हमेशा खुश रहने के लिये कैसे लड़के से शादी करनी चाहिए ? | Kaise ladke se shadi karni chahiye ?

कैसे लड़के से शादी करनी चाहिए ? | Kaise ladke se shadi karni chahiye ? आज के इस आर्टिकल में हम इस बात पर चर्चा करने वाले हैं कि कैसे लड़के से शादी करनी चाहिए या फिर शादी के लिए कैसा लड़का अच्छा होता है और उसके अंदर कौन-कौन से गुण होने चाहिए ? शादी सभी की जिंदगी का एक अहम पड़ाव होता है और अगर इसमें कोई गलती हो जाती है, तो उम्र भर पछताना पड़ता है.

कैसे लड़के से शादी करनी चाहिए kaise ladke se shadi karna chahiye, kaise ladke se shadi kare, kisi ladke ko shadi ke liye kaise manaye, ladke ko shadi ke liye kaise raji kare, ladke ko shadi ke liye kaise manaye, kaise ladke se shaadi karna chahie, shadi kaise ladke se karni chahiye, kisi ladke ko kaise impress kiya jaye,

इसीलिए अगर आप एक लड़की हैं या आप लड़की के माता-पिता हैं और आप अपनी लड़की के लिए लड़का ढूंढ रहे हैं, तो आपको इस बात का पता अवश्य होना चाहिए कि शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए ? क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है कि लड़की वाले जल्दबाजी में अपनी बेटी की शादी करा देते हैं और बाद में उन्हें यह पता चलता है कि उन्होंने जिसके साथ उसकी शादी कराई है, वह लड़का अच्छा नहीं है या फिर वह आपकी बेटी को खुश नहीं रख पा रहा है.

ऐसे में लड़की के माता-पिता और खुद लड़की के लिए काफी समस्याएं पैदा हो जाती है. उन्हें यह समझ में ही नहीं आता है कि अब उन्हें क्या करना चाहिए ? इसलिए शादी करने से पहले आपको बिल्कुल ठोक बजाकर यह पता कर लेना चाहिए कि लड़का कैसा है, तो चलिए ज्यादा देरी ना करते हुए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर और जानते हैं कि कैसे लड़के से शादी करनी चाहिए या फिर शादी करने के लिए लड़के के अंदर कौन से गुण होने चाहिए ?

1. लड़के का पढ़ा लिखा होना चाहिए

अगर लड़की पढ़ी-लिखी है, तो यह जाहिर सी बात है कि उसे शादी करने के लिए एक ऐसा लड़का चाहिए होगा, जो खुद भी पढ़ा लिखा हो. इसीलिए आपको इस बात का विशेष तौर पर ध्यान देना है कि लड़का कितना पढ़ा लिखा है और उसकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन कितनी है ? अगर आपकी लड़की कम पढ़ी लिखी है, तब भी आपको अपनी बेटी के लिए ऐसा लड़का खोजना चाहिए, जिसके पास कम से कम कोई ना कोई डिग्री अवश्य हो.

study book

हम यह इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि वर्तमान के समय में नौकरी मिलना आसान बात नहीं है. कई लड़के ऐसे हैं, जिनके पास हुनर तो होता है, पर उनके पास डिग्री नहीं होती है और आज के समय में सभी कंपनियां हुनर के साथ डिग्री भी मांगती हैं. अगर आपके पास पढ़ाई लिखाई से संबंधित कागज नहीं है, तो आपको नौकरी नहीं मिलेगी. इसीलिए आपको यह पता कर लेना चाहिए कि लड़का कितना पढ़ा लिखा है ?


2. लड़का कौन सी नौकरी करता है

पढ़ाई लिखाई के अलावा आपको इस बात का भी पता कर लेना चाहिए कि लड़का कौन सी नौकरी करता है, क्योंकि वर्तमान के समय में बिना बिजनेस या फिर नौकरी के घर का खर्चा चलाना काफी मुश्किल हो गया है. कई लड़के ऐसे होते हैं, जो शादी के टाइम झूठ बोल देते हैं कि मैं यह नौकरी करता हूं या वह नौकरी करता हूं. परंतु जब शादी हो जाती है, तो लड़की को सच्चाई का पता चलता है कि लड़का कोई भी नौकरी नहीं करता है और उसने शादी करने से पहले उनसे झूठ बोला होता है.

ऐसे में काफी बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है. इसलिए आपको इस बात का पता लगा लेना चाहिए कि लड़का कौन सी नौकरी करता है और अगर लड़का आपको किसी भी नौकरी का नाम बताता है तो आपको एक बार उसका आईडी कार्ड अवश्य देखना चाहिए या फिर आपको उसके काम करने की जगह पर भी हो सके, तो चले जाना चाहिए. ताकि आप अपनी आंखों से सच्चाई देख सके कि आखिर लड़का वास्तव में क्या करता है. ऐसा करने से आप किसी भी प्रकार की धोखेबाजी से बच जाएंगी.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 738 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पार्वती वशीकरण मंत्र : आवश्यक सामग्री जाप और साधना विधि | Parvati Vashikaran mantra
शादी के लिए क्या जरूरी है : उम्र,पैसा,सही समय या कुंडली मिलान जाने असली बात | Shadi ke liye kya jaruri hai ?

3. लड़का कोई नशा तो नहीं करता

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

वर्तमान के समय में लगभग 80% लड़के किसी ना किसी प्रकार का नशा करते हैं. कई लड़के ऐसे होते हैं, जो नशा लिमिट में करते हैं, तो वहीं कई लड़के ऐसे होते हैं, जो बिल्कुल बेकाबू होकर नशा करते हैं और कोई भी माता पिता यह कभी नहीं चाहेंगे कि उनकी बेटी की शादी एक ऐसे लड़के के साथ हो, जो नशा करता हो.

sharab drinks daru madira

यहां तक कि खुद लड़की भी यह कभी नहीं चाहेगी कि उसका होने वाला पति किसी भी प्रकार का नशा करता हो. क्योंकि कई बार ऐसा देखने में आता है कि लड़की की शादी हो जाने के बाद उसे यह पता चलता है कि उसका पति नशा करता है, तो ऐसे में लड़की की पूरी जिंदगी खराब हो जाती है. क्योंकि नशा करने वाले लोग अक्सर नशा करने के बाद अपनी पत्नी के साथ मारपीट करते हैं. ऐसे मे आपको इस बात का पता भी लगा लेना चाहिए कि लड़का कोई नशा ना करता हो.

4. लड़के का मिलनसार स्वभाव

happy

अगर लड़का मिलनसार स्वभाव का है, तो बहुत ही अच्छा है. क्योंकि मिलनसार लड़के अक्सर अपनी पत्नी को खुश रखते हैं. कई लड़के ऐसे होते हैं, जो फ्रेंडली स्वभाव के नहीं होते हैं और वह बहुत ही ज्यादा खड़ूस होते हैं. वह बात बात पर झगड़ा करते हैं. ऐसे में आपको अपनी बेटी के लिए ऐसा लड़का पसंद करना चाहिए, जो हंसमुख स्वभाव का हो. इससे लड़का और लड़की शादी के बाद खुश रहेंगे और उनके बीच झगड़े बहुत ही कम होंगे.

5. समझदार लड़का

शादी के लिए आप जो भी लड़का पसंद करें, उसके अंदर समझदारी अवश्य होनी चाहिए. क्योंकि एक समझदार लड़के को यह अच्छी तरह से पता होता है कि उसे शादी के बाद अपने परिवार को कैसे चलाना है और उसे शादी के बाद अपना और अपने परिवार के लोगों का ध्यान कैसे रखना है, साथ ही उन्हें सारी सुख सुविधाएं कैसे देनी है ? इसीलिए आपको एक समझदार लड़के को शादी के लिए पसंद करना चाहिए.

6. जिम्मेदारी लेने वाला लड़का

शादी कोई बच्चों का खेल नहीं है और जब लड़के और लड़की की शादी हो जाती है, तो उन्हें अपनी पूरी घर गृहस्ती को चलाने की जिम्मेदारी उठानी पड़ती है. इसीलिए आपको शादी करने के लिए ऐसा लड़का ढूंढना चाहिए, जो जिम्मेदारी उठाने में पीछे ना हटता हो, साथ ही वह समझदार भी हो. क्योंकि वर्तमान के समय में ऐसे कई लड़के हैं, जो शादी तो कर लेते हैं.

richman , man , boy

osir news

परंतु जब उनके ऊपर जिम्मेदारी आने लगती है तो वह अपना पीछा जिम्मेदारी से छुड़ाने लगते हैं और सारा काम दूसरों पर डालते रहते हैं. इसीलिए आपको जिम्मेदार लड़के से शादी करनी चाहिए, क्योंकि जिम्मेदार लड़के को यह अच्छी तरह से पता होता है कि विपरीत परिस्थितियों में कैसे रहा जाता है ?

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

दिगपाल साधना क्या है ? दिगपाल साधना कैसे करें ? दिगपाल मंत्र What is Digpal Sadhana in hindi?
घर पर जुआ जीतने का ताबीज बनाये 9 आसान तरीके और मंत्र | Jua jitne ka taweez | jua jitne ka tabij
(सच) जादू सीखाने का स्कूल कंहा है ? , यंहा कर सकते है जादूगर या चुडैल बनने की पढाई ! A real school of magic,you can study to become a magician in hindi
शरीर की कमजोरी कैसे दूर करें? kamjori ko kaise dur kare?
राहु किस राशि में उच्च का होता है ? अशुभ प्रभाव से मुक्ति के 8 उपाय और मंत्र | Rahu kis rashi me uchh ka hota hai
★ सम्बंधित लेख ★