गणेश कुंजी मंत्र : जप विधि और गणेश मंत्र के लाभ | Ganesh kunji Mantra

Ganesh kunji mantra kya hota hai गणेश कुंजी मंत्र क्या होता है : भगवान गणेश कुंजी मंत्र का प्रयोग कैसे करे ? भगवान गणेश को रिद्धि सिद्धि का दाता कहा जाता है, और हमारे हिंदू धर्म में जब कोई व्यक्ति कोई भी नया काम स्टार्ट करता है, तो उसकी पूजा अवश्य करवाता है. और हर पूजा को करने से पहले सबसे पहले गणेश जी की पूजा ही की जाती है।

क्योंकि हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार दुनिया में सर्वप्रथम पूजा का अधिकार गणेश जी को देवी और देवताओं की तरफ से किया गया है। इसलिए हिंदू धर्म को मानने वाले लोग जब कोई नया कार्य आरंभ करते ह. या फिर कोई पूजा करते हैं.

 Ganesh bhagvan

तो सबसे पहले वह गणेश जी का ही ध्यान करते हैं. और गणेश जी की पूजा करते हैं। गणेश कुंजी का मंत्र क्या होता है ? गणेश सिद्धि मंत्र का प्रयोग कैसे करे ? Ganesh kunji mantra kya hota hai? 

इसके बाद ही वह अन्य देवी देवताओं की पूजा या फिर आराधना करते हैं। गणेश भगवान, भगवान शंकर और माता पार्वती के पुत्र थे। जो भी व्यक्ति गणेश भगवान की सच्चे दिल से साधना या फिर पूजा करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

गणेश कुंजी मंत्र क्या होता है ? | Ganesh kunji mantra kya hota hai

ganesh gadapti

जिस प्रकार हर देवी-देवता के अपने अलग-अलग मंत्र होते हैं, उसी प्रकार गणेश जी का भी अपना अलग मंत्र है। गणेश जी के तो वैसे कई मंत्र हैं, परंतु ऐसा कहा जाता है कि गणेश जी का साबर मंत्र सबसे ज्यादा प्रभावशाली माना जाता है।

क्योंकि साबर मंत्र काफी छोटे होते हैं, जिसे हर कोई आसानी से याद करके रख सकता है परंतु छोटे होने के बावजूद साबर मंत्र काफी प्रभावशाली होते हैं।


साबर मंत्र का इस्तेमाल करके आप किसी भी देवी देवता की सिद्धि जल्दी से जल्दी कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि गणेश कुंजी मंत्र क्या है . और गणेश भगवान की पूजा करने से व्यक्ति को कौन कौन से फायदे होते हैं। Ganesh kunji mantra kya hota hai ?

गणेश कुंजी मंत्र | Ganesh kunji mantra 

ॐ गणपति यहाँ पठाऊ तहां जावो दस कोस आगे जा ढाई कोस पीछे जा दस कोस सज्जे दस कोस खब्बे मैया गुफ्फा की आज्ञा मन रिद्धि सिद्धि देवी आन अगर सगर जो न आवे तो माता पारवती की लाज ॐ क्राम फट स्वाहा

गणेश कुंजी मंत्र जाप विधि | Ganesh kunji mantra jaap vidhi 

  1. अगर आप लोग सिद्धकुंजिका मंत्र का जाप करना चाहते हैं तो आपको बुधवार के दिन इसका जाप करना है.
  2. इस मंत्र का जाप आपको सूर्यास्त हो जाने के बाद करना है.
  3. इस मंत्र का जाप करने से पहले आप को शांत और साफ जगह पर बैठ जाना है.
  4. शांत जगह पर बैठने के बाद आपको अपने सामने गणेश भगवान की प्रतिमा को स्थापित करना है उसके बाद किसी लाल रंग के आसन को बिछाकर बैठ जाना है.
  5. उसके बाद भगवान गणेश के सामने शुद्ध देसी घी का दीपक जलाना है.
  6. उसके बाद ऊपर दिए गए मंत्र का जाप आपको ग्यारह सौ बार स्फटिक की माला से करना हैं जब तक आप का मंत्र जाप चालू रहेगा तब तक दीपक जलता रहना चाहिए.
  7. जैसे ही आप का मंत्र जाप समाप्त होता है उसके बाद आपको अपने गुरु तथा रिद्धि सिद्धि की पूजा भी करनी है.
  8. पूजा करने के बाद आपको भगवान गणेश को भोग में मोदक तथा लड्डू का भोग लगाना है.
  9. अगर आप लोग इस प्रक्रिया के द्वारा भगवान गणेश की सिद्ध कुंजिका मंत्र का जाप करते हैं तो भगवान गणेश आपके जीवन की समस्त परेशानियों को दूर कर देते हैं और अपना आशीर्वाद आपके ऊपर हमेशा बनाए रखते हैं भगवान गणेश जी का यह बहुत ही प्रभावशाली कुंजिका मंत्र माना जाता है.

गणेश भगवान का कुंजी मंत्र क्या है ? 

।।ऊँ गं गणपतये नमः।।

ऊपर हमने आपको गणेश भगवान का जो मंत्र दिया है, वह गणेश भगवान का कुंजी मंत्र भी है. और गणेश भगवान का बीज मंत्र भी है। बीज मंत्र बोलने में काफी छोटे होते हैं परंतु आप इनके छोटे पन पर ना जाइए। यह बहुत ही प्रभावशाली मंत्र माने जाते हैं।

किसी भी देवी-देवता के बीज मंत्रों का इस्तेमाल करके आप उस देवी देवताओं को प्रसन्न कर सकते हैं. और उनसे अपनी मनचाही इच्छा को पूर्ण करवा सकते हैं।

अगर आपको अपनी जिंदगी में कोई परेशानी है या फिर आपकी कोई इच्छा लंबे समय से पूरी नहीं हो रही है, तो आप ऊपर दिए गए गणेश भगवान के कुंजी मंत्र का जाप या‌ फिर गणेश भगवान के बीज मंत्र का जाप कर सकते हैं।

अगर आप पूरे विधि विधान से ऊपर दिए गए मंत्र का जाप करते हैं, तो निश्चित ही आपकी इच्छा पूरी होगी और आपके जो भी रुके हुए काम है,वह अवश्य पूर्ण होंगे और आप अपनी जिंदगी में लगातार तरक्की की राह पर आगे बढ़ेंगे।

गणेश के मंत्र की सहायता से जिंदगी में सफलता कैसे प्राप्त करे ?

अगर लाख कोशिश करने के बावजूद भी आप अपनी जिंदगी में सफलता हासिल नहीं कर पा रहे हैं या फिर तरक्की की राह पर आगे बढ़ने में कोई रुकावट आ रही है,तो अपनी तमाम प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए आपको भगवान गणेश जी की साधना या फिर पूजा करनी चाहिए।

इसके लिए आपको करना यह है कि आपको भगवान गणेश के कुंजी मंत्र का लगातार 21 दिनों तक जाप करना है। आपको यह जप पर मंगलवार के दिन से प्रारंभ करना है और लगातार 21 दिन तक आपको हमने ऊपर जो भगवान गणेश के कुंजी मंत्र को दिया है, उसका जाप करना है। Ganesh kinji mantra kya hota hai?

जप करने के दरमियान आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको रुद्राक्ष की माला का इस्तेमाल करना है और पूरी श्रद्धा के साथ आपको जाप करना है।

ऐसा करने से निश्चित ही गणेश भगवान आपके ऊपर प्रसन्न होंगे और आपकी तरक्की की राह में जो भी रुकावट आ रही हैं, उसे भगवान गणेश अवश्य दूर करेंगे और आपको आगे बढ़ने का रास्ता दिखाएंगे।

गणेश भगवान को प्रसन्न करने के लिए मंत्र का सही प्रयोग कैसे करे ? 

.. ऊँ एकदन्ताय विहे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्तिः प्रचोदयात् ..

ganapati ganesh bappa

हमने ऊपर आपको गणेश भगवान का जो मंत्र दिया है, यह भी गणेश भगवान का बहुत ही शक्तिशाली मंत्र माना जाता है और इस मंत्र का अगर आप श्रद्धा के साथ जप करते हैं, तो गणेश भगवान आपके ऊपर अवश्य प्रसन्न होंगे और वह आपकी तमाम प्रकार की तकलीफों को दूर करेंगे।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 896 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पंडित जी के हवन की सामग्री की पर्ची : हवन करने की सम्पूर्ण सामग्री लिस्ट
कामाख्या मोहिनी मंत्र : वशीकरण मंत्र प्रयोग और सिद्धि विधि | Kamakhya mohini mantra

अगर आपको कोई समस्या है या फिर आपके काम नहीं बन रहे हैं या फिर आपको यह पता नहीं है कि आपको अपनी जिंदगी में क्या करना है, तो अपने तमाम प्रकार की समस्याओं और कष्टों से छुटकारा पाने के लिए ऊपर दिए गए मंत्र का जाप आपको बुधवार के दिन शाम के समय तकरीबन एक 1008 बार जाप करना है और गणेश भगवान की पूजा करनी है।

लगातार 11 बुधवार तक ऊपर दिए गए मंत्र का जाप करने से और गणेश भगवान की पूजा करने से आपकी जिंदगी की तमाम प्रकार की तकलीफे धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी और आपके बिगड़े हुए काम भी धीरे-धीरे बनने लगेंगे, जिससे आप अपनी जिंदगी में सफलता की राह पर आगे बढ़ेंगे।

भगवान गणेश कुबेर मंत्र को प्रयोग कर जीवन को कैसे सफल बनाये ? 

।।ॐ नमो गणपतये कुबेर येकद्रिको फट स्वाहा।।

kuber ganesh ganpati murti

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

इस बात से तो हम सभी परिचित हैं कि आज के टाइम में पैसे का महत्व कितना ज्यादा हो गया है। पैसे का इस्तेमाल करके वर्तमान के टाइम में इंसान तमाम प्रकार की सुख सुविधाएं प्राप्त कर सकता है और इसीलिए दुनिया में हर इंसान पैसे कमाने के पीछे पागल है।

परंतु कई लोग ऐसे होते हैं जो ज्यादा मेहनत करने के बावजूद भी अधिक पैसे नहीं कमा पाते हैं। ऐसे में कहीं न कहीं उनकी गलती होती ही है परंतु अगर कोई बुरी शक्ति के कारण उनके साथ ऐसा होता है, तो उस व्यक्ति को इसका उपाय जल्द से जल्द करना चाहिए।

हमने ऊपर आपको जो भगवान गणेश कुबेर मंत्र दिया है, यह भी बहुत ही प्रभावशाली गणेश जी का मंत्र है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी तमाम प्रकार के समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बुधवार के दिन ऊपर दिए गए मंत्र का 108 बार उधर रुद्राक्ष की माला से भगवान गणेश की मूर्ति के सामने बैठकर जाप करना है और उन्हें प्रसाद के तौर पर लड्डू का भोग लगाना है, साथ ही गणेश भगवान की आरती करनी है।

लगातार पूरे विधि विधान से और श्रद्धा पूर्वक 21 बुधवार तक के ऊपर दिए गए उपाय करने से आपकी पैसे से संबंधित समस्या दूर हो जाएगी और आप धनवान बन जाएंगे।

गणेश जी का सिद्धि प्राप्ति मंत्र कैसे प्रयोग करे ?

प्रकाशय ग्लूं गलीं ग्लां फट् स्वाहा ..

ganesh ganpati kuber bappa

ऊपर दिए के मंत्र को सिद्ध करके आप सर्व मंत्रों को सिद्ध करने की शक्ति प्राप्त कर सकते हैं‌ ऊपर दिए गए मंत्र को सिद्ध करने के लिए सबसे पहले आपको सफेद कपड़ा पहन कर के सफेद रंग के आसन पर बैठना है, और ऊपर दिए गए मंत्र का आपको बुधवार कि सुबह से लेकर शाम तक तकरीबन 8000 बार जाप करना है।

जाप पूरा होने के बाद आपको यथाशक्ति भगवान गणेश को सूजी का लड्डू प्रसाद के तौर पर चढ़ाना है और उन्हें धूपबत्ती दिखानी है। जब यह मंत्र सिद्ध हो जाता है, तो यह मंत्र आपको अन्य देवी देवताओं के मंत्र को जल्दी से सिद्ध करने की शक्ति प्रदान करता है।

गणेश जी का विघ्न विनाशक मंत्र की सहायता से जीवन की रूकावटो को दूर कैसे करे ? 

“जो सुमिरत सिधि होइ

गननायक करिबर बदन ।

करउ अनुग्रह सोई

बुद्धिरासी सुभ गुन सदन ।।”

ganpati ganesh bappa

ऊपर दिए गए मंत्रों का इस्तेमाल करके आप बिना किसी रूकावट के अपने काम को कर सकते हैं। ऊपर दिए गए मंत्र को सिद्ध करने के लिए सबसे पहले आपको भगवान गणेश जी को सिंदूर चढ़ाना है और फिर आपको रक्त चंदन की माला के इस्तेमाल करके बुधवार की सुबह 10 माला का जाप करना है।

ऐसा लगातार आपको 40 दिनों तक करना है। ऐसा करने से यह मंत्र सिद्ध हो जाता है और उसके बाद आप के तमाम प्रकार के काम बिना किसी रूकावट के संपन्न हो जाते हैं।

osir news

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से गणेश कुंजिका मंत्र के बारे में बताया इसके अलावा हमने आपको भगवान गणेश जी के अन्य मंत्र भी बताए हैं उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आप के लिए उपयोगी ही साबित हुई होगी धन्यवाद

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

5 आसान टोटके : नींबू से दुश्मन का खात्मा करे | Nimbu se dushman ka khatma
क्या पुरुष अपना स्पर्म पी सकता है – Apna virya peene ke fayde
गायत्री मंत्र का जादू : गायत्री मंत्र जाप कब और कैसे करें नियम जाने
6 स्टेप : लड़की पटाने का फार्मूला क्या है ? | how to impress a girl hindi ?
[PDF] सत्यनारायण भगवान की कथा : पूजा विधि, मंत्र, आरती और वीडियो | Satyanarayan bhagwan ki katha pdf download aur puja vidhi
★ सम्बंधित लेख ★