सब कुछ जाने प्यार में क्या क्या होता है ? प्यार के 10 लक्षण | Pyar me kya kya hota hai

प्यार में क्या क्या होता है Pyar me kya kya hota hai : हेलो दोस्तों नमस्कार आज मैं आप लोगों के लिए लेकर आई हूं एक बहुत ही खास टॉपिक जिसमें मैं आप लोगों को बताऊंगी प्यार में क्या क्या होता है क्योंकि प्यार एक ऐसा खूबसूरत एहसास है जिसे एक दूसरे के प्रति महसूस किया जा सकता है और जब किसी व्यक्ति को किसी से प्यार होता है तो वह व्यक्ति उस प्यार में इस कदर से खो जाता है कि उसे हर जगह सिर्फ वही व्यक्ति नजर आता है.

प्यार में क्या क्या होता है

प्यार किसी को किसी से भी हो सकता है जैसे एक लड़की को एक लड़के से और एक लड़के को एक लड़की से, एक जानवर को दूसरे जानवर से तो वहीं एक संत को ईश्वर से जिसे हर कोई अपनी भावना के अनुसार महसूस करता है और आनंद प्राप्त करता है. भगवत गीता में कहा गया है सच्चा प्यार किसी व्यक्ति को बुलंदियों तक पहुंचा देता है तो किसी को पागल बना देता है.

ऐसे में कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जिन्हें किसी से प्यार हो जाता है और उन्हें मालूम ही नहीं चलता है कि उन्हें किसी से प्यार हो गया है और वह पागलों की तरह हरकते करने लगते हैं इसलिए आज हम इस लेख में बताएंगे प्यार में क्या-क्या होता है ?

जिसमें हम आप लोगों को प्यार होने के कुछ लक्षण बताएंगे अगर आपको अपने अंदर हमारे द्वारा बताए लक्षण नजर आ रहे हैं तो समझ लीजिए कि आपको किसी से प्यार हो गया है इसी के साथ हम यहां पर बताएंगे प्यार होने के बाद क्या होता है ऐसे में अगर आप लोग प्यार से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें

प्यार में क्या क्या होता है ? | Pyar me kya kya hota hai ?

प्यार को किसी की परिभाषा में नहीं बांधा जा सकता है इस प्यार को सिर्फ एक दूसरे के प्रति महसूस किया जा सकता हैं जिसे इंसान के अलावा जानवर भी एक दूसरे के प्रति महसूस करते हैं क्योंकि प्यार एक ऐसी फिलिग है जो हर किसी के लिए मन में नहीं आती है और जिसके लिए भी आती है तो हर घड़ी वही व्यक्ति हमारे दिलो दिमाग में छाया रहता हैं.

पति को सबक


इसलिए हम यहां पर बताएंगे अगर किसी व्यक्ति को किसी व्यक्ति से प्यार हो जाता है तो क्या-क्या होता है ? अगर किसी व्यक्ति को किसी व्यक्ति से प्यार होता है तो उसके अंदर कुछ इस कदर के लक्षण नजर आते हैं जैसे,

1. दिन रात उसके खयालों में खोए रहना

अगर किसी इंसान को किसी इंसान से प्यार होता है मान लीजिए एक लड़की को एक लड़के से प्यार हुआ तो ऐसे में उस लड़के को हर घड़ी सिर्फ उसी लड़की का ख्याल रहेगा चाहे आप ऑफिस में हो, या क्लास में हो, चाहे घर का काम कर रहे हैं, आपको सिर्फ और सिर्फ हर घड़ी उसी के विषय में सोचने की आदत हो जाएगी.

think

क्योंकि जब किसी को किसी से प्यार होता है तो उसके विषय में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने की इच्छा उत्पन्न हो जाती है इसी वजह से हर घड़ी उसके विषय में सोचने में आनंद मिलता है ऐसे में अगर आपके अंदर भी यह लक्षण नजर आ रहा है तो यह सब कुछ प्यार होने के बाद होता है

2. खान-पान पर ध्यान ना देना

जब किसी भी इंसान को किसी से प्यार होता है तो वह इंसान अपने खान-पान पर ध्यान देना बंद कर देता है. क्योंकि उसे सिर्फ और सिर्फ वही इंसान प्रिय लगने लगता है.

take care of food

ऐसे में उसके विषय में सोचते सोचते समय बीत जाता है और समय का पता नहीं चलता है. जिसके चलते ना तो खाने का होश रहता है और न तो काम का और यह सब कुछ प्यार होने के बाद ही होता है.

3. उसे बार-बार मिलने और देखने का दिल करना

अगर किसी व्यक्ति को किसी से प्यार होता है तो उसे बार-बार देखने और मिलने का मन करता है और उसे देखने के लिए आप उसके आगे पीछे उसे छुप-छुपकर नोटिस करते रहते हैं इसके लिए चाहे आपका कितना भी इंपॉर्टेंट काम क्यों न छूट जाए ?

क्योंकि प्यार होता ही ऐसा है ऐसे में जब तक उसे दिन में एक बार ना देख ले तो दिल को चैन ही नहीं मिलता है और यह सब कुछ तभी होता है जब किसी इंसान को किसी से प्यार हो जाता है अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो समझ लीजिए कि आप को किसी से प्यार हो गया है

4. रात को सोते समय देर रात तक नींद ना आना

जैसा कि हमने आप लोगों को ऊपर बताया है प्यार किसी को भी किसी के प्रति हो सकता है ऐसे में जब किसी को किसी से प्यार होता है तो उसे देर तक नींद नहीं आती है वह उसी के विषय में सोच सोचकर करवटें बदलता रहता है और सपने देखता रहता है.

hypnic jerk

ऐसे में अगर किसी लड़की को किसी लड़के से या फिर किसी लड़के को किसी लड़की से प्यार होता है तो ऐसे में वह लोग अपनी शादी अपने बच्चे अपना ससुराल ऐसे सपने देखते रहते हैं जिसके चलते वह लोग कई बार मानसिक तनाव में भी आ जाते हैं और यह सब कुछ किसी को चाहने के बाद ही होता है.

5. उसे ना देखने पर बेचैनी महसूस होना

जब किसी को किसी से प्यार होता है तो हर रोज उसे देखकर बहुत खुशी और सुकून मिलता है ऐसे में अगर वह व्यक्ति किसी कारण से दो तीन दिन के लिए गायब हो जाता हैं तो ऐसे में उसे ना देखने पर बहुत ज्यादा बेचैनी और अपने आप को एक निर्जीव वस्तु जैसा अनुभव होने लगता है.

क्योंकि प्यार होता ही ऐसा है जिसमें जिस्म 2 होते हैं मगर जान एक होती है ऐसे में अगर आप भी रोज किसी को देखने के लिए कॉलेज जा रहे हैं और अचानक से वह लड़की दो-तीन दिन के लिए कॉलेज में आए और आपको ऐसी स्थिति में ना तो पढ़ाई में मन लगे, ना किसी काम को करने में मन लगे सिर्फ और सिर्फ उसी के विषय में सोचने और उसे देखने का दिल करे तो समझना कि आपको प्यार हो गया क्योंकी यह सब कुछ प्यार होने के बाद ही होता है

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 741 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

दलिया खाने के 5 जबरदस्त फायदे | पौष्टिक तत्व, फायदे और नुकसान जाने | Daliya khane ke fayde
कुबेर यंत्र क्या है ? लाभ और स्थापना विधि क्या है उचित दिशा ? कुबेर मंत्र और यंत्र की पूर्ण जानकारी kuber yntra benefits and mantra

6. शादी से लेकर बच्चे होने तक सपने सजाना

marriage

अकसर करके देखा जाता है कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने प्यार को लेकर कहते हैं कि मुझे इनसे पहली ही नजर में प्यार हो गया है तो ऐसे लोगों को जब किसी से प्यार होता है तो वह लोग अपने प्यार का इजहार किए बिना ही उस लड़की से शादी करने सुहागरात मनाने यहां तक कि बच्चे होने तक के सपने भी देख लेते हैं और उन सपनों में इस कदर से खो जाते हैं कि बस उन्हें पूरा करने की देरी रहती है ऐसे में अगर आप भी किसी को लेकर ऐसे सपनों में खोए रहते हैं तो समझना चाहिए कि आप को किसी से प्यार हो गया है क्योंकि यह सब कुछ प्यार होने के बाद ही होता है

7. मन में रोमांटिक गीत गुनगुनाना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जब किसी लड़के को किसी लड़की से या फिर किसी लड़की को किसी लड़के से नया लव होता है तो ऐसे में वह लोग किसी भी काम को करते समय अपने मन में खुशियों के गीत गुनगुनाया करते हैं क्योंकि ऐसा करने से उन लोगों को आनद मिलता है क्योंकि उन लोगो को ऐसा करने से प्यार की अनुभूति होती रहती है.

unblemished mind

इसीलिए वह लोग अकेले में या फिर कोई कार्य करते वक्त अपने प्यार को सोचते रहते हैं और मन में गीत सुनाते रहते हैं ऐसे में अगर आप भी काम में बिजी होते हुए भी अपने मन में किसी को सोचते हुए रोमांटिक गीत गुनगुनाते हैं तो आपको समझना चाहिए कि आपको उससे प्यार हो गया है क्योंकि यह सब कुछ प्यार होने के बाद ही होता है.

8. सब कुछ होते हुए भी उसके ना होने की कमी महसूस होना

जब किसी भी लड़की को किसी लड़के से प्यार होता है और दोनों एक दूसरे से दूर रहते हैं तो ऐसे में उनके पास सब कुछ होते हुए भी कुछ ना होने का अनुभव होता है क्योंकि उनकी सारी खुशियां उस व्यक्ति के पास रहने से मिलती हैं या फिर किसी लड़की को किसी लड़के से प्यार होता है और वह एक दिन अचानक से शादी में या फिर कही घूमने चले जाते हैं.

girl book

वहां पर हजारों लोगों की भीड़ होते हुए भी उस व्यक्ति के ना होने का एहसास होने लगता है और फिर वहां से तुरंत वापस आने का दिल करने लगता है ऐसे में अगर आपको भी हजारों की भीड़ में भी उस व्यक्ति की कमी महसूस हो रही है, तो ऐसे में आपको समझना चाहिए कि आपको उनसे प्यार हो गया क्योंकि हजारों की भीड़ में किसी की कमी महसूस होना प्यार होने के बाद ही होता है

9. उसे खोने का डर होना

जब किसी व्यक्ति को किसी से प्यार होता है तो वह उसे खोने से डरता रहता है क्योंकि वह व्यक्ति उसकी सारी खुशियां होता है और उसी में उसकी जान होती है ऐसे में अगर वह उससे दूर जाने का सपना भी देखता है तो वह भी उसे हकीकत में लगता है. इसीलिए जब किसी को सच्चा प्यार होता है तो वह अपने प्यार को सलामत रखने के लिए किसी भी हद तक गुजर सकता है.

birthday surprise

ऐसे में अगर आप भी किसी को खोने से डर रहे हैं या फिर आप को किसी से प्यार हो गया और आपने अभी तक उससे इजहार नहीं किया है और आपको यह डर भी है कि क क्यूहीं वह किसी और से प्यार ना कर ले तो आप को समझना चाहिए कि आपको उससे प्यार हो गया है.

क्योंकि किसी को खोने की फीलिंग से डर तभी आता है जब हमें उसे हमेशा के लिए अपना बनाने की चाह होती है और यह सब कुछ प्यार होने के बाद ही होता है

10. उसकी आवाज सुनने का मन करना

जब किसी एक व्यक्ति को किसी दूसरे व्यक्ति से प्यार होता है तो ऐसे में वह उसकी आवाज सुनने के लिए बेचैन हो जाता है जिसके लिए वह उससे संपर्क करने की तमाम कोशिश करता है अगर उसे बाई चांस उसका फोन नंबर मिल जाता है, तो वह उसे मैसेज या कॉल पर बात करने की कोशिश करता है.

love with someone 

यहां तक कि कई बार तो किसी प्रकार की मदद का बहाना करके उससे बात करने की कोशिश करता है. क्योंकि उसकी आवाज में वह जादू होता है, जो मन को आनंद पहुंचाता है. ऐसे में अगर आप भी किसी को देखने और उसकी आवाज सुनने के लिए हमेशा बेचैन रहते हैं, तो यह प्यार होने का लक्षण है.

प्यार होने के बाद क्या होता है ? | Pyar hone ke baad kya hota hai ?

अब हम आप लोगों को बताएंगे लड़की और लड़के में प्यार होने के बाद क्या होता है, लड़की और लड़की में प्यार होने के बाद निम्न प्रकार के कार्य और बातें होती हैं जैसे :

love with someone 

  1. वह दोनों अपने फ्यूचर के विषय में एक दूसरे से सलाह करते हैं.
  2. दोनों की पसंद नापसंद और ख्वाहिशों का ध्यान रखते हैं.
  3. सुख दुख दोनों में एक दूसरे के साथ रहते हैं.
  4. काफी दिन बाद मिलने पर प्यार से गले लगते हैं.
  5. एक दूसरे से कोई भी बात पर्सनल नहीं रखते हैं.
  6. एक दूसरे की फैमिली को अपनी फैमिली की तरह मानते हैं.
  7. लड़की लड़की दोनों में से अगर कोई एक पार्टनर गलत रास्ते पर जाता है तो दूसरा पार्टनर उसे सही मार्ग की ओर प्रेरित करता है.
  8. दोनों एक दूसरे को उचित अनुचित का अनुभव कराते हैं.
  9. दोनों आपस में शादी करने के लिए डिस्कस करते हैं और न जाने कितने सारे सपने देखते हैं.

FAQ : प्यार में क्या क्या होता है

एक तरफा प्यार क्या है ?

एक तरफा प्यार उसे कहते है जब किसी व्यक्ति को किसी से प्यार होता है और वह उससे आपने प्यार का इजहार नहीं करता है या फिर सामने वाला व्यक्ति उसके प्यार को एकसेफ्ट नहीं करता है तो इस प्यार को एकतरफा प्यार कहते हैं

सच्चा प्यार होने के बाद क्या होता है ?

वैसे तो जब किसी व्यक्ति को किसी से प्यार हो जाता है तो दो व्यक्ति आपस में मिलते हैं और अपने करियर और भविष्य के विषय में विचार करते हैं लेकिन जब किसी को किसी से प्यार होता है और वह एक दूसरे से अपने प्यार का इजहार नहीं करते हैं तो ऐसे में उनके अंदर कई प्रकार के लक्षण नजर आते हैं जैसे, देर रात तक नींद ना आना, हमेशा उससे मिलने का मन करना,आदि

सच्चा प्यार किसे कहते हैं ?

जब दो चाहने वाले व्यक्ति एक दूसरे के सुख दुख दोनों में साथ दें और एक दूसरे की भावनाओं को समझे तो इसे ही सच्चा प्यार कहते हैंजब दो चाहने वाले व्यक्ति एक दूसरे के सुख दुख दोनों में साथ दें और एक दूसरे की भावनाओं को समझे तो इसे ही सच्चा प्यार कहते हैं

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसा की आज मैंने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से प्यार में क्या क्या होता है इसके विषय में जानकारी प्रदान की है अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ा होगा तो आप लोगो को प्यार होने पर क्या क्या होता है ?

osir news

इसके विषय में जानकारी मिल गई होगी तो दोस्तो अगर आपके अंदर भी हमारे द्वारा बताए गए लक्षण नजर आ रहे तो आपको समझना चाहिए की आपको किसी से प्यार हो गया है क्योंकि यह सब कुछ प्यार होने के बाद ही होता है.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

अध्यात्म का अर्थ और 10 नियम : आनंदपूर्ण अध्यात्मिक जीवन की शुरुआत कैसे करे? | What is spirituality : adhyatm ki suruaat kaise kare
ढीलापन की दवा का नाम हिमालया कम्पनी जेल और टेबलेट | dheela pan ki dawa himalaya
मोर पंख से लड़का होने के उपाय : मोर पंख से औषधि तैयार करने की विधि | Mor pankh se ladka hone ke upay
एक दिन की साधना बिना माला मंत्र के कैसे करें : Bina mala mantra ke 1 din ki sadhna kaise kare
4 कमरे वाले घर का नक्शा : किसी भी घर का नक्शा बनाने का सरल तरीका | Ghar ka naksha 4 room : 3,4,5 रूम के घर का नक्शा
★ सम्बंधित लेख ★