ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः हिंदी अर्थ जाप के लाभ और विधि-विधान | Om Namo bhagwate vasudevay Namah ke fayde

ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र जाप ke fayde | Om Namo bhagwate vasudevay Namah Mantra Jaap ke fayde : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए लेख में आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र जाप ke fayde के बारे में बताने वाले हैं यह मंत्र हमारे हिंदू धर्म में बहुत ही प्रसिद्ध है इसे भगवान विष्णु को और भगवान श्री कृष्ण को समर्पित किया गया है इस मंत्र का प्रयोग तांत्रिक क्रिया और पौराणिक परंपराओं में ही ऋषि लोग करते हैं.



ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र जाप ke fayde, ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र जाप के फायदे, ओम नमो भगवते वासुदेवाय जाप करने से क्या होता है, ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र जाप 108 बार, ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का अर्थ, Om Namo bhagwate vasudevay Namah Mantra ka Arth, om namo bhagavate vasudevaya mantra ke fayde, भगवान विष्णु का मंत्र, ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का महत्व, ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र जाप की विधि, ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र जाप ke fayde, Om Namo bhagavate vasudevaya Namah Mantra Jaap ke fayde, Om Namo bhagavate vasudevaya Mantra Jaap ki vidhi, Om Namo bhagwate vasudevaya Mantra ka mahatva, Bhgvan vishnu ka mantra,

पौराणिक परंपरा में ऋषि नारद जी आते हैं हालांकि यह दोनों लोग भगवान विष्णु का ही रूप है भगवान विष्णु का यह मंत्र बहुत ही प्रसिद्ध है कुछ इस प्रकार श्रीमद्भागवत के 12 अध्याय में इस मंत्र के 12 अक्षर को विस्तार से बताया गया है इस मंत्र का जाप करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है इस मंत्र को मुक्ति का मंत्र कहा जाता है यह मंत्र विष्णु पुराण में भी लिखा गया है.

इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र जाप ke fayde के बारे में जानकारी देने वाले हैं इसके अलावा इस मंत्र का जाप करने की विधि क्या है ? और इस मंत्र का अर्थ क्या है ? मंत्र का महत्व क्या है ? इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं अगर आप इन सभी विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप लोगों को इसके विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

भगवान विष्णु का मंत्र | Bhagwan vishnu ka mantra

NARAYAN VISHNU BHAGWAN

हमारे हिंदू धर्म में भगवान विष्णु का यह मंत्र लोकप्रिय है वैष्णव संप्रदाय में भी इस मंत्र का बहुत ही अधिक महत्व है इस मंत्र को दो नामों से जाना जाता है जैसे कि द्वादसाक्षरी मंत्र या बस द्वादसाक्षरी भी कहा गया है इस मंत्र का अर्थ बहुत ही सरल तरीके से हम आपको बताएंगे इस मंत्र का प्रयोग तांत्रिक क्रिया और पूजा पाठ में भी किया जाता है तो आइए जानते हैं कि इस मंत्र का अर्थ क्या है।


” ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः “

ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का अर्थ | Om Namo bhagwate vasudevay Namah Mantra ka Arth

ओम  ब्रंह्माडीय व लौकीक ध्वनि ओम को कहा गया है।
नमो : नमो को नमस्कार या फिर अभिवादन करना कहते हैं।
भगवते  परमपिता , या फिर शक्तिशाली जो दिव्य है।
वासुदेवयः नमः  वासुदेवाय सभी प्राणियों के जीवन और उनकी देख – रेख करना।

इसका संपूर्ण अर्थ होता है हे वासुदेव भगवान आप नर में से नारायण बने हो मैं आपको नमस्कार करता हूं जब नारायण हो जाते हैं तब आप वासुदेव कहलाते हैं।

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का महत्व | Om Namo bhagwate vasudevaya Mantra ka mahatva

ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का महत्व बहुत ही विशाल है क्योंकि इस मंत्र में दो भगवानों की शक्ति है भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण यह मंत्र इन दोनों भगवानों को समर्पित किया गया है वैसे आप में से सभी व्यक्तियों के मन में एक इच्छा होती है जिसको पूरी करने के लिए आप दिन रात मेहनत भी करते हैं लेकिन कई व्यक्तियों के साथ कुछ ऐसा होता है कि जिसके कारण वह अपनी इच्छाओं को पूर्ण नहीं कर पाते मेहनत करते हैं.

लेकिन उसके बावजूद भी उनकी इच्छाएं पूरी नहीं होती जिसके कारण वह अत्यधिक निराश हो जाते हैं और उनका काम करने में मन भी नहीं लगता है। ऐसी मनोकामना सिद्धि के लिए ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप बताया जाता है मनोकामना सिद्धि के लिए यह मंत्र रामबाण इलाज है अगर आप में से कोई भी व्यक्ति ऐसी स्थिति में रहता है.

वह मेहनत तो बहुत करता है लेकिन उसे कोई भी फल प्राप्त नहीं होता है तो हम आपको प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करने की सलाह देंगे। अगर आप हमारे द्वारा दिए गए मंत्र को अपनाते हैं तो आपकी भक्ति से भगवान प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद देंगे और आप उनसे अपनी इच्छा को प्रकट कर सकते हैं और अपनी मनोकामना मांग सकते हैं। जब आपकी मनोकामना पूर्ण होने लगेगी तो आपके जीवन में सुख शांति और समृद्धि आने लगेगी।

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र जाप की विधि | Om Namo bhagavate vasudevaya Mantra Jaap ki vidhi

भगवान विष्णु के 7 अवतार

  1. ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करने के लिए गुरुवार के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठें।
  2. उसके पश्चात स्नानादि से निश्चिंत होने के बाद शुद्ध वस्त्र धारण करें।
  3. उसके बाद अपने घर की रसोई से तीन चावल लेकर भगवान विष्णु के मंदिर में जाएं मंत्र का जाप करते हुए उनसे प्रार्थना करें।
  4. उनसे प्रार्थना करें कि आप उनके सबसे प्रिय मंत्र का जाप करने जा रहे हैं वह अपना आशीर्वाद हमेशा आपके ऊपर बनाए रखें।
  5. जो चावल आप अपने घर से लेकर मंदिर गए थे उन्हीं में से कुछ जावर भगवान श्री विष्णु के चरणों में अर्पित करें और बाकी के चावल अपने घर को वापस ले आए।
  6. उसके पश्चात अपने घर के किसी एकांत स्थान पर बैठना है।
  7. जहां पर आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो उस जगह पर बैठकर ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का ध्यानपूर्वक जाप करना है।
  8. उसके बाद प्रतिदिन उसी स्थान पर बैठकर 7 दिन तक लगातार उस मंत्र का जाप करना है जहां पर आप प्रतिदिन मंत्र का जाप करते हैं वहां साफ-सफाई अवश्य रखें।
  9. मंत्र का जाप करते समय उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठे अपने हाथों में भगवान विष्णु के मंदिर से लाए हुए चावल लेकर उन चावलों को अपने हाथों में रखकर मंत्र का जाप करें।
  10. अगर आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए इस प्रार्थना को कर रहे हैं तो उस व्यक्ति का फोटो लेकर अपने सामने रख ले ताकि उसकी पूजा सफल हो सके।
  11. 108 बार इस मंत्र का 7 दिन तक प्रतिदिन इसका जाप करें।

ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र जाप ke fayde | Om Namo bhagavate vasudevaya Namah Mantra Jaap ke fayde

ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं जो आज हम आपको इस लेख में बताएंगे अगर आप में से कोई भी व्यक्ति इन मंत्रों का जाप करता है या फिर करना चाहता है तो उनके लाभ के बारे में अवश्य जानकारी होनी चाहिए।

गरुड़ भगवान

1. नकारात्मक सोच दूर करना

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप खाली बैठे हो तो आपके दिमाग में कई प्रकार के नकारात्मक विचार आते हैं वैसे तो यह पुरानी कहावत है कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है यदि शांत बैठने से आपके दिमाग में निगेटिव विचार आते हैं और आप उन विचारों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए.

जैसे ही आपकी जेब खाली हो उसी समय आप मंत्र का जाप करें कम से कम 3 महीने तक इस मंत्र का जाप अवश्य करें अगर आप 5 महीने तक लगातार इस मंत्र का जाप करते हैं तो आपको ज्यादा फायदा नजर आएगा। इस मंत्र का जाप करने से आपके दिमाग में पैदा हो रहे निगेटिव विचार नष्ट हो जाते हैं।

2. मानसिक शांति प्राप्त करना

कभी ना कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि जब आप अधिक कार्य करते हैं या फिर आपके ऊपर किसी भी कार्य का बोझ रहता है तो आप मानसिक तनाव में आ जाते हैं जिसके कारण आप अधिक परेशान और चिंतित रहते हैं और आपको कोई भी उपाय नहीं सोचता है तो ऐसे में आपको भगवान विष्णु के प्रिय मंत्र ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए इस मंत्र का जाप करने से मन को शांति का अनुभव होता है।

जिनकी मानसिक शक्ति किसी कारण से भंग हो गई है वह लोग इस मंत्र का जाप अवश्य करें इस मंत्र का जाप करने से आपका मन इतना शांत हो जाएगा कि आपने कभी विश्वास नहीं किया होगा कि यह मंत्र इतना ज्यादा पावरफुल होता है अगर आप पूर्ण श्रद्धा और विश्वास के साथ इस मंत्र का जाप करते हैं तो आपको अच्छे परिणाम अवश्य प्राप्त होंगे।

3. भगवान को पा सकते हैं

हर एक शहर में कई प्रकार के बड़े-बड़े गुरु रहते हैं आजकल के समय में गुरु की कमी नहीं है वह सभी गुरु परमात्मा से मिलने का दावा भी करते हैं लेकिन उनकी बात ना मानते हुए अगर आप स्वयं ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करते हैं तो आपको भगवान के दर्शन अवश्य प्राप्त होंगे.

अब आप यह सोच रहे होंगे कि भगवान के दर्शन ऐसे कैसे मिल जाएंगे तो हम आपको बता दें कि उनकी शरण में जाने के लिए यदि आप भगवान विष्णु के इस मंत्र का जाप करेंगे तो आपको हर प्रकार के संकट से दूर करने में भगवान विष्णु आपकी मदद करेंगे और इसे ही भगवान को पाना कहते हैं।

4. चिंता व डिप्रेशन दूर करना

कई व्यक्तियों के साथ ऐसा होता है कि वह अपने काम में इतना ज्यादा डूब जाते हैं कि उन्हें अपने काम की चिंता होने लगती है जिसके कारण वह डिप्रेशन में चले जाते हैं या फिर वह व्यक्ति कुछ ऐसा सोच रहे होते हैं जिसके कारण उनका कोई नुकसान हो रहा हो तो ऐसी समस्या को दूर करने के लिए ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करने से चिंता और डिप्रेशन कम हो जाता है यह मंत्र डिप्रेशन और चिंता के लिए 100% काम करता है मैंने भी इस मंत्र का जाप किया है.

depression

मुझे भी कई प्रकार के लाभ प्राप्त हुए हैं वैसे मुझे कृष्ण भगवान की भक्ति में लीन होना बहुत ही पसंद है इसीलिए मैं कृष्ण भगवान के अलग-अलग मंत्रों का जाप करती हूं इसीलिए मैंने इस मंत्र का भी जाप किया है क्योंकि यह मंत्र भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण को समर्पित किया गया है मैंने इस मंत्र का जाप 2 महीने तक किया है मेरी जितनी भी चिंता और डिप्रेशन था वह सब दूर हो गया इसीलिए मैं आपको बता रही हूं कि यह एक बहुत ही बेहतर तरीका है अपनी चिंता और डिप्रेशन को दूर करने का।

5. मन की एकाग्रता

एक मनुष्य के जीवन में एकाग्रता बहुत ही आवश्यक होती है अगर वहीं पर बात की जाएगी मन की एकाग्रता को कैसे बढ़ाया जाए तो आज हम आपको एक ऐसा मंत्र देंगे जो एकाग्रता को बढ़ाने के लिए बहुत ही शक्तिशाली है ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः इस मंत्र का जाप करने से आपके मन की एकाग्रता बढ़ती है अगर आपके साथ कई बार ऐसा हुआ है या फिर होता आ रहा है कि आप का मन कहीं और है और आपका मन किसी कारणवश कहीं और भटकता रहता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

तो यह आपके मन को रोकने का एक बहुत ही अच्छा उपाय है विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए यह मंत्र बहुत ही आवश्यक है क्योंकि उन्हें अभी अधिक से अधिक पढ़ाई करनी है इसीलिए वह सुबह उठकर स्नानादि से निश्चिंत होने के बाद ध्यान करते हुए इस मंत्र का जाप अवश्य करें कुछ ही दिनों में उन्हें इसका असर महसूस होने लगेगा।

6. सुख और समृद्धि

वैसे तो हर मनुष्य के जीवन में सुख और समृद्धि अवश्य होनी चाहिए लेकिन क्या बिना कुछ किए बिना आपको ऐसे ही सुख और समृद्धि प्राप्त हो जाएगी बिल्कुल नहीं कहते हैं कुछ पाने के लिए कुछ तो खोना पड़ता है इसीलिए अगर आप अपने घर में सुख समृद्धि देखना चाहते हैं.

तो आपको लगभग 7 दिनों तक ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का प्रतिदिन 108 बार जाप करना आवश्यक है इस मंत्र का जाप करने से भगवान श्री कृष्ण और विष्णु की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी और बिना किसी समस्या के आपके घर में सुख समृद्धि का आगमन होता रहेगा।

7. भगवान विष्णु के दर्शन

कहते हैं किसी भी देवता का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए और उनके दर्शन करने के लिए कठोर से कठोर तप और साधना ने की आवश्यकता होती है लेकिन ऐसे में आपको किसी साधना या तप की आवश्यकता नहीं है कि आज हम आपको भगवान विष्णु और कृष्ण का सबसे प्रिय मंत्र ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः यह मंत्र भगवान विष्णु और कृष्ण के दर्शन पाने के लिए बहुत ही शक्तिशाली है.

इस मंत्र के द्वारा आप भगवान विष्णु को प्रसन्न करके उनके दर्शन को प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इस मंत्र का जाप रोजाना जितना हो सके उतना करना है।

8. शारीरिक ऊर्जा बढ़ती है

कई बार कुछ व्यक्तियों के साथ ऐसा होता है कि वह किसी कारणवश अधिक बीमार रहते हैं और उनके शरीर में किसी भी प्रकार की ऊर्जा नहीं होती है जिसके कारण वह बहुत ही कमजोर हो जाते हैं ऐसे में अपने शरीर की शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए इस मंत्र के जाप से आपके शरीर में एक ऊर्जा का विकास होता है जो आपके शरीर को ताकतवर और एनर्जी फूल बनाता है इसी से आपका मन शांत हो जाता है और आप शारीरिक रूप से भी हष्ट पुष्ट रहते हैं।

9. मनोकामना पूर्ण

कहते हैं व्यक्ति के मन में कई प्रकार की इच्छाएं होती हैं लेकिन उन इच्छाओं को पूर्ण करने के लिए वह मेहनत तो करता है लेकिन उसकी मेहनत का उसे फल प्राप्त नहीं होता जिंदगी में सभी व्यक्तियों की चाहत अलग-अलग होती है उन चाहत को पूर्ण करने के लिए वह व्यक्ति हर संभव प्रयास करते हैं लेकिन उनके लिए आज हम ऐसा मंत्र लेकर आए हैं जो बहुत ही शक्तिशाली है.

Wish

इस मंत्र को भगवान श्री विष्णु और कृष्ण को समर्पित किया गया है ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप दिन और रात करने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं इस मंत्र की महिमा के बारे में सूत जी ने लिखा है कि जो इंसान सोते जगते और उठते वह बैठते हुए इस मंत्र का जाप करेगा उस व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाएंगे और उसे भगवान की शरण लेने का मौका प्राप्त होगा। इसीलिए इस मंत्र का जाप निरंतर करते रहना चाहिए इससे आप के जितने भी पुराने दोष होंगे वह सब नष्ट हो जाएंगे।

10. मोक्ष की प्राप्ति

हर एक बूढ़े और जवान व्यक्ति के मन में यह विचार होता है कि मरने के बाद हमें मोक्ष की प्राप्ति मिले लेकिन कुछ व्यक्तियों के कर्म ऐसे होते हैं जिसके कारण उन्हें मोक्ष की प्राप्ति नहीं होती है क्योंकि मरने के बाद उस व्यक्ति को कहां पर टिकाना मिलता है किसी को पता नहीं होता ऐसे में अगर आप अपने मन की संतुष्टि के लिए मोक्ष की प्राप्ति चाहते हैं.

तो आपको इसके लिए ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए इसके जाप से आपको मोक्ष की प्राप्ति होती है जिन व्यक्तियों के मन में यह इच्छा होती है कि हमें मोक्ष की प्राप्ति मिले वह लोग भी इस मंत्र का जाप करते हैं हमारे हिंदू धर्म के अनुसार इस मंत्र की शक्ति इतनी ज्यादा है कि आप के भव बंधन टूटने लग जाएंगे।

11. पित्र दोष से मुक्ति

पित्र दोष इसके बारे में हमारे पूर्वजों ने लिखा है कि जब किसी व्यक्ति की अकाल मृत्यु होती है या फिर मृत्यु होने के बाद उसका अंतिम संस्कार सही तरीके से नहीं किया जाता है तो उस व्यक्ति के घरवालों को पित्र दोष लग जाता है इसी पित्र दोष से मुक्ति पाने के लिए ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए इस मंत्र का जाप इतना ज्यादा शक्तिशाली है कि पितृदोष जैसे अन्य दोषों से भी मुक्ति दिलाता है।

FAQ : ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र जाप ke fayde

ओम नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करने से क्या फल मिलता है ?

अगर आप भगवान श्री हरि के प्रिय मंत्र ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करते हैं तो आपको इस मंत्र से सुख समृद्धि प्राप्त होगी और भगवान के चरणों में जगह ले पाएंगे। इस मंत्र के जाप से मनुष्य को सर्व बाधाओं से मुक्ति मिल जाती है।

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः किसका मंत्र है ?

ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र हमारे हिंदू धर्म का प्रसिद्ध मंत्र है इस मंत्र को श्रीकृष्ण और श्रीहरि को समर्पित किया गया है यह मंत्र दो परंपराओं में विभाजित किया गया है तांत्रिक एवं पुराणिक इन दोनों में या मंत्र बहुत ही अधिक प्रयोग।

ओम भगवते वासुदेवाय नमः का क्या मतलब है ?

ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का अर्थ कहते हैं ओम मैं भगवान श्री कृष्ण यानी कि वासुदेव और भगवान विष्णु को नमस्कार करता हूं।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र जाप ke fayde के बारे में बताया इसके अलावा ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का अर्थ क्या है ? महत्व और पूजा विधि इन सभी विषयों के बारे में जानकारी दी है अगर आप इस मंत्र का प्रयोग करते हैं तो आप अपनी परेशानियों का समाधान अवश्य निकाल पाएंगे इस मंत्र का प्रयोग करने से पहले आपको कुछ नियमों का पालन करने की आवश्यकता है.

तभी आपको इसका फल प्राप्त हो पाएगा सच्चे मन से की गई पूजा और श्रद्धा सही फल अवश्य देती हैअगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको उन सभी विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी भी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी ।

भगवान श्री हरि और कृष्ण आप सबका कल्याण करें उनकी कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहे।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन