आध्यात्मिकता क्या है : आध्यात्मिक जीवन जीने का तरीका और 4 फायदे | Adhyatmikta kya hai

आध्यात्मिकता :  आजकल की भागदौड़ की जिंदगी life में मनुष्य का जीवन काफी तनाव और दुख से भर चुका है और ऐसे में अगर आपके मन हमेशा अशांत रहता है और आपके मन में बुरे बुरे ख्याल से आते हैं तो इसके लिए आप आध्यात्मिकता का सहारा ले सकते हैं|

adhyatmikta ka arth adhyatmikta ka matlab अध्यात्म कैसे करे आध्यात्मिकता क्या है आध्यात्मिक किसे कहते हैं आध्यात्मिक उपाय

जिसके द्वारा आप अपने जीवन के सभी दुखों और तनाव को दूर कर सकते हैं अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आखिर में आध्यात्मिकता क्या है अगर आप नहीं जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है मैं आज आपको इस आर्टिकल article  के माध्यम से बताने वाला हूं कि आध्यात्मिकता क्या है? और करने के तरीके और फायदे क्या है। आइए मैं उसके बारे में आपको विस्तार से बताता हूं-

आध्यात्मिकता क्या है ? | spirituality 

आध्यात्मिकता को लेकर लोगों के मन में है काफी भरम है कि इसका मतलब होता है कि अपने आप को यातना देना और कष्ट की जिंदगी जीना जबकि बिल्कुल ऐसा नहीं है कुछ लोग इसका मतलब धार्मिक जगह पर जाना समझते हैं  जो कि बिल्कुल आधा सच है। आध्यात्मिकता का मतलब होता है कि अपने मन को शांत करने के लिए एक जगह पर केंद्रित करना ताकि हमारे मन में जो भी तनाव या दुख है उसका हम निवारण इसके द्वारा कर पाते हैं।

इसके अलावा जो व्यक्ति आध्यात्मिकता का सहारा लेता है उसके जीवन में कभी भी दुख और कष्ट नहीं आता है। वह हमेशा हर परिस्थिति में खुश रहता है।उसके मन में संतुष्टि होती है। आध्यात्मिकता का सीधा मतलब होता है भौतिक सुख से परे होना और लोगों के भलाई के लिए कार्य करना होता है।

आध्यात्मिकता करने के क्या तरीके हैं ? 


  • सुबह के समय आप अगर आध्यात्मिकता करते हैं तो इसके आपको अनेकों लाभ प्राप्त होंगे क्योंकि सुबह का समय आपका मन एक जगह पर केंद्रित रह सकता है और आप अच्छी तरह से आध्यात्मिकता कर पाएंगे।
  • इसके लिए आप एक ऐसे शांत जगह का चुनाव करें जहां पर किसी प्रकार की शोरगुल ना हो क्योंकि आध्यात्मिकता करने के लिए आसपास का वातावरण शांत और शोर से मुक्त होना चाहिए।
  • आध्यात्मिकता करते समय आप लंबी सांस छोड़ें ताकि ताकि आपका मस्तिक और इंद्रिया दोनों संतुलित और केंद्रीय रह सके।
  • आध्यात्मिकता करने के लिए आप आध्यात्मिक मंत्रों का उच्चारण कर सकते हैं। जिससे आपका मन काफी शुद्ध और पॉजिटिव एनर्जी से भर जाएगा।
  • आध्यात्मिक करते समय आप अपने शरीर को बिल्कुल सीधा रखें और पैरों के ऊपर अपनी अपने हाथ तपस्या मुद्रा में रखे जैसे कोई साधु या संत तपस्या करता है।

आध्यात्मिकता करने के क्या फायदे हैं ?

1. आत्महत्या करने की इच्छा मन में नहीं आती है : suicide 

 

जब कोई व्यक्ति अपने जीवन में काफी तनाव या दुख से पीड़ित होता है तो उसके मन में काफी बुरे बुरे ख्याल आते हैं। जिसके कारण व जीवन के विषम परिस्थितियों में हार मान कर अपने जीवन लीला को समाप्त करने के बारे में सोच अपने मन में बना लेता है|

इसलिए ऐसे व्यक्ति जो काफी तनाव और दुख से जीवन जी रहे हैं उनके लिए आध्यात्मिकता करने के काफी फायदे हैं। ऐसे व्यक्ति अगर नियमित रूप से आध्यात्मिकता करेंगे तो उनके मन में उपस्थित तनाव और दुख दूर हो जाएगा और वह हमेशा खुश और आनंद का मजा उठाएंगे। इसके अलावा उनके मन में कभी भी आत्महत्या करने की सोच पनप नहीं पाएगी।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 810 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

दलिया खाने के 5 जबरदस्त फायदे | पौष्टिक तत्व, फायदे और नुकसान जाने | Daliya khane ke fayde
जादू सीखे कैलकुलेटर और कंप्यूटर से भी तेज लगाये गणित – बनाये दिमाग को सुपर फ़ास्ट Fast Math Calculation technique

2. परिवारिक रिश्तो में खुशहाली आती है : happiness in family

एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि जो लोग आध्यात्मिक प्रक्रिया से करते हैं उनके परिवारों में खुशहाली आती है और उनके नियम अगर किसी प्रकार की मनमुटाव याचना होता है तो उसका भी निवारण आध्यात्मिक चीजों के द्वारा हो जाता है। विशेष तौर पर पति-पत्नी के रिश्ते ज्यादा मजबूत और उन में मिठास आती है।

3. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है : Increases immunity of the body

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर आप नियमित रूप से आध्यात्मिकता करते हैं तो आपके शरीर में किसी प्रकार की गंभीर बीमारी होने का खतरा ना के बराबर जाता है क्योंकि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का तेजी के साथ विकास होता है और आपका शरीर अनेकों प्रकार के घातक बीमारियों से बचा रहता है। इसका प्रमुख कारण है कि जब आप आध्यात्मिकता करते हैं तो हमारे नर्वस सिस्टम पर इसका पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है  जिससे इम्यून सिस्टम को कार्य करने में सहायता मिलती है। इसलिए हमें अपने जीवन में आध्यात्मिकता रोज करना चाहिए।

4. उम्र लंबी होती है: Age is longer

एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग नियमित रूप से आध्यात्मिकता  करते हैं। उनका जीवन और उम्र दोनों लंबा होता है। इसका प्रमुख कारण यह है कि आपको अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारी होने के खतरे को कम करता है |

जिससे आप कैंसर ‘हार्ट अटैक ‘ heart attack डायबिटीज और ब्रेन हेमरेज जैसी बीमारी के खतरे से बचाता है। जिससे आपका जीवन स्वस्थ और लंबा होता है इसलिए आप अपने जीवन में आध्यात्मिकता का अभ्यास नियमित रूप से करेंगे तो आपको इसके फायदे जरूर मिलेंगे। मानसिक बुद्धि की क्षमता बढ़ती है

जब आप नियमित रूप से आध्यात्मिकता करते हैं तो आपका मस्त एक चिंता और तनाव से मुक्त जाता है जिससे आपकी मानसिक क्षमता का तेजी के साथ विकास होता है और आपकी स्मरण शक्ति भी बढ़ती है | जिससे व्यक्ति किसी प्रकार के भी परिस्थिति में लड़ने के लिए तैयार रहता है।

osir news

इसलिए हमें अपनी मानसिक बुद्धि की क्षमता को बढ़ाने के लिए अपने दैनिक जीवन में आध्यात्मिकता को जरूर शामिल करना चाहिए और इसका नियमित अभ्यास करना चाहिए। उम्मीद करता हूं कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आए तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले और अगर आपका कोई भी सवाल है तो मेरे कमेंट बॉक्स में पूछे मैं उसका उत्तर देने के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

क्या वीर्य निकालने या गिराने से शरीर कमजोर हो जाता है : 4 कारण जाने | Kya virya nikalne se kamjori aati hai
धनवान बनने के गुप्त रहस्य : अमीर बनने के 13 गुप्त तरीके जाने | secrets of getting rich in hindi
लोना चमारी कौन थी ? लोना चमारी की सिद्धि कैसे करें ? Lona chamari mantra and sadhana vidhi
सपने में अमरूद देखने का क्या मतलब अर्थ होता है ? स्वप्न में अमरूद शुभ या अशुभ होता है ? What does it mean to see Guava in a dream hindi?
मच्छर बांधने का मंत्र क्या होता है? मच्छर भगाने के घरेलू उपाय जाने !
★ सम्बंधित लेख ★