स्पर्म बनने में कितना समय लगता है ?

Sperm banne mein kitna samay lagta hai ? हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम आप लोगों को स्पर्म बढ़ाने में कितना समय लगता है इसके बारे में बताएंगे, स्पर्म प्रोड्यूस करने में लगभग 74 दिन लगते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि एक महिला को कंसीव करने या कपल को फैमिली प्लानिंग के लिए 3 महीने का इंतजार करना होगा. दरअसल, पुरुष हर रोज स्पर्म प्रोड्यूस करते हैं और ये प्रक्रिया चलती रहती है.

स्पर्म को बढ़ाने के घरेलू उपाय sperm count बढ़ाने के उपाय स्पर्म बनने में कितना समय लगता है sperm badhane ke upay sperm badhane ke liye kya kare

आज हम आप लोगों को स्पर्म बनने में कितना समय लगता है इसके बारे में बताएंगे और यह भी बताएंगे कि स्पर्म कैसे बनता है इन चीजों को जाने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें तो सबसे पहले जानते हैं स्पर्म कैसे बनता है ?

स्पर्म कैसे बनता हैं?

स्पर्म बनने की प्रक्रिया पर यह कहा जा सकता है कि स्पर्म पुरुषों के अंडकुष और अंग के मार्ग में मौजूद Prostate & Seminal Vesicle और उथल नामक ग्रंथ से निकलने वाली रसों से निर्मित होता है और एक पुरुष के शरीर में तकरीबन 60% Seminal Vesicle 30% Prostate 10% Sperm in fluid अंडकोष में बने शुक्राणु स्पर्म की मौजूदगी होती है और यह स्पर्म बिल में तैरा करते हैं।

स्पर्म किस उम्र में बनता हैं?

स्पर्म बनने की प्रक्रिया लगभग 11 से 17 साल के बीच में होने लगती है और स्पर्म बनने की प्रक्रिया लगभग 17-18 साल में बहुत तेज हो जाती है अंडकोष से निकलकर शुक्राणु इसके ऊपरी हिस्से में आ जाते हैं और इसी ऊपरी हिस्से में 1 महीने तक सक्रिय रहते हैं और रही बात स्पर्म बनने की प्रक्रिया की तो इसे बनने में 72 दिनों का समय लग जाता है।

स्पर्म के बनाने की प्रक्रिया

  1.  स्पर्म बनने की प्रक्रिया को हम शुक्र जनन कहते हैं यह प्रक्रिया पुरुषों में लगभग 13 से 14 उम्र में प्रारंभ होती है जिसे किशोरावस्था यौवनारंभ कहते है Sperm का formation Testis वृषण में होता है।
  2. शुक्राणुजन प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग 70 दिन लगते हैं। प्रक्रिया रोगाणु कोशिका अग्रदूतों से शुक्राणुजन के उत्पादन से शुरू होती है।
  3. शुक्राणु कोशिकाओं को पुरुष शरीर में एक द्रव वीर्य के रूप में जाना जाता है।

क्या खाने से स्पर्म ज्यादा बनता है?

स्पर्म बनाने के लिए इन चीजों का खाना जरूरी है इनसे आपके शरीर में यह यूनिटी पावर कम नहीं होगा।

  • टमाटर
  • अखरोट
  • डार्क चॉकलेट
  • अंडे
  • केले
  • लहसुन

स्पर्म बनने में कितना समय लगता है ?

शुक्राणु बनने की क्रिया को मेट्रोजेनेसिस कहते हैं शुक्राणु टेस्टिस से बनते हैं और शुक्राणु बनने की जो प्रक्रिया है वह हर समय टेस्टिस में चलती रहती है 24 घंटे में एक अंडकोष में 6 करोड़ शुक्राणु बनाकर तैयार करता है यानी कि एक अंडकोष में 6 करोड़ शुक्राणु बनकर तैयार होते हैं अगर दो टेस्ट किए जाए तो 12 करोड़ से शुक्राणु बनकर तैयार होते हैं.


( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दोस्तों शुक्राणु बनने की क्रिया बहुत लंबी क्रिया होती है और इसमें पूरे ढाई महीने लगते हैं यानी कि 75 डेज लगते हैं यानी कि एक शुक्राणु को वास्तविक स्थिति में पहुंचने में 75 डेज लग जाते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 868 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सिर दर्द का एक्यूप्रेशर पॉइंट : मिनटों में दर्द से आराम के लिये दबाये ये 6 एक्यूप्रेशर पॉइंट | Sar dard ke acupressure point
लड़कियों से फ्लर्ट कैसे करें ? लड़की से बात करना सीखे ! How to flirt with girls in hindi ?

शरीर 1 दिन में कितने शुक्राणु पैदा करता है?

1 दिन में कम से कम 6 करोड़ sperm तैयार करता है यानी कि एक अंडकोष कोशिका में 6 करोड़ शुक्राणु बनकर तैयार होते हैं सेक्स के दौरान करोड़ों शुक्राणु में से सिर्फ एक या दो शुक्राणु महिला के अंडा साथ मिलकर प्रजनन प्रक्रिया को पूरी करता है।

शरीर 1 दिन में कम से कम सेकंड में लगभग डेढ़ लाख sperm तैयार करता है माना जाए तो 1 दिन में लाखों करोड़ों की संख्या sperm बनते हैं।

FAQ : स्पर्म बनने में कितना समय लगता है

शुक्राणु की जांच या स्पर्म टेस्ट क्या होता है?

शुक्राणु की जांच या स्पर्म टेस्ट यह होता हैं कि इससे आपको अपनी परेशानियों और बाधाओं के बारे में पाटा चल जाता हैं. अक्सर शुक्राणु की जांच या स्पर्म टेस्ट वही लोग कराते हैं, जो किसी तनाव जैसी समस्या से घिरे होते हैं. शुक्राणु की जांच या स्पर्म टेस्ट को हम लोग स्पर्म टेस्ट या शुक्राणु विश्लेषण के नाम से जानते हैं.

स्पर्म टेस्ट रिजल्ट का क्या मतलब होता है?

स्पर्म टेस्ट रिजल्ट का मतलब यह होता हैं कि जब आप अपना स्पर्म टेस्ट करवाते हैं. तब आपको स्पर्म में जो भी कभी होती है वह सब एक रिपोर्ट के माध्यम से आपको पता चल जाता हैं. उसे ही स्पर्म रिजल्ट कहा जाता हैं. स्पर्म टेस्ट के लिए आपको अपने वीर्य सैंपल देना होगा. उसके बाद आपको इसका रिजल्ट मिलेगा. यह रिजल्ट आने में 24 घंटे से हफ्ते भरका समय लग जाता है.

शुक्राणु की जांच घर पर कैसे करे?

शुक्राणु की जांच कोई भी व्यक्ति अपने घर पर कर सकता हैं. लेकिन वह लेकिन शुक्राणु की संख्या की ही जांच अपने घर पर कर सकता हैं. अगर आपको इससे सम्बंधित और कोई जानकारी चाहिए, तो आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं. यदि आप घर पर शुक्राणु की संख्या की जांच करते हैं, तो आपको इसका रिजल्ट 10 मिनट के अंदर मिल जाता हैं.

निष्कर्ष

जैसा कि आपने देखा आज हमने आपको स्पर्म बनने में कितना समय लगता है इसके बारे में बताया दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको यह पता चल जाएगा कि स्पर्म बनने में कितना समय लगता है दोस्तों अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर से जरूर पढ़ें इससे आपको भी पता चल सके कि स्पर्म बनने में कितना समय लगता है.

osir news

ताकि आप भी इस प्रक्रिया को यूज कर सकें दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हमें आपकी कमेंट का इंतजार रहेगा

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

सपने में खून देखना का मतलब और सपने में खून देखना शुभ या अशुभ | sapne me khoon dekhna
Free शिव रुद्राभिषेक मंत्र pdf : सम्पूर्ण रुद्राष्टाध्यायी पाठ और रुद्राभिषेक विधी | रुद्राष्टाध्यायी गीता प्रेस गोरखपुर PDF : Rudrashtadhyayi gita press
चौथे महीने में गर्भ में लड़का होने के लक्षण | लड़का पैदा होने के लक्षण | 4 month pregnancy me ladka hone ke lakshan hindi
सपूर्ण महालक्ष्मी व्रत कथा : लक्ष्मी जी की आरती और पूजन सामग्री फ्री pdf डाऊनलोड | Mahalaxmi vrat katha pdf
हवन मंत्र pdf : सम्पूर्ण हवन विधि pdf और वैदिक हवन Free pdf डाऊनलोड | Havan Mantra PDF download
★ सम्बंधित लेख ★