कनखजूरा देखना शुभ या अशुभ : इस तरह दिखे तो मिलेंगे सौभाग्य और दुर्भाग्य के 8 संकेत | Kankhajura dekhna shubh hai ya ashubh

कनखजूरा देखना शुभ या अशुभ | Kankhajura dekhna shubh hai ya ashubh : कनखजूरा शब्द आते ही लोगों को लगता है कि मानो कान के भीतर कुछ रेंग रहा हो कनखजूरा अपने से 15 गुना बड़े शिकार को अपने जहर से अशक्त बना सकता है इसे जब हम रेंगते हुए देखते हैं तो हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं कनखजूरा पृथ्वी के सबसे पुराने जीवो में से एक है.



कनखजूरा क्या होता है, Kankhajura kya hota hai , Kankhajura dekhna shubh ya ashubh , फर्श पर कनखजूरा   , सिर पर कनखजूरा, दहलीज पर कनखजूरा, किचन में दिखाई दे कनखजूरा, कनखजूरा लेकर आता है सौभाग्य, अचानक से दिखे कनखजूरा, मरा हुआ कनखजूरा दिखे, बाहर जाता हुआ दिखे कनखजूरा, कनखजूरा घर में आने से क्या होता है, Kankhajura ghar me aane se kya hota hai , क्या कनखजूरा जहरीला होता है, Kya kankhajura jahrila hota hai , क्या कनखजूरा को मारना चाहिए, Kya kankhajura ko marna chahiye , क्या हिंदू धर्म में कनखजूरा सौभाग्य का प्रतीक होता है, Kya hindu dharm me kankhajura saubhagya ka prateek hota hai , कनखजूरा से कौन सी बीमारी होती है, Kankhajura se kaun si bimari hoti hai , कनखजूरा कान में घुस जाए तो क्या करें, Kankhajura kaan me ghus jaye to kya kare , कनखजूरा देखना शुभ या अशुभ, सपने में कनखजूरा देखना शुभ या अशुभ, कनखजूरा शुभ या अशुभ, सपने में कनखजूरा देखना कैसा होता है, सपने में कनखजूरा देखना क्या होता है, kankhajura shubh ya ashubh,

सूत्रों की माने तो इनमे कुछ जीवाश्म भी पाए गए हैं जो 400 मिलियन वर्षों से भी ज्यादा पुराने हैं कनखजूरा दुनिया के हर हिस्से में पाए जाते हैं लेकिन सबसे ज्यादा यह उष्णकटिबंधीय इलाकों में पाए जाते हैं और अगर बात करें इनके आकार की तो सामान्य कनखजूरा जो हम अपने घरों के आसपास देखते हैं वह डेढ़ से 2 इंच के होते है लेकिन इस दुनिया में कनखजूरो की बड़ी प्रजाति भी पाई जाती हैं जिनका आकार लगभग 12 इंच तक होता है.

नमस्कार दोस्तों आपका इस लेख में बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों इस लेख में हम जानेंगे कि कनखजूरा देखना शुभ या अशुभ इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में विस्तार से प्राप्त होगी तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

कनखजूरा क्या होता है? | Kankhajura kya hota hai ?

दोस्तों कनखजूरा एक प्रकार का कीट होता है जिसके कई सारे पैर होते हैं और वह जमीन पर रेंगते हुए चलता है एवं अपना भोजन ढूंढता है कनखजूरा को अक्सर ठंढी जगह पर पाया जाता है.

centipede


क्योंकि इन्हें नमी अत्यंत पसंद होती है और यह बारिश के मौसम में अधिक दिखाई देते हैं हालांकि कनखजूरा को देखकर लोग डर जाते हैं बारिश के मौसम में कनखजूरा की पैदावार बढ़ जाती है और या अधिक मात्रा में दिखाई देने लगते हैं.

कनखजूरा देखना शुभ या अशुभ | Kankhajura dekhna shubh ya ashubh

दोस्तों बहुत से लोगों को यह पता नहीं होगा कि वास्तु के अनुसार कनखजूरा शुभ और अशुभ के संकेत दे सकता है जिस तरह हम किसी सपने को देखते हैं और कहते हैं कि यह शुभ होता है और यह अशुभ होता है उसी तरह कनखजूरा भी शुभ और अशुभ की श्रेणी में आता है बारिश के मौसम में कनखजूरा निकलना आम बात है लेकिन यदि आपको बेमौसम कनखजूरा दिखाई दे रहे हैं तो इसका कोई न कोई कारण अवश्य हो सकता है.

दोस्तों आगे बढ़ने से पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि कनखजूरा राहु का प्रतीक माना जाता है और अगर राहु हमारे कुंडली पर बैठ जाए तो हमें दुर्भाग्य का सामना करना पड़ता है इसीलिए जब भी आपको अपने घर में कनखजूरा दिखाई दे तो कृपया करके उसे मारे नहीं यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं और आप डर है कि वह कनखजूरा उन बच्चों को नुकसान ना पहुंचा दे तो उसे घर से बाहर फेंक दें.

क्योंकि अगर आप कनखजूरा को मारते हैं तो कुंडली में राहु की स्थिति कमजोर हो जाती है जिसका अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम प्राप्त होता है तो चलिए जानते हैं कि किस तरह घर में कनखजूरा देखना शुभ या अशुभ होता है.

1. फर्श पर कनखजूरा देखना

दोस्तों वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में कनखजूरा रेंगता हुआ नजर आता है तो यह अशुभ परिणाम लेकर आता है यदि आपके घर में भी कनखजूरा फर्श पर रेंगता हुआ दिखे तो समझ जाइए कि घर में वास्तु दोष है इससे बचने के लिए कनखजूरा को उठा कर तुरंत घर से बाहर फेंक दे.

2. सिर पर कनखजूरा

दोस्तों यदि किसी व्यक्ति के सिर पर कनखजूरा चढ़ जाए तो यह भी कुंडली में राहु के कमजोर होने को दर्शाता है इससे जिस व्यक्ति के सर पर कनखजूरा चढ़ता है उस व्यक्ति को आने वाले समय में गंभीर बीमारी हो सकती है.

3. दहलीज पर कनखजूरा देखना

वास्तु के अनुसार यदि आपके घर में कनखजूरा दहलीज पर रेंगता हुआ, बाथरूम में या फिर सीढ़ियों पर चढ़ता हुआ दिखाई देता है तो इसका अर्थ होता है कि घर के सदस्यों की कुंडली में राहु की महादशा प्रारंभ होने वाली है.

centipede

4. किचन में कनखजूरा देखना

दोस्तों यदि आपके घर के किचन में आपको कनखजूरा दिखाई दे तो इसका अर्थ होता है कि आपके किचन का वास्तु खराब है या फिर आपके घर में कोई व्यक्ति बहुत बड़ी बीमारी को भोगने वाला है जिसके ठीक होने की उम्मीद बहुत कम है.

6. अचानक कनखजूरा देखना

दोस्तों यदि आपको अचानक से कनखजूरा दिखाई दे तो इसका अर्थ होता है कि आपका कोई काम जो पिछले कई सालों से रुका हुआ है वह पूरा होने वाला है.

7. मरा हुआ कनखजूरा देखना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

वास्तु के अनुसार यदि आपको अपने घर में कहीं पर भी मरा हुआ कनखजूरा नजर आता है तो इसका अर्थ होता है कि आपके परिवार पर किसी तरह की बहुत बड़ी विपदा आने वाली थी जो फिलहाल कुछ समय के लिए टल गई है परंतु समाप्त नहीं हुई है.

8. बाहर जाता हुआ कनखजूरा देखना

वास्तु के अनुसार यदि आपको अपने घर में कनखजूरा मुख्य दरवाजे से बाहर जाता हुआ दिखाई दे तो इसका अर्थ होता है कि आपके घर की सभी तरह की समस्याएं कनखजूरा अपने साथ लेकर बाहर जा रहा है और यदि यहीं पर कनखजूरा अंदर आता हुआ दिखाई दे तो समझ जाइए कि आपके परिवार के ऊपर मुसीबतों का पहाड़ टूटने वाला है.

क्या कनखजूरा सौभाग्य लेकर आता है ? | Kya kankhajura saubhagya lekar aata hai ?

दोस्तों वास्तु के अनुसार कनखजूरा दुर्भाग्य के साथ-साथ सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है इसीलिए यदि आपको अपने घर के पूजा घर में कनखजूरा आता हुआ दिखाई दे तो इसे सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है इसका अर्थ होता है कि आपके परिवार पर ईश्वर की कृपा होने वाली है एवं सभी प्रकार के संकटों का निवारण होने वाला है.

क्या कनखजूरा जहरीला होता है? | Kya kankhajura jahrila hota hai ?

centipede

दोस्तों आपको बता दें कि कनखजूरा एक जहरीला जीव है जिसके काटने से व्यक्ति को गंभीर बीमारियां हो सकती हैं और किसी किसी कनखजूरा में इतना जहर होता है कि उसके काटने के कुछ समय पश्चात ही व्यक्ति की मौत होना निश्चित है.

क्या कनखजूरा को मारना चाहिए? | Kya kankhajura ko marna chahiye ?

वास्तु के अनुसार कनखजूरा राहु का प्रतीक माना जाता है और इसे मारने से या किसी भी प्रकार की हानि पहुंचाने से कुंडली में राहु कमजोर हो जाता है और उसकी महादशा प्रारंभ हो जाती है इसीलिए हमें कनखजूरा को मारना नहीं चाहिए.

कनखजूरा ही नहीं हमें किसी भी जीव को मारना नहीं चाहिए क्योंकि हमें किसी की भी जीव की जान लेने का अधिकार नहीं है यह अपराध होता है इसीलिए यदि आपको कनखजूरा परेशान कर रहा है तो उसे आप घर से बाहर फेंक दे.

कनखजूरा के काटने से कौन सी बीमारी होती है? | Kankhajura se kaun si bimari hoti hai ?

जब किसी व्यक्ति को कनखजूरा काटता है तो व्यक्ति को थकावट महसूस होने लगती है और ऑक्सीजन की कमी होने लगती है जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत होने लगती है.

centipede

जिसकी वजह से शरीर में ऐठन हो जाती है और कभी-कभी कनखजूरा का जहर इतना जहरीला होता है कि उसके काटने के कुछ घंटो के बाद ही व्यक्ति की जान जा सकती है इसीलिए यदि आपको कनखजूरा काटता है या आपके कान में चला जाता है तो इसका उपचार जल्द से जल्द करें.

FAQ: कनखजूरा देखना शुभ या अशुभ

बाथरूम में कनखजूरा देखने पर क्या होता है?

बाथरूम में कनखजूरा दिखने का अर्थ होता है कि आपके घर के सदस्यों की कुंडली में राहु की महादशा प्रारंभ होने वाली है.

कनखजूरा को घर से बाहर कैसे निकाले?

दोस्तों यदि आपके घर में कनखजूरा घुस गया है और आप उसे बाहर निकालना चाहते हैं तो आप उसे किस चीज से पकड़ कर आसानी से बाहर निकाल सकते हैं ध्यान दें कि जब आप उसे पकड़े तो वह आपको काटे नहीं अन्यथा आप को घातक बीमारी हो सकती है.

कनखजूरा कितना खतरनाक होता है?

कनखजूरा अपने से 15 गुना बड़े शिकार को अपने जहर से प्रभावित कर सकता है और उसे अपना शिकार बना सकता है.

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको कनखजूरा देखना शुभ या अशुभ के बारे में तथा इससे जुड़ी बातों के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी है इस लेख में दी गई जानकारी लोक मान्यताओं एवं वास्तु शास्त्र पर आधारित है OSir.in इसकी पुष्टि नहीं करता है विभिन्न प्रकार के माध्यमों, प्रवचनो, मान्यताओं, वास्तु शास्त्र से संग्रहित करके यह जानकारी आप तक पहुंचाई गई है आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन