पन्ना रत्न के फायदे और नुकसान , धारण विधि और शुभ मुहूर्त | benefits of panna stone in hindi

पन्ना रत्न के फायदे इन हिंदी benefits of panna stone in hindi : दोस्तों आप विभिन्न प्रकार के अमूल्य रत्नों के बारे में जानते होंगे यह रत्न देखने में तो पत्थर होते हैं लेकिन हमारे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव लाने में सहायक होते हैं ऐसे में हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आज benefits of panna stone in hindi के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

benefits of panna stone in hindi,, benefits of emerald stone in hindi,, benefits of wearing panna stone in hindi,, panna stone benefits in hindi language,, benefits of panna stone,, benefits of panna,, benefits of wearing panna in hindi,, benefits of panna in hindi,, benefits of panna stone in bengali,, benefits of panna stone in astrology,, who can wear panna stone in hindi,, green panna stone benefits in hindi,, benefits of wearing panna stone,, benefits of wearing ruby stone in hindi,, benefits of wearing pukhraj and panna together in hindi,, benefits of wearing panna in silver,, benefits of wearing panna in little finger,, benefits of wearing panna in gold,, panna stone price,, पन्ना रत्न के फायदे और नुकसान,, पन्ना रत्न कितने दिन में असर दिखाता है,, पन्ना के कार्य,, पन्ना रत्न किस उंगली में पहने,, पन्ना रत्न पहनने की विधि,, पन्ना रत्न के नुकसान,, पन्ना स्टोन कब पहने,, पन्ना रत्न किस उंगली में पहने,, पन्ना रत्न के लाभ,, पन्ना रत्न कितने दिन में असर दिखाता है,, पन्ना रत्न कैसे पहचाने,, पन्ना रत्न किस दिन पहनना चाहिए,, पन्ना के कार्य,, पन्ना रत्न पहनने की विधि,, पन्ना रत्न कीमत,, पन्ना रत्न के नुकसान,, पन्ना रत्न के लाभ,, पन्ना रत्न के फायदे और नुकसान,, पन्ना रत्न किस उंगली में पहने,, पन्ना रत्न कितने दिन में असर दिखाता है,, पन्ना रत्न किस दिन पहनना चाहिए,, पन्ना रत्न पहनने की विधि,, पन्ना रत्न कैसे पहचाने,, पन्ना धारण करने का मंत्र,, पन्ना रत्न किस उंगली में पहने,, पन्ना रत्न पहनने की विधि,, पन्ना रत्न के नुकसान,, पन्ना रत्न कीमत,, असली पन्ना रत्न,, पन्ना रत्न के प्रकार,, पन्ना रत्न कितने दिन में असर दिखाता है,, पन्ना रत्न कैसे पहचाने,, पन्ना धारण करने का मंत्र,, पन्ना रत्न किस उंगली में पहने,, पन्ना रत्न किस दिन पहनना चाहिए,, पन्ना रत्न कितने रत्ती का पहने,, पन्ना रत्न के नुकसान,, पन्ना धारण करने का शुभ मुहूर्त,, panna ratna ke fayde aur nuksan,, panna ratan ke nuksan,, panna ke nuksan,, panna ke fayde aur nuksan,, panna ratna ke fayde in hindi,, panna stone ke nuksan in hindi,, panna ratan ke fayde in hindi,,

मनुष्य की जिंदगी में अनेक प्रकार के प्रश्न होते हैं इन कष्टों से छुटकारा पाने के लिए वह तमाम तरह के उपाय भी करता है परंतु जहां पर आर्थिक समस्या की बात आती है व्यक्ति के मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा की बात आती है तो वहां पर रत्नों का अपना विशेष महत्व है यह रत्न हमारे ग्रहों से संबंधित होते हैं जो व्यक्ति को कष्ट देते हैं.

ऐसे में जब विभिन्न रत्नों को धारण करने चलता है तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राशि और ग्रहों के अनुरूप रत्नों को धारण करने की बात की जाती है। अगर आप पन्ना रत्न धारण करना चाहते हैं पन्ना रत्न के फायदे जानना चाहते हैं तो हम यहां पर पन्ना रत्न के बारे में बताएंगे कि पन्ना रत्न के क्या फायदे हैं और इसे किस प्रकार से धारण करना चाहिए, किस दिन धारण करना चाहिए ?

क्योंकि ज्यादातर लोग रत्न तो पहन लेते हैं. लेकिन उनको सही समय पर और ग्रह राशि के अनुसार नहीं फार्म करते हैं, तो इन रत्नों का प्रभाव ही वितरित दिखाई देता है. जिससे व्यक्ति पहले से कहीं ज्यादा परेशानियां उठाता है, कष्ट झेलता है. इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि जब भी कोई रत्न धारण करें तो ग्रह राशि और सही समय दिन का ध्यान रखना जरूरी है।

पन्ना रत्न के फायदे इन हिंदी | benefits of panna stone in hindi

दोस्तों रत्नों में प्रमुख रूप से 9 प्रकार के रत्न बताए जाते हैं जिसमें पन्ना रत्न एक महत्वपूर्ण रत्न है और रत्नों के स्वामी की बात की जाए तो पन्ना रत्न के स्वामी बुध ग्रह होते हैं जो व्यक्ति की कुंडली में अधिपति भाव का स्वामी होते हैं ऐसे में यदि हम पन्ना रत्न को धारण करते हैं तो हमारे लिए कितना शुभ है आइए जानते हैं :

Panna ratna


  1. पन्ना रत्न प्रमुख रूप से व्यापारी और विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है इससे पहन ने से सभी कामों में बहुत ही आराम से सफलता मिलती है विद्यार्थियों में बुद्धि का विकास होता है।
  2. पन्ना रत्न धारण करने से मन की एकाग्रता बनी रहती है जिससे विद्यार्थी वर्ग को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलती है और व्यक्ति अपने गुस्से पर काबू रख सकता है
  3. पन्ना रत्न धारण करने से व्यक्ति की याददाश्त बढ़ती है बुद्धि तेज होती है और मन को शांति मिलती।
  4. पन्ना रत्न धारण करने से व्यक्ति के पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं कब्ज या अपच जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं
  5. नौकरी और व्यापार करने वाले व्यक्ति अगर राशि के अनुसार ग्रहों की ग्रह दशा के अनुसार पन्ना रत्न धारण करते हैं तो नौकरी और व्यापार में उन्नति प्राप्त होती है
  6. पन्ना रत्न धारण करने वाले व्यक्तियों की वाणी में मधुरता प्रभावशालिता आ जाती है और वाणी के माध्यम से व्यक्ति अपनी और आकर्षित कर लेता है।
  7. व्यक्ति के जीवन में अनेक इच्छाएं होती हैं जो पूर्ण नहीं होती हैं परंतु पन्ना रत्न धारण कर लेने मात्र से कई सारी इच्छाएं पूरा होने लगती है
  8. पन्ना रत्न के स्वामी बुध है इसलिए इसको धारण करने से बुध ग्रह का प्रभाव सकारात्मक पड़ता है अगर किसी पुरुष की बहन की जिंदगी में किसी प्रकार की समस्या है तो वह दूर होने लगती है।
  9. पन्ना रत्न को यदि घर में शुद्ध और सही जगह पर रखा जाता है तो घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहती है और योग्य संतान का सुख मिलता है।

पन्ना रत्न के नुकसान | Panna ratna ke nuksan

दोस्तों दुनिया में हर चीज जहां एक तरफ फायदा देती है वहीं दूसरी तरफ कोई ना कोई नुकसान भी देती है ऐसे में अगर हम benefits of panna stone in hindi की बात करें तो उसके साथ साथ इसके नुकसान की भी बात करना जरूरी है आइए हम पन्ना रत्न धारण करने से होने वाले नुकसान ओं के बारे में बताते हैं।

Panna ratna

पन्ना रत्न बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है ऐसे में यह वाणी व्यापार पहन बुआ मौसी आदि का कारक होता है और यह हल्के हरे रंग का होता है तथा इसके अलावा तोते के पंख के समान रंग वाला पानी के रंग जैसा सारे फूलों के रंग जैसा या मयूर के पंख जैसा पन्ना मिलता है ऐसे में पन्ना रत्न किन लोगों को पहनना चाहिए किन को नहीं पहनना चाहिए इसे बिना कुंडली की जांच करें नहीं धारण करना चाहिए अन्यथा कई प्रकार के जन,धन के नुकसान हो सकते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 892 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

भविष्य जानने की कला कैसे सीखे – भविष्य देखना सीखे
आसानी से पति को वश में करने के 13 टोटके और उपाय | Pati ko vash me karne ke totke | पति को वश में करने के टोटके

पन्ना रत्न कैसे धारण करना चाहिए ? | Panna ratna kaise dharan karna chahiye ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

कन्या या मिथुन राशि वाले लोगों को पन्ना धारण करने से पहले कुंडली के ग्रह तथा लग्न के सामने सप्तम भाव में ग्रह की जानकारी करना आवश्यक होता है नहीं तो कन्या और मिथुन राशि वाले लोगों को पन्ना रत्न धारण करने से नुकसान हो सकता है। मिथुन राशि वाले लोगों को पन्ना रत्न धारण करने से पारिवारिक समस्याएं दूर हो जाती है।

पन्ना रत्न

  • व्यक्ति की कुंडली के अनुसार अगर रोगी व्यक्ति को भी पन्ना धारण कराया जाता है तो रोगी जल्दी ठीक हो जाता है और बल बुद्धि में वृद्धि होती है जीवन आरोग्यमय हो जाता है।
  • कन्या लग्न वाले व्यक्ति पन्ना धारण करते हैं तो उन्हें व्यापार नौकरी जैसे कार्यों में लाभ मिलता है लेकिन बिना कुंडली ग्रह दशा देखे नहीं धारण करें।
  • जिन व्यक्तियों की कुंडली में बुध की महादशा या अंतर्दशा का योग है और बुध आठवें या बारहवें भाव में नहीं है तो ऐसे व्यक्ति पर ना धर्म करेंगे जिससे उनको लाभ मिलेगा
  • जिंदगी यों की कुंडली में बुध मंगल शनि राहु या केतु के साथ होते हैं और उन पर शत्रु ग्रहों की भी दृष्टि होती है तब पन्ना पहन कर अपनी समस्याओं को दूर कर सकते हैं नौकरी या व्यापार करने वाले लोगों को समस्याओं से छुटकारा मिलेगा
  • लाल किताब के अनुसार अगर किसी के घर में किसी प्रभावी ग्रह की समस्या है तो उस ग्रह को शांत करने के लिए पन्ना रत्न धारण करना चाहिए अगर घर के वास्तु के अनुसार बुध सही जगह पर नहीं है तो इसके अच्छे प्रभाव के लिए पन्ना रत्न लाभदायक है।
  • मीन राशि से होकर अगर कुंडली में बुध प्रभावित है तो पन्ना रत्न आपके लिए बेहतर होगा।

पन्ना रत्न किसे धारण नहीं करना चाहिए ? | Panna ratna kise dharan nahi karna chahiye ?

रत्न किसी भी प्रकार का हो सभी व्यक्तियों पर सभी रतन एक अच्छा प्रभाव नहीं डालते हैं ऐसे में अगर आप पन्ना रत्न धारण करना चाहते हैं तो यह भी ध्यान देना जरूरी है कि किन लोगों को पन्ना रत्न नहीं धारण करना चाहिए अन्यथा की दृष्टि में नुकसान हो सकता है।

पन्ना रत्न क्या है पन्ना रत्न क्या है,, पन्ना रत्न की कीमत क्या है,, पन्ना रत्न का उपरत्न क्या है,, पन्ना रत्न क्या होता है,, पन्ना रत्न पहनने से क्या लाभ होता है,, panna kya hai,, panna kya hota hai,, panna ratan kaisa hota hai,, panna ratna kaisa hota hai,, panna ratna ki kimat,, panna ratna kaha paya jata hai,, panna ratna kab dharan kare,, panna ratna kaise dharan karen,, panna ka upratna kya hai,, panna ka substitute kya hai,, panna ratna ke fayde in hindi,, panna ratna ki pehchan in hindi,, panna ki jankari,, panna stone kya kaam karta hai,, panna ratna ke labh,, panna ratna ki pahchan,, panna ratna ka upratna,, panna ka upratna kaun sa hai,, panna ka upratna,, panna ki kimat kya hai,, panna ki kimat,, panna ki english kya hogi,, heera ki kimat kya hoti hai,, panna ki heera ki khadan,, panna ki pahchan kya hai,, panna ki ring,, pukhraj ki kimat kya hai,, panna stone ka upratna kya hai,, पन्ना रत्न के फायदे,, पन्ना रत्न के फायदे और नुकसान,, पन्ना रत्न पहनने के फायदे,, पन्ना रत्न धारण करने के फायदे,, पन्ना रत्न पहने के फायदे,, panna ratna ke fayde aur nuksan,, panna ke fayde aur nuksan,, panna ratna ke fayde in hindi,, panna ratna ke fayde,, panna ratan ke fayde,, panna ratna pehne ke fayde,, panna ke fayde,, panna ke fayde in hindi,, panna ratna ke labh,, panna stone ke fayde aur nuksan in hindi,, panna ke nuksan,, panna ratan pahnane ke fayde,, panna ke upratna hindi,, पन्ना रत्न पहनने के नुकसान,, पन्ना रत्न पहनने के लाभ,, panna ke nuksan,, panna ratna ke fayde aur nuksan,, panna pehne ke nuksan,, panna ratan ke nuksan,, panna stone ke nuksan in hindi,, पन्ना रत्न पहनने के फायदे,, पन्ना रत्न पहनने से क्या लाभ होता है,, panna ke labh,, panna ratna ke labh,, panna ratan ke labh,, panna pehnne ke labh,, panna ratna pehne ke fayde,, panna pahnane ke labh,, panna ratna ke nuksan,, panna paryayvachi shabd,, panna ke fayde aur nuksan,, panna stone ke fayde aur nuksan in hindi,, panna pahnane ke fayde aur nuksan,, aam panna ke fayde aur nuksan,, para ke nuksan,, panna ke bare mein,, panna ke bare mein bataiye,, pan ke nuksan,, panna ke fayde in hindi,, panna ke fayde,, panna pahanne ke nuksan,, पन्ना रत्न के फायदे और नुकसान,, pukhraj रत्न के फायदे और नुकसान,, panna ratna ke fayde in hindi,, panna ratna ke fayde,, panna rates,, panna pehne ke fayde,, panna pehnne ke fayde,,

  1. अगर कुंडली में बुध तीसरे अखबारों में स्थान में है तो जिन लोगों की कुंडली में इस प्रकार बुध की स्थिति होती है उन्हें पन्ना रत्न धारण करने से बचना चाहिए
  2. ज्योतिष शास्त्र कहता है कि बुध 6, 8, 12 भाव का स्वामी है ऐसी स्थिति में पन्ना पहने नहीं पर नुकसान हो सकता है इसलिए पहले अपनी कुंडली किसी ज्योतिष को दिखाएं और उस अनुसार पन्ना रत्न धारण करें।
  3. जिन लोगों की कुंडली में बुध की महादशा चल रही है और बुध आठवें या बारहवें भाव में है तो पन्ना रत्न न धारण करें अन्यथा समस्याएं हो सकती हैं।
  4. पन्ना रत्न धारण करने से पहले उसकी शुद्धता पर ध्यान देना चाहिए अगर पन्ना रत्न टूटा फूटा है दावेदार, दागदार या आवश्यकता से अधिक चमकदार हैं. या किसी अन्य रंग का बना है तो इसे धारण करने से पहले ध्यान देना जरूरी है क्योंकि यह रत्न आपको धन समृद्धि और संतान से नुकसान पहुंचा सकता है.
  5. किसी भी व्यक्ति को पन्ना रत्न जैसी धातु पहनने से पहले सही समय नक्षत्र दिन और ग्रहों की स्थिति पर ध्यान देना चाहिए अन्यथा नुकसान हो सकता है.

पन्ना रत्न कब धारण करें ?

ज्यादातर लोग पन्ना रत्न धारण करने से पहले समय तिथि और दिन का ध्यान नहीं देते हैं ऐसे में पन्ना फायदे की जगह पर नुकसान ही देता है इसलिए उचित समय में इसको धारण करना बेहद जरूरी है और साथ ही कुंडली का मिलान करना भी आवश्यक है.

पन्ना रत्न

अगर आप धारण करना चाहते हैं और आज की कुंडली के अनुसार पन्ना रत्न सही जगह पर है तो आप इसे बुधवार के दिन सुबह के समय धारण करें। रत्न धारण करने से पहले व्यक्ति को रत्नों को गाय के रख देना चाहिए थोड़ी देर रखने के बाद किसी भगवान के मंदिर में मूर्ति के पास रख दें और उसके बाद गंगाजल से साफ करके सूर्योदय होने के बाद कम से कम 3 घंटे के अंदर धारण करने धारण करने से पहले ओमकार मंत्र जाप करें.

FAQ : benefits of panna stone in hindi

पन्ना किस राशि के लोगों को पहनना ज्यादा शुभ है ?

पन्ना मिथुन और कन्या राशि वालों के लिए पहनना बहुत ज्यादा शुभ होता है। वृश्चिक राशि वालों के लिए बुध की प्रमुख अवधि में धारण करना चाहिए अगर धनु राशि वालों के जातक की कुंडली में बुध 1, 7वें, 9वें, 10वें या 11वें भाव में स्थित है तो पन्ना रत्न धारण कर सकते हैं।

पन्ना किस हाथ की उंगली में पहनना चाहिए ?

पन्ना मनुष्य को दाहिने हाथ की कनिष्ठा उंगली में पहनना चाहिए तथा महिलाओं को बाएं हाथ की कनिष्ठका उंगली में धारण करना चाहिए।

पन्ना किस उंगली में धारण करना चाहिए ?

पन्ना हमेशा हाथ की कनिष्ठका उंगली में धारण करना चाहिए क्योंकि कनिष्ठ का कुंडली के पास बुध होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों जीवन में कुंडली ग्रह नक्षत्र कहीं ना कहीं हमें प्रभावित करते रहते हैं क्योंकि जब हमारी कुंडली में कोई विपरीत ग्रह प्रभावी हो जाता है तो उनका प्रभाव हमें अशुभ मिलता है ऐसे में इस अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार के रत्न धारण किए जाते हैं.

osir news

ऐसे में हम आपको benefits of panna stone in hindi के बारे में बताने का प्रयास किया। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर ग्रह की शांति के लिए और जीवन में सफलता के लिए मशहूर है जिससे धारण करने के बाद व्यक्ति को सुगमता से लाभ प्राप्त होते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

5 स्टेप- लड़की को अपना दीवाना कैसे बनाएं ? How to make a girl crazy about you?
एक अच्छे लड़के की पहचान कैसे करें ? होंगी ये 11 खूबियाँ | Ek achhe ladke ki pahchan kaise kare
माता की चौकी कैसे सजाएं : सजावट सामग्री,संपूर्ण पूजा विधि और आरती | Mata ki chowki decoration at home
तुरंत पैसा कमाने के 4 आसान तरीके : तुरंत पैसा चाहिए तो क्या करें? | तुरंत पैसा कमाने का तरीका : how to earn instant money
सपने में गाय देखने का क्या मतलब होता है ? स्वप्न अर्थ / शुभ या अशुभ जाने ! What does it mean to see a cow in a dream?
★ सम्बंधित लेख ★