शिव के टोटके : सुख समृद्धि,सफलता,शत्रु नाश, विवाह और सर्व समस्या निवारण | Shiv ke totke : भगवान शंकर के टोटके

शिव के टोटके Shiv ke totke : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आज के न्यूज़ लेख में आज हम आप लोगों को इस लेख के जरिए शिव के टोटके बताने वाले हैं वैसे हमारे हिंदू धर्म के अनुसार शिवजी की पूजा का अपना एक विशेष महत्व बताया गया है.

शिवजी की पूजा विभिन्न तरीके से की जाती है जैसे शिवलिंग पर जल अभिषेक दूध का अभिषेक बेलपत्र इत्यादि चढ़ाकर शिव भगवान की पूजा की जाती है वैसे तो सभी लोग जानते हैं कि सप्ताह के सातों दिन किसी ना किसी देवता को अर्पित किए गए हैं.

शिव के टोटके, शिव जी के टोटके, शिव महापुराण के टोटके, भगवान शिव के टोटके, शिव पुराण के टोटके, शिव पुराण के टोटके इन हिंदी, शिव के अचूक टोटके, शिव साधना के टोटके, shiv ji ke totke in hindi, प्रदीप मिश्रा के शिव पुराण के टोटके pdf, shiv ke totke, शिव पुराण के टोटके, शिव पुराण के टोटके बताइए, शिव पुराण के उपाय, शिव पुराण के उपाय बताइए, शिव पुराण के उपाय प्रदीप मिश्रा, shiv puran ke totke in hindi, shiv puran ke totke,

उसी प्रकार सोमवार का दिन भगवान शिव को अर्पित किया गया है जो भी व्यक्ति सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करता है उस व्यक्ति को सुख समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है क्योंकि भगवान शिव मनोवांछित फल प्राप्त करने वाले देवता माने जाते हैं।

इसीलिए इनकी पूजा करना बहुत ही अनिवार्य है वैसे ऐसा कहा जाता है कि सोमवार के दिन शिव की उपासना करने का एक खास दिन होता है हमारी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह दिन भगवान भोलेनाथ को अत्यंत प्रिय है.

ऐसा कहा जाता है कि भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों की मनोकामना जल्द ही पूर्ण कर देते हैं कई लोग तो भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए सोमवार को व्रत भी करते हैं.

इसीलिए आज हम आप लोगों को शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए सोमवार को कुछ खास टोटके बताने वाले हैं कुछ ऐसे खास टोटके जिनको करने से आपके काम में सफलता दिलाने में आपकी मदद करता है अकाल मृत्यु का खतरा भी टल जाता है.


इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से शिव के टोटके बताने वाले हैं और उसके साथ शिव पुराण के टोटके बताने वाले हैं शिव के अचूक टोटके शिव साधना के टोटके बताने वाले हैं.

अगर आप इन सारे विषयों की विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आप लोगों को इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

शिव के टोटके | Shiv ke totke

वैसे तो हमारे हिंदू धर्म के अनुसार देवों के देव महादेव को प्रसन्न करने के लिए तो सच्ची श्रद्धा के साथ अर्पण किए गए दो फूल ही काफी माने जाते हैं तो इसीलिए आज हम आप लोगों को ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शिवजी से मनचाहा वरदान प्राप्त करने के लिए कुछ ऐसे उपाय बताएंगे.

शिवजी का चाँद

अगर कोई व्यक्ति सोमवार के दिन किन उपायों को करता है तो भोले भंडारी जल्द ही उससे प्रसन्न हो जाते हैं और उसकी मन की मुराद पूरी कर देते हैं और आपके जीवन की बाकी टेंशन में भी खत्म हो जाती हैं।

1. इस दिशा में मुख करके शिवजी की पूजा करें

अगर कोई व्यक्ति शिव जी के टोटके करना चाहता है तो हमारे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा बताया गया है कि सोमवार के दिन उत्तर दिशा की ओर मुख करके भगवान शिव की पूजा की जाए तो यह बहुत ही उत्तम माना जाता है इस क्रिया को करने से भगवान भोलेनाथ अत्यंत प्रसन्न हो जाते हैं.

हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से सोमवार के दिन उत्तर दिशा की ओर मुख करके भगवान शिव के इस मंत्र का ‘ऊं नम: शिवाय’ 11, 21, 51 या फिर 108 बार जाप करता है तो भगवान शिव से शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं.

2. ऐसे करें सोमवार के दिन शिव का अभिषेक

अगर कोई व्यक्ति मानसिक तनाव से जूझ रहा है तो उस व्यक्ति को हमारे द्वारा बताए गए उपाय को करना चाहिए आपको सोमवार के दिन भगवान शिव जी का दूध में शक्कर मिलाकर अभिषेक करना है हमारे हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि जो भी व्यक्ति भगवान शिव का इससे अभिषेक करता है.

उसका तनाव दूर हो जाता है और उस व्यक्ति का दिमाग तेज हो जाता है और उस व्यक्ति को ज्ञान की प्राप्ति होती है उस व्यक्ति की हर एक कार्यक्षेत्र में दिन – दोगुनी – रात चौगुनी तरक्की मिलती रहती है।

3. इस उपाय को करने से होंगे सारे रोग नाश

अगर कोई व्यक्ति बहुत सी बीमारियों से ग्रसित है तो उस व्यक्ति को सोमवार के दिन पंचामृत से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए या अभिषेक करने से भगवान भोलेनाथ की कृपा से आपके सभी रोगों का नाश हो जाता है इसीलिए आपको सोमवार के दिन भगवान शिव के ‘दरिद्र दहन शिव स्त्रोत ‘ का पाठ भी करना चाहिए इससे आपको आर्थिक लाभ भी प्राप्त होते हैं।

4. ऐसे करें अकारण भय नाश

अगर किसी व्यक्ति के मन में किसी भी प्रकार का भय उत्पन्न होता है या फिर अकारण भय उत्पन्न होता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को सोमवार के दिन उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठ जाना है उसके बाद भगवान शिव के शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करना है.

अगर आप सचिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करते हैं तो आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है साथ ही आपके मन में जिस भी प्रकार का भय उत्पन्न होता था वह दूर हो जाता है।

5. सोमवार के उपाय से होंगे लाभ ही लाभ

अगर आपके जीवन में किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्याएं आपको हीरे रहती हैं तो आपको इसके लिए सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ का विधि-विधान पूर्वक पूजा करनी चाहिए उसके बाद आपको भगवान शिव पर शिव तांडव स्त्रोत का पाठ भी करना चाहिए.

इससे आपको जिस भी प्रकार की समस्या है जैसे कि धन संबंधित कोई भी समस्या इस स्त्रोत को करने से सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं और आपको अचानक धन लाभ भी होने लगता है।

6. यह उपाय आपके चंद्रमा को भी मजबूत कर देगा

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा कमजोर रहता है तो उस व्यक्ति को सोमवार के दिन चंद्रशेखर क्रोध का पाठ करना चाहिए इससे आपका चंद्रमा मजबूत हो जाता है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 582 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

एसआई का फुल फॉर्म : एसआई की सैलरी कितनी होती है? | Sub inspector meaning in hindi
शादी के बाद प्यार कैसे करते हैं : बनाये यादगार जाने प्यार करने के 11 रोमांटिक तरीके | Shadi ke baad pyaar kaise karte hai

shivling

इसके अलावा आपको सोमवार के दिन रामायण के अयोध्या कांड का पाठ भी करना चाहिए इससे भी आपका चंद्रमा मजबूत हो जाता है और आपकी आमदनी में भी वृद्धि होने लगती है।

7.  सोमवार मनोकामना पूर्ति उपाय

अगर कोई व्यक्ति अपनी मनोकामना को पूर्ण करना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को शिव भगवान के मंदिर जाकर प्रतिदिन 40 दिन तक 21 बेलपत्र चढ़ाने हैं और उसके साथ चंदन भी चढ़ाना है और 108 बार ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप भी करना है।

8. धन की समस्या होगी खत्म

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर किसी व्यक्ति के घर पर धन की समस्या अधिक उत्पन्न हो रही है तो उस व्यक्ति को चावल के दाने से 21 दिन तक भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए।

9. विवाह की बाधाएं होंगी दूर

अगर किसी व्यक्ति की शादी में बहुत अधिक कठिनाइयां उत्पन्न हो रही है तो उस व्यक्ति को भगवान शिव और पार्वती के साथ उनकी पूजा करनी चाहिए ऐसा करने से आपके विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं।

10.  इस उपाय से होगा शत्रु का नाश

अगर आपके जीवन में बहुत से शत्रु हैं और वह आपको परेशान कर रहे हैं तो आपको इसके लिए शिवलिंग पर भांग चढ़ाएं और 60 दिन तक धतूर का भोग भी लगाएं।

भगवान् शिव के कुछ अन्य टोटके और उपाय

  1. यदि आपका विवाह नहीं हो रहा है तो आपको इसके लिए भगवान शिव की शिवलिंग पर केसर के दूध से अभिषेक करना चाहिए इससे आपकी विवाह में मदद मिलती है।
  2. अगर आपके प्रेम जीवन में रुकावटें उत्पन्न हो रही है तो आपको इसके लिए शिवलिंग पर चंदन का इत्र लगाकर भगवान शिव से प्रार्थना करनी चाहिए।
  3. अगर आपके शारीरिक शक्ति कम हो रही है इसी कारणवश आपको बहुत से कठिनाइयां झेलनी पड़ रही हैं तो आपको इसके लिए बैल की सेवा करनी चाहिए और उसे हरी घास भी खिलानी चाहिए।
  4. अगर आपकी कुंडली में मंगल खराब है और आपको अधिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है तो आपको इसके लिए मंगलवार के दिन गुड़ के पानी से भगवान शिव की शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए।
  5. अगर आपके जीवन में पित्र दोष है उसके कारण आपके जीवन में बहुत से कष्ट उत्पन्न हो रहे हैं तो आपको इसके लिए भगवान शिव की शिवलिंग का काले तिल से अभिषेक करना चाहिए यह आपके लिए लाभकारी होते हैं।
  6. अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन की परेशानियों से दूर होना हैं वैसे तो क्या आप लोग जानते हैं कि भगवान भोलेनाथ को आंकड़े के फूल अत्यधिक प्रिय है अगर आप उस आंकड़े के फूल से भगवान शिव का अभिषेक करते हैं तो आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।
  7. अगर आप लोग अपने घर में सुख शांति और समृद्धि लाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने घर में शिवलिंग स्थापित करना है और प्रतिदिन उसकी पूजा करनी है।
  8. अगर आप लोग अपने स्वास्थ्य और अपने लिए समृद्धि चाहते हैं तो आपको इसके लिए पंचामृत से भगवान शिव का अभिषेक करना होगा या आपके लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

शिव पुराण के टोटके | Shiv puran ke totke

अगर कोई व्यक्ति भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहता है या फिर उन के अचूक टोटके का उपयोग करना चाहता है तो आज हम आप लोगों को शिव पुराण के टोटके बताने वाले हैं भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाना भगवान शिव को जल का अभिषेक करना तथा भगवान शिव को बेलपत्र पर शहद लगाकर चढ़ाना आदि प्रकार के टोटके बताने वाले हैं।

शिवलिंग से लिपटा सांप देखना Snake

अगर आप लोगों भगवान शिव की शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते हैं तो आपको उन बेलपत्र को फेंकना नहीं चाहिए और जब आप माता रानी को हलवे यह पूरी का भोग लगाते हैं तो आपको वह भोग प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लेना चाहिए इसीलिए भगवान शिव को चढ़ाए गए बेलपत्र को फेंकना और प्रसाद के रूप में ग्रहण करके खाया जा सकता है.

अगर आप लोग भगवान शिव के ऊपर चढ़ाए गए बेलपत्र को ग्रहण करते हैं तो आपके कई सारे रोग नष्ट हो जाते हैं इसीलिए अगर आप लोग अपने रोग की मुक्ति पाना चाहते हैं तो आपको भगवान शिव पर चढ़ाए गए बेलपत्र खाना चाहिए इससे आपको सभी रोगों से मुक्ति मिल जाती है।

शिव के अचूक टोटके | Shiv ke achook totke

Shiv

1. तिल-जौ शिवजी को अर्पित करें

धर्म शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति सोमवार के दिन भगवान शिव को दिल और जो अर्पित करता है तो वह व्यक्ति सभी पापों से मुक्ति पा जाता है और उसे सुख भी मिलता है।

2. हरी घास नंदी बैल को खिलाएं

हिंदू धर्म के अनुसार सोमवार के दिन नंदी भगवान को घास खिलाना चाहिए क्योंकि भगवान शिव को नंदी भगवान अत्यंत प्रिय है और यह सुख और समृद्धि में भी वृद्धि देते हैं।

3. शिव जी की पारद शिवलिंग स्थापित करें

अगर कोई व्यक्ति सोमवार के दिन अपने घर पर पारद शिवलिंग की स्थापना करता है और नियमित रूप से उसकी पूजा करता है तो उस व्यक्ति को धन दौलत में वृद्धि होती है उसके नाम उस व्यक्ति को सोमवार के दिन सफेद वस्त्र धारण करनी चाहिए सोमवार के दिन मंदिर में जाकर पूजा करनी चाहिए।

4. इस उपाय से करें गरीबी दूर

आप लोगों को अपने घर की गरीबी दूर करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सोमवार के दिन किसी भी शिव मंदिर में जाकर ‘दारिद्रदहन स्तोत्र’ का पाठ करना चाहिए और भगवान शिव की शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करना चाहिए यह प्रक्रिया करते हैं तो आपके गरीबी दूर हो जाती है।

5. भगवान शिव की शिवलिंग पर चढ़ाएं दूध

अगर आपके बिजनेस में परेशानी उत्पन्न हो रही है जैसे आपकी नौकरी में कई सारे संकट उत्पन्न हो रही है तो आपको इसके लिए सोमवार के दिन भगवान शिव के शिवलिंग पर दूध चढ़ाना चाहिए और उस चढ़ाई हुए दूध को किसी तांबे के बर्तन में रख लेना चाहिए.

रखने के बाद उस दूध को अपने कार्यस्थल या ऑफिस में छोड़ कर दें और आप को झटका के समय साथ में ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप भी करना है उसके बाद अगर आप सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 1008 बार जाप करते हैं और साथ ही शिव का रुद्राभिषेक करते हैं तो आपको आपके नौकरी के संकट से छुटकारा मिल जाएगा।

6. इस उपाय से मिलेगी बीमारियों से राहत

अगर आपके घर में कोई भी सदस्य बीमारियों से जूझ रहा है तो उस व्यक्ति को सोमवार के दिन भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करना चाहिए अगर कोई भी व्यक्ति या उपाय करता है तो उस व्यक्ति के ऊपर भगवान शिव की कृपा बनी रहती है।

7. बेलपत्र पर लिखें ओम नमः शिवाय लिखें

अगर आप लोग अपने घर में अन्नपूर्णा माता का वास चाहते हैं तो आपको इसके लिए सोमवार के दिन किसी भी गरीब व्यक्ति को भोजन खिलाना चाहिए लेकिन अगर आप कोई विशेष कामना करते हैं.

तो आपको इसके लिए सोमवार के दिन 21 बेलपत्र लेकर उन पर ओम नमः शिवाय लिखकर उन 21 बेलपत्र को भगवान शिव की शिवलिंग पर चढ़ा देना चाहिए।

osir news

FAQ : शिव के टोटके

शिव के बाप कौन है?

अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि शिव के बाप कौन थे वैसे तो प्रकृति स्वरूप दुर्गा ही हम तीनों की माता मानी गई है और ब्रह्मा यानी काल सदाशिव हमारे पिता माने जाते हैं।  

शिव कितने वर्ष जीवित रहे?

ऐसा कहा जाता है कि हमारे श्री राम कृष्ण आदि जितने भी देवता हैं जो भगवान के अवतार या मानव रूप में है कुछ श्रेष्ठ देवता जैसे कि ब्रह्म देव विष्णु और शिव हमेशा के लिए कहते हैं ऐसा कहा गया है कि जब तक या जीवन चक्र समाप्त नहीं हो जाता तब तक इनका पुनर्जन्म नहीं होता है इसीलिए मैं उसका समय दूंगा भगवान शिव 400 ब्रह्मदेव वर्ष तक जीवित रहते हैं।  

शिव को खुश करने के लिए क्या करें?

अगर आप लोग भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए सबसे पहले गणेश भगवान की पूजा करनी चाहिए उसके बाद भगवान शिव की शिवलिंग को तांबे चांदी या सोने के लोटे से जल अर्पित करना चाहिए इसके बाद जल अर्पित करते समय आपको ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए उस जल में आप दूध दही शहद भी मिला सकते हैं शिवलिंग का अभिषेक करने के बाद आपको शिवलिंग पर बेलपत्र धतूर आंकड़े के फूल आदि चीजें अर्पित कर देनी है।

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के जरिए शिव के टोटके के बारे में बताया अगर आपने हमारे लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको शिव के टोटके के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

सपने में सांप को दूसरे को काटते हुए देखना मतलब और 26 अर्थ शुभ या अशुभ | sapne me saap ko dusre ko katate huye dekhna
मस्जिद से निकलने की दुआ | Masjid se nikalne ki dua
भाग्योदय कब और कैसे होता है | Apna luck kaise bnaye
कुंभ राशि 2023 : कैरियर,रिलेशन,प्यार और भविष्यफल | कुंभ राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल 2023 : Kumbh rashifal 2023
11 इंद्रियों के नाम और सम्पूर्ण जानकारियां – indriyo ke naam
★ सम्बंधित लेख ★