Til ka matlab : सामुद्रिक शास्त्र से शरीर के किसी भी अंग पर तिल का मतलब

Til ka matlab काला तिल मतलब : मनुष्य के शरीर में तिल होना भी एक बहुत ही अहम बात होती है अक्सर तिलों का होना शुभ और अशुभ से जोड़ा जाता है साथ ही यह देखा जाता है कि हमारे शरीर में दिल किस जगह पर है क्योंकि तिल जब किसी जगह पर होते हैं तो उसके अलग-अलग मायने बताए जाते हैं।

मनुष्य के शरीर पर तिल अलग अलग तरीके के होते हैं जिसमें से कुछ सपाट होते हैं जो शरीर की त्वचा के साथ चिकने दिखाई देते हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ तिल ऐसे भी होते हैं जो पूरे हुए होते हैं जिन पर कभी-कभी छोटे-छोटे बाल टूट जाते हैं।

स्त्री के शरीर पर तिल का महत्व,, पुरुष के कान पर तिल का मतलब,, अगर इन 10 जगहों पर है तिल तो नहीं होगी पैसों की कमी,, निचले होंठ पर तिल का मतलब,, चेहरे पर तिल का मतलब,, बायें गाल पर तिल का मतलब,, शरीर में तिल का मतलब,, हाथ पर तिल का मतलब,, चेहरे पर तिल इन इंग्लिश,, चेहरे पर तिल का इलाज,, निचले होंठ पर तिल का मतलब,, दाहिने गाल पर तिल होने का मतलब,, हाथ पर तिल का मतलब,, कलाई पर तिल का होना,, Left ठोड़ी पर तिल का मतलब,, स्त्री के दाहिने गाल पर तिल होना,, शरीर में तिल का मतलब,, स्त्री के शरीर पर तिल का महत्व,, चेहरे पर तिल का मतलब,, होंठ पर तिल होने का मतलब,, पेट में लाल तिल का मतलब,, बाई छाती पर तिल का मतलब,, शरीर के किसी भी अंग पर है काला तिल तो जानिए उसका मतलब,, तिल का शुभ-अशुभ होना,, तिल का मतलब क्या होता है,, चेहरे पर तिल का मतलब,, स्त्री के शरीर पर तिल का महत्व,, पेट में लाल तिल का मतलब,, कांख में तिल का मतलब,, हाथ पर तिल का मतलब,, बाई छाती पर तिल का मतलब,, पेनिस में तिल होने का मतलब,, तिल का मतलब क्या होता है,, गर्दन पर तिल का मतलब क्या होता है,, चेहरे पर तिल का मतलब क्या होता है,, होंठ पर तिल होने का मतलब क्या होता है,, बाएं गाल पर तिल होने का क्या मतलब होता है,, लाल तिल का मतलब क्या होता है,, शरीर में तिल का मतलब क्या होता है,, तिल होने का क्या मतलब होता है,, तिल तिल का अर्थ क्या होता है,, स्त्री के शरीर पर तिल का महत्व,, निचले होंठ पर तिल का मतलब,, चेहरे पर तिल का मतलब,, पुरुष के कान पर तिल का मतलब,, तिल किस कमी से होते है,, शरीर में तिल का मतलब,, चेहरे पर तिल का इलाज,, पेट पर लाल तिल का मतलब,, काला तिल तो जानिए उसका मतलब,, शरीर के किसी भी अंग पर है काला तिल,, शरीर के किसी भी अंग पर है काला तिल तो जानिए उसका मतलब,, हथेली के पर सूर्य पर्वत पर तिल,, surya parvat par til ka hona,, surya parvat par til hona,, surya parvat pe til,, hath ke upar til hone ka matlab,, surya parvat par til,, hath ke upar til ka matlab,, hatheli ke upar til ka hona,, hath ke upar til,, hath ke upar til hona,, surya parvat par x ka nishan,, sharir ke til ka matlab,, sharir ke til ki jankari,, sharir ka til in english,, sarir par til ka matlab,, sharir par til ka rahasya,, kala til ka matlab,, kala til meaning in english,, kala til in english,, til ka matlab kya hota hai,, til ka matlab kya hai,, til hone ka matlab kya hota hai,, til ka matlab bataiye,, til ka matlab hindi mein,, til ka matlab in hindi,, til hone ka kya matlab hota hai,, sharir ke til ka matlab,, kan ke upar til ka matlab,, til ka tel ke benefits,, til ka mahatva in body,, until ka matlab,, sharir ke til ka matlab,, sharir til ka matlab,, sharir ke til in english,, sharir ka til in english,, sharir ke til ke bare mein,, sharir ke til ki jankari,, sharir mein til ka matlab,, sharir par til ka matlab,,

परंतु जो तिल हमारे शरीर पर काले रंग के होते हैं वह कल हमारे लिए शुभ और अशुभ होते हैं आइए हम शरीर के किसी हिस्से के तिल के शुभ और अशुभ होने का मतलब अपने इस आर्टिकल में बताने का प्रयास करेंगे। मनुष्य शरीर के तिलों का वर्णन समुद्र शास्त्र में किया गया है जिसके अंतर्गत तिलों के रहस्य के विषय में भी बताया गया है बताया जाता है कि मनुष्य के माथे पर तिल उसे भाग्यवान बनाता है वही औरतों का तिल कामुकता का प्रतीक होता है।

हर एक स्त्री और पुरुष के शरीर के तिलों से अलग अलग तरीके से शुभ और अशुभ का संकेत देते हैं ऐसे में स्त्री के बाएं भाग में यह दिल है तो सुख और पुरुष के दाएं भाग में खेलकूद माना जाता है।यदि पीलू के रंग की बात की जाए तो पूरे हरे और लाल रंग के तिल काले तिलों की अपेक्षा ज्यादा शुभ होते हैं। मनुष्य के शरीर पर तिल बड़े लंबे है तो व्यक्ति के लिए काफी अच्छे होते हैं।

Til ka matlab : तिल का मतलब | Til hone ka matlab

यहां पर काले तिलों की बात की जा रही है ऐसे में शरीर के किसी हिस्से में यह काला तिल है तो उसका मतलब क्या है आइए जानते है।

1. सिर पर तिल का मतलब

यदि व्यक्ति के दाहिनी सिर पर तिल का निशान है तो व्यक्ति का ही सौभाग्यशाली होता है वही और तिल होता है तो एक सामान्य होता है। परंतु किसी के बाई और सिर पर तिल होने से स्त्री सौभाग्यशाली होती है।


2. मस्तक पर तिल का मतलब

यदि किसी व्यक्ति के मस्तक के मध्य में काले रंग का तिल है तो यह दिल प्रेम का प्रतीक है अगर दाहिनी तरफ है तो व्यक्ति के अंदर निपुणता होती है वही बाई तरफ व्यक्ति को फिजूलखर्ची का संकेत देते हैं।

दूसरी तरफ यह भी माना जाता है कि माथे के दाएं और तिल होने पर धन वृद्धि होती है और बाएं तरफ व्यक्ति के जीवन में निराशा होती हैं।

3. कनपटी पर तिल का मतलब

यदि किसी पुरुष के दाएं और कनपटी पर तिल है तो उसका विवाह जल्दी होगा पत्नी सुंदर सुशील गुणों से भरपूर मिलेगी और धन लाभ प्राप्त करेगा। अगर बाई तरफ कनपटी पर तिल है तो व्यक्ति का विवाह तो शीघ्र होगा सुंदर सुशील स्त्री भी मिलेगी परंतु धन लाभ उसके जीवन में कम रहेगा।

4. नाक की नोक पर तिल का मतलब

अगर व्यक्ति की नाक की नोक पर तिल है तो वह व्यक्ति काफी सौभाग्यशाली होता है ऐसे व्यक्ति को थोड़ा सा प्रयत्न करके अधिक पैसा कमा लेते हैं। नाक के बाएं तरफ तिल होने से व्यक्ति को लाभ नहीं मिलता है यह उसके लिए अशुभ होता है।

5. भौंहों पर तिल का मतलब

किसी भी व्यक्ति के भौहों पर तिल है तो यह दिल इस बात का प्रतीक है कि व्यक्ति अपने जीवन में यात्राएं बहुत करेगा अगर दाहिनी भौहों में दिल है तो सुखी जीवन व्यतीत करेगा और बाएं तरफ है तो उसका दांपत्य जीवन सुखी रहेगा।

6. आंखों की पुतली पर तिल का मतलब

आंखों की पुतली पर तिल

 

अगर किसी व्यक्ति की दाईं पुतली पर तिल है तो वह उच्च विचारधारा का व्यक्ति होता है और यदि बाई पुतली पर है तो वह गलत विचारधारा का व्यक्ति होता है सामान्य रूप से पुतली पर तिल होना भावुकता की निशानी है।

7. आंख की पलकों पर तिल का मतलब

अगर आंख की पलकों पर तिल है तो ब्रिटिश संवेदनशील होते हैं केवल दाईं पलक पर तिल वाले व्यक्ति ज्यादा संवेदनशील होते हैं और बाएं तरफ पलक पर तिल होने से व्यक्ति कम संवेदनशील होता है।

8. ठोड़ी पर तिल का मतलब

यदि स्त्री की ठोड़ी पर तिल होता है तो स्त्री हठी होती है तथा किसी के प्रति किसी प्रकार से मिलनसार नहीं होती।

9. कंधों पर तिल का मतलब

या दाएं कंधे पर तिल है तो व्यक्ति दृढ़ होता है और बाएं कंधे पर तिल होता है तो व्यक्ति में लचीलापन नहीं होता है.

10. दाहिनी भुजा पर तिल का मतलब

व्यक्ति की दाहिनी भुजा पर तिल होना उसकी बुद्धिमत्ता का प्रतीक है तथा व्यक्ति आदर पाता है और समाज में प्रतिष्ठित होता है। दूसरी तरफ बाई भुजा में तिल होने से व्यक्ति लड़ाई झगड़ों से युक्त होता है जिसकी वजह से हर जगह उसे अपमान सहना पड़ता है ऐसे व्यक्तियों की बुद्धि बहुत संकीर्ण होती है।

11. कोहनी पर तिल का मतलब

कोहनी पर तिल जिस व्यक्ति के होता है वह व्यक्ति विद्वान होता है और बहुत ही मजबूत विचारधारा का होता है.

12. हाथों पर तिल का मतलब

हाथों पर तिल

व्यक्ति के हाथों में यदि गुरु क्षेत्र में तिल है तो व्यक्ति आध्यात्मिक होता है दाईं हथेली पर तिल बलवान होता है वही अदाएं हथेली के पीछे अगर तिल होता है तो व्यक्ति धनी होता है। अगर व्यक्ति की बाई हथेली पर तिल है तो व्यक्ति काफी खर्चीला होता है लेकिन बाएं हथेली के नीचे तिल है तो व्यक्ति कंजूस भी होता है.

13. अंगूठे पर तिल का मतलब

यदि अंगूठे पर तिल है तो व्यक्ति कार्य के प्रति बहुत ही सजग होता है और व्यवहार कुशल तथा न्यायप्रिय होता है।

14. उंगलियों पर तिल का मतलब

ऐसे लोग जिनकी तर्जनी उंगली पर तिल होता है वह बुद्धिमान गुणी और धनवान होते हैं ऐसे लोग शत्रु पक्ष से परेशान रहते हैं। मध्यमा उंगली पर तिल होना व्यक्ति को सुखी बनाता है और जीवन में शांति रहती है। अनामिका उंगली पर तिल होने से व्यक्ति ज्ञानी यशस्वी धनी और पराक्रमी होते हैं. जबकि कंस्ट्रकाओ उंगली पर व्यक्ति के यदि तिल होता है तो व्यक्ति धनवान होता है परंतु जीवन में कहीं ना कहीं से दुख प्राप्त होते रहते हैं.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 809 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

ई-बाइसिकिल क्या है : बैटरी वाली साइकिल का प्राइस? Battery wali cycle dikhao video mein
18 की उम्र के बाद शरीर की लम्बाई बढ़ाने के 8 घरेलू उपाय और नुस्खे : कारण जाने | 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

15. हथेली पर तिल का मतलब

कहा जाता है कि जिस व्यक्ति की हथेली में तिल होता है और वह मुट्ठी में बंद हो जाए तो व्यक्ति धनवान होता है भाग्यशाली होता है।

हथेली के सूर्य पर्वत पर तिल का मतलब

अगर व्यक्ति की हथेली के सूर्य पर्वत के नीचे किसी स्थान पर तिल होता है तो देख समाज में अपमानित होता है उसका हर जगह पर नुकसान हो जाता है तथा व्यक्ति आंखों के रोग से पीड़ित रहता है।

अगर व्यक्ति की हथेली में बुध पर्वत के नीचे तिल है तो व्यक्ति व्यापार नेहाल उठाता है और दिमागी रूप से कमजोर होता है. अगर छोटी अंगुली के नीचे अंतिम छोर पर तथा मणिबंध से ऊपर चंद्र क्षेत्र पर तिल है तो ऐसे व्यक्तियों का विवाह देर से होता है तथा अपनी माता के प्रति दुखी रहता है क्योंकि मां के स्वास्थ्य में दिक्कत रहती हैं

16. गले पर तिल का मतलब

अगर व्यक्ति के गले में तिल है तो व्यक्ति काफी मिलनसार होता है तथा जिन लोगों से मित्रता करता है वह उसके सच्चे मित्र होते हैं. दूसरी तरफ गले में तिल होने से व्यक्ति के गले में हमेशा सोने के आभूषण पहले रहने की निशानी होता है अल्फाज व्यक्ति के गले में सोना हमेशा पड़ा रहता है।

17. छाती पर तिल का मतलब

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर किसी स्त्री के दाहिनी और छाती में तिल है तो वह दे इस्त्री अनुरागिनी होती है कथा पुरुष के दाहिने छाती पर तिल होना व्यक्त भाग्यवान होता है।

भाई और तिल होना पुरुष के लिए ज्यादा शुभ नहीं होता है क्योंकि वह पत्नी की तरफ से परेशान रहता है जब छाती के मध्य में तिल होता है तो वह सौभाग्यशाली होता है और जीवन सुखी रहता है स्त्री के छाती के मध्य तिल होता है तो वह स्त्री काफी सौभाग्यशाली होती है।

18. कमर पर तिल का मतलब

कमर पर तिल

यदि किसी व्यक्ति के कमर पर तिल है तो व्यक्ति जिंदगी में परेशानियों से घिरा रहता है वह चाहे स्त्री हो या पुरुष सभी के लिए कमर पर तिल हानिकारक होता है।

19. पीठ पर तिल का मतलब

अगर व्यक्ति की पीठ पर तिल है तो व्यक्ति भौतिकवादी तथा महत्वकांक्षी होता है साथ ही अधिक धन कमाकर खर्च करने में नहीं डरते हैं यह व्यक्ति घुमंतू होते हैं उनके अंदर धन एकत्र करने की क्षमता कम होती है।

20. पेट पर तिल का मतलब

अगर व्यक्ति के पेट पर तिल है तो व्यक्ति काफी भूखा रहता है और वह दिन भर कुछ ना कुछ खाने का शौकीन होता है वही दूसरों को खिलाने के प्रति उदासीन होता है।

21. घुटनों पर तिल का मतलब

व्यक्ति के दाहिने घुटने पर तिल होने से दांपत्य जीवन सुखमय रहता है वहीं बाएं तरफ तिल होने से दांपत्य जीवन दुखी रहता है.

22. पैरों पर तिल का मतलब

यदि किसी व्यक्ति की पैरों में तिल है तो ऐसे व्यक्ति देश विदेश की यात्रा करते रहते हैं तथा यात्रा के दौरान उनका कोई विशेष मकसद नहीं होता केवल घूमने के शौकीन होते हैं।

यदि के पांव में तिल होते हैं तो उनके जीवन में यात्राएं अधिक लिखी होती है दूसरी तरफ दबे पांव की एड़ी में पिया अंगूठे पर तिल है तो विदेश यात्रा उनके लिए शुभ होती है लेकिन बाएं पांव में अगर है तो वह यत्र तत्र भटकते मिलते हैं।

23. आंखों पर तिल का मतलब

समुद्र शास्त्र के अनुसार हां दाई आंख पर तिल होने से व्यक्ति स्त्री के प्रति प्रेम रखता है और बाएं तरफ यदि तिल है तो स्त्री से अनुबंध रहती है.

24. कान पर तिल का मतलब

यह किसी भी व्यक्ति के कान पर तिल है तो व्यक्ति कम उम्र में मृत्यु को प्राप्त कर सकता है।

25. नाक पर तिल का मतलब

नाक पर तिल है तो व्यक्ति प्रतिभाशाली सुखी होता है वही पुरुष की अपेक्षा महिलाओं की नाक पर तिल होना उनके सौभाग्यशाली होने की निशानी है.

26. होंठ पर तिल का मतलब

यदि व्यक्ति के होठों पर तिल है तो व्यक्ति के हृदय में दूसरों के प्रति प्रेम होता है परंतु उसके नीचे अगर तिलों दिखाई देता है तो व्यक्ति गरीबी में जीवन यापन करता है.

27. मुंह पर तिल होना का मतलब

स्त्री और पुरुष दोनों की मुंह पर तिल होने से यह संकेत मिलता है कि दोनों सुखी रहेंगे और उनके अंदर दूसरों के प्रति बहुत ही आदर्श स्वभाव होता है साथ ही व्यक्ति धनवान होता है और अपने जीवनसाथी के प्रति सरल स्वभाव का होता है।

28. गालों पर तिल का मतलब

गाल पर लाल तिल शुभ होता है दाएं गाल पर काले रंग का तिल व्यक्ति को निर्धन परंतु दाएं गाल पर तिल होना धनवान बनाता है।

29. जबड़े में तिल का मतलब

अगर व्यक्ति के झगड़ों में तिल है तो व्यक्ति के जीवन में स्वास्थ्य के प्रति अनुकूल और प्रतिकूल प्रभाव बने रहते हैं।

osir news

FAQ : Til ka matlab : तिल का मतलब

ऐसे कौन से तिल है जो खतरनाक होते हैं?

ऐसे दिल जो शरीर पर उभरे हुए होते हैं और उन में बाल उग आते हैं वह हमारे लिए खतरनाक हो सकते हैं।

तिलों का रंग कैसा होता है ?

हमारे शरीर पर तिल काले भूरे लाल सफेद आदि रंगों के होते हैं।

नाखूनों के तिल शुभ है या अशुभ

नाखूनों में हमेशा सफेद रंग के तिल निकलते हैं जो हमारे लिए कहीं शुभ होते हैं।

निष्कर्ष

शरीर के किसी भी अंग पर है काला तिल तो जानिए उसका मतलब व्यक्ति के शरीर में तिल निकलना या आजीवन दिल बने रहना उसके लिए कहीं न कहीं शुभ या अशुभ का संदेश देते हैं । इसलिए दिल को लेकर किसी भी प्रकार की आशंका नहीं होनी चाहिए हां ऐसे तिल जो कभी-कभी हमारे लिए नुकसानदायक बन जाते हैं उनके लिए हमें कहीं ना कहीं इलाज करना जरूरी होता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

नवरात्रि में लौंग के टोटके : ये 5 अचूक टोटके बदल सकते है आपकी किस्मत
बॉयफ्रेंड के गुस्से को कैसे कम करें ? 7 उपाय How to reduce boyfriend anger?
5 सीक्रेट टिप्स : आप की गर्लफ्रेंड तुरंत आपसे मिलने आएगी | Girlfriend ko kaise bulaye : Gf Ko milne Kaise bulaye
हवन पूर्णाहुति देने के महाशक्तिशाली मंत्र,विधि एवं महत्व जाने | पूर्ण आहुति मंत्र – Purnahuti mantra
केबीसी लॉटरी नंबर कैसे चेक करें | KBC lottery number
★ सम्बंधित लेख ★