शिव पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय और मंत्र | Shiv puran ke anusaar putr praapti ke upay

शिव पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय Shiv puran ke anusaar putr praapti ke upay : हेलो दोस्तो नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आज की न्यू लेख पर आज हम आप लोगों को इस लेख के जरिए शिव पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय बताने वाले हैं हमारे हिंदू धर्म में पुत्र प्राप्ति को लेकर धर्म से जोड़ने की पद्धति सदियों से चली आ रही है इस बात को लेकर लोग ईश्वर का आशीर्वाद समझते हैं जिस भी व्यक्ति को पुत्र की प्राप्ति नहीं होती है वह भगवान की पूजा अर्चना और व्रत करते हैं.

शिव पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय ,, Shiv puran ke anusaar putr praapti ke upay,, शिव पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय,, shiv puran ke anusar putra prapti ke upay,, shiv puran ke anusar santan prapti ke upay,, पुत्र प्राप्ति के लिए मंत्र ,, Putra prapti ke lie mantra,, पुत्र प्राप्ति के लिए शिव की आराधना ,, Putra praapti ke lie shiv kee aaraadhana,, पुत्र प्राप्ति के घरेलू उपाय ,, Putra prapti ke gharelu upay,, गरुड़ पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय,, jyotish ke anusar putra prapti,, पुत्र प्राप्ति के आयुर्वेदिक उपाय,, putra prapti ke mantra,, putra prapti ke liye fast,, putra prapti ke mantra in hindi,, garud puran ke anusar putra prapti ke upay,, गरुड़ पुराण के अनुसार स्त्रियों को कभी 4 काम नहीं करने चाहिए,, गरुड़ पुराण कब पढ़ना चाहिए,, गरुड़ पुराण सम्पूर्ण कथा pdf in hindi,, putra prapti ke jyotish upay,, putra prapti ashtakam benefits,, पुत्र प्राप्ति की दवा,, putra prapti ke ayurvedic medicine,, पुत्र प्राप्ति के लिए डेट कैसे निकाले,, पुत्र प्राप्ति के लिए पुरुष को क्या खाना चाहिए,, शुक्ल पक्ष में पुत्र प्राप्ति के उपाय,, शिव संतान प्राप्ति के उपाय,, putra prapti ke ganesh mantra,, putra prapti ke krishna mantra,, putra prapti ke liye shiv mantra,, putra prapti ke liye krishna mantra,, putra prapti ke liye surya mantra,, putra prapti mantra in english,, putra prapti ke liye ganesh ji ka mantra,, putra prapti ke liye shiv ji ka mantra,, putra prapti ke liye kaun sa mantra,, putra prapti ke liye kya khaye,, ,,

वह अनेकों प्रकार के धार्मिक और घरेलू उपाय करते हैं ताकि उन लोगों को पुत्र की प्राप्ति हो सके लेकिन जिन लोगों को अनेक उपायों करने के बाद भी पुत्र की प्राप्ति नहीं होती है वह लोग एक बार शिव पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय जान लेना चाहिए हमारे हिंदू धर्म के शास्त्रों में विष्णु पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के कई उपाय बताए गए हैं जो आज हम आप लोगों को बताएंगे इन उपायों से आप पुत्र की प्राप्ति कर सकते हैं।

इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के जरिए शिव पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय बताने वाले हैं इसके साथ पुत्र प्राप्ति के लिए शिव की आराधना भी बताएंगे जिसके जरिए आप पुत्र की प्राप्ति आसानी से कर सकते हैं अगर आप लोग इस विषय को विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप लोगों को शिवपुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय पता चल सके और आप पुत्र की प्राप्ति कर सकें।

पुत्र प्राप्ति के लिए मंत्र | Putra prapti ke liye mantra

अगर आप पुत्र की प्राप्ति करना चाहते हैं तू जो महिला पुत्र प्राप्ति की इच्छा रखती है उस महिला को प्रतिदिन स्नान आदि से संपन्न होकर 1 महीने तक बिल्ब फल चढ़ाकर ‘ॐ पार्वतीप्रियनंदनाय नम:’ इस मंत्र का 11 बार प्रतिदिन जाप करने से आपको संतान की प्राप्ति होगी या मंत्र अत्यंत सरल है अगर आप इस मंत्र का प्रयोग करते हैं तो आपको मनचाहा पुत्र मिल सकता है।

शिव पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय | Shiv puran ke anusaar putr praapti ke upay

baby ladaka son beta putra

1.  पुत्र प्राप्ति का पहला उपाय

पुत्र प्राप्ति के लिए आपको शिव पुराण के अनुसार 21 गुरुवार तक आपको लड्डू गोपाल की मूर्ति लेकर उनकी पूजा करनी है पूजा करने के दौरान आपको लड्डू गोपाल को भोग में माखन मिश्री एवं गुड व चने का भोग लगाना है लड्डू गोपाल के सामने आपको देसी घी का दीपक जलाना है और उसके साथ-साथ आपको इस मंत्र का उच्चारण सवा लाख बार करना है (“ऊं क्लीं देवकी सूत गोविंदो वासुदेव जगतपते देहि मे, तनयं कृष्ण त्वामहम् शरणंगता: क्लीं ऊंका।। आपको पुत्र प्राप्ति अवश्य होगी।


2. पुत्र प्राप्ति का दूसरा उपाय

पुत्र प्राप्ति के लिए शिव पुराण के अनुसार एक ऐसा उपाय बताया गया है पुत्र प्राप्ति के लिए आपको 11 व्रत करने होंगे जिसमें आपको भगवान की पूजा अर्चना भी करनी है और साथ ही आपको भगवान शिव को प्रसन्न करना है उसके साथ आपको शिव महिमा का भी पाठ करना है इससे आपको पुत्र की प्राप्ति होती है।

3. पुत्र प्राप्ति का तीसरा उपाय

हमारे हिंदू धर्म में पुत्र प्राप्ति के लिए शिव पुराण अनुसार एक ऐसा उपाय बताया गया है जिसके लिए आपको भगवान शिव का व्रत करना होगा और अपने घर पर छोटे छोटे बालक बालिकाओं को बुलाकर खाना खिलाना होगा और उनकी पढ़ाई का खर्चा भी उठाना होगा तब आप को संतान की प्राप्ति अवश्य होती है।

4. पुत्र प्राप्ति का चौथा उपाय

पुत्र की प्राप्ति करने के लिए आपको सोमवार के दिन 21 कन्याओं को बुलाकर भोजन कराना चाहिए और भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए अगर आप यह प्रक्रिया श्रवण मास में करते हैं तो आपको पुत्र की प्राप्ति अवश्य होती है यह उपाय हमारे हिंदू धर्म के शिव पुराण में लिखा है।

5. पुत्र प्राप्ति का पांचवां उपाय

पुत्र की प्राप्ति के लिए आपको एक पेड़ लगाना है आप चाहे तो ज्यादा से ज्यादा हरे भरे पेड़ लगा सकते हैं जैसे कि आम का पेड़ पीपल नीम इत्यादि प्रकार के पेड़ लगा सकते हैं इससे भी आपको पुत्र की प्राप्ति होती है यह उपाय हमारे हिंदू धर्म के शिव पुराण में लिखा गया है।

पुत्र प्राप्ति के लिए शिव की आराधना | Putra praapti ke lie shiv kee aaraadhana

अगर किसी महिला को पुत्र की प्राप्ति करना है और उसे यह समझ में नहीं आ रहा है कि उसे किस भगवान की पूजा आराधना करनी चाहिए तो उसके लिए उस महिला को शिवजी की पूजा आराधना करनी चाहिए इसके लिए उस महिला को नारियल के बीज को लेकर रख लेना चाहिए और भगवान शिव की आराधना करते समय उस नारियल के बीज को लेकर पुत्र की कामना करनी चाहिए.

उसके बाद आपको सोमवार के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि से निश्चिंत होने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण कर ले और अपने घर के आसपास के किसी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग के ऊपर दूध चढ़ाएं और पूरे सच्चे मन से श्रद्धा के साथ भगवान शिव की आराधना करें और भगवान शंकर की सेवा करें.

पूजा करने के दौरान आपको उस नारियल के बीज को निकालकर भगवान शिव की शिवलिंग के पास रख देना है और उनके सामने एक देसी घी का दीपक जला देना है उसके बाद बैठकर भगवान शिव की आराधना करनी है इससे आपको पुत्र की प्राप्ति अवश्य होती है।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 728 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

भूमि प्राप्ति के लिए मंत्र : सुख संपदा, धन धान्य से भर देगा यह मंत्र और पूजा विधि | Bhumi prapti mantra aur puja vidhi
वृषभ राशि सम्पूर्ण जीवन : स्वभाव,कैरियर,लव लाइफ,शत्रु और मित्र आदि | Vrishabha rashi sampurna jiwan

baby

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

इसके अलावा भी हमारे हिंदू धर्म में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जैसे कि सोमवार के दिन आपको भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहिए उसके बाद आपको पुत्र की प्राप्ति अवश्य होगी अगर आप भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं और पुत्र की प्राप्ति को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सोमवार के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि से निश्चिंत होने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण कर लेना है.

उसके बाद अपने पवित्र मन से ओम नमो शिवाय मंत्र का जाप 108 बार करना है अगर आप इस मंत्र का जाप करते हैं तो भगवान शिव आप से जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और आपको पुत्र प्रदान कर देते हैं अगर कोई व्यक्ति भगवान शिव को आराध्य बनाकर या फिर मानकर उनकी सेवा करता है तो उसे पुत्र की चाह में भगवान शिव को खुश कर रहा है।

आप चाहे तो संतान की प्राप्ति के लिए भगवान शिव के साथ-साथ माता पार्वती की पूजा कर सकते हैं और यह अत्यंत शुभ भी माना जाता है क्योंकि माता पार्वती भगवान शिव की अर्धांगिनी है इसीलिए साथ में उनकी पूजा भी करनी चाहिए.

माता पार्वती की पूजा करने के लिए आपको हर सोमवार को व्रत रखना चाहिए और शिवलिंग पर दूध चढ़ाकर उन्हें पुष्पा अर्पित करने चाहिए और सच्चे मन से श्रद्धा के साथ ओम नमः शिवाय ओम नमः शिवाय मंत्र का 108 बार जाप करके भगवान शिव के साथ-साथ माता पार्वती की भी पूजा करनी चाहिए इससे आपको जल्द ही पुत्र की प्राप्ति होती है।

पुत्र प्राप्ति के घरेलू उपाय | Putra prapti ke gharelu upay

  1. अगर कोई व्यक्ति संतान की प्राप्ति करना चाहता है तो उस व्यक्ति को लाल किताब के अनुसार या उपाय बताया गया है कि संतान की प्राप्ति करने के लिए कुछ व्यक्ति को चांदी का तार लेकर उसे किसी अग्नि में डाल देना चाहिए अग्नि में डालने के बाद उस तारीख को दूध में डाल देना चाहिए उसके बाद उस दूध को पी जाएं अगर आप यह प्रक्रिया लगातार 40 दिन तक करते हैं तो आपकी कुंडली से शुक्र की उपस्थिति मौजूद हो जाती है और आप को संतान की प्राप्ति अवश्य होती है।
  2. अगर किसी महिला को संतान की प्राप्ति करना है तो उस व्यक्ति को अपने पति के साथ लगभग 6 महीने पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए पति को दूध से बनी हुई चीजें खिलानी चाहिए जैसे कि दूध , मक्खन , रबड़ी आदि का सेवन कराना चाहिए
  3. अगर कोई महिला गर्भधारण करना चाहती है तो उसे गर्भधारण ऋतुकाल की अष्टमी दसवीं और 12वीं रात्रि को ही किया जाना चाहिए जिस दिन मासिक ऋतुकाल की शुरुआत होती है उस दिन की रात को आप प्रथम गिनती कर ले पुत्र की प्राप्ति के लिए छठ की अष्टमी आदि शुभ रात्रि और पुत्र के लिए ही बनी होती हैं इसीलिए इस समय एक बार ध्यान जरूर करें कि इन यात्रियों के समय शुक्ल पक्ष यानी चांदनी रात वाला पखवाड़ा भी होना चाहिए तभी आप को पुत्र की प्राप्ति होगी।
  4. अगर किसी महिला को पुत्र की प्राप्ति नहीं हो रही है और वह महिला चाहती है कि उसे पुत्र ही हो तो उसे सूरजमुखी के बीज खाना चाहिए जो महिला सूरजमुखी के बीज खाती है उसे पुत्र की प्राप्ति अवश्य होती है क्योंकि इसके बीच में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि इस स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ-साथ लड़का बनाने वाले शुक्राणु भी पैदा करता है अगर आप यह घरेलू उपाय ट्राई करें तो अच्छा है और यह बहुत ही सरल है अगर आप पुत्र की प्राप्ति चाहते हैं तो सोच मुखी के बीच का रोजाना खाने के साथ सेवन करें फिर इस बीच को बादाम दही या फिर जामुन के साथ भी खा सकते हैं इससे आपको पुत्र की प्राप्ति जल्द ही हो जाएगी।
  5. अगर कोई महिला लड़का पैदा करना चाहती है तो उस महिला को अपने पति के साथ संभोग करने से 6 महीने पहले ही खटाई को छोड़ देना चाहिए क्योंकि इस दौरान पति को संभोग करते समय कंडोम आदि का प्रयोग करना चाहता है इसीलिए 6 महीने पहले ही खटाई खाना छोड़ देना चाहिए।

पुत्र प्राप्ति के लिए किसकी पूजा करनी चाहिए ?

bearth a son paida hota hua bacha

अगर आप लोग पुत्र की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आपको पुत्र प्राप्ति के लिए भगवान शंकर एवं भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए पौष मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी होती है। इस पुत्रदा एकादशी का जो भी भक्त व्रत रखता है कथा भगवान विष्णु की पूजा करता है उसे पुत्र की प्राप्ति अवश्य होती है इसीलिए लिए आपको भगवान भोलेनाथ एवं माता पार्वती दोनों के साथ ही पूजा करनी चाहिए और उन से पुत्र प्राप्ति की कामना करनी चाहिए।

पुत्र प्राप्ति के लिए कौन सा मंत्र जाप करना चाहिए ?

अगर कोई व्यक्ति पुत्र की प्राप्ति करना चाहता है और वह सोच रहा है कि मुझे कोई उपाय या फिर मंत्र मिल जाए जिससे हमें पुत्र की प्राप्ति हो सके तो आज हम आप लोगों को पुत्र की प्राप्ति के लिए मंत्र बताने वाले हैं पुत्र की प्राप्ति के लिए आपको भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए तथा साथ में माता पार्वती की पूजा भी करें अगर आप लोग भगवान शिव की पूजा करते हैं.

तो आपको भगवान शिव शीघ्र ही पुत्र की प्राप्ति करवाते हैं पुत्र की प्राप्ति के लिए आपको भगवान शिव पंचाक्षर मंत्र जाप करना चाहिए इससे आपको जल्द ही पुत्र की प्राप्ति होती है वैसे तो पुत्र की प्राप्ति के लिए कई प्रकार के मंत्र जाप बताए गए हैं लेकिन यह सबसे अच्छा मंत्र है इससे आपको शीघ्र ही पुत्र की प्राप्ति होती है।

FAQ : शिव पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय

पुत्र प्राप्ति के लिए कौन सा जाप करें?

ऊं देवकी सुत गोविंद वासुदेव जगत्पते ।

देहि मे तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गत: ।।

यह मंत्र एक लाख बार जपने से सिद्ध होता है। रूद्राक्ष की माला से जपना चाहिए।

पुत्र प्राप्ति के लिए कौन सा पुराण पढ़ना चाहिए?

अगर आप लोग पुत्र की प्राप्ति चाहते हैं तो आपको रोजाना हरिवंश पुराण की कथा करनी चाहिए इससे आपको पुत्र की प्राप्ति होती है।

पुत्र प्राप्ति के लिए कौन सा पूजा करें?

अगर आप लोगों पुत्र की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आपको शुक्रवार बीज मंत्र का 'ओम शुं शुक्राय नम:' जाप करना चाहिए यह बहुत लाभकारी मंत्र है इस मंत्र के द्वारा आप सिर्फ पौरूष वृद्धि ही नहीं बल्कि आपको इससे भौतिक सुख की भी प्राप्ति होती है इसीलिए आपको इस मंत्र का नियमित रूप से जाप करना चाहिए।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के जरिए शिव पुराण के अनुसार पुत्र प्राप्ति के उपाय बताए हैं उसके साथ हमने आपको पुत्र प्राप्ति के लिए भगवान शिव की आराधना भी बताई है अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको इसकी जानकारी प्राप्त हो गई होगी इस उपाय को आप किस तरह से कर सकते हैं.

osir news

यह भी आपको हमने बता दिया है यदि आप संतान की प्राप्ति चाहते हैं तो आपको शिव पुराण के अनुसार बताए गए उपाय अवश्य करने चाहिए इसके लिए आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

सपने में दूध से भरा बर्तन और दूध को पीते हुए देखना का मतलब क्या होता है : सपने में दूध देखना स्वप्न अर्थ
गुरु यंत्र या बृहस्पति यन्त्र क्या है ? गुरु मंत्र के लाभ एवं स्थापना विधि क्या है ? बीज मंत्र और उपयोग guru yantra benefit and mantra Hindi
पति पत्नी की नहीं बनती तो अपनाये 7 टिप्स : बढ़ जायेगा प्यार | पति पत्नी की नहीं बनती है तो क्या करना चाहिए ?
चालू,चंट लड़की & चरित्रहीन पत्नी की 15+ पहचान | चालू लड़कियों के लक्षण | चरित्रहीन पत्नी के लक्षण
सपने में दोस्त से झगड़ा करते ,खाते,गले लगाते और मिलते देखने का मतलब | सपने में दोस्त को देखना
★ सम्बंधित लेख ★