Kiss ओठों को चूमने के 12 फायदे जानकार आप अपने लवर से चिपके रहोगे : Kiss karne ke fayde

Kiss karne ke kya fayde hai ? प्यार मोहब्बत में किस करना अथवा चुंबन लेना या चूमना व्यक्ति के जीवन की व्यक्तिगत सोच और फीलिंग होती है किसी भी प्रकार के रिश्ते में इसका अपना महत्व है चुंबन लेना केवल प्रेम तक सीमित नहीं रहता बल्कि स्वास्थ्य के साथ भी अच्छी फीलिंग देता है।



kiss karne ke fayde

जब कोई भी व्यक्ति एक दूसरे को चुंबन लेता है तो चुम्मन का असर उसके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बहुत अच्छा पड़ता है अपने पार्टनर को किस करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में बदलाव दिखाई देता है।

चुंबन करने से एक दूसरे के बीच प्रेम का भाव उत्पन्न होता है मां और बच्चे के बीच ममता का भाव उत्पन्न होता है पति पत्नी के बीच प्यार की गहराई झलकती है प्रेमी प्रेमिका के बीच एक दूसरे के प्रति आकर्षण होता है।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

किस करने से पार्टनर के बीच अगाध प्रेम का भाव उत्पन्न होता है जिसकी वजह से किस केवल प्रेम तक सीमित ना रह कर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव डालता है एक प्यार भरी किस करने से कौन-कौन से फायदे हैं। आइए इस विषय पर संक्षिप्त चर्चा करते हैं।

किस करने के क्या फायदे हैं ? | Kiss karne ke fayde

किस करने से रिलेशनशिप अच्छी बनती है शारीरिक फायदा मिलता है एक प्यार भरा चुंबन या चुम्मा अथवा किस लोगों ने कई प्रकार के शारीरिक और मानसिक फायदे देता है आइए हम किस करने से होने वाले फायदों के विषय में जानते हैं।


1. किस करने से इम्यूनिटी बढती है

एक प्यार भरी किस करने से दिलों के अंदर आत्मीयता का भाव उत्पन्न होता है साथ ही किस करने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता अर्थात इम्यूनिटी पावर मजबूत होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ड्राई फूड कौन से हैं ?

एक कपल के बीच में यदि माउथ से माउथ किस करते हैं, तो पार्टनर के मुंह से निकलने वाली सलाइवा या लार से अनेक प्रकार की कीटाणु होते हैं जो इम्यून सिस्टम और उनके खिलाफ एंटीबॉडी बनाते हैं जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती हैं।

हालांकि यह कहना बिल्कुल सही भी नहीं है कि व्यक्ति की लार व्यक्ति इम्यूनिटी सिस्टम के खिलाफ एंटीबॉडी ही बनाए कभी-कभी इसके विपरीत संक्रमण का भी खतरा हो सकता है।

2. किस करने से तनाव व चिंता में कमी आती है

व्यक्ति के शरीर में कोर्टिसोल नामक इन हार्मोन चिंता और तनाव बढ़ा देता है जिसकी वजह से व्यक्ति में अत्यधिक मानसिक विकृति होती हैं परंतु एक प्यार भरी के करने से व्यक्ति के अंदर प्यार का एहसास होता है और कॉर्टिसोल के स्तर को कम कर देता है।

HAPPY GIRL

कॉर्टिसोल हारमोंस की कमी के अलावा जब कोई व्यक्ति तैयार से किस करता है तो शरीर के अंदर ऑक्सीटॉसिन हारमोंस रिलीज होता है जो चिंता और तनाव को कम करके व्यक्ति को तनाव से मुक्त करता है।

3. किस करने से हाई ब्लड प्रेशर में कमी होती है

BLOOD PRESSURE

किसिंग शब्द अपने में पूर्ण प्यार को दर्शाता है ऐसे में किसिंग एक्सपर्ट इस बात को प्रेरित करते हैं कि जब कोई कपल्स एक दूसरे से प्यार भरी किस करते हैं तो उनके अंदर ह्रदय के रक्त प्रवाह अच्छा हो जाता है जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में कमी आ जाती है।

4. किस करने से पीरियड्स क्रैंप से राहत मिलती है

महिलाओं में अक्सर पीरियड से संबंधित दिक्कत होती रहती हैं कभी देर से आना कभी समय से पहले आ जाना आदि समस्याएं हो जाती हैं ऐसे में यदि पति और पत्नी हैं और एक दूसरे को प्यार से किस करते हैं तो उनके पीरियड क्रैम्प में राहत मिलती है।

WOMEN GIRL WATCH

यदि कोई लड़की और लड़का एक दूसरे से मोहब्बत करते हैं तो आपस में किस करते हैं तो लड़कियों के पीरियड्स मैं असंतुलन की समस्या कम होकर रिलैक्स महसूस करती हैं क्योंकि जब एक दूसरे से प्यार भरा किस करते हैं तो फीलगुड हार्मोन बढ़ जाता है।

5. कोलेस्ट्रॉल में कमी

girl exercise

प्यार से किस करने से दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे कम हो जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में बढ़ रहे एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में भी कमी आ जाती हैं।

6.  खुशी का एहसास होता है

girl beauty phone

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

Kiss karne ke fayde में व्यक्ति के शरीर में एंडोफिन्स और एंड्रोफिन्स हार्मोन रिलीज होते हैं जब कोई व्यक्ति किस करता है एक दूसरे को तो उस दौरान उपरोक्त हारमोंस रिलीज होते हैं जिसकी वजह से डिप्रेशन में कमी और खुशी का एहसास होता है।

7. जिंदादिल जिंदगी जीते हैं

HAPPY GIRL

अक्सर लोग किस करने से घबराते रहते हैं और प्यार करने वाले हैं कपल से भी किस करने से कतराते हैं लेकिन जो व्यक्ति अपनी लाइफ में किस करने से कतराते नहीं है वह हमेशा बहुत जिंदादिली लाइफ जीते हैं उनके अंदर सकारात्मक विचार आते हैं और हमेशा अपने अंदर मन ही मन खुश महसूस करते रहते हैं।

8. रिश्तो में मजबूती होती है

किस करने से व्यक्ति के अंदर ऑक्सीटोसिन हार्मोन बॉन्डिंग को मजबूत करता है जब दो व्यक्ति एक दूसरे को किस करते हैं तो उनके बीच बॉन्डिंग अच्छी होती है यदि दोनों लोग किस के दौरान लिप लॉक करते हैं तो रिश्तो में अधिक मजबूती बढ़ती है।

pati patni ke relationship

प्यार भरा किस करने के बाद व्यक्ति के अंदर अजीबोगरीब फीलिंग महसूस होती है जिसकी वजह से वह एक दूसरे को समझ जाते हैं कि हम एक दूसरे के लिए कितना महत्वपूर्ण है और रिश्ते में प्रगाढ़ता बढ़ जाते हैं।

9. चेहरे पर चमक आ जाती है

दो प्यार करने वाले व्यक्ति जब भी चुम्मा लेते हैं तो शरीर में मांस पेशियों एक्टिव हो जाती है जिसकी वजह से रक्त संचार अच्छा होता है और चेहरे पर एक अलग चमक दिखाई देती है प्यार भरी किस करने वाले लोगों के बीच चेहरे में चमक के साथ-साथ गाल अच्छा आकार ले लेते हैं।

HAPPY FACE

प्यार भरी किस हमेशा लोगों के बीच में कुछ ऐसे भाव उत्पन्न करता है जिसकी वजह से व्यक्ति के अंदर हर वक्त एक खुशी का एहसास होता है और स्वास्थ्य के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता पर प्रभाव पड़ता है चेहरे पर अजीबोगरीब झलक आ जाती है।

10. हारमोंस में चेंजिंग होती है

HORMONE ATOM

जब कोई भी प्यार करने वाले कपल्स आपस में लिपट कर एक दूसरे को चुंबन करते हैं तो उनके अंदर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन स्रावित होता है जो महिला के मुंह में स्थानांतरित होता है जिसकी वजह से सेक्स के अवसर बनते हैं और सेक्स में आनंद आता है।

11. एलर्जी से बचाव होता है ALLERGY

कोई भी कपल्स जब एक दूसरे को चुंबन करते हैं तो उनके रक्त में एलजीई एंटीबॉडीज का स्तर कम हो जाता है जिससे एंटीबॉडीज हिस्टामाइन का स्त्राव होता है जिसकी वजह से छींकना आंख से पानी आना तथा अन्य शारीरिक एलर्जी दूर हो जाती है।

12. शारीरिक दर्द दूर होता है

प्यार करने वाले कपल्स जब एक दूसरे से किस करते हैं तो इस दौरान उनके शरीर में यदि कोई दर्द महसूस हो रहा होता है तो बिल्कुल कम हो जाता है क्योंकि एक दूसरे के बीच अदाज प्रेम उत्पन्न होता है और शरीर से एड्रेलिन नामक हार्मोन रिलीज होता है।GIRL

इस हारमोंस की वजह से शरीर में छोटे-मोटे दर्द महसूस नहीं होते हैं खास तौर पर सिर दर्द जैसी समस्या बड़े आराम से ठीक हो जाती है क्योंकि मानसिक तनाव भी कम हो जाता है और शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा होता है।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन