दुनिया का सबसे बड़ा मंत्र कौन सा है? : मोक्ष प्राप्ति का मार्गदर्शन

Sabse bada mantra नमस्कार दोस्तों तंत्र मंत्र की दुनिया में कई बार हमारे दिमाग में यह सवाल आता है कि आखिर सबसे बड़ा मंत्र कौन सा है जो सर्वश्रेष्ठ शक्तियों वाला महाशक्तिशाली मंत्र और सबसे बड़ा मंत्र है इन सब पर आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे.

दुनिया में सबसे बड़ा मंत्र कौन सा है गायत्री मंत्र की साधना कैसे करें मंत्र से मोक्ष की प्राप्ति sabse bada mantra kaun sa hai moksh prapti ka mantra

उससे पहले यह जान लेना अति आवश्यक है कि कोई भी मंत्र छोटा या बड़ा नहीं होता है यह आपकी श्रद्धा भाव और निष्ठा पर और आपके विश्वास पर निर्भर करता है आपका विश्वास ही आपके मंत्र को सबसे बड़ा और शक्तिशाली बना सकता है.

यदि आपको किसी मंत्र पर श्रद्धा या विश्वास नहीं है तो वह मंत्र आपके लिए तुच्छ साबित होगा और दुनिया में बहुत सारे ऐसे कई शक्तिशाली मंत्र है जिनकी तुलना आम मंत्रों से नहीं की जा सकती है.

लेकिन यदि आप किसी मंत्र को सच्ची श्रद्धा और निष्ठा के साथ उसकी साधना करते हैं तो उस मंत्र से ज्यादा शक्तिशाली मंत्र आपके लिए कोई नहीं हो सकता जिस प्रकार आप किसी देवी देवता को पूछते हैं तो आपको लगता है सिर्फ वही आप की देखभाल करते हैं.

उसी प्रकार यदि आप जिस मंत्र के साथ एक बार सच्ची श्रद्धा के साथ जुड़ जाते हैं वही मंत्र आपके लिए सर्व शक्तिशाली साबित होता है फिरहाल आइए जानते हैं की सबसे बड़ा मंत्र कौन सा है?

सबसे बड़ा मंत्र कौन सा है ?

आमतौर पर दुनिया में कई शक्तिशाली सर्वश्रेष्ठ मंत्र है लेकिन सबसे बड़ा मंत्र गायत्री मंत्र को माना गया है गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र सर्व शक्तिशाली और दिव्य शक्तियों से परिपूर्ण मंत्र माने जाते हैं मंत्रों के उच्चारण से भगवान की दिव्य ज्योति आपके ऊपर पड़ती है.


इन मंत्रों के उच्चारण से निकली हुई तरंगे ब्रह्मांड में कई ऐसे अवयवो को जोड़ती है जो संसार में सुख शांति और समृद्धि कायम रखने के लिए उद्गगम होते हैं और यह मानव शरीर के लिए दिव्य शक्तियों और परलौकिक सुख शांति प्रदान करते हैं.

किसी भी अनुष्ठान को गायत्री मंत्र के बिना संपूर्ण नहीं माना जाता है यदि कोई व्यक्ति गायत्री मंत्र का जाप दिन में कई बार करता है तो उसके ऊपर साक्षात ईश्वर की दया दृष्टि बनी रहती है उसका दांपत्य जीवन सुखमय होता है और उसके घर में सुख शांति का वास होता है.

और उसके स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती हैं और कोई आकस्मिक घटना होने वाली होती है तो टल जाती है गायत्री मंत्र 2 वेदों की रचना है.

यजुर्वेद और ऋग्वेद के दो भागों से मिलकर बना है गायत्री मंत्र किसी भी क्षेत्र की उन्नत के लिए भौतिक और आध्यात्मिक रूप से समतुल्य है.

सबसे बड़ा मंत्र

ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।

मंत्र से मोक्ष की प्राप्ति

जो व्यक्ति मोक्ष की प्राप्त करना चाहता है उसे गायत्री मंत्र पर ध्यान लगाना चाहिए गायत्री मंत्र का प्रतिदिन स्मरण करने से यह संसारिक मोह माया से आपको मुक्त कर देगा और यह आपको मोक्ष के मार्ग पर ले जाएगा.

और फिर अंतिम समय आने पर आपको मोक्ष की प्राप्ति हो जाएगी मोक्ष प्राप्ति उसी को होती है जो जन्म और मरण के ज्ञान से रूबरू हो जाता है उसे सांसारिक मोह माया से कोई मतलब नहीं रहता है शास्त्रों और पुराणों में यह बताया गया है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 748 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पेट का दर्द कैसे ठीक करें : कारण और घरेलू नुस्खे Pet dard hone ka karan | Home remedy for stomach pain
स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए मंत्र सिद्धि : 8 मंत्र और प्रयोग विधि | Swapandosh se mukti ke liye mantra

की जब जन्म और मरण के बंधन से इंसान मुक्त हो जाता है तब उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है जिस व्यक्ति की कर्म कामनाएं रहित होती है उसी को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

प्राप्त के बाद व्यक्त की आत्मा संपूर्ण रूप से शुद्ध हो जाती है और फिर इसे दोबारा जीव के रूप में जीवन यापन करना नहीं पड़ता है उसके जीवन के सभी समाज खत्म हो जाते हैं.

गायत्री मंत्र साधना कैसे करें ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

गायत्री मंत्र साधना कुछ लोग करते हैं कुछ लोग इसके स्मरण को ही साधना मानते हैं ऐसा करने वाले व्यक्ति निस्वार्थ भाव से सच्ची श्रद्धा और निष्ठा के साथ मंत्र जाप करते हैं.

प्रतिदिन मंत्र साधना करने के लिए एक समय निर्धारित करके उसी समय पर रोजाना मंत्र साधना की जानी चाहिए रोजाना स्नान करके सूती वस्त्र पहनकर कुछ या चटाई का आसन बनाकर मंत्र साधना करनी है.

मंत्र साधना मंत्र उच्चारण के साथ रुद्राक्ष की माला हाथ में लेकर गायत्री मंत्र जाप करना शुरू करना है गायत्री मंत्र जाप के लिए तुलसी या चंदन की माला जी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यदि आप सुबह गायत्री मंत्र जाप करते हैं पूर्व दिशा की ओर मुख करके मंत्र जाप करें शाम को गायत्री मंत्र जाप करते हैं तो पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके जाप करना शुभ माना जाता है इस प्रकार आप गायत्री मंत्र साधना कर सकते हैं जिसके कई लाभ आपको प्राप्त हों.

सबसे बड़ा मंत्र के लाभ

जैसा कि हमने उपरोक्त आर्टिकल में जाना की गायत्री मंत्र सबसे बड़ा मंत्र माना जाता है इसमें शक्तियां और अलौकिक दिव्य दृष्टि स्थापित है यह मंत्र अपार शक्तियों से भरा हुआ है इस मंत्र की मदद से मोक्ष की प्राप्ति की जा सकती है.

यह मंत्र किसी भी व्यक्ति के सभी दुखों को हरने की क्षमता रखता है यह आपके शारीरिक और मानसिक तनाव को भी कम करता है यह आपको दुनिया के समस्त मोह माया के जाल से मुक्त करता है यह आपको प्रगतिवाद बनाता है.

यदि आप इस कारण रोज करते हैं तो इसका प्रभाव आपके मस्तिष्क पर पड़ता है आपकी विचारधाराएं बदलते हैं आपकी सोच और लोगों से आप को अलग करती है आपको कई विशिष्ट बातों का ज्ञान होने लगता है.

आपके लिए ज्ञान की ऐसे ऐसे मार्ग खुलते हैं जिन पर चलकर आप आगे उन्नति भरे कार्य करते हैं गायत्री मंत्र किसी भी पूजा को आरंभ करने के लिए पहले स्मरण करना अति आवश्यक माना जाता है हिंदू धर्म विशेष महत्व दिया जाता है.

FAQ : सबसे बड़ा मंत्र

Q. वैदिक मंत्र क्या है?

Ans.ओम अ​ग्निर्मूर्धा दिव: ककुत्पति: पृथिव्या अयम्।

Q. मंत्र जाप कैसे करें?

Ans. मंत्र जाप करने के लिए पहले एक समय का निर्धारण शुभ मुहूर्त देख ले उसके बाद प्रतिदिन उसी मुहूर्त पर मंत्र जाप करना प्रारंभ करें.

Q. महामंत्र कौन सा है?

Ans. गायत्री मंत्र महामंत्र है क्योंकि ऋग्वेद की पहली पुस्तक इसी मंत्र की उत्पत्ति से हुई थी.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने सबसे बड़ा मंत्र अच्छे से जान लिया होगा और अब आप सबसे बड़ा मंत्र जाप अवश्य करेंगे ताकि इसके कई फल आपको प्राप्त हो सके यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो.

osir news

तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उनको भी ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके यदि आपका इससे संबंधित कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

सम्पूर्ण पूर्णिमा व्रत विधि और पूजन विधि, मंत्र और नियम | Purnima vrat vidhi
साइबर लॉ में कैरियर कैसे बनाएं ? कोर्से/सिलेबस/फीस/सैलरी How to make a career in Cyber Law ?
कुरान की तिलावत : कुरान शरीफ पढने के बेशुमार फायदे और बरकते
कुंभ राशि 2023 : कैरियर,रिलेशन,प्यार और भविष्यफल | कुंभ राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल 2023 : Kumbh rashifal 2023
आम के पत्ते से निश्चित वशीकरण कैसे करे ? जाने 5 वशीकरण मंत्र और उपाय ! How to vashikaran by mango leaves?
★ सम्बंधित लेख ★