काम में रुकावट के उपाय : अपनाये 20 में से 1 उपाय और फिर कभी नही रुकेगा कोई काम

Kaam me rukawat ke upay जिंदगी से तो संघर्ष है और संघर्ष के बिना जिंदगी भी क्या है कहा जाता है जब तक पत्थर पर चोट नहीं मारी जाती है तब तक पत्थर मूर्ति नहीं बन पाता अर्थात जिस प्रकार से मूर्ति तराशने के लिए पत्थर पर चोट मारी जाती उसी प्रकार से संघर्ष जिंदगी को सवांरते हैं।

काम में रुकावट के उपाय , काम में रुकावट के उपाय, काम धंधे में रुकावट के उपाय, काम में रुकावट दूर करने के उपाय, काम धंधे में रुकावट के उपाय, नौकरी में रुकावट के उपाय, लाल किताब व्यापार में उन्नति के उपाय, काम धंधे के बारे में बताइए, जीवन में उन्नति के उपाय, हर काम में सफलता के उपाय, धंधे में बरकत के लिए क्या करें, घर+में+पैसा+टिकने+के+उपाय, दुकान में बिक्री बढ़ाने के उपाय, काम में रुकावट की दुआ, बिगड़े काम बनाने के उपाय, आदमी को बस में करने की दुआ, कामयाबी की दुआ इन हिंदी, बिगड़े काम बनाने के मंत्र, भाग्योदय के सरल उपाय, मनोकामना पूर्ति के उपाय, मालामाल होने के उपाय, कपूर और लौंग के उपाय, विघ्न दूर करने के उपाय, हर काम में सफलता के उपाय, अच्छे दिन लाने के उपाय, जीवन में उन्नति के उपाय, हर काम में सफलता पाने का मंत्र, काम में रुकावट के उपाय, मालामाल होने के उपाय, कंपीटीटिव एग्जाम में सफलता के उपाय, व्यापार एवं नौकरी में सफलता के उपाय, सफलता के 5 नियम, बिगड़े काम बनाने के मंत्र, बिगड़े काम बनाने के उपाय, विघ्न दूर करने के उपाय, खुशी का मंत्र, कोई काम ना बने तो क्या करें, हर काम में सफलता के उपाय, मंत्र, Kaam mein Rukawat Door Karne ki dua, कुरान से जादू का इलाज, Bigde kaam banne ka Wazifa, Shadi me rukawat ki wajah in Islam, Aisa Wazifa, kam me rukawat ke upay, kaam mein rukawat, kaam dhanda nahi chal raha hai, kaam me rukawat aana, kam me rukawat ki dua, kam me rukawat ke upay, kam me rukawat ko dur karne ke upay, depression ko kam karne ke upay, anxiety ko kam karne ke upay, 1 week me pet kam karne ke upay, kaam me rukawat ke upay, period me pet dard kam karne ke upay, period me dard ko kam karne ke upay, period me pet dard ke upay, kam me rukawat ki dua, kaam me rukawat ki dua, kam me rukawat ka wazifa, kam me rukawat ki dua, kam me rukawat ke upay, kam me rukawat ko dur karne ke upay, depression ko kam karne ke upay, anxiety ko kam karne ke upay, 1 week me pet kam karne ke upay, kam me rukawat ke upay, kam me rukawat ki dua, kaam me rukawat aana, kaam me rukawat ke upay, period me pet dard kam karne ke upay, period me dard ko kam karne ke upay, period me pet dard ke upay, pet ke acid ko kam karne ke upay, ,

यह बात अलग है कि कुछ आदमी जीवन में कोई भी काम करते हैं तो बिना रुकावट सफल हो जाता है वही कुछ आदमी कितना भी प्रयास करते हैं हर बार कोई ना कोई रुकावट काम बिगाड़ देती है।

ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसके जीवन में समस्याएं ना आएं और काम में बाधाएं ना उत्पन्न हो परंतु कुछ लोगों की जिंदगी में समस्याएं हर काम में रुकावट डाल कर नासूर बन जाती हैं। जब व्यक्ति के जीवन में लगातार रुकावट पैदा होती है व्यक्ति मानसिक दबाव के कारण परेशान हो जाता है।

जब लगातार जीवन में रुकावट पैदा होने लगे तो काम में रुकावट के उपाय करना जरूरी हो जाता है रुकावटो को रोकने के लिए कई तरीके अपनाना जरूरी हो जाता है जब हम काम आ रही रुकावट को रोकने का उपाय करते हैं तो समाधान भी मिल जाता है काम में रुकावट के उपाय बहुत सारे हैं इनमें से कोई एक उपाय करने से सभी रुकावटें दूर हो जाती है आइए हम कुछ काम में रूकावट के उपाय के विषय में जानते हैं।

काम में रुकावट के उपाय

किसी भी काम में रुकावट के उपाय यदि करते हैं तो सभी काम सफल हो जाएंगे एक छोटा सा उपाय है बाधा को दूर करने में कारगर हो जाता है ऐसे में अगर आप विभिन्न प्रकार की बाधाओं से परेशान हैं तो उपाय करना जरूरी है जिसमें से कुछ उपाय यहां दिए जा रहे हैं।

1. घर से बाहर निकलते समय दायाँ पर पहले रखें

अगर आप किसी भी कार्य करने के लिए घर से बाहर जा रहे हैं और आप उस काम में रुकावट हो जाती हैं तो ऐसे में घर से बाहर निकलते समय मुख्य दरवाजे से बाहर दायाँ पैर पहले निकाले। यह काम प्रतिदिन करने से आपको जिस काम में बाधा आ रही है उसमें सफलता मिलेगी और हर परेशानी से आपको छुटकारा मिलेगा।

2. तुलसी के नीचे घी का दीपक जलाएं

अगर आपके कामों में बार-बार रुकावटें आती है जिससे आप परेशान रहते हैं वैसे भी आपको अपने घर पर श्यामा तुलसी का पौधा लगा करके प्रतिदिन शाम को घी का दीपक पेड़ के नीचे जलाएं तुलसी के नीचे घी का दीपक प्रतिदिन जलाएं और जब तक आपका काम ना हो जाए तब तक यह काम बिल्कुल ना बंद करें इस काम को पूरी श्रद्धा और विश्वास से करें।

3. सुबह उठने के तुरंत बाद हथेली देखें

काम में आ रही रुकावट को दूर करने के लिए और धन की कमी को दूर करने के लिए प्रतिदिन सुबह उठने के तुरंत बाद अपनी हथेली के दर्शन करें और नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें।

4. कराग्रे वसते लक्ष्मी करमध्ये सरस्वती

कर मूले तू गोविंदा प्रभाते कर दर्शनम्।।

5. सांस के आधार पर घर से बाहर कर रखें

काम में रुकावट के उपाय करना बहुत जरूरी है क्योंकि उपाय करने से बाधाएं कट जाती है ऐसे में आपको जब घर से बाहर निकलना हो तो अपनी नासा छिद्रों से निकलने वाली सांस पर ध्यान दें जिस नासा क्षेत्र से साँस तेज आती जाती हो उस तरफ के पैर को घर से बाहर पहले निकाले। इस उपाय को ध्यान में रखकर यदि आप काम करते हैं तो निश्चित रूप से आप की बाधाएं दूर हो जाएंगी और काम बन जाएगा।

6. हनुमान जी के दर्शन करें

किसी भी काम में यदि रुकावट आती है तो उसे दूर करने के लिए प्रतिदिन सुबह स्नान आदि करके हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी के दर्शन करें और उनकी प्रतिमा पर सिंदूर अर्पण करें इस प्रकार से आपकी समस्या दूर हो जाएगी और काम में आ रही रुकावट समाप्त हो जाएगी।

यदि हनुमान जी के मंदिर में राम और सीता की मूर्ति है तो आप हनुमान जी के दर्शन करने के बाद सीता जी के समक्ष अपनी रुकावट के बारे में कहें इससे भी आपकी बात है दूर हो जाती हैं। अपनी बात कहने के बाद माता सीता जी के चरणों में भी सिंदूर अर्पित करें यह काम यदि 9 दिन लगातार करते हैं तो हर काम में आ रही रुकावट दूर हो जाएगी।

7. ओम सूर्याय नमः का जाप करें

काम में रुकावट के उपाय यदि कर रहे हैं तो ओम सूर्याय नमः का मंत्र जाप करने से भी रुकावट दूर हो जाती है। ऐसे नहीं प्रतिदिन सुबह स्नान करने के बाद ओम सूर्याय नमः मंत्र का जाप करें और सूर्य को प्रणाम करें जिससे आप के काम में आने वाली रुकावटें दूर हो जाती है।

8. मुख्य द्वार पर ऊँ लिखें

ओम शब्द अपने में परिपूर्ण है यह समस्त ब्रह्मांड के ईश्वर का प्रतीक है यदि आप अपने काम में रूकावट की वजह से परेशान हैं तो अपने मुख्य द्वार पर चावल पीसकर उसमें हल्दी मिलाने और दरवाजे पर ओम लिख दें जिससे समस्त प्रकार की बाधाएं दूर हो जाती हैं।

9. पीपल के वृक्ष पर सफेद ध्वज फहराए

अगर आपके व्यवसाय जैसे कार्य में असफलता है और कोई न कोई बाधा आपको परेशान करती है तो पीपल के वृक्ष पर सफेद कपड़े की ध्वजा लगा दे इस प्रकार से आपको हर बाधा से छुट्टी मिल जाएगी।

10. किसी भिखारी को सिक्के दान करें

काम में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए आप यदि घर से बाहर जा रहे हैं तो अपनी सामर्थ्य अनुसार हाथ में कुछ सिक्के लेले उसके बाद ही घर से निकले। घर से निकलने के बाद रास्ते में यदि कोई भिखारी मिले या कोई गरीब ब्राह्मण मिले तो उन सिक्कों को उसे दान कर दें इस प्रकार से काम में आ रही रुकावट के उपाय आपके लिए सफलता का द्वार खोल देंगे।

11. धनतेरस से दिवाली तक गणेश स्त्रोत का पाठ करें

काम में रुकावट के उपाय करना बेहद जरूरी होता है ऐसे में यदि आपको समस्या है तो धनतेरस से दीपावली के दिन तक श्री गणेश स्त्रोत का पाठ करें और पाठ करने के बाद किसी गाय को हरी घास खिला दे. ऐसा लगातार तीन दिन करने से आपके काम में आ रही रुकावटें दूर हो जाएंगी।

12. गाय को रोटी खिलाएं

जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या और काम में रुकावट आती है तो उस समस्या का समाधान गाय को रोटी खिलाकर किया जा सकता है इसके लिए आपको प्रतिदिन घर में बनने वाली पहली रोटी किसी कार्य को खिला दे यदि गाय ना हो तो किसी कुत्ते को भी खिलाया जा सकता है यह उपाय काम में रुकावट को दूर करता है।

13. मां दुर्गा का बीज मंत्र जाप करें

काम में रुकावट को रोकने के लिए मां दुर्गा के बीज मंत्र का 21 दिन तक जाप करें और प्रतिदिन मां दुर्गा को लाल रंग के फूल अर्पित करके धूप जलाएं इस प्रकार से भी आपके कार्य में आ रही बाधा दूर हो जाती है।

14. बजरंग मंत्र जाप करें

वैसे हनुमानजी संकट मोचन है तो हर कार्य में सफलता मिलना निश्चित है परंतु काम में रुकावट के उपाय करना भी जरूरी है ऐसे में बजरंग मंत्र का जाप करने से भी बाधाएं दूर हो जाती हैं और सफलता मिलती हैं।

15. बजरंग मंत्र इस प्रकार है

आदिदेव नमस्तुभ्यं सप्तसप्ते दिवाकर

त्वं रवे तारय स्वास्मानस्मात्संसार सागरात

इस मंत्र से सभी प्रकार की बाधाएं दूर हो जाती हैं और परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

16. दही खाकर बाहर जाएं

अगर किसी कार्य को करने के लिए बाहर जा रहे हैं और आपके काम में रुकावट आ जाती है तो इसे दूर करने के लिए घर से जब बाहर निकले तो थोड़ा सा दही खाकर ही बाहर निकले। किसी भी शुभ कार्य में दही सबसे पवित्र माना जाता है इसलिए ऐसा करने से आपके काम में आने वाली रुकावट दूर हो जाती है और परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

17. अखंडित लौंग फेंक दे

यदि आप घर से बाहर कार्य करते हैं तो आप अपने कार्य में हमेशा सफल होने के लिए जब भी घर से बाहर निकले तो एक साबुत लौंग लेकर जमीन पर डाल दें उसके बाद घर से बाहर निकले ऐसा करने से काम में रुकावटें दूर हो जाती है

18. तुलसी के पत्ते खाकर बाहर निकले

आप अपने कार्य करने के लिए जब भी बाहर घर से निकले तो 5 पत्ते तुलसी के खाकर बाहर निकले जिससे आपके काम में रुकावटें दूर हो जाती हैं और परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

19. राहु केतु मंत्र जाप करें

अक्सर काम में आ रही बाधाएं राहु और केतु की वजह से भी होती हैं अतः दिल की शांति के लिए राहु केतु मंत्र का जाप प्रतिदिन शाम के समय करें इस प्रकार से ही सामने आ रही रुकावट दूर हो जाती है।

20. भगवान शिव के सामने पंचमुखी चिराग जलाए

काम में रुकावट के उपाय करने वाले व्यक्तियों को चाहिए कि प्रतिदिन सुबह स्नान करके भगवान शिव के सामने पंचमुखी चिराग जलाएं ऐसा करने से कार्य में सफलता मिलती है।

21. शनिवार को पीपल के नीचे चिराग जलाना

अपने कार्य में सफल होने के लिए प्रति शनिवार पीपल के वृक्ष के नीचे शाम के समय सात दीपक जलाएं और सात बार परिक्रमा करें इस प्रकार से आपकी सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी और कार्य में सफल हो जाएंगे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *