केला खाने के 5 ग़जब के फायदे एवं 5 नुकसान : जाने केला कब खाये Kela khane ke fayde

Kela khane ke fayde नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है केले खाने के शरीर में बहुत सारे फायदे होते हैं केले में कुछ ऐसे विटामिन प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं.

केला खाने के फायदे और नुकसान केला खाने के क्या लाभ हैं kela khane ke fayde bataiye kela khane ke fayde aur nuksan bataen kela khane fayde

जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं केला खाने से कई बीमारियों को आसानी से दूर किया जा सकता है कभी-कभी हमारे शरीर में कुछ ऐसी आम छोटी-छोटी बीमारियां हो जाती हैं जिनसे हम जूझते रहते हैं लेकिन उनका कोई खास इलाज नहीं मिलता है.

ऐसे में आप केला का सेवन करके ऐसी छोटी मोटी समस्याओं से निजात पा सकते हैं विशेष रुप से शरीर की कमजोरी को दूर किया जाता है ऐसे ही शरीर में केला खाने की ढेर सारे फायदे होते हैं ऐसी ऐसी समस्याएं होने पर आप केले का सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं.

जिससे कि आप भी कई समस्याओं का निवारण हो जाएगा केला खाने के कौन-कौन से फायदे होते हैं और केला खाने से क्या-क्या नुकसान होते हैं इसके बारे में भी इस आर्टिकल में हम विस्तार से चर्चा करेंगे इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

और kela khane ke fayde और नुकसान के बारे में विस्तार से जाने और केले को अपनी डाइट में शामिल करें जिससे कि आपको केला खाने के कई फायदे मिल सकेंगे.

केला खाने का सही समय

आमतौर पर केला खाने का सही समय सुबह 8 से 9 बजे का माना गया है कुछ लोग इसे अलग-अलग टाइम पर भी खाते हैं जो लोग इसका प्रतिदिन सेवन नहीं करते हैं वह इसको पूरे दिन में किसी भी समय खा लेते हैं अकेला किसी भी समय खाने में कोई दिक्कत की बात नहीं है.


लेकिन यदि आप इससे ढेर सारे फायदे लेना चाहते हैं तो इसका टाइम टेबल निर्धारित करके सेवन करें जिससे कि इसको खाने के सभी फायदे आपको मिल सके एक निर्धारित टाइम पर को खाते हैं.

जो कि विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है तब निश्चित ही आपको इसके फायदे देखने को मिलेंगे.

Kela khane ke fayde | केला खाने के फायदे

शरीर में केला खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन केला खाने के क्या क्या फायदे हैं यह सबको पता नहीं होता जिसके कारण हम छोटी-छोटी समस्याओं के लिए डॉक्टर के पास चले जाते हैं लेकिन कुछ ऐसी समस्याएं हैं.

जिनको हम स्वयं हल कर सकते हैं सभी फलों में केला सबसे सस्ता और लाभदायक फल होता है केला खाने के क्या-क्या फायदे हैं यह आज हम आपको बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं कि kela khane ke fayde क्या क्या है?

1. शरीर की कमजोरी दूर करने में

यदि आपका शरीर बहुत कमजोर है और आपको कमजोरी महसूस होती है तब आप केले का सेवन कर सकते हैं केले में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स उपस्थित होता है जो आपकी शरीर की एनर्जी को बढ़ाता है और आपके शरीर की कमजोरी को दूर करता है.

केले में कई ऐसे विटामिन और प्रोटीन उपस्थित होते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं प्रतिदिन केला खाने से शरीर की इम्यूनिटी क्षमता बढ़ जाती है.

यदि आप सुबह घर से निकल जाते हैं और ब्रेकफास्ट नहीं कर पाते हैं तब आप केला खा सकते हैं यह आपके शरीर में पूरे दिन की एनर्जी बनाए रखता है केला खाने से पेट जल्दी भर जाता है.

2. तनाव से मुक्ति पाने में

केला खाने से शरीर में थकान और मानसिक तनाव को भी दूर किया जा सकता है अधिक काम करने पर आमतौर पर शरीर को थकान महसूस होने लगती है और कभी कभी तनाव भी अत्यधिक हो जाता है.

तब हमें केले का सेवन करना चाहिए वैसे तो केले का सेवन प्रतिदिन करना शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है केले में ट्रिपटोफैन नाम का एक पोषक तत्व उपस्थित होता है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 810 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

भविष्य जानने का शिव मंत्र क्या है? भविष्य देखने का मंत्र जाने !
मंत्र- भगवान शंकर को प्रसन्न कैसे करें ? भगवान शिव वशीकरण करने का मंत्र और तंत्र How to happy God Lord Shiv Shankar?

जो हमारे शरीर में सेरोटोनिन हारमोंस का स्राव करता है इसे हैप्पी हारमोंस भी कहा जाता है यह हमारे शरीर के तनाव को कम करने में बहुत लाभकारी साबित होता है.

3. वजन बढ़ाने में

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

यदि आपके शरीर का वजन अत्यधिक कम है और आप अपने शरीर का वजन बढ़ाना चाहते हैं और बॉडी बिल्ड अप करना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन केले का सेवन करना चाहिए अच्छा वजन गेन करना चाहते हैं तो आपको सुबह-सुबह केला और दूध का सेवन करना चाहिए.

इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी होती है जिसकी वजह से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है जैसा कि हम लोग जानते हैं दूध तो फायदेमंद होता ही है.

यदि साथ में केला भी लिया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाएगा इससे आप अच्छा खासा वजन बहुत जल्दी बढ़ा सकते हैं यह आपके बॉडी को फिट रखने में भी सहायक होता है.

4. पाचनतंत्र सही करने में

हमारे शरीर का पाचन सही ना होने के कारण कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं जिससे कि हमारे शरीर में कमजोरी आ जाती है हम खाना तो अत्यधिक खाते हैं लेकिन उसका सही से पाचन नहीं हो पाता है जिसके कारण वह हमारे शरीर में कोई फायदा नहीं करता है.

केला खाने से हमारे शरीर का पाचन बिल्कुल सही हो जाता है यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं.

5. छोटी मोटी बीमारियों को दूर रखने में

केला खाने से बहुत सारे फायदे तो होते ही हैं लेकिन यह हमारे शरीर की छोटी मोटी आम बीमारियों को भी दूर रखता है केला ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है ब्लड प्रेशर के मरीजों को केले का सेवन करना चाहिए.

केला खाने से हमारे शरीर की आम बीमारियां दूर हो जाती हैं केला खाने से स्किन प्रॉब्लम खत्म हो जाती है और भी छोटी मोटी बीमारियां दूर रहती हैं.

केला खाने के नुकसान

उपरोक्त आर्टिकल नहीं हमने केले के कई सारे फायदे बताएं लेकिन केला खाने के कई सारे नुकसान ही होते हैं जैसा कि हम जानते हैं किसी भी चीज को खाने के कई सारे फायदे होते हैं तो कई नुकसान भी होते हैं.

इसी प्रकार केला खाने के भी कुछ नुकसान है लेकिन हम ऐसा कह सकते हैं कि ज्यादा केलो का सेवन करने से ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है

  1. ज्यादा केला खाने से पेट में कब्ज की समस्या और पेट फूलने की बीमारी हो सकती है.
  2. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो केले के सेवन से दूर रहें क्योंकि इससे आपका वजन और ज्यादा बढ़ सकता है.
  3. जो लोग शुगर से पीड़ित हैं उनको केले का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए यह उनके लिए नुकसानदायक होता है.
  4. यदि आप शाम के समय केला खा लेते हैं तो आपको तेज खांसी आने की समस्या हो सकती है.
  5. अस्थमा के मरीजों को केले का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए यह उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

FAQ : Kela khane ke fayde

Q. 1 दिन में कितने केले खाने चाहिए?

Ans. प्रतिदिन आप कम से कम 2 से 3 केले का सेवन आराम से कर सकते हैं इससे आपकी कई समस्याओं का निवारण आसानी से हो जाएगा और आपका वजन बढ़ जाएगा.

Q. केला खाने का सही समय क्या है?

Ans. विशेषज्ञों के अनुसार केला खाने का सही समय सुबह 8 से 9 के बीच माना गया है लेकिन आयुर्वेद के हिसाब से सुबह 8 से 11 बजे तक आप केले का सेवन कर सकते हैं.

Q. खाली पेट कितने केले खाए जा सकते हैं?

Ans. एक मानक के आधार पर एक व्यक्ति खाली पेट कम से कम 6 केले खा सकता है यह अनुमानित तौर पर बताया गया है कम ज्यादा भी हो सकता है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने kela khane ke fayde और नुकसान के बारे में अच्छे से जान लिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें.

osir news

ताकि उनको भी केले खाने के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं यह पता चल सके यदि से संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

बच्चे के लिए मां का दूध पीने से 12 फायदे : बच्चे के लिए मां का दूध कितना आवश्यक है ?
टाइफाइड कितने दिन में ठीक होता है ? जल्दी ठीक होने के 7 नुस्खे | Typhoid kitne din me thik hota hai
भूत कहां रहते हैं : इन 9 जगहों पर मत जाना भूत-प्रेत और आत्माएं मिलती है यंहा | Bhoot kaha rahte hai
हमेशा खुश रहने के लिये कैसे लड़के से शादी करनी चाहिए ? | Kaise ladke se shadi karni chahiye ?
महालक्ष्मी पूजन की सरल विधि : संपूर्ण विधि-विधान,मंत्र और महाआरती | Mahalaxmi puja vidhi
★ सम्बंधित लेख ★