पति पत्नी की नहीं बनती तो अपनाये 7 टिप्स : बढ़ जायेगा प्यार | पति पत्नी की नहीं बनती है तो क्या करना चाहिए ?

पति पत्नी के झगड़े को कैसे खत्म करें | Pati patni ki nahi banti to kya karna chaiye ? इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे कि आखिर आप पति पत्नी के बीच होने वाले झगड़े को कैसे समाप्त कर सकते हैं या पति पत्नी के झगड़े को कैसे खत्म करें ? इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ ऐसे उपाय शेयर करने वाले हैं. जिसकी सहायता से आप हस्बैंड और वाइफ में होने वाले लड़ाई झगड़े को पूरी तरह से समाप्त कर पाएंगे.

पति पत्नी के झगड़े को कैसे खत्म करें | Pati patni ke jhagde ko kaise khatm kare

अगर आपकी शादी हो चुकी है और आपकी भी अपनी पत्नी या अपने पति से बहुत ज्यादा लड़ाई होती है, तो आपको यह आर्टिकल पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए. जब कभी पति और पत्नी के बीच झगड़ा होता है तो उन दोनों के बीच कई समस्याएं पैदा हो जाती है और उन दोनों की परेशानी भी बढ़ जाती है. इसके कारण उनके घर में तनाव पैदा हो जाता है और वर्तमान के समय में किसी भी शादीशुदा कपल्स के लिए यह बहुत बड़ी समस्या होती है और अधिकतर पति पत्नी के बीच में लड़ाई झगड़े और अनबन होती है.

पति पत्नी की नहीं बनती है तो क्या करना चाहिए ? | Pati patni ke jhagde ko kaise khatm kare ?

1. प्यार से बात करे

पति पत्नी के बीच होने वाले लड़ाई झगड़े को खत्म करने के लिए यह बहुत ही अच्छा उपाय है. ऐसा करने से आप दोनों के बीच की लड़ाई खत्म हो जाएगी. इसके लिए आप दोनों को एक दूसरे के साथ प्यार और मोहब्बत से बात करनी चाहिए.

ऐसा करने से सामने वाले का गुस्सा ठंडा हो जाता है. अगर आपकी किसी गलती के कारण आपके पति या फिर आपकी पत्नी को गुस्सा आया है, तो ऐसी अवस्था में आपको उनके साथ मोहब्बत से बात करनी चाहिए. ऐसा करने से उन्हें काफी अच्छा लगता है और उनका गुस्सा भी समाप्त हो जाता है.

2. गुस्सा कण्ट्रोल करे

अधिकतर लड़ाई झगड़ा ज्यादा गुस्सा होने के कारण ही होता है और यह अधिकतर लड़कों में देखा जाता है. अगर आपको किसी कारण अपनी बीवी या अपने पति पर गुस्सा आता है, तो आपको अपने गुस्से को कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए.

angry


क्योंकि अगर आप थोड़ी देर के लिए अपने गुस्से को कंट्रोल कर लेंगे, तो इससे आपके घर में लड़ाई झगड़ा नहीं होगा और आपकी अपनी पत्नी या अपने पति से बहस होने से भी बच जाएंगी, ज्यादा गुस्सा हमेशा से ही अपनी सेहत और परिवार के लिए हानिकारक होता है. इसीलिए आपको ज्यादा गुस्सा नहीं करना चाहिए.

3. एक दूसरे का कहना माने

हस्बैंड और वाइफ के बीच झगड़ा होने का यह भी बहुत बड़ा कारण है, जिसकी वजह से अक्सर पति पत्नी के बीच झगड़े होते रहते हैं. कई बार यह देखा गया है कि पति अपनी पत्नी की बात नहीं मानता है, वही कई बार ऐसी सिचुएशन होती है कि पत्नी अपने पति की बात नहीं मानती है.

जिसके कारण उन दोनों के बीच लड़ाई होने लगती है और इसीलिए इसे दूर करने के लिए आपको हमेशा एक दूसरे का कहना मानना चाहिए. ऐसा करने से यह फायदा होगा कि आप दोनों के बीच लड़ाई नहीं होगी, साथ ही आप दोनों के बीच प्यार भी बढ़ेगा.

4. मनपसंद खाना बनाए

यह आवश्यक नहीं है कि पत्नी जो खाना बनाए वह खाना पति को पसंद हीं आए, क्योंकि कई बार ऐसा होता है की पत्नी कुछ ऐसा खाना बना देती है, जो उसके पति को बिल्कुल भी खाने में अच्छा नहीं लगता है और इस वजह से उनकी बहस होने लगती है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 895 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

ब्लीच के नुकसान : चेहरे को बर्बाद होने से बचाने के लिये पहले इस पढ़े | Bleach ke nuksan
वीर्य की कमी के लक्षण, नुक्सान और घरेलू इलाज : Virya ki kami ke lakshan

take care of food

वैसे तो यह छोटी बात है, परंतु इंसान पैसे किस लिए कमाता है अच्छा खाना खाने के लिए और अगर उसकी पत्नी उसे स्वादिष्ट खाना बनाकर नहीं देती है, तो घर में बहस होना तो लाजमी है. इसीलिए आपको खाना स्वादिष्ट बनाने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आपको स्वादिष्ट खाना बनाना नहीं आता है, तो आप यूट्यूब पर वीडियो देख कर भी खाना बना सकती हैं.

5. दिन भर फोन पर ना लगे रहे

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें हमेशा फोन में कुछ ना कुछ करने की आदत होती है और वैसे देखा जाए, तो इसमें कोई समस्या भी नहीं है, परंतु अगर आप घर का काम नहीं करते हैं और लगातार फोन में बिजी रहते हैं, तो यह अच्छी बात नहीं मानी जाती है. हमने ऐसा कई बार देखा है कि लोग अपने आवश्यक काम को छोड़कर फोन चलाने में बिजी रहते हैं और फोन चला कर अपना टाइम पास करते हैं.

girl phone good

जिसके कारण भी पति और पत्नी के बीच बहस होने लगती है. इसीलिए आपको जरूरी काम निपटाने के बाद ही फोन इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप अपना जरूरी काम निपटाने के बाद फोन इस्तेमाल करते हैं या करती हैं, तो ऐसा होने से आपके पति या आपकी पत्नी को आपके ऊपर गुस्सा नहीं आएगा.

6. बहस ना करें

कई लोगों की यह आदत होती है कि वह किसी भी बात पर बहुत ही ज्यादा बहस करते हैं और आपको बता दें कि अक्सर बहस करने के कारण ही आगे चलकर बहस लड़ाई झगड़े में बदल जाती है. इसीलिए आपको छोटी-छोटी बातों पर बहस करना नहीं चाहिए. क्योंकि बहस करने से कई समस्याएं पैदा होती है.

जब पति पत्नी आपस में बहस करते हैं, तो उनके मुंह से कभी कभी कोई ऐसी बात निकल जाती है, जिसके कारण पति या पत्नी में से किसी को बहुत ही ज्यादा बुरा लग जाता है और वह बात उन्हें काफी ठेस पहुंचाती है. इसीलिए आपको बहस करने से बचना चाहिए. अगर आप अपने पति या अपनी पत्नी से बहस नहीं करेंगी या करेंगे,तो आपके बीच जल्दी लड़ाई भी नहीं होगी.

7. गलत काम ना करे

जब कोई भी इंसान उल्टा या गलत काम करता है, तो सामने वाले व्यक्ति को काफी गुस्सा आता है. फिर चाहे वह आपका पति या आपकी पत्नी ही क्यों ना हो. इसीलिए आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आपको ऐसा कोई भी गलत काम नहीं करना चाहिए जिसके कारण आपकी पत्नी या आपके पति को गुस्सा आए.

don't work

कई बार ऐसा होता है कि सामने वाला व्यक्ति आप लोगों से कुछ काम करने के लिए मना करता है, लेकिन फिर भी आप लोग ऐसा काम करते हैं और इसके कारण सामने वाले व्यक्ति को जब यह पता चलता है कि आपने वह काम किया है तो उसे आपके ऊपर बहुत ही ज्यादा गुस्सा आता है. जिसके कारण घर में लड़ाई झगड़े होने लगते हैं.

osir news

इसीलिए आपको हमेशा अपने पति या अपनी पत्नी की बात को मानना चाहिए और अगर दोनों में से कोई भी किसी काम को करने के लिए मना कर रहा है, तो उसे नहीं करना चाहिए.ऐसा करने से उन्हें गुस्सा नहीं आएगा और आपके बीच लड़ाई झगड़ा भी नहीं होगा.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

आपकी शादी कब होगी जानना चाहते है तो ये पढ़े : विवाह का योग कब बनेगा | Meri shadi kab hogi
आधा सिर दर्द का मंत्र : सिर दर्द दूर करने के 4 आसान मंत्र प्रयोग | Aadha sir dard ka mantra
नपुंसकता का आयुर्वेदिक उपचार | नामर्दी का घरेलू इलाज असरदार नुस्खे | Napunsakta dur karne ke upay
कुत्ते को खतरनाक और खूंखार कैसे बनाएं? 14 बेहतरीन टिप्स | Dog ko khatarnak kaise banaye : कुत्ते को खतरनाक कैसे बनाएं ?
सपने में नींबू देखने का क्या अर्थ होता है ? स्वप्न अर्थ – शुभ या अशुभ जाने ! what does it mean to see lemon in a dream in hindi
★ सम्बंधित लेख ★