तुलसी पूजन मंत्र : तुलसी पूजन करने की विधि, पूजन सामग्री और लाभ | tulsi pujan

Tulsi pujan mantra तुलसी पूजन मंत्र : नमस्कार दोस्तों आमतौर पर बहुत सारे लोगों के घर में तुलसी का पौधा लगा होता है ज्यादातर इसे लोग आंगन में लगाना पसंद करते हैं जिससे कि पूरे घर में तुलसी की महिमा बनी रहे कुछ लोगों को तुलसी के बारे में अत्यधिक जानकारी नहीं होती है.



तुलसी पूजन मंत्र तुलसी की पूजा कैसे करें तुलसी पूजन से लाभ तुलसी माता की पूजन विधि tulsi pooja mantra tulsi ki puja kaise kare batao

इस कारण वह अपने घर में तुलसी का पौधा नहीं लगाते हैं वास्तव में सभी लोगों को घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए और इसकी पूजा करनी चाहिए तुलसी का पौधा एक पूजनीय पौधा माना जाता है जिस घर में भी तुलसी का पौधा लगा होता है.

उस घर में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है जिससे कि उनके घर में सुख शांति बनी रहती है और धन धान्य की कोई कमी नहीं होती है कार्तिक मास को तुलसी की पूजा के लिए बहुत शुभ माना जाता है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

यदि आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं लगाए तो आप गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा लगा सकते हैं तुलसी के पौधे को घर में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है तुलसी पूजन विधि और मंत्र क्या है.

इस सब के बारे में हम आपको विस्तार से बता देंगे जिससे कि आपको तुलसी पूजन में कोई समस्या नहीं आएगी तो आइए जानते हैं कि तुलसी पूजन मंत्र कौन-कौन से हैं और तुलसी की पूजा विधि क्या है?


तुलसी पूजन की सामग्री

तुलसी पूजन की सामग्री जैसे तुलसी का पौधा, दीपक, माला, फूल, साड़ी, हल्दी, वस्त्र ,चुनरी, धूप, अमरूद, सिंघाड़ा ,शकरकंद, मूली, बेर सीताफल ,भगवान विष्णु की प्रतिमा और चौकी आदि तुलसी पूजा के लिए आवश्यक है.

इतनी सामग्री होने पर आप तुलसी पूजन आसानी से कर सकते हैं तुलसी पूजन करने के लिए यह सारी सामग्री पहले से उपस्थित करवा ले नहीं तो पूजा करते समय रुकावट आ सकती है.

तुलसी पूजन मंत्र

तुलसी श्रीर्महालक्ष्मीर्विद्याविद्या यशस्विनी।
धर्म्या धर्मानना देवी देवीदेवमन: प्रिया।।
लभते सुतरां भक्तिमन्ते विष्णुपदं लभेत्।
तुलसी भूर्महालक्ष्मी: पद्मिनी श्रीर्हरप्रिया।।

तुलसी स्तुति मंत्र

देवी त्वं निर्मिता पूर्वमर्चितासि मुनीश्वरैः
नमो नमस्ते तुलसी पापं हर हरिप्रिये।।

तुलसी नामाष्टक मंत्र

वृंदा वृंदावनी विश्वपूजिता विश्वपावनी।
पुष्पसारा नंदनीय तुलसी कृष्ण जीवनी।।
एतभामांष्टक चैव स्त्रोतं नामर्थं संयुतम।
य: पठेत तां च सम्पूज्य सौश्रमेघ फलंलमेता।।

तुलसी की पत्तियां तोड़ने के मंत्र

ॐ सुभद्राय नमः

ॐ सुप्रभाय नमः

मातस्तुलसि गोविन्द हृदयानन्द कारिणी
नारायणस्य पूजार्थं चिनोमि त्वां नमोस्तुते ।।

तुलसी को जल देने का मंत्र

महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी
आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते।।

तुलसी पूजन विधि

जिसके घर में तुलसी का पौधा लगा होता है उसे प्रतिदिन तुलसी पूजा करनी चाहिए प्रातः सुबह जल्दी उठकर स्नान करके मंदिर में पूजा करने के बाद तुलसी में जल चढ़ाएं और गाय के शुद्ध घी से दीपक प्रज्वलित करें.

और रोजाना संध्या के समय तुलसी में दीपक जलाना अनिवार्य रूप से लाभदायक बताया गया है पूजा के दौरान जल चढ़ाने के बाद तुलसी की परिक्रमा करनी चाहिए इस प्रकार तुलसी की पूजा संपन्न की जाती है तुलसी का पौधा घर में जरूर लगा होना चाहिए.

इससे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन कार्तिक महीने में लगाना अत्यधिक शुभ माना जाता है कार्तिक मास में तुलसी की पूजा करना शुभ माना जाता है.

नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जो आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देता है घर में यदि तुलसी का पेड़ लगा होता है.

तो घर में सुख समृद्धि और धन-धान्य की कमी नहीं होती है इस प्रकार तुलसी के कई फायदे हैं इसलिए तुलसी का पौधा घर में अवश्य लगाएं.

तुलसी पूजन में ध्यान रखने योग्य बातें

  1. आमतौर पर तुलसी के पौधे पर चुनरी पहनाने के बाद कुछ लोग उसे बदलते नहीं हैं लेकिन अन्य देवी-देवताओं की तरह ही तुलसी के भी वस्त्र बदलने चाहिए.
  2. रविवार के दिन तुलसी में जल चढ़ाना वर्जित है प्रतिदिन पूजा करने वाले व्यक्ति इस बात का ध्यान रखें.
  3. तुलसी के पौधे को संध्या काल में छूना मना है यदि आपको तुलसी की पूजा करनी है या फिर तुलसी की पत्तियां तोड़नी है तो इसके लिए सुबह का समय सही रहता है.
  4. तुलसी की पत्तियों को तोड़ने से पहले तुलसी के पौधे को नमस्कार अवश्य करें क्योंकि तुलसी का पौधा एक पवित्र और पूजनीय पौधा होता है.
  5. शास्त्रों के मुताबिक तुलसी पूजन करते समय महिलाओं को अपने बाल खुले नहीं रखने चाहिए.
  6. तुलसी में हमेशा गाय के घी का दीपक जलाना चाहिए दीपक जलाते वक्त अक्षत का आसन अवश्य देना चाहिए.
  7. तुलसी की पत्तियों को नाखून से नोच कर कभी भी नहीं तोड़ना चाहिए.

तुलसी पूजन के लाभ

प्रतिदिन तुलसी की पूजा करने से घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है घर में धन धान्य की कोई कमी नहीं होती है तुलसी में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी विराजमान होती हैं जिन की कृपा सदैव हम पर बनी रहती है.

तुलसी पूजन के कारण हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जो हमारे घर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देती है और फिर किसी भी प्रकार की बाय नकारात्मक उर्जा हमारे घर में प्रवेश नहीं कर पाती है.

घर में तुलसी का पौधा लगाने से और प्रतिदिन पूजन करने से तुलसी के औषधीय गुण उत्पन्न होते हैं जोकि कई रोगों का निवारण करने के लिए लाभदायक माने जाते हैं तुलसी को पहले ही आयुर्वेद में लाभप्रद माना गया है.

तुलसी की पत्तियों के सेवन से कई रोगों का निवारण किया जाता है तुलसी पूजन करके तुलसी की पत्तियों को तोड़ सकते हैं तुलसी का पौधा एक पवित्र पौधा होता है इसे पूजनीय पौधा भी कहा जाता है.

FAQ : तुलसी पूजन मंत्र

Q. तुलसी माता की पूजा कैसे की जाती है?

Ans. तुलसी माता की पूजा करने के लिए सबसे पहले आपको अगरबत्ती लगानी चाहिए और फिर तुलसी पूजन मंत्र के स्मरण के साथ जल अर्पित कर देना चाहिए इसके बाद तुलसी माता की परिक्रमा करनी चाहिए.

Q. तुलसी का पौधा कब लगाना चाहिए?

Ans. तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन लगाना शुभ माना जाता है लेकिन अगर आप इसे कार्तिक मास में गुरुवार के दिन लगाते हैं तो यह और भी शुभ माना जाता है.

Q. तुलसी जी को क्या चढ़ाना चाहिए?

Ans. रविवार का दिन छोड़कर बाकी सभी दिन तुलसी जी को गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाकर जल अर्पित करना चाहिए इसे मां तुलसी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने तुलसी पूजन मंत्र और विधि अच्छे से जान ली होगी और अब आप आराम से तुलसी पूजा कर सकते हैं यदि आपके घर में तुलसी का पेड़ नहीं लगा है तो जल्द से जल्द अपने घर में तुलसी का पेड़ लगाएं.

जिससे कि भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व आने जाने वालों के साथ अवश्य शेयर करें.

ताकि उनको भी शांति सुख समृद्धि और धन धान्य प्राप्ति के लिए एक उपाय मिल सके यदि आपका इससे संबंधित कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन