Simple छोटे घर का नक्शा बनाने का सरल तरीका : Simple chota ghar ka naksha

Simple chota ghar ka naksha नमस्कार दोस्तों यदि आप घर बनवाने की सोच रहे हैं तो उसमें सबसे पहले आपको उस घर का नक्शा जरूर बनवा लेना चाहिए जिससे आपका घर कम जगह में सुंदर और आकर्षक बन सके नक्शा बनवाने से कई सारे फायदे होते हैं.

घर का नक्शा और डिजाइन अपने घर का नक्शा कैसे बनाएं घर का नक्शा बनाने का सरल तरीका simple chota ghar ka naksha kaise banaen chote ghar ka naksha

 

जब कोई व्यक्ति बिना घर का नक्शा बनवाए घर बनवा लेता है तब उसको बाद में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है घर का नक्शा बनवाने के बाद कई ऐसी सुविधाएं घर में उपलब्ध होती हैं जो घर का नक्शा बिना बनवाए उपलब्ध नहीं हो सकती हैं.

ऐसे में कई बार घर बनवाने के बाद दिमाग में यह आता है कि यार यहां पर तो गड़बड़ी हो चुकी है अब उसको कैसे सही किया जाए बाद में पछताने से कोई फायदा नहीं होता है क्योंकि घर में बहुत सारा पैसा लगता है और घर शायद ही जिंदगी में हम एक बार बनवाते हैं.

इसलिए जब भी आप घर बनवाना शुरू करते हैं तो सबसे पहले उसका नक्शा किसी आर्किटेक्ट व नक्शा स्पेशलिस्ट की मदद से तैयार करवा ले ताकि आपका घर अच्छा और बेहतर बन सके.

आपकी सुविधा के लिए हम आज आपको ही घर का नक्शा बनाने के लिए कुछ तरीके बताएंगे जिससे आप खुद एक बेहतर नक्शा अपने घर के लिए बना सकते हैं तो आइए जानते हैं Simple chota ghar ka naksha कैसे बनाएं?

Simple chota ghar ka naksha कैसे बनाएं?

यदि आप एक सिंपल छोटा घर बनवाना चाहते हैं तो आप उसके लिए सबसे पहले का नक्शा जरूर तैयार कर ले क्योंकि यदि आप एक छोटा घर बनवाना चाहते हैं तो वह बिना नक्शे के किसी भी स्थिति में सही से नहीं बन सकता है.

क्योंकि आपके पास जगह की कमी है या फिर आप छोटा घर ही बनवाना चाहते हैं छोटा घर बनवाने के लिए नक्शा अत्यंत जरूरी है नक्शा बनवाने के लिए आप किसी आर्किटेक्ट व नक्शा स्पेशलिस्ट की मदद से एक बेहतरीन नक्शा अपने घर के लिए तैयार कर सकते हैं.

इसके लिए आपको अपने जमीन की माप ले लेनी चाहिए उसके पश्चात या निर्धारित कर लेना चाहिए कि आपको अपने घर में किन-किन चीजों की अत्यधिक आवश्यकता है क्योंकि एक घर बनवाने में बहुत सारी चीजें होती हैं.

और यदि आप छोटा घर बनाना चाहते हैं तो उसमें कुछ आवश्यक चीजें ही आप बनवाते हैं क्योंकि आपके पास जगह की कमी है इस तरह से आप एक बेहतर घर का नक्शा बनवा सकते हैं.

छोटे घर का नक्शा बनाने का सही तरीका

घर बनवाने से पहले घर का नक्शा बनवा लेना अति आवश्यक है जिससे कि बाद में हमारा घर सभी लोगों को सुंदर और आकर्षक एवं सुविधाजनक लग सके यदि आप एक बेहतरीन घर नहीं बनाते हैं तो वह हमेशा के लिए आपके ऊपर एक बोझ रहता है.

और आप हमेशा पछताते रहते हैं कि तब अगर घर का नक्शा बनवाया होता तो मेरा घर आज ऐसा होता वैसा होता इसलिए आपको घर का नक्शा जरूर बनवा लेना छोटे घर का सिंपल सा नक्शा बनाने का आज हम आपको बेहतर आइडिया बताने वाले हैं.

जिससे आप स्वयं अपने घर का सिंपल छोटे घर का नक्शा आराम से तैयार कर सकेंगे.

1. प्लाट की दशा व दिशा

सर्वप्रथम आपको अपने प्लॉट की दिशा का ज्ञान होना चाहिए जिससे कि आप अपने मुख्य द्वार व अन्य चीजों का निर्धारण आसानी पूर्वक कर सकें और फिर आपको अपने प्लॉट का नाप ले लेना है.

लंबाई चौड़ाई का ज्ञान होने के बाद नक्शा बनाने की तैयारी शुरू कर सकते हैं यदि आपको अपने प्लॉट की माप पता नहीं होगी तो आप एक बेहतर घर का नक्शा बिल्कुल नहीं बना सकते हैं.

2. घर का रसोईघर

रसोईघर हमेशा ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां से गेस्ट रूम व खाना खाने वाली जगह पर जाने में आसानी हो रसोईघर के लिए आप अपनी सुरक्षा अनुसार जगह का निर्धारण कर सकते हैं घर में काम करने वाले लोगों को वह सुविधाजनक लगना चाहिए.

3. घर का बेडरूम

यह घर का सबसे बड़ा कमरा होता है जिसमें बेड पड़ता है जैसा कि इसका नाम बेडरूम होता है इसलिए इसमें बेड डाला जाता है इसमें बेटा अलमारी व अन्य सामान आसानी से पड़ जाए.

इसलिए या घर का सबसे बड़ा कमरा होता है इसकी लंबाई चौड़ाई आप अपनी स्वेच्छा अनुसार कर सकते हैं.

4. घर का बैठका

यह कमरा मुख्य द्वार पर होना चाहिए इसे मुख्य द्वार पर बनवाने के पीछे खास वजह होती है यह मेहमानों के लिए बनवाया जाता है कुछ मेहमान ऐसे होते हैं जो हमारे घर के अंदर तक आ सकते हैं.

लेकिन कुछ मेहमान या लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हम अपने घर के अंदर तक नहीं ले जाना चाहते हैं इसलिए हम इस कमरे को मुख्य द्वार पर ही बनवाते हैं ताकि उस कमरे तक वह व्यक्ति आकर वहीं से चला जाए उसका मेरे घर के अंदर से कोई वास्ता ना रहे.

5. घर का आंगन

जिस घर में आंगन नहीं बनता है वह घर घर नहीं लगता है इसलिए अपने घर में आंगन अवश्य बनवाएं आंगन घर का केंद्र बिंदु होता है या हमेशा घर के केंद्र में बनता है आपके पास अपनी जगह के अनुसार इसको कहीं और भी बनवा सकते हैं उसमें कोई दिक्कत की बात नहीं होती है.

6. घर का बाथरूम

किसी भी घर में बाथरूम बहुत ही आवश्यक होता है यदि आप एक घर बनवा रहे हैं तो उसमें बाथरूम अवश्य बनवाएं क्योंकि यह घर की महिलाओं व अन्य सदस्यों के लिए अत्यंत जरूरी होता है.

यह ऐसी जगह पर होना चाहिए जिससे कि घर में आए मेहमान को इसका इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत ना हो और घर के सभी सदस्यों को यह सुविधाजनक लगे.

7. घर का पूजा घर

घर में एक पूजा घर भी अत्यंत जरूरी होता है ताकि उसमें घर के सभी लोग पूजा पाठ कर सकें घर में पूजा घर बनवाने से भगवान की छत्रछाया आप पर हमेशा बनी रहती है.

और आपके घर कई नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होता है पूजा घर हमेशा आप या ध्यान रखें की सीढ़ियों व बाथरूम के बगल में कभी न बनवाएं.

ऑनलाइन घर का नक्शा कैसे बनाएं?

जैसा कि आज कल हम लोग एक हाई लेवल की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं जिसमें कुछ भी करना मुश्किल नहीं होता है ऐसे में घर का नक्शा बनाने के लिए कई सॉफ्टवेयर और एप्स बनाए गए हैं.

जिनसे आप आसानी से किसी भी घर का छोटा या बड़ा नक्शा आराम से बना सकते हैं सा बनाने के कुछ सॉफ्टवेयर नीचे बताए गए हैं.

  1. Google SketchUp
  2. Sweethome3D
  3. Homeplan Pro

FAQ : Simple chota ghar ka naksha

Q. एक रूम बनाने में कितना खर्चा लगता है?

Ans. सामान्यता घर बनवाने में 1 वर्ग फीट के हिसाब से 1500 का खर्चा आता है यदि वहीं पर आप लग्जरी वह हाई लेवल पर अपना घर बनवाना चाहते हैं तो यह 1500 से ₹2000 तक आ सकता है

Q. घर बनवाने से पहले क्या करें?

Ans. घर बनवाने से पहले आप उसका नक्शा जरूर तैयार कर लें और यह सब निर्धारण करें कि आपको क्या कहां पर बनवाना है और इसमें कितना बजट लगेगा इन सब चीजों को पहले से निर्धारित कर लेना चाहिए.

Q. घर का नक्शा कैसे बनाएं?

Ans. घर का नक्शा बनाने के लिए आप किसी आर्किटेक्ट व नक्शा स्पेशलिस्ट की मदद ले सकते हैं या फिर आप कुछ सॉफ्टवेयर व एप्स के जरिए घर का नक्शा बना सकते हैं.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने simple chota ghar ka naksha बनाना अच्छे से सीख लिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों व आने जाने वालों के साथ जरूर शेयर करें.

यदि आपके जानने वालों में कोई घर बनवाने की सोच रहा है तो उसके साथ ऐसी जानकारी अवश्य शेयर करें ताकि उसको इस बेहतरीन जानकारी का फायदा मिल सके यदि आप कैसे संबंधित कोई अन्य सवाल है तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *