बकरे का वजन कैसे बढ़ाएं : बकरे का वजन बढ़ाने के 5 घरेलू उपाय और टिप्स | Bakre ka vajan kaise badhaye : बकरे का वजन बढ़ाने की दवाई

बकरे का वजन कैसे बढ़ाएं ? दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं बकरे का वजन कैसे बढ़ाएं इससे जैसा कि आप लोगों को पता होगा बकरों की कीमत उनका वजन और खूबसूरती देखकर ही लगती है.

इसलिए जो लोग बकरी या बकरे को खरीदते हैं वह यही चाहते हैं कि उनका बकरा ज्यादा से ज्यादा जो वजनदार और खूबसूरत हो क्योंकि बकरा ईद के टाइम बकरे की कुर्बानी कराने के लिए।

बकरे को क्या नहीं खिलाना चाहिए बकरा को क्या खिलाना चाहिए बकरे को क्या-क्या खिलाना चाहिए बकरे को क्या खिलाना चाहिए बकरी को क्या-क्या खिलाना चाहिए बकरे को क्या क्या खिलाते हैं बकरी को क्या क्या खिलाया जाता है खस्सी बकरे को क्या खिलाना चाहिए खस्सी बकरा को क्या खिलाना चाहिए बकरियों को क्या खिलाना चाहिए बकरे को खस्सी कैसे किया जाता है

सबसे ज्यादा बकरों की खूबसूरती देखी जाती है और बकरों का वजन देखा जाता है इसके लिए हर कोई यह जानना चाहता है कि हम अपने बकरे का वजन कैसे बढ़ाएं दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आप लोगों को इसी के बारे में बहुत ही विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

जैसा कि बकरा ईद आने वाली है और सभी के मन में यह सवाल चल रहा होगा कि बकरा ईद में कुर्बानी के लिए बकरा खरीदना है या फिर अपने बकरे को कुर्बानी के लिए तैयार कराना है तो हम आप लोगों को बता दे कि कुर्बानी के लिए बकरे का वजन होना बहुत जरूरी होता है और उसका वजन कैसे बढ़ाना है बकरे को क्या खिलाना है।

उसके बारे में आप लोगों का बहुत ही मुकम्मल तरीके से जानकारी देंगे इसके लिए आपको मेरे इस आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ना होगा क्योंकि इस आर्टिकल के आखिर में हम आप लोगों को बताएंगे कि बकरे को क्या खिलाने से बकरा एक हफ्ते में तंदुरुस्त हो जाता है और उसकी खूबसूरती भी बढ़ जाती है तो हमारे इस आर्टिकल को तक जरूर पढ़े.

ताकि आपको सारी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके तो आइए अपने मेन टॉपिक पर आते हैं, कि बकरे का वजन कैसे बढ़ाएं जानते हैं।


बकरे का वजन कैसे बढ़ाएं ? | बकरे का वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय | bakre ka vajan kaise badhaye

दोस्तों बकरों का वजन बढ़ाने के लिए बहुत से घरेलू उपाय होते हैं। जिनके बारे में आज हम नीचे आप लोगों को बहुत ही विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं
की बकरों को क्या खिलाना चाहिए और क्या पिलाना चाहिए जिससे उनका वजन जल्दी बढ़ सके।

1. भीगे हुए चने खिलाए

अगर आप भी अपने बकरों का वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आप उनको भीगे हुए चने रोजाना सुबह खिलाए इनसे उनका वजन बहुत जल्दी बढ़ने लगेगा इसके लिए आप रात में चनों को भीगा दे और सुबह उठकर सबसे पहले बकरे को चने खिला दे। और थोड़ी देर के बाद उन्हें पानी पिला दे इस उपाय को आप एक महीने कर के देखे आपका बकरा एकदम तंदुरुस्त और खूबसूरत लगेगा।

2. अंकुरित गेहूं खिलाए

यह बहुत ही फायदेमंद होते हैं अगर आप अपने बकरों का वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप रोजाना उन्हें थोड़े से गेहूं खिलाया करें अगर अंकुरित गेहूं खिलाएं तो ज्यादा अच्छा होता है।

सोने से पहले गेेंहू को पानी में भिगो दें और सुबह उनको निकाल कर बकरों को खिलाएं थोड़ी देर के बाद पानी पिलाएं आपके बकरे का वजन भी बढ़ेगा और वह दिखने में तंदुरुस्त भी नजर आएगा। जब बकरे की तंदुरस्ती बढ़ती है तो उसके बाल भी चिकने हो जाते है।

3. जड़वाली फसलें खिलाए

बकरों का वजन बढ़ाने के लिए आप उन्हें गजड़वाली घास खिलाया करें इससे आपके बकरे का वजन बहुत जल्दी बढ़ने लगेगा। कई तरह की घास होती है। जिनमें से आप अपने बकरों को हरी-भरी घास खिला सकते हैं जब बकरे को हरी घास खिलाते हैं तो उसकी तंदुरुस्ती भी बढ़ती है और वह दिखने में खूबसूरत भी नजर आता है।

4.अरहर की पत्तियां खिलाएं

अरहर की पत्तियां बकरों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं ये आपको बहुत आसानी से मिल जाएंगी क्योंकि भारत के अंदर इसकी खेती होता है और इसका पौधा पाया जाता है।

आप अपने घर के अंदर भी इसको उगा सकते हैं। रोजाना अरहर की पत्तियां देने से आपके बकरे की तंदुरुस्ती बढ़ने लगेगी और वह दिखने में भी काफी खूबसूरत नजर आने लगता है।

5. लोबिया खिलाएं

लोबिया हमारे बकरों को तंदुरुस्त करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है अगर आप रोजाना चारे के रूप में लोबिया को अपने बकरे या बकरी को देते हैं,

तो उनके वजन में काफी सुधार होगा क्योंकि लोबिया में प्रोटीन, कैल्सियम, कार्बन, बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपके बकरे के लिए बहुत उपयोगी होगा आप लोबिया पौधे की पत्तियों को भी अपने बकरों को खिला सकते है।

बकरे का वजन बढ़ाने की दवाई | bakare ka vajan badhane ki dawa

बकरों को मोटा और तंदुरुस्त बनाने के लिए इस दवा का इस्तेमाल करें इस दवा को खिलाने से आप का बकरा बहुत जल्द तंदुरुसत और वजनदार हो जाएगा।

4XG Ultra Mass Ultimate Goat Weight Gainer

इसके इस्तेमाल से बकरो के बालों में चमक आ जाती है जो कि दिखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत लगते हैं

इस दवा को खिलाने से आपके बकरे में एनर्जी सबसे ज्यादा होती है क्योंकि यह दवाई नहीं विटामिन से भरपूर है और इससे आपके बकरे को कोई भी नुकसान नहीं हो सकता इस दवा को आप महीने में दो बार अपने बकरे को खिलाए।

4XG Ultra Mass Ultimate Goat Weight Gainer इसके इस्तेमाल से बकरो के बालों में चमक आ जाती है जो कि दिखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत लगते हैं इस दवा को खिलाने से आपके बकरे में एनर्जी सबसे ज्यादा होती है क्योंकि यह दवाई नहीं विटामिन से भरपूर है और इससे आपके बकरे को कोई भी नुकसान नहीं हो सकता इस दवा को आप महीने में दो बार अपने बकरे को खिलाएं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 872 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

संपूर्ण वास्तु दोष निवारण मंत्र ,प्रयोग विधि और लाभ | Vastu dosh nivaran mantra
नामर्दी की अंग्रेजी दवा का नाम और सेवन विधि : 6 अंग्रेजी दवा से बने पूर्ण मर्द | Namardi ki angreji dawa

4XG Ultra Mass Ultimate Goat Weight Gainer इस दवा को खिलाने के लिए आप 30 ग्राम पाउडर ले और उसमें एक छोटा चम्मच साफ पानी मिलाकर गोली के आकार का बना ले और फिर इसे अपने बकरों को खिला दें इस दवा की खुराक आप अपने बकरे के वजन के अनुसार रख सकते हैं।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

example sharkoferrol vet ये आयरन की पूर्ति के लिए होती है इसको आप बकरे को पानी में मिलाकर भी पिला सकते है अगर पानी में न पिए तो एक सीरेंज ले और उसमे सीरफ को भर कर बकरे के मुंह में डाले और पिला दे इससे वो आसानी से पी भी लेगा। और आपकी दावा भी बर्बाद नहीं होगी ऐसे दावा खिलाने से काफी दवा नीचे गिर जाती है।

बकरे को क्या नहीं खिलाना चाहिए?

बकरों को कभी भी गीली घास नहीं खिलानी चाहिए अगर आप उनको गीली घास खिलाएंगे तो उनका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा जिसकी वजह से वह कमजोर हो जाएंगे।

पूरे दिन में उनको थोड़ा थोड़ा करके चारा खिलाएं एकदम से ज्यादा ना खिलाए बनहीं तो उनके साथ बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

कभी भी बकरे को पके हुए चावल ना खिलाए इससे उनको बहुत ज्यादा तकलीफ होती है और उनका पेशाब भी बंद हो जाता है। आप अपने बकरो को सिर्फ गेहू की रोटी खिलाया करें। और हरी ताजी घास खिलाए।

किस तरह के बकरे पालने चाहिए ?

बकरों को खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान दिया करें कि बकरा सिरोही और जमुनापुरी ऐसे बकरी दिखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत होते हैं और उनका वजन भी अच्छा खासा होता है.

इसलिए सिरोही जमुनापारी बकरों को ही पाले अगर आप कुर्बानी के लिए या फिर बकरा ईद के लिए बकरों को खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप को खूबसूरत और वजनदार बकरे को खरीदने की जरूरत है.

क्योंकि जो बकरे दिखने में खूबसूरत लगते हैं उनको सभी लोग बहुत पसंद करते हैं जमुनापुरी बकरे काफी ज्यादा ऊँचे और खूबसूरत होते हैं।

FAQ : बकरे का वजन कैसे बढ़ाएं

Q बकरे को क्या खिलाना चाहिए?

आप अपने बकरों को सुखी चाहने के अलावा गेहूं चना भी खिला सकते हैं

Q बकरे का वजन बढ़ाने की दवा का क्या नाम है?

इस को अपने बकरे को खिलाने से आपके बकरे का वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. 4XG Ultra Mass Ultimate Goat Weight Gainer

Q 4XG Ultra Mass Ultimate Goat Weight Gainer का price क्या है?

इस दवा का प्राइस 590/kg होता है। ये आपको आपके बकरो के अनुसार लेना है अगर एक बकरे को खिलाना है तो 132 रुपये की भी आती है।

निष्कर्ष Conclusion

हमें उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा बताई गई यह bakre ka vajan kaise badhaye जानकारी आप लोगों को बहुत पसंद आई होगी क्योंकि हर मुस्लिम इंसान इस चीज की जानकारी लेना चाहता है. जिसको बकरा ईद में कुर्बानी करानी होती है.

फिर चाहे बकरा उसके घर में हो या फिर वह खरीद कर कुर्बानी कराए सब लोग यही चाहते हैं कि बकरे का वजन कैसे बढ़ाये यह जानने की कोशिश करते हैं कि बकरे को क्या खिलाने से उसका वजन बढ़ता है.

इस आर्टिकल में हम ने बहुत ही अच्छे और बहुत ही आसान तरीके बताए हैं जिनको अपनाकर आप अपने बकरे का वजन बहुत ही जल्दी बढ़ा सकते हैं।

बकरा ईद में कुर्बानी के लिए बकरों में सबसे खास बात यह होती है कि उनमें सबसे ज्यादा खूबसूरती देखी जाती है.

इसलिए आपको अच्छी खूबसूरती और तंदुरुस्ती वाले बकरों को पालना चाहिए इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को ये भी बताया है की वो कौन सी दवाई कौन सी होती है.

जिसको खिलाने के बाद आपका बकरा बहुत ज्यादा तंदुरुस्त और दिखने में खूबसूरत लगता है।

osir news

अगर आपके घर में भी बकरा है तो आप इन उपायों को कर के देखें इससे आपको बहुत ज्यादा फर्क नजर आएगा। और आप का बकरा इंशाल्लाह कुर्बानी तक तैयार हो जाएगा.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

न्यास ध्यान क्या है ? शरीर के उर्जा केन्द्रों को कैसे जगाये ? How to awaken the energy centers of the body in hindi?
गर्लफ्रेंड के गुस्से को कैसे कम करें ? 7 असरदार टिप्स How to reduce girlfriend anger hindi?
सपन का मतलब जाने : सपने में खुद पर हमला करते देखना शुभ-अशुभ | Sapne me khud par hamla karte dekhna
आग को बांधने का मंत्र, जलती आग को बुझाने का मंत्र जाने ! The mantra to extinguish the fire in hindi
कॉफी पीने के फायदे और नुकसान जाने खाली पेट Coffee peene ke fayde aur nuksan in hindi
★ सम्बंधित लेख ★