स्त्रियों के मन को कैसे जाने : स्त्रियों के दिमाग को पढ़ना सीखे 10 टिप्स | Stri ya ladki ke man ko kaise jane

Striyon ke man ko kaise jane : स्त्रियों के मन को कैसे जाने स्त्री या महिला प्रकृति की एक अजीब रचना है जिसके स्वभाव को जानना उसकी मन और उसकी इच्छा को जानना हर व्यक्ति के बस की बात नहीं है स्त्री ईश्वर के द्वारा रची हुई एक सुंदर और अद्भुत रहस्य से भरपूर रचना है। आदिकाल से कहा गया है स्त्री के मन को समझना असंभव है क्योंकि जिस स्त्री को कभी बनाने वाला स्वयं देवी देवता नहीं समझ पाया तो साधारण मानव की बस की बात क्या है जो स्त्री को समझ ले।

मन की बात जानने वाला स्त्री का कौन सा अंग छूना चाहिए स्त्री के बारे में जानकारी स्त्री के मन को कैसे जाने striyon ke man striyon ke man ko kaise jane

इसीलिए स्त्री के अंदर कुछ ऐसे रहस्य छिपे होते हैं जिसकी वजह से मनुष्य उसके विषय में जानने का प्रयास हमेशा करता रहा है आखिर स्त्री के मन को क्यों जानने का प्रयास करता है क्या कारण है कि जिसकी वजह से लोग स्त्री को समझने का प्रयास करते हैं। स्त्री वह प्राणी है जो हर व्यक्ति को अपनी और आकर्षित करती रहती है उसका मन प्रतिक्षण किस तरह से लोगों को विचलित करता है.

स्त्री का हर दिन एक नया रूप सामने आता है लोग कितना भी यह दावा करें कि हम स्त्री के मन को पढ़ सकते हैं उसके भाव भंगिमा को देखकर लोग उसको समझ सकते हैं परंतु यथार्थ तक पहुंचना बड़ा असंभव है हालांकि स्त्री को समझना अत्यधिक कठिन है फिर भी कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं जिससे उसके स्वभाव को समझा जा सकता है। तो चलिए हम आप को आज स्त्रियों के मन को कैसे जाने बताते है.

व्यावहारिकता के आधार पर स्त्रियों के मन को कैसे जाने ?

कोई भी पुरुष हमेशा यह जानना चाहता है कि सामने खड़ी हुई औरत उसके प्रति और किसी अन्य के प्रति अपने मन में क्या विचार रखती है . यदि आप उसे जानना चाहते हैं तो व्यवहारिकता के आधार पर स्त्री के मन की बात को जाना जा सकता है आइए हम जानते हैं कि व्यावहारिकता के आधार पर स्त्रियों के मन को कैसे जाने

1. विश्वास होना चाहिए

यदि आप वास्तव में स्त्री के मन को जानना चाहते हैं उसकी हर बात टटोलना चाहते हैं तो सबसे बड़ी उपलब्धि यही होती है कि स्त्री के प्रति विश्वास कायम कीजिए विश्वास दुनिया की मजबूत रखती है जिस पर चाहे जितना जोर लगाया जाए नहीं टूटते हैं इसी तरह से स्त्री पर जब विश्वास कायम हो जाएगा तो निश्चित है कि आप हर वक्त उसके मन की बात को जानने में कामयाब हो जाएंगे।

2. सम्मान देना होगा

स्त्री के मन की बातों को जानने के लिए उचित सम्मान देना होगा अर्थात जब किसी स्त्री के मन में उत्पन्न होने वाले विचारों को जानने का प्रयास कर रहे हैं तो सबसे पहले उससे सम्मान देना सीखे जब आप सम्मान करने लगेंगे तो निश्चित रूप से स्त्री के मन में आपके प्रति कोई बात कहने में झिझक नहीं होगी और वह अपना मान कर हर बात आपसे कह देगी इस प्रकार से आप स्त्री के मन की बातों को जान सकते हैं।


3. सहयोग की भावना रखें

स्त्री कैसी भी हो लेकिन जब आप उसके किसी भी कार्य के प्रति सहयोग देना प्रारंभ कर देते हैं तो वह अपने मन की हर बात आप तक पहुंचा देती हैं स्त्री असहाय हो या ना हो लेकिन वह जब किसी के ऊपर भरोसा करती है तो उससे यह उम्मीद करती है कि वह भी कभी ना कभी हमारे काम मैं हाथ बटा सकता है तभी वह आपसे अपने मन की हर इच्छा जाहिर कर देती हैं।

4. भेदभाव ना करें

मनुष्य की एक आदत होती है कहीं ना कहीं स्त्री को हमेशा नीचे गिराने का कोशिश करता है ऐसे में कभी जाति धर्म ऊंच-नीच की भावना से स्त्री आहत होती है इसीलिए वह अपने मन की भावनाओं को किसी से व्यक्त नहीं कर पाती है अगर आप स्त्री के मन की भावनाओं को समझना चाहते हैं तो किसी भी प्रकार की स्त्री के प्रति भेदभाव का व्यवहार न करें बल्कि उसे केवल एक स्त्री मानते हुए अपनत्व का व्यवहार करें निश्चित है स्त्री के मन की बातों को आप जान जाएंगे।

5. प्यार भरी बातें करके

स्त्री के मन को टटोलने के लिए हमेशा उसकी प्रति प्यार होना चाहिए प्यार शारीरिक ना हो कर मानसिक और दिली होना चाहिए। यदि आप किसी भी स्त्री के मन को जानना ही चाह रहे हैं तो उससे हमेशा बंधुत्व की भावना से प्यार करें और हर वक्त उसको ऐसा महसूस कराएं कि हां आपके दिल में उसके प्रति मानवता का प्यार है तब आप स्त्री के मन की हर इच्छा को जान सकते हैं।

स्वभाव के आधार पर स्त्रियों के मन को कैसे जाने ?

बहुत-सी स्त्रियों के मन की बातों को जानने के लिए उसके स्वभाव को भी देख कर जाना जा सकता है अर्थात बहुत-सी स्त्रियों के स्वभाव उनके मन में उठने वाले विचारों को प्रकट कर देते हैं आइए हम स्वभाव के आधार पर जानते हैं की स्त्री के मन की बात क्या है।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 896 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

बिच्छू को घर से भगाने के उपाय ? bichhoo ko ghar se kaise bhagaye
अंको का जादू सीखे : मोबाइल नंबर से किसी की भी उम्र का पता लगाये ! Know anyone real age by Mobile Number Magic Tricks of Mathematics

1. चेहरे का आकार देखकर

किसी भी व्यक्ति चाहे महिला हो या पुरुष उसके चेहरे की बनावट उसके स्वभाव को प्रकट कर देती है उसके मन में उठने वाले विचार जाने जा सकते हैं जब कोई भी स्त्री का चेहरा छोटा है नाक छोटी है मुंह छोटा है तो इस प्रकार की स्त्री विश्वसनीय नहीं होती हैं अर्थात उनके मन में कहीं ना कहीं आपके प्रति विश्वासघात छिपा होता है।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

इसी तरह से यदि किसी स्त्री के चेहरे पर नाक छोटी हो लेकिन आगे का हिस्सा लंबा हो तो ऐसी स्त्रियां जीवन में सम्मान के साथ सुख प्राप्त करती हैं क्योंकि गर्दन सुंदर सुडोल है तो ऐसी स्त्रियां भी काफी श्रेष्ठ होती हैं अगर गला उनका ऊंचा है तो बहुत ही सौभाग्यशाली होती हैं अगर स्त्री के गले में तीन रेखाएं बन जाती हैं तो अब पति के प्रति बहुत ही भाग्यशाली होती हैं।

यदि स्त्री के चेहरे की ठोड़ी मांसल सुंदर और दो इंच के लगभग होती है तो ऐसी स्त्रियां भी काफी सौभाग्यशाली होती हैं । स्त्रियों के होंठ गोल लाल और बीच में रेखा युक्त होते हैं तो ऐसी स्त्रियां अपने पति के प्रति बहुत ही सुख देने वाली और सौभाग्य वाली होती है।

2. दांत देखकर मन की बात जाने

दांत सफेद साफ-सुथरे नोक दार और एक सीध में है तो ऐसी स्त्रियां अपने पति का प्रेम बहुत अधिक प्राप्त करती है मुंह में जीभ अगर लाल और बहुत ही कोमल दिखाई देती है तो वह भी स्त्री पति के प्रति बढ़ी तो भाग्यशाली होती है हंसते वक्त अगर दांत ना दिखाई दें तो ऐसी स्त्री भी बहुत ही अच्छी मानी जाती है।

3. आंखों को देख कर

आंखें काली एक समान पलकें हल्के काले बाल होने पर पर स्त्री बहुत ही सौभाग्यशाली मानी जाती है स्त्री की आंखों की तुलना तभी मोर कभी हिरन आदि से की जाती है ऐसे में इस प्रकार की स्त्रियां बहुत ही सौभाग्यशाली होती है।

4. हाथों को देखकर

स्त्री के हाथ बहुत ही मुलायम होते हैं तथा उनकी भुजाओं पर अत्यधिक कोमलता होती है और हाथों में बाल अर्थात रोए नहीं पाए जाते हैं अगर स्त्री के कंधे आगे की ओर झुके मजबूत है तो ऐसी स्त्रियां काफी आनंद प्राप्त करते हैं अगर बाएं हाथ में तिल है तो ऐसी स्त्री बहुत ही सौभाग्यशाली होती है और उसके पूरे जीवन में सुख भरपूर होता है।

अगर स्त्री की कमर 24 अंगुल की हो और कमर पर तीन रेखाएं बन जाती हैं ऐसी स्त्रियां पुरुष के लिए बहुत ही सौभाग्यशाली और भाग्य का उदय करने वाली होती है।

5. पैरों को देखकर

अगर स्त्री के तले पैर कोमल चिकने और पलकों पर अगर शंख कमल ध्वजा या मछली के आकार के चिन्ह हो तो वह अपने पति के प्रति अथाह प्रेम करती है और पति के लिए भाग्यशाली होती है पैर की उंगलियां अगर कोमल जुड़ी है तो अपने पति को तथा धन प्राप्त करने में सौभाग्यशाली होते हैं यदि पैरों की उंगलियां दूर दूर है तो ऐसी स्थिति के पास धन नहीं हो पाता है.

osir news

इसी प्रकार के लक्षणों से स्त्री के मन के भावों को समझा जा सकता है और कुछ हद तक उसे पहचाना जा सकता है अन्यथा इस तरीके मन को जानना बहुत ही कठिन है बस थोड़े से प्रयास करके कुछ हद तक जाना जा सकता है.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

काला नमक कब और कैसे खाए : सेवन करने के 7 फायदे | Kale Namak ke fayde
गर्भाशय / कोख बंधन में है संकेत कैसे जाने ? बंधी कोख की पहचान और लक्षण How to know if the uterus / womb is in bondage in hindi ?
पुरुष को जोश कब आता है? पुरुष को जोश में लाने के 13 तरीके | Purush ko josh kab aata hai
IAS कैसे बने ? ias full form? IAS की सैलरी कितनी होती है ? | ias salary, योग्यता, exam पैटर्न
गर्म पानी पीने के फायदे : सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले | Garam pani peene ke fayde
★ सम्बंधित लेख ★