लड़को के बारे में 12 मनोवैज्ञानिक रहस्य : लड़को को जाने और उनका मन पढ़े | लड़कों के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य : Ladko ke bare me facts

Ladko ke bare me manovaigyanik tathya नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं लड़कों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण वैज्ञानिक तथ्य जो सभी लड़कों में सामान्य रूप से देखने को मिलते हैं वैसे तो यह माना जाता है.

लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों प्रेम और आकर्षण के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्यों ladko ke baare mein jankari chahiye ladko ke bare me facts

कि आजकल लड़के और लड़कियों को समान अधिकार दिया गया है लेकिन ऐसा होता बिल्कुल नहीं है सब कहने की बातें होती हैं लड़कों को अभी भी लड़कियों से ज्यादा अकलमंद और बलवान माना जाता है.

भले ही लड़की बहुत ज्यादा पढ़ी लिखी हो और उसके अंदर भी बहुत ज्यादा ताकत हो लेकिन फिर भी लड़कियों का बाहर अकेले आना जाना मना है आज भी कई घर ऐसे हैं जहां पर या उम्मीद रखी जाती है.

कि उनके घर लड़का ही पैदा हो इसीलिए या नहीं कहा जा सकता है कि लड़के और लड़कियां समान है क्योंकि लड़कों को आज भी कहीं ना कहीं अलग समझा जाता है इसलिए आज हम आपको लड़कों के बारे में कुछ खास चीजें बताने वाले हैं.

जो कि लगभग सभी लड़कों में देखने को मिलती हैं तो आइए जानते हैं कि लड़कों के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य कौन से हैं और सभी लड़कों में क्या समानता होती है.

लड़कों के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य | ladko ke bare me facts

लड़कों के बारे में ऐसे कई मनोवैज्ञानिक तथ्य जो सभी लड़कों में सामान्य रूप से देखने को मिलते हैं तो आइए जानते हैं कि लड़कों के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य कौन-कौन से हैं लड़कों के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य निम्नलिखित हैं.


1. लड़कों को मजाक करना बहुत पसंद होता है

आमतौर पर यह देखा गया है कि लगभग सभी लड़कों को मजाक करना बहुत पसंद होता है लड़के एक दूसरे से बहुत सारे विषयों पर मजाक कर लेते हैं जिन पर लड़कियां बात भी करना पसंद नहीं करती हैं लड़कियां बहुत कम मजाक करती हैं.

और उन्हें बहुत कम मजाक करना पसंद भी होता है लेकिन वहीं पर लड़के अत्यधिक मजाकिया होते हैं और वह ज्यादातर मजाक करते रहते हैं लेकिन यदि आप अपनी गर्लफ्रेंड से मजाक करने की सोच रहे हैं.

तो आप उससे मजाक सोच समझकर और मूड देखकर ही करें और यदि आप अपने मम्मी पापा के साथ मजाक करने की सोच रहे हैं तो हो सकता है इसमें आपकी पिटाई भी हो जाए इसलिए मजाक सभी से नहीं किया जाता है लेकिन लड़के इस सब में पर्फेक्ट होते हैं.

2. लड़कें कम भावनात्मक होते हैं

लड़कियों की अपेक्षा लड़कों में कम भावनाएं होती हैं आपने देखा होगा आमतौर पर लड़कियां बहुत जल्दी रोने लगती हैं और उदास हो जाती हैं लेकिन वहीं पर लड़के बहुत कम रोते हैं और उदास होते हैं लड़कों को किसी की फीलिंग समझने में अधिक समय लगता है.

और यह पूरी तरह से उस फीलिंग को समझ भी नहीं पाते हैं इसलिए ऐसा माना जाता है कि लड़कों के अंदर भावनाएं कम होती हैं किसी की भावनाओं को समझने की शक्ति भी लड़कों में नहीं होती है.

3. लड़के लड़कियों से अधिक फ्लर्ट करते हैं

ज्यादातर आपने यह देखा होगा कि लड़कियां कभी भी लड़कों को प्रपोज नहीं करती है और लड़कियां कभी भी लड़कों के साथ ज्यादा फ्लर्ट नहीं करते हैं लेकिन लड़के लड़कियों के साथ हमेशा पहले फ्लर्ट करते हैं.

लड़के किसी लड़की को देखते ही उसे अपनी गर्लफ्रेंड बनाने के बारे में सोचने लगते हैं और फिर उससे बात करने की कोशिश में जुट जाते हैं किसी भी तरह से उस लड़की से बातचीत करके उसमें दिलचस्पी दिखाने लगते हैं.

लेकिन लड़कियां बिल्कुल ऐसी नहीं होती हैं बहुत कम लड़कियां लड़कों में दिलचस्पी दिखाती हैं नहीं तो ज्यादातर लड़के ही लड़कियों के पीछे भागते हैं और उनके साथ मस्ती करते हैं.

4. लड़के बहुत ज्यादा गाली देते हैं

सभी लोगों की अपेक्षा लड़के अत्यधिक गाली गलौज करते हैं जब लड़कों का समूह इकट्ठा होता है तब वह आपस में गाली गलौज करके ही बात करते हैं और यदि कोई सामने से आकर उनको गाली देता है तो उन्हें बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होता है.

और वह उस से 10 गुना ज्यादा गालियां उन्हें देने की क्षमता रखते हैं आमतौर पर एक लड़का दूसरे लड़के से गाली बक के ही बात करते हैं यदि उनमें अच्छी दोस्ती है तब वह ऐसा करते हैं.

लड़कों के बीच गाली देना स्वाभाविक है एक अनुमान के तौर पर यह पता लगाया गया है लड़के बहुत ज्यादा गाली गलौज करते हैं.

5. लड़कों का गुस्सा होने पर खुद पर कंट्रोल नहीं रहता है

यदि कभी किसी को गुस्सा आ जाता है तो उसका गुस्सा शांत हो जाता है बड़े बूढ़े व्यक्ति और लड़कियों में गुस्सा जल्दी नहीं आता है और आता भी है तो वह अपने आप को शांत रखती हैं और अपने ऊपर से अपना कंट्रोल नहीं होती है.

लेकिन लड़कों के प्रति ऐसा बिल्कुल नहीं है यह उनके विपरीत कार्य करते हैं जब लड़कों को गुस्सा आता है तो वह बेकाबू होने लगते हैं और इस स्थिति में वह कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं उन्हें इस बात का अनुमान बिल्कुल नहीं रहता कि अब इसके बाद क्या होगा.

वह यही सोचते हैं कि जो होगा देखा जाएगा और बेकाबू होकर कई गलतियां कर बैठते हैं इससे यह कहा जा सकता है कि लड़के गुस्से में बेकाबू हो जाते हैं.

6. लड़के अधिक झूठ बोलते हैं

लड़के लड़कियों से अधिक झूठ बोलते हैं लेकिन अगर बात की जाए कि सबसे ज्यादा झूठ कौन बोलता है तो वह लड़के ही हैं लड़के कई बातें अपनी पार्टनर व अन्य सभी लोगों से झूठ बताते हैं वह कई ऐसी बातें होती हैं जो झूठ बोलकर अपना काम बना लेते हैं.

कुछ लड़कों का झूठ बोलना उनका पैसा होता है लेकिन कुछ लड़के झूठ कभी कभी और मजबूरी में ही बोलते हैं लेकिन कुछ लड़के झूठ का सहारा लेकर बहुत बड़े-बड़े कांड कर डालते हैं लड़कों में झूठ बोलने की आदत ज्यादा होती है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 896 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

वृषभ राशिफल 2023 : कैरियर,रिलेशन,प्यार और भविष्यफल | वृषभ राशिफल वालों के लिए वार्षिक राशिफल 2023 : Vrishabha rashifal 2023
वीर मणिभद्र साधना कैसे करें ? मन्त्र और विधि, वीर मणिभद्र से लॉटरी नंबर कैसे पता करे ?

7. लड़कें अपने दुख दर्द को अच्छे से छुपा लेते हैं

लड़कों के बारे में वैज्ञानिक तथ्य में यह एक महत्वपूर्ण तथ्य है यह आमतौर पर सभी लड़कों पर लागू होता है लड़के अपने दुख दर्द को कभी भी किसी के सामने व्यक्त नहीं करते हैं वह अपने दुख दर्द को अपने तक ही सीमित रखते हैं और उसे छुपाते रहते हैं.

दुनिया को दिखाते हैं कि वह बहुत मजबूत और कठोर हैं और वह खुश हैं लेकिन वह अंदर ही अंदर भले ही मर मर के जी रहे हैं लड़के अपने दुख दर्द उसी से बताते हैं जिससे वह सबसे ज्यादा प्यार करते हैं.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

या फिर जिन पर से भरोसा होता है वह दुनिया को यह बिल्कुल नहीं दिखाना चाहते हैं कि उन्हें दुख दर्द है क्योंकि इससे लोग कमजोर समझने लगते हैं.

8. लड़के अपने सीक्रेट बातो को जल्दी साझा नहीं करते हैं

लड़कों की बहुत सारी ऐसी गुप्त बातें होती हैं जो वह किसी से बताना उचित नहीं समझते हैं ऐसे में वह उन बातों को अपने तक ही सीमित रखते हैं जिससे कि उन्हें कोई परेशानी भविष्य में ना हो वह अपनी परेशानियों या कोई सीक्रेट बात किसी से नहीं बताते हैं.

जिससे कि उसकी कमजोरी के बारे में किसी को पता ना चले जिसका कोई फायदा उठा सकें वह अपनी सीक्रेट बातें उसी से शेयर करते हैं जिस पर उन्हें खुद से ज्यादा भरोसा होता है अन्यथा की स्थिति में वह अपने गुप्त राज किसी को नहीं बताते हैं.

9. सभी लड़कों को अपने भविष्य की चिंता होती है

सभी लड़कों को अपने भविष्य की सबसे ज्यादा चिंता होती है जब उन्हीं की आयु शादी लायक हो जाती है तब उन्हें अपने भविष्य की चिंता होने लगती है.

क्योंकि यदि एक अच्छा भविष्य नहीं होगा तो उन्हें समाज में इज्जत और और एक सुखी जीवन व्यतीत करने में समस्या आने लगेगी जिससे कि कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसे में लड़कों को अपने भविष्य की चिंता बहुत अधिक सताती रहती है वहीं पर लड़कियों को इस बारे में कोई चिंता नहीं होती है उन्हें यही लगता है कि उनकी जिससे शादी होगी वह उनको कमाकर खिलाएगा या उसकी जिम्मेदारी है.

जिस प्रकार लड़कियां या बात सोचती हैं उसी प्रकार लड़के भी यह बात सोचते हैं कि वह अपनी होने वाली बीवी और बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए कुछ ना कुछ तो करना ही पड़ेगा.

10. लड़कों को घर का काम करना पसंद नहीं होता हैं

लड़कों को घर का काम करना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है क्योंकि आमतौर पर लड़कों को यही लगता है कि घर के काम लड़कियों को करना चाहिए क्योंकि भारतीय संस्कृत के अनुसार कभी यह नहीं बताया जाता है.

कि घर का काम हो या बाहर का काम हो लड़के लड़कियां सामान रूप से दोनों कार्य करने में सक्षम हो सकते हैं उन्हें यही सिखाया जाता है की लड़कियों को घर का काम करना चाहिए और लड़कों को बाहर का काम करना चाहिए.

उनकी मेंटालिटी इसी तरह से मेंटेन कर दी गई है इसलिए उन्हें घर के काम में कोई दिलचस्पी नहीं होती है और यदि वह घर का काम करते हैं तो उन्हें यहां बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है.

11. लड़के ज्यादातर खुल कर बात करते हैं

लड़कों के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य में यह भी पता चला है की लड़के बहुत ज्यादा खुले विचारों के होते हैं वह किसी के भी साथ बहुत जल्दी घुलमिल जाते हैं और वह आसानी से हर किसी से अपने विचार साझा करने में सक्षम होते हैं.

वह स्थिर नहीं रहते हैं वहीं पर लड़कियां स्थिरता के साथ चलती है वह ज्यादा किसी पर जल्दी भरोसा नहीं करती हैं लेकिन लड़के बहुत जल्दी एक दूसरे पर यकीन कर लेते हैं और अपनापन बना लेते हैं.

12. लड़कों का सामूहिक तालमेल अच्छा होता है

लड़कों की यह एक बहुत महत्वपूर्ण खूबी होती है लड़के बहुत जल्दी सबसे सामूहिक तालमेल बना लेते हैं वह कहीं पर भी किसी भी अनजान व्यक्ति से आसानी से बातचीत कर लेते हैं और अपनी कई बातें उस व्यक्ति के साथ शेयर कर लेते हैं.

लेकिन लड़कियों पर यह बात बिल्कुल लागू नहीं होती है क्योंकि लड़कियां किसी भी अनजान व्यक्ति से बात नहीं कर पाती हैं और उनसे अच्छा तालमेल नहीं बना पाती है हालांकि इसमें उनकी कोई गलती नहीं होती है.

यह भारतीय संस्कारों के कारण भी होता है क्योंकि इसमें कई बार यहां सिखाया जाता है कि लड़कियों को अनजान व्यक्तियों से बातचीत करना स्वाभाविक तौर पर मना है दूसरी तरफ लड़के आजादी से रह सकते हैं वह आसानी से बातचीत करने में किसी से भी सक्षम होते हैं.

FAQ : लड़कों के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य

Q. लड़कों को सबसे ज्यादा क्या पसंद होता है?

Ans. लड़कों को सबसे ज्यादा अपनी मनपसंद चीजें करना अत्यधिक पसंद होता है और लड़कों को सबसे ज्यादा हंसी मजाक करना बहुत पसंद होता है.

Q. लड़कों को दीवाना कैसे बनाएं?

Ans. यदि कोई लड़की लड़के को दीवाना बनाना चाहती है तो सबसे पहले तो उसे बहुत खूबसूरत दिखना होगा और लड़के के सामने जाने पर एक प्यारी सी स्माइल देकर नजरें झुका लेनी चाहिए इतने में ही लड़का आपका दीवाना हो सकता है.

Q. सच्चा प्यार करने वाला लड़का कैसा होता है?

Ans. सच्चा प्यार करने वाला लड़का आपका खुद से ज्यादा ख्याल रखेगा और सबसे बड़ी बात कि वह आपको कभी भी रोने नहीं देगा.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने लड़कों के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य अच्छे से जानते होंगे और अब आपको लड़कों के बारे में बहुत सारी बातें पता चल रही होंगी यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ शेयर जरूर करें.

osir news

ताकि उनको भी इस विशेष महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके यदि से संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे धन्यवाद.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

टाइफाइड में पेरासिटामोल कब और कैसे खाये : जाने फायदे और नुकसान | Typhoid me paracetamol
कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें : 9 ट्रिक्स से आयेगा 95% रिजल्ट | Kam samay me pariksha ki taiyari kaise kare
शिवलिंग पर जल चढ़ाने से कौन से फायदे होते हैं : धन और सम्मान प्राप्ति का रहस्य जाने
नसों की कमजोरी के लिए टेबलेट का नाम और सेवन विधि | Naso ki kamjori ke liye tablet
न्यूज़ एंकरिंग क्या है ? न्यूज एंकर कैसे बने पूरी जानकारी ? टॉप कॉलेज और सैलरी What & How to become news anchor complete information Top Colleges and Salaries
★ सम्बंधित लेख ★