जाने कुंभ राशि वाले पिछले जन्म में क्या थे ? मृत्यु के बाद क्या बनेंगे ? | Kumbh rashi wale pichle janam kya the

कुंभ राशि वाले पिछले जन्म में क्या थे ? | Kumbh rashi wale pichle janam kya the : लगभग हर व्यक्ति यह जानने की इच्छा रखता है, कि वह पिछले जन्म में क्या था ? लेकिन इस बात की स्पष्ट रूप से पुष्टि कर पाना संभव नहीं है क्योंकि हर व्यक्ति अपने पूर्व जन्म से अनजान रहता है.



लेकिन ज्योतिष शास्त्र में जन्म राशि के अनुसार किसी भी व्यक्ति के पूर्व जन्म के विषय में अनुमान लगाया जा सकता है. क्योंकि किसी भी व्यक्ति की जन्म कुण्डली से उस व्यक्ति के वर्तमान ही नहीं बल्कि पिछले जन्म के विषय में भी जानकारी मिल सकती है.

कुंभ राशि वाले पिछले जन्म में क्या थे ?

लेकिन यह सब जानने के लिए आपके पास ज्योतिष ज्ञान होना अनिवार्य है, जो कि शायद हर किसी के पास होना संभव नहीं है . इसीलिए आज मैं इस लेख में अपने ज्योतिष ज्ञान के आधार पर कुंभ राशि वालों के पूर्व जन्म के विषय में जानकारी बताएंगे.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

ऐसे में जो भी जातक-जातिका कुंभ राशि के पूर्व जन्म से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वो इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़कर कुंभ राशि के पूर्व जन्म की संपूर्ण जानकारी को प्राप्त कर सकते है । तो आइए जानते हैं कि कुंभ राशि के पूर्व जन्म के विषय में विस्तार से इस लेख में

कुंभ राशि वाले पिछले जन्म में क्या थे ? | Kumbh rashi wale pichle janam kya the ?

ज्योतिष के मुताबिक कुंडली में 12 भाव और 9 ग्रह होते हैं, जिनकी सहायता से व्यक्ति के संपूर्ण जीवन चक्र से संबंधित विभिन्न पक्षों और परिस्थितियों का आंकलन किया जा सकता है . जिनमें से कुंडली का पहला भाव जिसे लग्न भाव भी कहते हैं. उसकी सहायता से व्यक्ति के इस जन्म के साथ साथ पूर्व जन्म से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जा सकती है.


क्योंकि यह भाव व्यक्ति के जन्म अनुसार राशि और स्वामी से संबंधित होता है. जो राशि अनुसार व्यक्ति के पिछले जन्म से लेकर पुनर्जन्म में उस व्यक्ति के स्वभाव, कैरियर, लव लाइफ और अन्य तरह के महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता हैं. ऐसे में हम यहां पर कुंभ राशि कुंडली के प्रथम भाव के अनुसार कुंभ राशि वाले पिछले जन्म में क्या थे ? इसके विषय में सटीक जानकारी प्रदान करेंगे.

जन्म कुंडली के प्रथम भाव से अपना पिछला जन्म कैसे जाने ? | Janam kundali ke pratham bhav se apna pichla janam kaise jane ?

कुंडली में प्रथम भाव की सहायता से अपने पिछले जन्म के विषय में जानने के लिए आपको अपनी कुंडली के प्रथम भाव में यह देखना है कि आपके जन्म के समय आपकी राशि का स्वामी किस ग्रह के साथ किस स्थिति में बैठा है ? उसी स्थिति अनुसार आप अपने पिछले जन्म के विषय में जान सकते हैं, तो आइए हम आप लोगों को बता देते हैं कि कुंडली के प्रथम भाव से अपना पिछला जन्म कैसे देखा जाता है ?

1. प्रथम भाव में उच्च राशि

अगर आपकी राशि का स्वामी कुंडली के प्रथम भाव में स्वराशि या उच्च राशि में बैठा हो तो इसका तात्पर्य है कि आप पिछले जन्म में ब्राह्मण थे और आपका धर्म-कर्म, ईश्वर भक्ति आदि से विशेष लगाव था.

2. प्रथम भाव में मंगल या सूर्य

अगर आपकी राशि का स्वामी, मंगल, सूर्य या अपनी ही राशि में उच्च स्थिति में बैठा हो तो इसका मतलब आप पिछले जन्म में क्षत्रिय रहे होंगे, अथवा क्षत्रिय समान आपके कर्म रहे होंगे .

3. प्रथम भाव में बुध ग्रह

अगर आपकी राशि का स्वामी बुध, लग्नेश में बैठा हो तो इसका मतलब आप पिछले जन्म में वैश्य थे, या फिर वैश्य जैसे आपके कर्म रहे होंगे.

4. प्रथम भाव में राहु और शनि ग्रह

सभी ग्रहों में शनि और राहु को शुद्र माना जाता है. ऐसे में अगर आपकी कुंभ राशि है और राहु तथा शनि दोनों ग्रह आपकी कुंडली में प्रथम भाव में विराजमान हों तो इसका मतलब आप पिछले जन्म में शूद्र रहे होंगे.

तो मित्रों इस प्रकार कोई भी व्यक्ति अपनी कुंडली के प्रथम भाव में अपने जन्म के समय अपनी राशि के अनुसार ग्रह की उपस्थिति को देखकर अपने पूर्व जन्म के विषय में जान सकता है. ऊपर के लेख में हमने राशि अनुसार पिछले जन्म को जानने के विषय में बताया है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अब हम यहां पर व्यक्ति के इस जन्म के स्वभाव, गुण, आदतें और उसमें पाई जाने वाली कमियों तथा खूबियों के माध्यम से व्यक्ति के पिछले जन्म के विषय में बताएंगे. क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में राशि के अनुसार व्यक्ति के इस जन्म लक्षणों के माध्यम से उसके पिछले जन्म के विषय में पता लगाया जा सकता हैं.

तो चलिए जानते हैं कि कुंभ राशि के इस जन्म के लक्षणों के आधार पर उनके पिछले जन्म के विषय में जैसे,

कुंभ राशि के लक्षणों के अनुसार उनका पिछला जन्म | Kumbh rashi ke lachano ke anusaar unka pichla janam

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कुंभ राशि के जातक-जातिका काफी ज्यादा बुद्धिमान, उदार शालीन यानी की शांत स्वभाव के होने के साथ-साथ जिस कार्य को करने की ठान लेते हैं तो उस कार्य को करके ही दम लेने वाले होते हैं. ऐसे में उनके यह सभी लक्षण देखकर कहा जा सकता है कि कुंभ राशि के लोग पिछले जन्म में शेर रहे होंगे, क्योंकि यह सभी लक्षण शेर के अंदर पाए जाते हैं .

कुंभ राशि वाले मरने के बाद क्या बनेंगे ? | Kumbh rashi vale marne ke baad kya banenge ?

हालांकि यह कह पाना मुश्किल है कि कुंभ राशि वाले मरने के बाद क्या बनेंगे ? लेकिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं कि जिनके माध्यम से पता किया जा सकता है कि आप किस स्थान को प्राप्त करेंगे. उन सभी तरीकों को मैंने नीचे एक कर्म से बता दिया हैताकि आप लोग पढ़कर उस जानकारी को प्राप्त कर सके .

1. कुंडली का बारहवां भाव

ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि अगर आपकी मृत्यु के समय आपकी राशि का स्वामी और केतु ग्रह आपकी कुंडली के 12वे भाव में विराजमान होगा, तो मृत्यु पश्चात आपको मोक्ष की प्राप्ति होगी.

2. कुंडली का छठा ,सातवां एवं आठवां भाव

ज्योतिष शास्त्र में यह भी बताया गया है कि किसी व्यक्ति की मृत्यु के समय उसकी राशि का स्वामी कुंडली के छठे, सातवें, आठवें भाव में होने पर उस व्यक्ति को देव लोक में स्थान प्राप्त होता है.

3. कुडली का प्रथम भाव

अगर आपकी मृत्यु के समय आपकी राशि ग्रह के साथ बुध और शनि ग्रह विराजमान हैं तो वह व्यक्ति मृत्यु के पश्चात नरक में जाता है.

FAQ: कुंभ राशि वाले पिछले जन्म में क्या थे ?

कुंभ राशि के प्रमुख स्वामी कौन है ?

ज्योतिष शास्त्र में कुंभ राशि को एक बहुत ही महत्वपूर्ण राशि माना गया है. जिसके प्रमुख स्वामी शनि ग्रह को माना जाता है.

कुंभ राशि में कौन-कौन से अक्षर आते हैं ?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर गु, गे, गो, सा, सी, सु, से सो, सा, से प्रारंभ होता है तो उन लोगों की कुंभ राशि होती है .

कुंभ राशि का पहचान चिन्ह क्या है ?

12 राशि चक्र कुंभ राशि 11 नंबर पर विराजमान है. जिसका प्रतीक चिन्ह एक पुरुष जल से भरा घड़ा लिए नजर आता है.

निष्कर्ष

जैसा कि मित्रों आज हमने इस आर्टिकल में कुंभ राशि वालों के पिछले जन्म के विषय में बताया है. जिसमें हमने ज्योतिष शास्त्र ज्ञान आधार पर यह बताने की कोशिश की है कि कुंभ राशि वाले पिछले जन्म में क्या थे ? अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को मालूम हो गया होगा कुंभ राशि वाले पिछले जन्म में क्या थे ?

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी साथ में उपयोगी साबित हुई होगी.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन