पाद के प्रकार : पाद के कितने प्रकार होते हैं और पाद में गंध क्यों होती है ? | Pad Ke Kitne Prakar Hote Hain

पाद के कितने प्रकार होते हैं | Pad Ke Kitne Prakar Hote Hain : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका हमारे यहां आज के इस नए लेख में आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से पाद के कितने प्रकार होते हैं इसके बारे में बताएंगे दोस्तों कई लोग पाद को गंदा कहते हैं क्योंकि यह सुनने में बहुत अजीब लगता है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पादना सेहत के लिए अच्छा होता है.

लेकिन फिर भी पाद के बारे में कोई भी चर्चा नहीं होती है अगर कोई व्यक्ति पादने के बारे में चर्चा करता है तो वह काफी ज्यादा शर्मा जाता है पादना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आप में से कोई भी व्यक्ति लोगों के बीच में पाद देता है तो वह हंसी का कारण बन सकता है अगर कोई भी व्यक्ति लोगों के बीच में पादता है.

पाद के कितने प्रकार होते हैं, सुरीली पाद के कितने प्रकार होते हैं, पाद के प्रकार के होते हैं, pad kitne prakar ke hote hain class 9, पाद कितने प्रकार के होते हैं बताइए, pad ke kitne prakar hote hain, पाद पाद कितने प्रकार के होते हैं, पाद आने का कारण क्या है, पाद न आने के कारण, पाद कैसे निकालें, पाद में गंध क्यों होती है, Pad Mein gand Kyon hoti hai, Pad Kaise nikale, Pad na Aane Ke Karan, Pad aane ka Karan kya hai, पादने के फायदे, Padne ke fayde, पादने के नुकसान, Padne ke nuksan,

तो किसी भी व्यक्ति को प्रॉब्लम में डालता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस व्यक्ति को पाद नहीं आता है उस व्यक्ति को बहुत प्रॉब्लम होती है पाद को कई लोग बहुत गंदा समझते हैं लेकिन उनकी जानकारी के लिए बता दूं कि शरीर से वापस हवा निकलने के 2 तरीके होते हैं.

पहला तरीका डकार लेना लेकिन इस प्रक्रिया के द्वारा शरीर से अधिक गैस बाहर नहीं निकलती है दूसरी प्रक्रिया पादना इस प्रक्रिया से भारी मात्रा में गैस बाहर निकलती है क्या आप जानते हैं कि जब हम लोग भोजन करते हैं तो उस समय भोजन के साथ हमारे शरीर में गैस भी प्रवेश करती है.

खाना पकने के बाद कुछ खाना बच भी जाता है जिस को तोड़ने के लिए बैक्टीरिया काम करते हैं और उन्हीं की वजह से हमारे शरीर से गैस निकलती है और यही पाद होता है पाद के अंदर मेथेन गैस अधिक पाई जाती है इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से यह बताएंगे कि पाद के कितने प्रकार होते हैं और पाद किस तरह से निकलता है.

पादने के फायदे क्या है और पादने के नुकसान क्या है इन सारे विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे अगर आप इस जानकारी को संपूर्ण प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.

पाद के कितने प्रकार होते हैं ? | Pad Ke Kitne Prakar Hote Hain ?

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति या जानना चाहता है कि पाद कितने प्रकार के होते हैं तो हम आप लोगों को बता दें कि पादने की क्रियाएं अलग-अलग होती हैं जिनका स्पष्ट नाम दिया गया है जब आप दौड़ रहे होते हैं और अगर अचानक से आपकी गैस निकलती है ऐसी स्थिति में आप अपनी दौड़ पर कम होकर कर पाते हैं और कभी अपनी तेज आवाज में यह गैस अंदर से बाहर की ओर निकलती है.

Toilet

ऐसे में अगर काफी ज्यादा बदबू आती है तो आप अपनी सुरक्षा के लिए अपनी चलने वाली गति को बढ़ा सकते हैं ऐसा मेरे साथ कई बार हो चुका है कि दौड़ते वक्त अचानक से गैस अंदर से बाहर की ओर निकलती है और काफी ज्यादा बदबू फैल जाती है जिसके कारण अगर तेज आवाज में हवा निकलती है तो कई लोग आपका मजाक नहीं बना लेते हैं.

1. Running Fart

यह पाद ऐसी स्थिति में होता है जब कोई व्यक्ति दौड़ रहा होता है और अचानक पेट में गैस बन जाती है जो गुदा के माध्यम से बाहर होती है जब दौड़ते समय पाद की क्रिया होती है तो दौड़ने वाले व्यक्ति की गति धीमी हो जाती है और एक तेज आवाज के साथ गैस बाहर आती है।

क्योंकि बाद में एक अजीब सी गंध निकलती है जो नाक के माध्यम से अंदर जाने पर खराब लगता है ऐसी स्थिति में पाद अगर होता है तो दौड़ने वाला व्यक्ति अपनी गति को बढ़ा देता है जिससे उसकी गंध उसकी नाक तक न पहुंचे।

2. Laughing Fart

इस प्रकार का पाद अचानक होता है जब आप कहीं भीड़ भाड़ या अपने दोस्तों के साथ हैं तो जानबूझकर पाद करते हैं जिससे लोग आते हैं कभी-कभी जब आपको पाद जोर से आता है तो दोस्तों से बाहर भाग जाते हैं यह पाद आवाज के साथ अगर होता है तो लोग आपको हंसने लगते हैं जिससे आपको बुरा लगता है और नाक बंद करके दूर भागते हैं

3. Sharting

यह पाद थोड़ा कठिन होता है क्योंकि जब आप पादने की कोशिश करते हैं तब भी ताज नहीं निकल पाता है साथ ही आपको पादने के साथ-साथ मल निकलने की आशंका रहती है जिससे आप पादने को रोकने का प्रयास करते हैं अगर यह कॉल आपको आ रहा है तो आपको आशंका होने के कारण बाथरूम में जाना पड़ता है इस प्रकार का पाद स्वयं को महसूस होता है

4. False Alarm fart

इस प्रकार का पाद जब होता है तो पाद के साथ-साथ मल भी निकल आता है जिसे पाद के बाद ही पता चलता है। इस स्थिति में आपको बहुत बुरा लगता है और आप शर्म महसूस करते हैं।

6. Silent फर्ट

यह बात फुसफुसाहट के साथ होता है जब यह पाद होता है तो लोगों को पता नहीं चलता लेकिन बदबू जब पहुंचती है तो बहुत ही दिक्कत होती है क्योंकि जो गंध निकलती है उसकी वजह से आपको भी शर्म महसूस करना पड़ता है

7. high sound fart

इस प्रकार का पद तब होता है जब आप के पेट में अत्यधिक गैस बनी होती है और जैसे ही पाद होता है बहुत तेज आवाज आती है जिससे आपको काफी आराम मिलता है।

8. Control fart

जब आपको पाद आता है तू आप उसे अंदर ही दबा देते हैं जिससे किसी भी प्रकार की आवाज बाहर नहीं दिख सुनाई देती है परंतु निकलने वाली गंध आस पास फैल जाती है।

‌‌‌9. लैट्रिन पाद

जब किसी का पेट खराब होता है और बार-बार लैट्रिन जाना पड़ता है या फिर पेट की खराबी के कारण लैटरीन का एहसास होता है ऐसी स्थिति में जब पाद आता है तो पतली लैट्रिन बाहर आ जाती है जिससे आसपास दुर्गंध फैल जाती है और आपको शर्म महसूस होती है।

10. भोंपू पादना

वैसे पाद कई प्रकार के होते हैं क्या आपने अपने बचपन में पादो का राजा सुना है पादुका राजा भोंपू हमारे जितने भी पूर्वज थे वह सभी इसी आवाज में पादते थे इस पाद को हमारे पूर्वज घोषणात्मक पाद कहते हैं इसीलिए इस प्रकार के पाद को भोंपू कहा जाता है.

11. बुलेट पाद

क्या आप लोगों ने बुलेट की गाड़ी देखी है हम आप लोगों को बता दें कि कुछ लोग बुलेट की गाड़ी जैसे फट फट फट फट फट पादते है इसकी आवाज तो बुलेट की गाड़ी जैसी होती है लेकिन इसमें भी उतनी ही बदबू होती है अगर कोई भी व्यक्ति इस प्रकार के पाद पाद का है तो वह अधिकतर बेसन की चीजें खाता है.

12. लंबा पाद

जब आप किसी शांत मुद्रा में बैठते हैं और अचानक से आपके पेट की गैस खुलती है तो आप कुछ देर के लिए शांत होकर काफी लंबा पादने लगते हैं उसे ही हम लंबा पाद करते हैं.

13. तेज धमाके वाला पाद

तेज धमाके वाला पाद ऐसा कहते हैं कि जब कहीं पर चल रहे होते हैं या फिर कहीं पर शांति से बैठे होते हैं तो उससे भी तेज धमाके वाला पाद निकलता है उसी को हम तेज धमाके वाला पाद बोलते हैं.

14. सुरीली पाद

हमारे पूर्वजों का कहना है कि यह बहुत ही पाद सुरीला होता है क्योंकि इस पाद में भोंपू पाद तथा बुलेट पाद जितनी आवाज तो नहीं होती है क्या आप जानते हैं कि सुरीली पाद भारत के अन्य हिस्सों में पाद जाता है

पाद में गंध क्यों होती है ? | Pad Mein gand Kyon hoti hai ?

Toilet

‌‌जब कभी किसी भी व्यक्ति के अंदर पाद की समस्या बनती है तो उसके अंदर एक दुर्गंध ही आती है दरअसल यह दुर्गंध पेट में बनने वाले सल्फर की वजह से होती है क्योंकि जब हम कभी किसी प्रकार का फास्ट फूड या तैलीय भोजन खाते हैं तो हमारे पेट में सल्फर की मात्रा बढ़ जाती है।

FAQ : पाद के कितने प्रकार होते हैं ?

सबसे ज्यादा पाद कौन मारता है?

मनुष्य से लेकर जानवर तक इस धरती पर पादते हैं क्योंकि जब तक शरीर से किसी भी प्रकार की गैस नहीं निकलेगी तो शरीर बेकार हो जाएगा सबसे ज्यादा पाद दीमक मारता है इसके अलावा गाय भी ज्यादा पाद मारती है।

पेट में आवाज आने का पहला कारण है?

क्या आप जानते हैं कि जब हमारे पेट में कोई गलत खानपान जाता है जिसके कारण पेट में गैस एकत्रित होकर एनल होल के माध्यम से निकलता है तो उसमें कई प्रकार की आवाजें आती हैं जिसे आम भाषा में हम पाद कहते है।

पाद में कौन सी गैस निकलती है?

जब आप गंदी बदबू छोड़ते हैं तो क्या आपको लगता है कि उसमें से कोई भी गैस निकलती होगी लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जब आप गंदी बदबू छोड़ते हैं तो उसमें से नाइट्रोजन , ऑक्सीजन , हाइड्रोजन, कार्बन, डाइऑक्साइड और मीथेन गैस निकलती है और उसमें फाइबर भी शामिल होता है और उसी की वजह से आपके पेट में सड़ा हुआ भोजन अंडे के जैसा बदबू मारता है।

निष्कर्ष

तो जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से पाद कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में बताएं इसके अलावा पादने के फायदे क्या है और पादने के नुकसान क्या है पाद ना आने का कारण क्या है इसके बारे में बताया और पाद कैसे निकाले इसके बारे में भी जानकारी दी है.
अगर आपने हमारे जिले को अच्छे से पढ़ा है तो आपको इन सारे विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *