए और ना ही कोई जानकारी गलत लिखी हुई हो।
  2. हमेशा शादी के कार्ड में वही लिखवाने का प्रयास करें जो शर्ट हो और देखने में सुंदर लग रहा हो।
  3. अपने घर का पता एवं विवाह के स्थान का पता अच्छे से लिखा हुआ होना चाहिए।
  4. शादी के कार्ड का सैंपल छपवाने से पहले आपको जिस भी रिश्तेदार का नाम कार्ड में लिखवाना हो उसे पहले से ही संक्षिप्त रूप से लिखकर रख लेना।
  5. जब आपकी शादी के कार्ड का सैंपल छप जाए तो आपको उसे अच्छी तरह से देख लेना है उसके बाद ही आगे के कार्ड छपवाने हैं।

FAQ: शादी के कार्ड का सैंपल

शादी के कार्ड पर प्रवेश क्यों दिया जाता है?

हिंदू धर्म में भगवान श्रीगणेश को किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले याद किया जाता है इसीलिए शादी का पहला कार्ड भगवान श्रीगणेश को ही दिया जाता है ताकि शादी में कोई विघ्न ना हो क्योंकि भगवान श्री गणेश विघ्नहर्ता होते हैं।

शादी के कार्ड में क्या-क्या जानकारी लिखी होती है?

  • दूल्हे और दुल्हन की परिवार की जानकारी
  • विवाह का स्थान और समय की जानकारी
  • कुछ रिश्तेदारों के नाम
  • भगवान श्री गणेश के नाम के साथ उपदेश पत्रिका।

शादी के कार्ड की कीमत कितनी होती है?

शादी के कार्ड की कीमत ₹5 ₹10 ₹20 प्रति इकाई से शुरू होती है और यह कार्ड की सुंदरता के ऊपर बढ़ती जाती है

शादी के कार्ड पर सबसे पहले किसका नाम आता है?

यदि शादी का कार्ड लड़के वाले छपवा रहे हैं तो इसमें पहले लड़के का नाम लिखा जाएगा उसके बाद लड़की का नाम और यदि शादी का कार्ड लड़की वाले छपवा रहे हैं तो इसमें पहले लड़की का नाम लिखा जाएगा उसके बाद लड़के का नाम लिखा जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने शादी के कार्ड का सैंपल के बारे में जानकारी हासिल की है दोस्तों जैसा कि आज के इस लेख में हमने जाना कि शादी हमारे देश भारत में एक त्यौहार से कम नहीं होता है जिसमें प्रत्येक सनातनी एक छत के नीचे और खुशियों की लहर में बहता है ऐसे में जिस भी घर में शादी होती है.

उनकी सबसे बड़ी परेशानी यही होती है कि शादी के कार्ड का सैंपल कैसा हो ताकि वह देखने में अच्छा लगे और शादी जैसे सुंदर समारोह को और भी आकर्षित कर दे इसके बारे में हमने आज के इस लेख में संपूर्ण जानकारी दी है यदि आपने हमारे इस लेख को शुरुआत से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा तो आपको शादी के कार्ड के सैंपल के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से प्राप्त हो गई होगी.

osir news

इसके साथ साथ हमने आपको शादी के कार्ड का सैंपल बनाते वक्त किन बातों की जानकारी रखनी चाहिए उसके बारे में भी जानकारी दी है उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा शादी के कार्ड का सैंपल को लेकर शुरुआत से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘
★ सम्बंधित लेख ★
X