जाने उल्लू क्या खाता है ? उल्लू का भोजन और रोचक जानकारी | ullu kya khata hai

उल्लू का भोजन | Ullu kya khata hai : उल्लू एक ऐसा पक्षी जो ज्यादातर रात में दिखाई देता है और दिन में किसी पेड़ की खोह में बैठे रहते हैं माना जाता है कि उल्लू को दिन में कम दिखाई देता है। इसीलिए अपना शिकार करने के लिए हमेशा रात में निकलते हैं।

ullu kya khata hai,, ullu kya khana khata hai,, ullu pakshi kya khata hai,, ullu ka baccha kya khata hai,, उल्लू क्या खाता है,, उल्लू क्या चीज खाता है,, उल्लू क्या खाता पीता है,, ullu kya chij khata hai,, ullu kya karta hai,, ullu kya khata hai bataiye,, ullu kya kya khata hai,, ullu ka tatsam shabd,, ullu kaisa hota hai,, ullu kaha rehta hai,, ullu kya kehte hain,, kya khata hai kya,, ullu khane mein kya khata hai,, ullu ka english name,, ullu ka patta in english,, ullu ka tatsam roop,, उल्लू खाना क्या खाता है,, उल्लू पक्षी क्या खाता है,, parrot kya khata hai in english,, ullu ghar mein kaisa rahata hai,, bird kya khata hai,, ullu pakshi kaisa hota hai,, ullu pakshi dikhao,, ullu pakshi ke bare mein jankari,, pakshi kya khata hai,, उल्लू का बच्चा क्या खाता है,, ullu ka khana kya hai,, ullu ka bhojan kya hai,, billi ka baccha kya khata hai,, ullu ka vakya,, उल्लू क्या खाते हैं,, उल्लू क्या-क्या खाता है वीडियो,, ullu khana kya khata hai,, उल्लू क्या करता है,, ullu ke patthe meaning,, ullu kya hai,, ullu kya kaam aata hai,, ullu kya hota hai,, ullu ki jankari hindi mein,, ullu ki bali,, ullu ki khasiyat,, ullu ki kimat kya hai,, ullu kya kya kehte hain,, ullu ki spelling kya hai,,

उल्लू एक मांसाहारी पक्षी है जो रात के समय छछूंदर सांप और चूहा का शिकार करता है साथ ही कीट पतंगे भी खा लेता है भारत में मुआ और घुग्घू जाति के उल्लू पाए जाते हैं जो अधिकतर पेड़ों की खोह और पुराने खंडहरों में रहते हैं।

विश्व भर में लगभग उल्लू की 200 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है उल्लू को भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार बहुत ही बुद्धिमान पक्षी माना जाता है और उल्लू को धन का प्रतीक माना जाता है साथ ही लक्ष्मी जी की सवारी के रूप में से जाना जाता है।

उल्लू से लाभ

हमारी पौराणिक कथाओं के अनुसार उल्लू को धन की देवी लक्ष्मी का वाहन माना जाता है और इसे कई प्रकार के वशीकरण करने टोने टोटके करने के रूप में प्रयोग किया जाता है इसीलिए उल्लू की बहुत सारी प्रजातियां नष्ट होने की स्थिति में आ गई हैं।

Owl

इनके अलावा उल्लू का हमारे लिए आर्थिक रूप से भी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे एक प्रकार से पारितंत्र का सफाई कर्मी भी माना जाता है और विभिन्न प्रकार के कीटनाशकों को नष्ट करके हमारी फसलों की सुरक्षा करता है।


फसल सुरक्षा के रूप में उल्लू

उल्लू को आज फसलों की सुरक्षा के लिए बहुत बड़े पैमाने पर पालन पोषण किया जा रहा है क्योंकि यह विभिन्न प्रकार के कीट पतंगों को नष्ट कर देता है तथा हानि पहुंचाने वाले जीव चूहा छछूंदर को खा लेता है।

उल्लू एक विलुप्त प्राय जीवों की श्रेणी में है इसलिए इसको वन्य संरक्षण प्राप्त हो चुका है अगर कोई भी उल्लू को मारता है तो कानूनी तौर पर 3 वर्ष की सजा तक प्रावधान किया गया है।

उल्लू क्या खाता हैं ? | ullu kya khata hai ?

अगर हम ullu kya khata hai की बात करें तो प्रमुख रूप से उल्लू सांप छछूंदर और कीट पतंगे खाते हैं इसके अलावा उल्लू और कुछ नहीं खाते हैं। उल्लू की अलग-अलग प्रजातियां अपना भोजन अलग अलग तरीके से करते हैं जैसे स्कोप्स और स्क्रीन उल्लू अधिकांश कीड़े ही खाते हैं.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

माँ दुर्गा के टोटके : ये 10 टोटके आप के जीवन को सुख और समृद्धि से भर देंगे
अच्छे बॉयफ्रेंड की 12 खूबियाँ : जाने अच्छा बॉयफ्रेंड कैसा होता है ? | Boyfriend kaisa hona chahiye ?
( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

वही बार कुल्लू चूहे श्रेयस और वॉल्यूम खाते हैं। सांप छछूंदर और कीट पतंगों के अलावा उल्लू कुछ इस प्रकार के जीवो को भी अपना भोजन बनाते हैं।

  1. चूहे
  2. खरगोश
  3. ‌‌‌अन्य पक्षी और अंडे
  4. बतख
  5. ‌‌‌छोटी लोमड़ी
  6. मछली
  7. ‌‌‌कीडे
  8. केंचुए
  9. ‌‌‌मकड़ी
  10. घोंघे
  11. केकड़े
  12. सांप

उपरोक्त कीड़े मकोड़े और जीव-जंतुओं के अलावा उल्लू पक्षियों के अंडे और छोटे छोटे पक्षी व उनके बच्चे भी खा लेता है।

उल्लू की विशेषताएं

Owl

  • उल्लू को बुद्धिमान पक्षी माना जाता है और यह अत्यधिक धीमी आवाज को भी सुन लेता है।
  • उल्लू की सबसे खास बात यह है कि यह अपने सिर को 135 से 270 डिग्री तक दोनों ओर घुमा सकता है
  • उल्लू बेहद शांत होता है और उल्लू के कान एक जैसे नहीं होते हैं अर्थात दोनों कानों में असमानता पाई जाती हैं क्योंकि उल्लू काफी संवेदनशील होता है इसीलिए हर तरह की आवाज सुन लेता है।
  • दुनिया भर में उल्लू 5 से 6 इंच छोटे और सबसे बड़े उल्लू के रूप में 32 इंच लंबे होते हैं।
  • उल्लू की आंख पर पलकें नहीं होती हैं इसीलिए उल्लू की आंखें हमेशा खुली दिखाई देती हैं।
  • उल्लू के पंख शरीर की अपेक्षा ज्यादा बड़े होते हैं और शरीर हल्का होता है इसीलिए यह जब उड़ते हैं तो इनके पंखों से आवाज नहीं निकलती।
  • उल्लू झुंड के रूप में नहीं रहते बल्कि यह अकेले हमेशा रहते हैं।
  • उल्लू के पैरों में बहुत से फर होते हैं जिसकी वजह से यह सांप जैसे ही उसे सुरक्षित रहते हैं।
  • उल्लू रात में शिकार करना ज्यादा पसंद करते हैं इसीलिए कहा जाता है कि उल्लू को रात में दिखाई देता है।
  • उल्लू जब उड़ता है तो उसके पंखों से किसी भी प्रकार की आवाज नहीं होती है जिसकी वजह से कोई कीट पतंगे या अन्य जीव इसके चंगुल में फंस जाते हैं।

घर में उल्लू आना शुभ है या अशुभ

Owl

शकुन और अपशकुन के रूप में उल्लू को देखा जाता है यदि उल्लू घर की छत पर आकर बोलता है तो घर में कोई अप्रिय घटना हो सकती है। उल्लू का बाई ओर होना या दिखाई देना शुभ माना जाता है अगर उल्लू लगातार घर पर आकर बोलता है. घर में चोरी डकैती हो सकती है।

सुबह पूर्व दिशा में उल्लू देखना

अगर सुबह के वक्त पूर्व दिशा में उल्लू दिखाई दे या उसकी आवाज सुनाई दे तो आपको अचानक धन प्राप्ति हो सकती हैं और अपने आसपास उल्लू देखते हैं, तो माता लक्ष्मी की कृपा से धन वर्षा हो सकती है।

FAQ : ullu kya khata hai

रात में उल्लू को कौन-कौन से रंग पहचान के लिए दिखाई देते हैं ?

बताया जाता है कि रात में उल्लू को लाल और सफेद, सफेद और काला तथा लाल काला व हरा पीला रंग स्पष्ट दिखाई देता है।

उल्लू किस समय देखना शुभ माना जाता है ?

कहा जाता है कि उल्लू को अगर दिन में देखा जाए तो शुभ होता है इसको देखने से धन समृद्धि हो सकती हैं।

उल्लू की उम्र क्या होती है ?

सामान्य रूप से उल्लू की उम्र को 30 वर्ष तक बताया जाता है परंतु कुछ उल्लू इससे ज्यादा उम्र भी जीते हैं।

निष्कर्ष

उल्लू को मां लक्ष्मी का वाहन माना जाता है और यह पौराणिक कथाओं में सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है परंतु उल्लू को आज के दौर में एक अंधविश्वास के तहत कहा जाता है कि उल्लू से बना सूरमा आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जिसकी वजह से इसे मार दिया जाता है।

osir news

दूसरे रूप में उल्लू को वशीकरण टोना टोटका जादू के क्षेत्र में भी बहुत अधिक उपयोग किया जाता है जिसकी वजह से यह एक विलुप्त प्राणी के रूप में हो चुका है ऐसे में उल्लू का संरक्षण होना जरूरी है।उल्लू क्या खाता है इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि उल्लू एक मांसाहारी पक्षी है और कीट पतंगे खाता है साथ ही सांप छछूंदर चूहा जैसे जीव को दिखा देता

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

गर्भपात के बाद घरेलू उपचार और आने वाली समस्यायें एवं निवारण | Garbhpat ke gharelu upchar
सुबह खाली पेट कीवी खाने के फायदे : कीवी खाने का सही तरीका जाने | Subah khali pet kiwi khane ke fayde
महा शिवरात्रि क्या है ? 12 ज्योतिर्लिंग के नाम क्या है ? जलाभिषेक कैसे करे ? What is the secret of Mahashivaratri?
तीन पत्ती गेम खेलने का तरीका: तीन पत्ती पैसे वाला गेम कैसे खेला जाता है?
पुत्र प्राप्ति का अचूक शिव मंत्र और विधि : किस दिन जाप करे | पुत्र प्राप्ति के लिए शिव मंत्र
★ सम्बंधित लेख ★