लक्ष्मी यंत्र बनाने की विधि ,लाभ और लक्ष्मी यंत्र फोटो | Laxmi yantra : lakshmi yantra लाभ और महत्व

Lakshmi yantra : नमस्कार दोस्तो,आपने कभी न कभी यंत्र तंत्र मंत्र और टोने टोटके के बारे में सुना ही होगा और थोड़ा बहुत इसके बारे जानते भी होंगे जैसा की हम लोग जानते है की यंत्र साधना और मंत्र जाप मात्र से देवी देवताओं को प्रसन्न किया जाता है.



 लक्ष्मी यंत्र के फायदे लक्ष्मी यंत्र बनाने की विधि laxmi yantra kaise banaye laxmi yantra kaise banaye laxmi yantra benefits in hindi

और अपनी मनोकामनाएं पूर्ण की जाती है जिस किसी के भी जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा रहती है उस व्यक्ति को धन से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होती लक्ष्मी यंत्र को बहुत ही शक्तिशाली माना जाता है और यह भी माना जाता है.

कि इसकी पूजा करने से थोड़े से ही वक्त में आर्थिक स्थिति में सुधार नजर आने लगते हैं तो आइए जानते हैं लक्ष्मी यंत्र के बारे में संपूर्ण जानकारी.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

लक्ष्मी यंत्र बनाने की विधि | laxmi yantra banane ki vidhi

लक्ष्मी यंत्र बनाने की विधि जानना चाहते हैं तो आपको यहां पर लक्ष्मी यंत्र बनाने की विधि का संपूर्ण जानकारी दी जा रही है जो इस प्रकार से है।लक्ष्मी यंत्र बनाने के लिए किसी शुभ मुहूर्त में सायं काल का चयन करें और इस यंत्र को बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली वस्तुओं को एकत्र करें।

लक्ष्मी यंत्र बनाने के लिए प्रयुक्त सामग्री


लक्ष्मी यंत्र बनाने के लिए सवा मीटर लाल कपड़ा 10 गुलाब के फूल खिले हुए फूल, लाल चंदन की लकड़ी, रोली,मोली, कमल के फूल 9, तथा कुछ फुटकर रुपए जैसे एक या दो के सिक्के

लक्ष्मी यंत्र विधि

सबसे पहले लाल कपड़े को बिछाकर गंगाजल छिड़क दें और गुलाब की पत्तियों को उस पर डालते हैं एक गुलाब का फूल हाथ में लें और नीचे दिए गए मंत्रों का 1-1 बार जाप करें

लक्ष्मी यंत्र देवी मंत्र

लक्ष्मी यंत्र बनाने के लिए सबसे पहले इस देवी मंत्र का एक बार जाप करें

सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सवार्थ साधिके शरण्येत्र्यंबके गौरी नारायणी नमोस्तुते

उपरोक्त मंत्र का जाप करने के बाद गायत्री मंत्र का जाप करें जो इस प्रकार है

‘ऊं भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।

इन मंत्रों के जाप करने के बाद गुलाब के फूलों को कपड़ों पर रखें और इसके बाद गुलाब के 9 फूलों के साथ गायत्री मंत्र  देवी मंत्र का 1-1 बार जाप करें तथा कपड़े पर गुलाब के फूल रखते जाएं। इतना करने के बाद चंदन की लकड़ी रखकर मौली रखें रोली की पुड़िया खोल कर रखें फिर कमल के फूलों को दक्षिणा सहित रखें।

इसके बाद आपको मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए प्रार्थना करना है कि हे माता लक्ष्मी मैं आपके इस मंत्र के माध्यम से लक्ष्मी यंत्र स्थापित कर रहा हूं आप हमारे घर में वास करके धन-धान्य से परिपूर्ण करें और सुखी बनाएं तथा आशीर्वाद प्रदान करें।

प्रार्थना करने के बाद कपड़े को लपेट कर मौली से बांध करके श्री यंत्र को घर के या मंदिर में या जहां पर आप धन रखते हैं वहां पर स्थापित कर दें ध्यान रहे कि लक्ष्मी यंत्र स्थापित करने के बाद उसे कभी इधर से उधर ना करें अर्थात उसे एक ही स्थान पर रखा रहने दें.

उस कपड़े को लपेट कर व ऊपर से मौली व धागे से बांधकर अब तैयार हो चुके श्री यंत्र को या तो घर के मंदिर में अथवा धन रखने के स्थान पर रखें। यह यंत्र चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर आने वाले मंगलवार के दिन तक शुभ रहता है उसके बाद हटा दें तथा दूसरा उपरोक्त विधि से यंत्र स्थापित करें तथा पुराने यंत्र को खोलकर मां की चरणों में समर्पित कर दें और प्रार्थना करें कि हमें वह सुख समृद्धि धन-धान्य पर पूर्ण करें इस प्रकार से बने हुए श्री यंत्र को मां स्वीकार करो और हमारी कामनाएं पूरा करो।

लक्ष्मी यंत्र की फोटो | laxmi yantra photo

laxmi yantra devi

लक्ष्मी यंत्र की कार्य विधि | Working of Lakshmi Yantra

मां लक्ष्मी की पूजा का खास महत्व है मनुष्य को जीवन में धन की कृपा पाने के लिए सभी को मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए क्योंकि मां लक्ष्मी धन की देवी मानी जाती हैं लक्ष्मी यंत्र की सिद्धि के लिए लक्ष्मीयंत्र की पूजा करनी चाहिए.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

यंत्रों में आकृतियो को विशेष नक्षत्रों में बनाया जाता है इसके बाद यंत्र में लिखे शब्दों मंत्री आदि को जाग्रत किया जाता है यंत्र का प्रयोग नक्षत्रों को ध्यान में रखकर किया जाता है जिससे ये यंत्र आकाश मंडल और वातावरण की ऊर्जा को साधक तक पहुंचते है.

लक्ष्मी यंत्र को घर के पूजा स्थल में स्थापित करे और उनकी पूजा व आराधना की जाए तो माना जाता है की मां लक्ष्मी वहा वास करती है और धन-धान की बरसात होती है.

लक्ष्मी यंत्र की महत्ता | Importance of Lakshmi Yantra

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ज्योतिष में बताया गया है कि इस यंत्र की विधि विधान से स्थापना व पूजा करने से बेशुमार धन की प्राप्ति होती है लक्ष्मी यंत्र बनाने के लिए विशेष तरह के अंको चिन्हों और आकृतियो का प्रयोग किया जाता है.

lakshmi

इसलिए यह यंत्र एक विशेष प्रकार की ज्यामितीय संरचना में होता है चिन्ह ,रेखाओं और बिंदु के द्वारा बना हुआ यंत्र बहुत ही शक्तिशाली होता है.

लक्ष्मी यंत्र के लाभ | Benefits of Lakshmi Yantra

धन प्राप्ति की कामना के लिए लक्ष्मी यंत्र की पूजा की जाती है इनकी विधिवत् पूजा करने से शीघ्र धन प्राप्ति होती है और गृह क्लेश मिट जाता है आर्थिक स्थिति में परिवर्तन देखने को मिलता है और अन्य लाभ भी होते है.

lashmi deep

धन से जुड़े व्यापार में वृद्धि होगी इस यंत्र को धारण करने के बाद किसी भी क्षेत्र में धन की प्राप्ति बिना किसी समस्या के सकारात्मक परिणाम के साथ प्राप्त कर सकेंगे.

लक्ष्मी यंत्र के हानि | Disadvantages of Lakshmi Yantra

इसका प्रयोग करते समय विशेष सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है अन्यथा प्रकिया विपरीत प्रभाव डालेगी और लाभ की जगह आपको हानि प्राप्ति होगी।इसलिए इस यंत्र को सतर्कता पूर्वक ही धारण करे ताकि आपको कोई नकरात्मक परिणाम से न गुजरना पड़े.

mata lakshmi

चेतावनी | Warning

हमारे द्वारा दी गई जानकारी धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित है इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखते हुए यहां पर प्रस्तुत किया गया है.

सभी तांत्रिक साधनाएं एवं क्रियाएं सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से दी गई है इसका किसी भी प्रकार से दुरुपयोग न करें एवं साधना किसी ज्योतिषी या गुरु के सानिध्य में रहकर ही करे अन्यथा इसमें किसी प्रकार की त्रुटि से होने वाले नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको लक्ष्मी यंत्र क्या है ? और इससे संबंधित जानकारी अच्छे पता चल गई होगी यदि इससे जुड़ा कोई और सवाल हो तो हमारे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं ऐसे ही और सवालों के जवाब देते रहेंगे और अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो.

तो अपने दोस्तों में परिवार में रिलेशन में शेयर जरूर करें ताकि उनको भी इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन