तुलसी की पूजा कैसे करें : सुख समृद्धि हेतु तुलसी जी कि पूजा विधी और आरती

Tulsi ki puja kaise ki jaaye : तुलसी की पूजा कैसे करें आज हम आप लोगों को तुलसी की पूजा कैसे करें इसके बारे में बताएंगे और इससे जुड़ी कई और भी बातें बताएंगे जो तुलसी पूजा के लिए की जाती है दोस्तों तुलसी पूजन करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है लेकिन तुलसी की पूजा करते समय कुछ नियमों का पालन करना होता है ऐसा माना जाता है कि यदि आप तुलसी पूजन गलत तरीके से करते हैं और पूजा करते समय कुछ गलती कर देते हैं.

तुलसी की पूजा कैसे करें, तुलसी की पूजा कैसे करें बताइए, तुलसी विवाह की पूजा कैसे करें, तुलसी पूजा कैसे करें, कार्तिक मास में तुलसी की पूजा कैसे करें, कार्तिक महीने में तुलसी की पूजा कैसे करें, एकादशी के दिन तुलसी की पूजा कैसे करें, तुलसी माता की पूजा कैसे करें, श्यामा तुलसी की पूजा कैसे करें, tulsi ki puja kaise karni chahie, tulsi ki puja kaise karte hain, tulsi ji ki puja kaise karni chahie, tulsi ki puja kaise ki jaaye, tulsi ji ki puja kaise karen, tulsi ji ki puja kaise karna chahie, तुलसी जी की पूजा कैसे करें, tulsi ki puja kaise hoti hai, tulsi ji ki puja kaise ki jaati hai, tulsi ji ki puja kaise kiya jata hai, तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है, रविवार को तुलसी में जल देना चाहिए, तुलसी में जल देने का मंत्र, एकादशी को तुलसी में जल देना चाहिए या नहीं, तुलसी पूजन विधि, तुलसी को जल कब नहीं देना चाहिए, तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं, तुलसी माता को सिंदूर लगाना चाहिए, तुलसी पूजन के फायदे, तुलसी पूजन के लाभ, तुलसी की पूजा के नियम, तुलसी की पूजा क्यों की जाती है, तुलसी को जल देने की विधि, तुलसी माता को सिंदूर लगाना चाहिए, तुलसी पूजन मंत्र, तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है, तुलसी पूजन की हार्दिक शुभकामनाएं, सुबह पूजा करने के फायदे, tulsi puja ke fayde, tulsi pooja ke fayde, तुलसी पूजन दिवस, tulsi pujan ki vidhi, तुलसी पूजन के फायदे, तुलसी की पूजा क्यों की जाती है, तुलसी की पूजा के नियम, tulsi pujan image, तुलसी को जल देने की विधि, तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है, तुलसी माता को सिंदूर लगाना चाहिए, तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं, सुबह पूजा करने के फायदे, तुलसी की पूजा क्यों की जाती है, तुलसी की पूजा के नियम, tulsi pujan image, तुलसी को जल देने की विधि, तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है, तुलसी माता को सिंदूर लगाना चाहिए, तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं, सुबह पूजा करने के फायदेसुबह पूजा करने के फायदे, subah puja karne ke fayde, subah puja karne ka sahi samay, subah puja karne ki vidhi, puja karne ke fayde, subah pooja karne ka sahi samay, तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है, तुलसी को जल कब देना चाहिए, तुलसी को जल चढ़ाते समय कौन सा मंत्र बोलना चाहिए, तुलसी को जल देने के फायदे, रविवार को तुलसी में जल देना चाहिए, तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं, एकादशी को तुलसी में जल देना चाहिए या नहीं, तुलसी की पूजा के नियम, तुलसी की पूजा क्यों की जाती है, तुलसी पूजन मंत्र, घर में तुलसी का महत्व, तुलसी दिवस कब मनाया जाता है, तुलसी पूजन विधि, तुलसी पूजन दिवस की शुरुआत किसने की, तुलसी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, तुलसी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं, तुलसी जी की आरती लिखी हुई, तुलसी माता की आरती वीडियो, तुलसी माता के मंत्र, तुलसी जी की कथा, तुलसी माता के गीत, तुलसी माता के भजन, तुलसी महारानी नमो नमो आरती, तुलसी माता का विवाह,

तो आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है तो चलिए आज हम आप लोगों को बताएंगे कि तुलसी की पूजा कैसे करें और तुलसी पूजन की विधि क्या है तुलसी में जल चढ़ाने की विधि क्या है और तुलसी की आरती कौन सी है इन सारे विषयों पर पूरी जानकारी के साथ बात करने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं.

कि तुलसी पूजा करने से आपको सुख शांति और समृद्धि मिलती हैं तुलसी पूजन करने से आपके कई कार्य जो रुके हुए होते हैं वह पूरे हो जाते हैं तो चलिए शुरू करते हैं कि तुलसी पूजा कैसे करें.

तुलसी की पूजा कैसे करें ?

तुलसी का पौधा लगभग हर घर में होता है हिंदू मान्यताओं के अनुसार घर में तुलसी का पौधा होना बेहद शुभ होता है ऐसा माना जाता है कि तुलसी में देवी लक्ष्मी जी का वास होता है अगर रोज सुबह के समय तुलसी के पौधे की पूजा की जाए तो घर में सुख शांति और समृद्धि का वास होता है साथ ही तुलसी की पूजा करने से मोक्ष की भी प्राप्ति होती है लेकिन तुलसी से जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है तभी हमें शुभ फल की प्राप्ति होती है चलिए सबसे पहले जानते हैं कि तुलसी पूजा की विधि के बारे में जानेंगे।

तुलसी पूजन विधि

रोज सुबह प्रातः काल में उठकर स्नान आदि से निपट कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें इसके बाद सूर्य भगवान को जल अर्पित करें और उसके बाद तुलसी के पौधे की पूजा करनी चाहिए सबसे पहले पूर्व दिशा की ओर मुख करके तुलसी को सर्वप्रथम प्रणाम करें उसके बाद शुद्ध जल अर्पित करें इसके बाद शुद्ध घी का दीपक जला कर आरती करें और परिवार लिए सुख समृद्धि की कामना करें चलिए अब हम जानते हैं कि तुलसी में जल चढ़ाने की विधि क्या है?

तुलसी में जल चढ़ाने की विधि

तुलसी में जल हमेशा जड़ में चढ़ाना चाहिए जल चढ़ाते हुए तीन बार परिक्रमा जरूर करें सबसे पहले आप तुलसी की जड़ में जल चढ़ाएं फिर एक बार परिक्रमा करें फिर दोबारा जल चढ़ाकर दूसरी परिक्रमा करें और तीसरी बार जल चढ़ा कर फिर से परिक्रमा करें और चौथी बार में बचा हुआ जल तुलसी की अग्रभाग में चढ़ा दें तुलसी में जल चढ़ाने की सही विधि यही है।


नई तुलसी का पौधा घर में कब लगाना चाहिए

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

तुलसी का पौधा लगाने के लिए कार्तिक का महीना सबसे उत्तम होता है और इसके अलावा तुलसी का पौधा गुरुवार व शुक्रवार को लगाना चाहिए तुलसी का पौधा शाम को या फिर सुबह ही लगाना चाहिए तुलसी का पौधा घर के बीच आंगन में लगाना चाहिए और अगर आपके घर में आंगन नहीं है तो तुलसी का पौधा बालकनी में उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में लगा सकते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 809 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

बृहस्पति व्रत कथा : बृहस्पति भगवान की आरती और बृहस्पति पूजा का उद्यापन | Brihaspati vrat katha : brihaspati bhagwan ki arti
20 संकेत : सपने में कुत्ता देखना का मतलब और शुभ-अशुभ | sapne me kutta dekhna

तुलसी की पत्ती कब नहीं तोड़नी चाहिए

तुलसी की पत्ती रविवार एकादशी सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण में तोड़ना अशुभ माना जाता है। तुलसी के पत्ते सुबह के वक्त ही तोड़ने चाहिए दूसरे किसी भी समय में तुलसी के पत्ते तोड़ना अशुभ माना जाता है तुलसी पत्ते कभी भी बासी नहीं होते हैं।

तुलसी पूजन के फायदे

  1. शाम को तुलसी के पास दिया जलाने से लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।
  2. घर के वास्तु दोष को मिटाने के लिए घर के आंगन में तुलसी का पौधा होना बेहद आवश्यक है।
  3. घर में तुलसी होने से अभी भी किसी तरह की नकारात्मक चीजें नहीं होती है।
  4. कहा जाता है कि तुलसी का पौधा हमें बुरी नजरों से बचाता है।
  5. याद रखें की कभी भी तुलसी के पौधे को छोड़ना नहीं चाहिए या कभी भी इसके पत्ते को पैर के नीचे नहीं लाना चाहिए। यह शुभ माना जाता है।
  6. यादि आपके घर में तुलसी का पौधा सूख गया हो तो उस बहती नदी में प्रवाह कर देना चाहिए।

तुलसी पूजन का महत्व

  1. कार्तिक के महीने में भगवान श्री हरि की पूजा में तुलसी चढ़ाने का फल हजार गोदान के बराबर होता है इस पूरे महीने में तुलसी नामाआश्चर्य का पाठ करना और उसे सुनने से भी लाभ होता है
  2. जिन जोड़ों को संतान का सुख ना हो उनके लिए यह महीना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।
  3. माना जाता है कि भगवान विष्णु को तुलसी काफी प्रिय है केवल तुलसी का दल अर्पित करके हम श्री हरि को प्रसन्न कर सकते हैं।
  4. पुराने जमाने में कहा गया है कि तुलसी की बात श्री हरि कभी भी डालते नहीं थे।

तुलसी पूजन की आरती

जय जय तुलसी माता
सब जग की सुख दाता, वर दाता
जय जय तुलसी माता ।।
सब योगों के ऊपर, सब रोगों के ऊपर
रुज से रक्षा करके भव त्राता
जय जय तुलसी माता।।
बटु पुत्री हे श्यामा, सुर बल्ली हे ग्राम्या
विष्णु प्रिय जो तुमको सेवे, सो नर तर जाता।
जय जय तुलसी माता।
हरि के शीश विराजत त्रिभुवन से हो वंदित,
पतित जनों की तारिणि, तुम हो विख्याता।
जय जय तुलसी माता।
लेकर जन्म बिजन में आई दिव्य भवन में,
मानव लोक तुम्हीं से सुख सम्पत्ति पाता।
जय जय तुलसी माता।
हरि को तुम अति प्यारी श्याम वर्ण सुकुमारी,
प्रेम अजब है श्री हरि का तुम से नाता।
जय जय तुलसी माता।

 

FAQ :तुलसी की पूजा कैसे करें

रोज तुलसी पूजा कैसे करें?

रोज सुबह तुलसी की पूजा करने के लिए सुबह प्रातः काल में उठे उठने के बाद स्नान करके साफ और सुधरे वस्त्र धारण करें उसके बाद पूजा के आसन पर बैठ जाए और पूजा प्रारंभ कर दें।

तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है?

तुलसी में दूध चढ़ाने से घर की सुख समृद्धि वापस आती है और आपको वास्तु दोष है तो घर के आंगन में या फिर छत के छज्जे पर तुलसी का पेड़ जरूर रखें इससे आपका वास्तु दोष खत्म हो जाता है।

तुलसी को जल कब चढ़ाना चाहिए?

ज्योतिषी के अनुसार ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन तुलसी को जल चढ़ाने से आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी और कभी भी आपके जीवन में नकारात्मक शक्तियों का वास नहीं होगा।

osir news

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को बताया कि तुलसी की पूजा कैसे करें इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि तुलसी की पूजा कैसे की जाती है अगर आपको भी तुलसी की पूजा करनी है तो आप भी इन चीजों को अपनाकर तुलसी की पूजा अच्छे तरीके से कर सकते हैं और अपने घर में सुख शांति और समृद्धि का वातावरण ला सकते हैं यह पूजा करने के बाद आपको जीवन में कभी भी कोई दुख नहीं होगा और धन की भी कमी नहीं होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

विको टरमरिक क्रीम कैसे बनती है? Vicco Turmeric cream लगाने के क्या फायदे है ? What are the benefits of applying Vicco Turmeric Cream?
कब्र पर मिट्टी डालने की दुआ : Qabar par mitti dalne ki dua | कब्र पर मिट्टी देने की मुस्लिम दुआ
लड़की से क्या बात करें : लम्बी बाते करने के टॉपिक बन जाएगी दीवानी | Ladkiyo se kya baat kare : ladki se baat kaise kare
जाने स्त्री को जोश कब आता है? महिला कामोत्तेजना के लक्षण और दवा | stri ko josh kab aata hai ?
वजन बढ़ाने का सबसे बेस्ट तरीका क्या है ? 5 उपाय What is the best way to gain weight?
★ सम्बंधित लेख ★