छिपकली का गिरना शुभ या अशुभ : शरीर के अंग पर प्रभाव | Chipkali ka girna : chipkali ka upar girna

Chipkali ka girna | छिपकली का गिरना : मनुष्य की जिंदगी में जब कोई भी बात बिगड़ जाती है, तो उसे दुर्भाग्य से जोड़कर देखा जाता है और जब बन जाती है, तो उसे सौभाग्य समझा जाता है. जबकि मनुष्य के जीवन में शकुन और अपशकुन एक अहम हिस्से की तरह कार्य करते हैं।



जहां शकुन और अपशकुन की बात की जाए, तो हमारे आसपास जितने भी जीव जंतु है. जो हमारे लिए शकुन और अपशकुन का प्रतीक बनते हैं. ऐसे में हमारे घरों में छिपकली जो कई प्रकार के शकुन और अपशकुन बताती है।

lizard छिपकली छिपकली का गिरना

छिपकली एक विषैला जंतु है, जो घरों में दीवारों पर कीड़े-मकोड़े खाने के लिए पाई जाती है. अक्सर लोग छिपकली को देख कर डर जाते हैं. लेकिन यही छिपकली हमारे जीवन में कई शुभ और अशुभ संकेत भी देती रहती है, तो आइए हम जानते हैं कि छिपकली का गिरना हमारे लिए कितना शुभ और कितना अशुभ है ?

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

छिपकली हमारे शरीर के किस अंग पर गिरती है और उसका क्या लाभ या नुकसान मिलता है, तो आइए इस विषय पर ही हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देते हैं.

छिपकली का गिरना शुभ है या अशुभ | Chipkali ka girna subh ya asubh 

कोई भी छिपकली दीवारों पर रहती है, तो कहीं ना कहीं किसी कारण वश चूक होने के कारण गिर जाती है. परंतु छिपकली का गिरना हमारे लिए क्या शुभ है या अशुभ है, तो आइए जानते हैं कि छिपकली के गिरने से कौन-कौन से शुभ हो और कौन-कौन अशुभ है ?


1. छिपकली का बाएं अंग पर गिरना

शगुन और अपशगुन के अंतर्गत यदि छिपकली शरीर के बाएं हिस्से पर गिरती है, तो यह उस व्यक्ति के लिए शुभ होता है. माना जाता है कि छिपकली का बाएं अंग पर गिरना धन प्राप्ति का संकेत है। वहीं अगर छिपकली आपकी गर्दन पर गिरती है, तो इस बात का संकेत देती है कि आपके शत्रु का विनाश होने वाला है।

2. छिपकली का गिरना धनवृद्धि होना

शगुन और अपशगुन की दृष्टि से देखा जाए, तो छिपकली यदि आपके माथे पर निकले उठना भी और जांघ पर या फिर घुटने और पैर के बीच गिरती है, तो धन लाभ का संकेत मिलता है। दूसरी तरफ यह छिपकली आपकी आंखों की भौहों पर गिरती है, तो धन के नुकसान होने का संकेत है.

3. छिपकली का गिरना पारिवारिक विवाद है

यदि घर में प्रवेश करते समय आपके सामने छिपकली गिरते हुए नजर आती है, तो यह आपके लिए शुभ होता है. इस तरह से छिपकली गिरे, तो धन लाभ होने की संभावना है। घर में प्रवेश करते समय छिपकली बाएं अंग पर गिर पड़ती है, तो घर परिवार में विवाद हो सकता है.

4. छिपकली का गिरना नौकरी में प्रमोशन

यदि छिपकली आपके घर से बाहर जाते समय उत्तर पूर्व या ईशान दिशा में गिरती हुई दिखाई दे, तो यह संकेत मिलता है कि आपको धन लाभ होगा. अगर आप नौकरी से जुड़े हैं, तो आपको नौकरी में प्रमोशन होने का संकेत छिपकली का गिरना देता है.

5. छिपकली का गिरना व्यवसाय में लाभ

यदि छिपकली आपको गिरती हुई प्रातः तीसरे और चौथे पहर में दिखाई देती है, तो यह भी आपके लिए धन लाभ का संकेत हो रहा है अर्थात आप यदि एक व्यापारी हैं, तो आपको व्यापार में लाभ होने की संभावना ज्यादा हो जाती हैं. दूसरी तरफ यदि व्यापारी वर्ग के व्यक्ति के बाएं कंधे पर छिपकली गिरती है, तो व्यापार में नुकसान और शत्रुता बढ़ सकती है अर्थात कुछ नए शत्रु बन सकते हैं।

छिपकली का गिरना अंग विशेष पर शुभ और अशुभ | kisi Ang par chipkali girne shubh aur ashubh 

छिपकली स्त्री और पुरुष के ऊपर गिरने से दोनों के लिए अलग-अलग लाभ और नुकसान हैं आइए जानते हैं कि अंग विशेष पर छिपकली का गिरना किस प्रकार से कितना शुभ और अशुभ है.

सामान्य रूप से देखा जाए तो पुरुष के दाएं अंगों पर और स्त्री के दाएं अंग पर छिपकली गिरना अशुभ है.

1. छिपकली का मस्तक पर गिरना

छिपकली मस्तक पर गिरती है, तो राज्य लाभ का संकेत होता है.

2. छिपकली का बालों पर गिरना

अगर छिपकली बालों के ऊपर गिरती है, तो मृत्यु कष्ट होता है.

3. छिपकली का नाक पर गिरना

शगुन और अपशगुन के अनुसार छिपकली नाक पर गिरती है, तो व्यक्ति सौभाग्यशाली होता है और उसे लाभ मिलता है.

4. छिपकली का बाएं गाल पर गिरना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

छिपकली बाएं गाल पर गिरने से जनधन की हानि हो सकती है.

5. छिपकली का गर्दन पर गिरना

छिपकली अगर गर्दन पर गिरती है, तो यश व लाभ प्राप्त होता है।

6. पीठ के दाहिने हिस्से पर छिपकली का गिरना

छिपकली का पीठ पर गिरना सुख समृद्धि का संकेत है।

7. छिपकली का भुजा पर गिरना

अली का दाई भुजा पर गिरना धन वृद्धि और लाभ का संकेत है. दूसरी तरफ से छिपकली बाएं भुजा पर गिरती है, तो धन हानि होती है।

8. छिपकली का पैर पर गिरना

अगर छिपकली बाएं पैर पर गिरती है, तो हृदय संबंधी कष्ट हो सकता है वहीं दाएं पैर पर करती है, तो एक दूसरे के प्रति प्यार उत्पन्न होता है। दाएं पैर पर छिपकली गिरने से यात्रा के योग बनते हैं।

9. छिपकली का स्तन पर गिरना

छिपकली यदि स्त्री के बाएं स्तन पर गिरती है, तो हार्दिक क्लेश होता है. वही दाहिनी स्तन पर गिरती है, तो मनोरंजन के रास्ते खुलते हैं। छिपकली अगर पेट पर गिरती है, तो सोने-चांदी के गहने खरीददारी करने के लिए संकेत है. इसके अलावा कान पर भी गिरती है, तो आभूषण खरीद सकती हैं.

10. छिपकली का कमर से नीचे गिरना

छिपकली कमर पर गिरती है, तो धन वृद्धि होती है और दाएं घुटने पर गिरती है, तो अपने प्रिय से मिलन हो सकता है। छिपकली अगर मुंह पर गिरती है, तो स्वादिष्ट भोजन खाने को मिल सकता है.

अगर दाहिने गाल पर गिरती है, तो आयु में वृद्धि होगी। अगर छिपकली नेत्र पर गिरती है, तो रोग से पीड़ित हो सकते हैं तथा कंधे पर गिरती है, तो कार्य में विजय होगी.

11. छिपकली का नाभि पर गिरना

यदि छिपकली नाभि पर गिरती है, तो हर मनोकामना पूर्ण हो जाएगी हृदय पर गिरती है तो सुख और भाग्य में वृद्धि होगी. छिपकली का जांघ पर गिरना सुख और समृद्धि मिलना है, गले पर गिरने से धन-धान्य में वृद्धि होती है।

12. छिपकली का पीठ पर गिरना

छिपकली पीठ के बीचो-बीच गिरती है, तो घर परिवार में लड़ाई झगड़ा हो सकता है.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन