आसानी से असली सफलता कैसे पाये ? सफलता किसे कहते है ? How to Succeed in life ? What is True Success ?

सफलता किसे कहते है ?

“सफलता” एक अत्यंत ही अनोखा शब्द पाना सभी चाहते है , पर पाना कैसे है यह कोई नहीं जनता है और और बहुत कम लोग ही सफलता पाने के लिए मेहनत करते है क्योकि हम अपनी सफलता के लिए जो रास्ता चुनते है यदि वह मनपसन्द न हो तो हम बहुत ही जल्दी उस कार्य से ऊब bore हो जाते है और फिर उस कार्य में की गयी थोड़ी सी भी मेहनत हमे बोझ लगने लगती है |

दोस्तों होने को तो हम सभी अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं पर कितने लोग यह जानते हैं कि सफलता कहते किसे हैं यह तो वैसा ही है जैसे हमे यह नहीं पता की जाना कंहा पर है पर हम चलते जा रहे है बिना कुछ सोचे हुए अब भला इससे बड़ी मुर्खता और क्या हो सकती है |

वैसे तो सबके लिए अपनी सफलता की खुद की परिभाषा है कोई रुपए कमाने को सफलता कहता है , कोई जीवन में खुशी पाने को तो किसी के लिए सफलता किसी जॉब को पा लेना है , ऐसे भी लोग है जिनके लिए अपने प्यार को भी पा जाना किसी सफलता से कम नहीं है पर आज हम असली सफलता के बारे में जानेंगे कि आखिर सफलता किसे कहते हैं काफी हद तक आप लोग इसके बारे में जानते हैं पर अगर इसका पूर्ण रुप से जानकारी हो तो सफलता पाना बहुत ही आसान हो जाएगा . वैसे तो सफलता की परिभाषा एक लाइन में भी बताई जा सकती है ,

“इस दुनिया में हर वह इंसान सफल है जो अपनी पूर्ण इच्छा से वो ही पाना चाहता रहा हो जो उसे चाहिए वह कुछ भी हो सकता है पर उसके लिए उसने लक्ष्य निर्धारित किया हो और फिर वह बिना हार माने उस लक्ष्य पर पहुंच गया हो जो उसने स्वयं से निर्धारित किया था, वह इंसान पूर्ण रूप से सफल है फिर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की वह लछ्य कितना छोटा या बड़ा था !”

इसका अर्थ यह है कि वह दुकानदार सफल है जो दुकानदार ही बनना चाहता था, वह लेखक सफल है जिसकी पूरी मनो इच्छा लेखक बनने की ही थी, वह शिक्षक सफल है जिसने अपने पूरे जीवन में शिक्षक बनने के लिए ही पढ़ाई की थी, वह डॉक्टर सफल है जिसका प्रमुख मकसद केवल अपने मरीज का इलाज करना ही था हर वह इंसान सफल है जो बस वही बनना चाहता था जो वह आज बन गया है.

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  (P1) 10 रियल लाइफ ऑफलाईन बिजनेस आइडिया बिना पूंजी (रुपये) के चालू करे. 10 Offline Business Idea Start with NO Money .

आप के पास सब कुछ होकर भी आप सफल नहीं है क्यों ?

कुछ लोगों का कहना है यदि आपके जीवन में सुख ,संतुष्टि, खुशी, रुपया-पैसा, शांति ,प्रतिष्ठान आदि हो तो आप सफल हैं कंही आप भी तो एशा ही नहीं सोचते है पर यह सफल की परिभाषा नहीं है बल्की यह हमारे मनोभाव है जो बदलते रहते है यह बिल्कुल भी जरुरी नहीं है की आप के पास यह सब आ जाये और आपने आप को सफल माने ,क्योकि सफलता पाने के लिए आपको हर कदम पर यह पता होना चाहिए की आप को क्या चाहिए या फिर एक निश्चित लक्ष्य होना चाहिए जिसमे आप सफलता पाना चाहते हैं |

यदि आपके पास कोई लक्ष्य (GOLE) नहीं है उसके बाद भी आप किसी सफलता पर पहुंच जाते हैं जिसे दुनिया सफलता मानती है ऐसी असफलता पर पहुंचकर कर भी आपको कभी आत्मसंतुष्टि नहीं होगी क्योंकि वह लक्ष्य कभी आपका था ही नहीं वह तो अन्य लोगो के कहने पर आप ने उसे चुन लिया था . ऐसी सफलता आपको बहुत ही ज्यादा कष्टदाई लगती है और जीवन बहुत ज्यादा नीरस हो जाता है इसलिए जीवन के शुरुआत में ही वह चयन करें जिसे पाकर आपको खुशी हो और आत्मसंतुष्टि मिले .

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  (शेयर मार्केट गाइड -1) कम्पनी शेयर और शेयर बाज़ार क्या है और कैसे कार्य करता है, क्या शेयर मार्केट जुआ या सट्टा-बाज़ार है ? Is the stock market gambling or the speculative market?

मैं कैसे जानू कि मुझे क्या पसंद है और मेरी सफलता किस बात पर निर्भर करती है ?

आप से बेहतर आप को कोई नहीं जनता, आप की सफलता किस बात पर निर्भर करती है यह आप से बेहतर आप को कोई नहीं बता सकता..यदि अभी वह लक्ष्य आपको प्राप्त नहीं हुआ है तो उसे खोजते रहे जिस दिन वह आपको मिल जाएगा उस दिन आपको एहसास हो जाएगा की यही तो है वो जो आप को चाहिए और फिर पूरे मन से उसे पाने में जुट जाएं फिर आप उसे पाने में कितने भी बार असफल हो पर जितने भी बार आप असफल होंगे उतना ही आपने लक्ष्य के करीब होंगे क्योंकि अब आपको पता होगा कि वह कौन सी गलतियां हैं |

जिन्हें आप करने से अपने लक्ष्य से दूर जायेंगे जब एडमिशन है या कहा गया कि आप दस हजार बार बल्ब बनाने में असफल रहे तब एडीसन ने कहा कि मैं 10000 बार बल्ब बनाने में असफल नहीं बल्की मै वह 10000 तरीके जान गया हूँ जिससे बल्ब नहीं बन सकता है, दोस्तों आपको अपनी सफलता के लिए सकारात्मक भावना से लगातार अपने लक्ष्य के लिए जुटे रहना होगा सफलता आपके कदम जरुर चूमेगी .

सफलता से जुड़े कुछ झूठ जिन्हें कुछ लोग सच मानने लगे है  :-

  • ज्यादा रुपया-पैसा होना सफलता है .
  • असली सफलता रातो-रात मिल जाती है .
  • जो लोग सफल है वो कुछ गलत करके सफल हुए है .
  • सफलता पाने के लिए बहुत मेहनत करने की जरुरत है .
  • सफलता के लिए बिलकुल मेहनत करने की जरुरत नहीं है .
  • बिना लक्ष्य के सफलता पाई जा सकती है .
  • एक ही रास्ते पर बार-बार चलके सफलता पाई जा सकती है .
  • मेरे पिता जी सफल है तो मै भी सफल हूँ .
  • सफलता पाने के लिए मेरे पास कुछ खास चीजे नहीं है .
  • दुनिया मुझे सफल होने देना नहीं चाहती .
  • मै गरीब हूँ या मेरे अन्दर यह बेमारी है इसलिये मै सफल नहीं हो सकता .
  • सफल होने के लिए मेरी उम्र अभी बहुत कम या बहुत ज्यादा है .
  • मेरी किस्मत सही नहीं है इस लिए मे सफलता नहीं पा सकता .
आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  एक्टिव और पैसिव इनकम (कमाई) क्या है ? अमीर होना है तो यह जरुर जाने ! What is Active and Passive Income ?

ऐसी अन्य भी बहुत सी चीजें हैं जिनकी वजह से आप अपना लक्ष्य निर्धारित करने से डरते हैं लेकिन यह सब पूर्ण रुप से झूठ है सच्चाई बस यह है कि आप जो चाहते हैं उसे पा सकते हैं बस उसे पाने के लिए आपके अंदर जज्बा और कभी हार न मानने का इरादा होना चाहिए .

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें नीचे कमेंट करके या फिर हमारे फेसबुक पेज www.fb.com/osirdotin पर अवश्य बताएं आपके अमूल्य विचार हमें इस वेबसाइट पर लिखने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्साहित करते हैं मिलते हैं किसी अन्य पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार .

इसे आप अपने मित्रों और परिजनों के साथ अवश्य शेयर करें क्योंकि शायद आपका एक प्रयास उनकी पूरी जिंदगी बदल दे !

(Visited 522 times, 6 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published.