नजर उतारने के प्राचीन उपाय : हर तरह की नजर उतरने के 18 टोटका और मंत्र | Nazar utarne ke purane tarike in hindi

Nazar utarne ke upay kya hai ? दोस्तों प्राचीन काल में जब किसी बच्चे को या घर के परिवार के किसी भी सदस्य को किसी की बुरी नजर evil eye लग जाती थी तब घर में दादी नानी कई प्रकार के नजर उतारने के तरीकों को अपनाती थी ।

हालांकि बहुत से लोग इसे एक प्रकार का अंधविश्वास मानते हैं लेकिन यह सच है कि बुरी नजर एक प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा  negative energy होती है .

भारत जैसे देश में ग्रामीण आंचल या शहर में बच्चों को जब नजर लग जाती है तो लोग कई प्रकार के टोने-टोटके अपनाते हैं। आइए हम कुछ देशी टोटके बताते हैं जिन्हें किसी भी प्रकार की बुरी नजर मिटाने के लिए किया जाता है .

nazar lagi ho to kya kare nazar utarne ke upay

बुरी नजर मिटाने के देशी टोटके क्या है ? 

बुरी नजर को हटाने के लिए हम आप को कुछ खास टोटके बताने जा रहे है जो की निम्न है :

बुरी नजर उतारने के लिए देसी टोटके इस प्रकार से हैं :

1. राई, नमक, लहसुन आदि

जब किसी भी व्यक्ति पर या छोटे बच्चे पर किसी की नजर लग जाती हो ऐसे में बच्चा दूध पीना छोड़ देता है या फिर बड़े व्यक्ति पर नजर लगी है तो उसका किसी काम में मन नहीं लगता है . इसके लिए नमक,राई ,लाल प्याज और सूखी मिर्च को रोगी के ऊपर 7 बार उतार कर आग में डाल देते हैं इससे किसी भी प्रकार की बुरी नजर का दोष मिट जाता है।

2. हनुमान जी के ऊपर लगे हुए सिंदूर से नजर कैसे उतारे ?

यदि किसी भी घर परिवार के सदस्य को किसी की बुरी नजर का दोष लग गया है तो ऐसे में शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी से प्रार्थना करें और उनके कंधे पर लगा हुआ सिंदूर लाकर नजर लगे हुए व्यक्ति के माथे पर तिलक की तरह लगा दे इस तरह से बुरी नजर का दोष मिट जाता है।

3. इमली की डाल से नजर कैसे उतारें ? 

नजर उतारने के घरेलू नुक्से में इमली की दाल भी प्रयोग की जाती है ऐसे में जब किसी भी व्यक्ति के ऊपर नजर लगी हो तो एक इमली की डाल लाकर उसे आग में जलाएं और उस जलती हुई डाल को व्यक्ति के ऊपर 7 बार उतार कर पानी में बुझा दे और वह पानी फिर रोगी को पिला दे इससे किसी भी बुरी नजर का दोष मिट जाता है।

exotic-IMLI

4. घर के भोजन को चौराहे पर रखकर नजर कैसे उतारें ? 

ऐसा कई बार होता है कि बहुत से लोग यदि बीमार नहीं है तब भी उन्हें भोजन अच्छा नहीं लगता है या फिर भूख उनकी मिट जाती है. भोजन के तरफ से व्यक्ति का दिमाग पूरी तरह से हट जाता है ऐसे में यदि भोजन में नजर लगी है तो घर में तैयार भोजन को थोड़ा सा किसी पत्ते पर लेकर गुलाब जल छिड़क कर के चौराहे पर डाल दें इस प्रकार करने से बुरी नजर का दोष उतर जाता है।

5. गुलाब की पंखुड़ियां से नजर कैसे उतारें ? 

हमारे घरेलू नुस्खे में नजर उतारने के लिए गुलाब की 7 पंखुड़ियों प्रयोग की जाती है . जब किसी भी व्यक्ति के ऊपर नजर लगी होती है तो नजर नजर दोष मिटाने के लिए व्यक्ति को पानी में गुलाब के साथ पंखुड़ी रखकर खिलाएं तथा इष्ट देव का नाम ले इससे बुरी नजर का दोस्त समाप्त हो जाता है।

6. लाल मिर्च, पीली सरसों और अजवाइन से नजर कैसे उतारे ?

नजर उतारने के घरेलू नुक्से में लाल मिर्च अजवाइन और पीली सरसों को एक मिट्टी के छोटे से बर्तन में लेकर जलाएं और उससे निकलने वाली धूप खूब नजर लगी व्यक्ति या बच्चे को दे दे इस प्रकार से नजर दोष ठीक हो जाएगा .

7. गेहूं का चोकर और राई एवं नमक से नजर कैसे उतारे ?

जब किस घर में किसी बच्चे को नजर लग जाती है तो बच्चा दूध नहीं पीता है रात भर रोता है या घर के सदस्यों को परेशान कर लेता है . ऐसे में नजर लगे हुए बच्चे की नजर उतारने के लिए गेहूं का चोकर , राई नमक और मिर्च को एक साथ लेकर बच्चे के ऊपर 7 बार उतारी और फिर आग में झोंक दी इससे नजर दोष मिट जाता है।

8. गोबर के उपले में तेल की बत्ती लगाकर नजर कैसे उतारें ? 

जब किसी बच्चे को नजर लग जाती है तो उसकी आंखें सूजी हुई नजर आती है बच्चा रोता देखो और घर परिवार को परेशान कर देता है ऐसे में बच्चे की नजर को हटाने के लिए किसी भैंसे के गोबर के उपले को किसी दीवाल में लगाकर उसमें तेल से डुबोकर रुई की बत्ती लगा दे और उसमें आग लगा दे अब उन जलती हुई बत्ती को बच्चों को दिखाएं जब तक पूरी बत्ती जल ना जाए तब तक उसे दिखाते रहें इस प्रकार से बच्चे का नजर दोष मिट जाता है।

9. एक लोटा जल से नजर कैसे उतारें ? 

हमारे घरेलू नुस्खों में एक लोटा जल से भी नजर उतारने का प्रचलन गांव में मिलता है इस प्रयोग में किसी कुए से एक ही हाथ से लोटे से जल निकाले जल निकालते समय रस्सी में दूसरा हाथ न लगाएं और इस पानी को नजर लगे हुए व्यक्ति के ऊपर 7 बार उतार कर शाम के समय किसी रास्ते में फेंक दें परंतु पीछे मुड़कर ना देखें इस प्रकार से भी नजर का दोस्त मिट जाता है।

10. मिर्ची में चून की बिंदी लगाकर नजर कैसे उतारें ?

jaggery chilli lal mirch

घरेलू नुस्खों में मिर्ची में चून की बिंदी लगाकर नजर का दोष मिटाया जाता है इस प्रयोग में एक लाल मिर्चा लेकर उसमें 3 जगह पर चून से बिंदी बनाएं और फिर उस मिर्ची को बच्चे के ऊपर या फिर जिस व्यक्ति के ऊपर नजर लगी है उसके ऊपर 7 बार उतार कर किसी चौराहे पर फेंक दें चौराहे पर फेंकते समय कोई आपको देखे नहीं और पीछे मुड़ कर भी नहीं देखना है इस प्रकार से नजर दोष मिट जाता है।

11. शाम को घर की जूठन से नजर कैसे उतारें ?  

घर में जब किसी बच्चे को किसी की नजर का दोष लग जाता है तो उसकी नजर यह किसी भी तरीके से नहीं करती है तो ऐसे में शाम को जब घर के सभी सदस्य खाना खा चुके हैं तो उनकी थालियों का जूठन एकत्र करके एक कोने में उन्हें गर्म कर दें और से जहां पर बच्चा लेट तक सोता है उसके नीचे उल्टा करके किसी बड़े बर्तन या तसले में रख दें इस प्रकार करने से बच्चे के ऊपर नजर दोष मिट जाता है।

12. बच्चे का दूध कुत्ते को पिलाकर नजर कैसे उतारें ? 

जब किसी बच्चे को नजर लग जाए उसकी नजर को उतारने के लिए बच्चा जो भी दूध पी रहा है उस दूध को उसके सिर से तीन बार उतार कर किसी कुत्ते को पिला दे इस प्रकार से बच्चे पर लगा नजर दोष मिट जाता है।

13. कारोबार में लगी नजर को नींबू मिर्च से कैसे उतारें ?

जब किसी भी व्यक्ति के कारोबार में कोई नजर लग जाती है तो कारोबार चलना बंद हो जाता है ऐसे में कारोबार पर लगी हुई बुरी नजर उतारने के लिए नींबू मिर्च को दुकान के दरवाजे पर टांग दिया जाता है जिससे नजर दोष और वास्तु दोष दोनों दूर हो जाते हैं।यह टोटका मंगल और शनिवार को करने से ज्यादा लाभ मिलता है।

14. घर पर लगी नजर दोष फिटकरी से कैसे उतारें ?  

यदि  घर परिवार में और पर घर पर किसी प्रकार का नजर दोष लगा है जिसकी वजह से घर के पुरुष स्त्री सब परेशान हैं तो ऐसे में अपने घर की नजर दोष को मिटाने के लिए फिटकरी का टुकड़ा नजर दोष लगे फैक्ट के ऊपर 7 बार उतार कर किसी कंडे की आज्ञा कागज में रखकर जला दें।

जैसे-जैसे फिटकरी जलती जाएगी  नजर उतर जाएगी और घर परिवार में नजर लगी है तो फिटकरी को पूरे घर में घुमा कर लाए और जला दे इस प्रकार नजर घर का जज़र भी मिट जाता है।

15. सेंधा नमक से नजर कैसे उतारें ?

जब किसी भी प्रकार की नजर लगी हो तो आप सेंधा नमक लेकर नजर दोष वाले व्यक्ति के ऊपर उतार कर एक गिलास पानी में डाल दें जैसे-जैसे नमक घुलता जाएगा नजर दोष दूर हो जाएगा।

16. नींबू से नजर कैसे उतारें ? 

lemon-nimbu-se-kala-jadu-kaise-kare-maran-tantra-me-nimbu-ka-prayog-nimbu-se-tantra-mantra-ka-prayog-kaise-kare-kala-jadu-kaise-kare-nimbu-se-marad-kaise-kare-

जब किसी भी व्यक्ति पर कोई नजर नजर दोष लग गया है तू उस नजर दोष को उतारने के लिए किसी मंगलवार के दिन एक नींबू को चार टुकड़ों में काट कर किसी चौराहे पर रख दें ऐसा करते समय आपको कोई देख ना पाए और नींबू रखने के बाद पीछे मुड़कर ना देख ऐसा करने से नजर दोष मिट जाता है।

17. तेल लगी रोटी से नजर कैसे उतारें ?

जब किसी भी चीज पर नजर दोष लग जाता है जैसे खाना तो पिक को खाने की चीजों से चैट हो जाती है ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति के ऊपर तेल लगी 7 रोटी उतार कर किसी काले कुत्ते को खिला दे नजर दोष खत्म हो जाएगा।

18. गुड़ से नजर कैसे उतारें ? 

panai-vellam-jaggery gud gun braun suger

अगर किसी गर्भवती महिला को किसी प्रकार की नजर लग गई है तो उसे उतारने के लिए गोबर के छोटे से दिए में गुड़ का टुकड़ा और रुई डाल कर दरवाजों के बीच में जला दें. ऐसा करने से गर्भवती महिला पर लगा नजर दोष दूर हो जाता है।

-: चेतावनी disclaimer :-

सभी तांत्रिक साधनाएं एवं क्रियाएँ सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से दी गई हैं, किसी के ऊपर दुरुपयोग न करें एवं साधना किसी गुरु के सानिध्य (संपर्क) में ही करे अन्यथा इसमें त्रुटि से होने वाले किसी भी नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे .

हमारी वेबसाइट OSir.in का उदेश्य अंधविश्वास को बढ़ावा देना नही है, किन्तु आप तक वह अमूल्य और अब तक अज्ञात जानकारी पहुचाना है, जो Magic (जादू)  या Paranormal (परालौकिक) से सम्बन्ध रखती है , इस जानकारी से होने वाले प्रभाव या दुष्प्रभाव के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नही होगी , कृपया-कोई भी कदम लेने से पहले अपने स्वा-विवेक का प्रयोग करे !  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *