नजर उतारने के प्राचीन उपाय क्या है ? Nazar utarne ke purane tarike in hindi

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मन पसंद & नये लेख पढ़े ❤☚

Nazar utarne ke upay kya hai ? दोस्तों प्राचीन काल में जब किसी बच्चे को या घर के परिवार के किसी भी सदस्य को किसी की बुरी नजर evil eye लग जाती थी तब घर में दादी नानी कई प्रकार के नजर उतारने के तरीकों को अपनाती थी ।

हालांकि बहुत से लोग इसे एक प्रकार का अंधविश्वास मानते हैं लेकिन यह सच है कि बुरी नजर एक प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा  negative energy होती है |

भारत जैसे देश में ग्रामीण आंचल या शहर में बच्चों को जब नजर लग जाती है तो लोग कई प्रकार के टोने-टोटके अपनाते हैं। आइए हम कुछ देशी टोटके बताते हैं जिन्हें किसी भी प्रकार की बुरी नजर मिटाने के लिए किया जाता है |

nazar lagi ho to kya kare nazar utarne ke upay

index क्या क्या है इस लेख में ☞

बुरी नजर मिटाने के देशी टोटके क्या है ? native tricks to remove evil eye 

बुरी नजर को हटाने के लिए हम आप को कुछ खास टोटके बताने जा रहे है जो की निम्न है :

बुरी नजर उतारने के लिए देसी टोटके इस प्रकार से हैं :

राई, नमक, लहसुन आदि

जब किसी भी व्यक्ति पर या छोटे बच्चे पर किसी की नजर लग जाती हो ऐसे में बच्चा दूध पीना छोड़ देता है या फिर बड़े व्यक्ति पर नजर लगी है तो उसका किसी काम में मन नहीं लगता है | इसके लिए नमक,राई ,लाल प्याज और सूखी मिर्च को रोगी के ऊपर 7 बार उतार कर आग में डाल देते हैं इससे किसी भी प्रकार की बुरी नजर का दोष मिट जाता है।

हनुमान जी के ऊपर लगे हुए सिंदूर से नजर कैसे उतारे ?  get rid of vermilion on Hanuman ji

यदि किसी भी घर परिवार के सदस्य को किसी की बुरी नजर का दोष लग गया है तो ऐसे में शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी से प्रार्थना करें और उनके कंधे पर लगा हुआ सिंदूर लाकर नजर लगे हुए व्यक्ति के माथे पर तिलक की तरह लगा दे इस तरह से बुरी नजर का दोष मिट जाता है।

इमली की डाल से नजर कैसे उतारें ? remove eyes from tamarind branch

नजर उतारने के घरेलू नुक्से में इमली की दाल भी प्रयोग की जाती है ऐसे में जब किसी भी व्यक्ति के ऊपर नजर लगी हो तो एक इमली की डाल लाकर उसे आग में जलाएं और उस जलती हुई डाल को व्यक्ति के ऊपर 7 बार उतार कर पानी में बुझा दे और वह पानी फिर रोगी को पिला दे इससे किसी भी बुरी नजर का दोष मिट जाता है।

exotic-IMLI

घर के भोजन को चौराहे पर रखकर नजर कैसे उतारें ? food of the house keep your eyes off

ऐसा कई बार होता है कि बहुत से लोग यदि बीमार नहीं है तब भी उन्हें भोजन अच्छा नहीं लगता है या फिर भूख उनकी मिट जाती है| भोजन के तरफ से व्यक्ति का दिमाग पूरी तरह से हट जाता है ऐसे में यदि भोजन में नजर लगी है तो घर में तैयार भोजन को थोड़ा सा किसी पत्ते पर लेकर गुलाब जल छिड़क कर के चौराहे पर डाल दें इस प्रकार करने से बुरी नजर का दोष उतर जाता है।

गुलाब की पंखुड़ियां से नजर कैसे उतारें ? How to remove eyes from rose petals ?

हमारे घरेलू नुस्खे में नजर उतारने के लिए गुलाब की 7 पंखुड़ियों प्रयोग की जाती है | जब किसी भी व्यक्ति के ऊपर नजर लगी होती है तो नजर नजर दोष मिटाने के लिए व्यक्ति को पानी में गुलाब के साथ पंखुड़ी रखकर खिलाएं तथा इष्ट देव का नाम ले इससे बुरी नजर का दोस्त समाप्त हो जाता है।

लाल मिर्च, पीली सरसों और अजवाइन से नजर कैसे उतारे ? rid of eyes with red chilli, yellow mustard and carom seeds

नजर उतारने के घरेलू नुक्से में लाल मिर्च अजवाइन और पीली सरसों को एक मिट्टी के छोटे से बर्तन में लेकर जलाएं और उससे निकलने वाली धूप खूब नजर लगी व्यक्ति या बच्चे को दे दे इस प्रकार से नजर दोष ठीक हो जाएगा |

गेहूं का चोकर और राई एवं नमक से नजर कैसे उतारे ?  remove eyes from wheat bran and rye and salt

जब किस घर में किसी बच्चे को नजर लग जाती है तो बच्चा दूध नहीं पीता है रात भर रोता है या घर के सदस्यों को परेशान कर लेता है | ऐसे में नजर लगे हुए बच्चे की नजर उतारने के लिए गेहूं का चोकर , राई नमक और मिर्च को एक साथ लेकर बच्चे के ऊपर 7 बार उतारी और फिर आग में झोंक दी इससे नजर दोष मिट जाता है।

गोबर के उपले में तेल की बत्ती लगाकर नजर कैसे उतारें ? remove eyesight by putting oil lamp in cow dung cake

जब किसी बच्चे को नजर लग जाती है तो उसकी आंखें सूजी हुई नजर आती है बच्चा रोता देखो और घर परिवार को परेशान कर देता है ऐसे में बच्चे की नजर को हटाने के लिए किसी भैंसे के गोबर के उपले को किसी दीवाल में लगाकर उसमें तेल से डुबोकर रुई की बत्ती लगा दे और उसमें आग लगा दे अब उन जलती हुई बत्ती को बच्चों को दिखाएं जब तक पूरी बत्ती जल ना जाए तब तक उसे दिखाते रहें इस प्रकार से बच्चे का नजर दोष मिट जाता है।

एक लोटा जल से नजर कैसे उतारें ? How to take eyes off a lot of water ?

हमारे घरेलू नुस्खों में एक लोटा जल से भी नजर उतारने का प्रचलन गांव में मिलता है इस प्रयोग में किसी कुए से एक ही हाथ से लोटे से जल निकाले जल निकालते समय रस्सी में दूसरा हाथ न लगाएं और इस पानी को नजर लगे हुए व्यक्ति के ऊपर 7 बार उतार कर शाम के समय किसी रास्ते में फेंक दें परंतु पीछे मुड़कर ना देखें इस प्रकार से भी नजर का दोस्त मिट जाता है।

मिर्ची में चून की बिंदी लगाकर नजर कैसे उतारें ? eyes by applying a dot of lime in chili

jaggery chilli lal mirch

घरेलू नुस्खों में मिर्ची में चून की बिंदी लगाकर नजर का दोष मिटाया जाता है इस प्रयोग में एक लाल मिर्चा लेकर उसमें 3 जगह पर चून से बिंदी बनाएं और फिर उस मिर्ची को बच्चे के ऊपर या फिर जिस व्यक्ति के ऊपर नजर लगी है उसके ऊपर 7 बार उतार कर किसी चौराहे पर फेंक दें चौराहे पर फेंकते समय कोई आपको देखे नहीं और पीछे मुड़ कर भी नहीं देखना है इस प्रकार से नजर दोष मिट जाता है।

शाम को घर की जूठन से नजर कैसे उतारें ?  eyes off the clutter of the house in the evening

घर में जब किसी बच्चे को किसी की नजर का दोष लग जाता है तो उसकी नजर यह किसी भी तरीके से नहीं करती है तो ऐसे में शाम को जब घर के सभी सदस्य खाना खा चुके हैं तो उनकी थालियों का जूठन एकत्र करके एक कोने में उन्हें गर्म कर दें और से जहां पर बच्चा लेट तक सोता है उसके नीचे उल्टा करके किसी बड़े बर्तन या तसले में रख दें इस प्रकार करने से बच्चे के ऊपर नजर दोष मिट जाता है।

बच्चे का दूध कुत्ते को पिलाकर नजर कैसे उतारें ? eyesight by feeding a dog’s milk

जब किसी बच्चे को नजर लग जाए उसकी नजर को उतारने के लिए बच्चा जो भी दूध पी रहा है उस दूध को उसके सिर से तीन बार उतार कर किसी कुत्ते को पिला दे इस प्रकार से बच्चे पर लगा नजर दोष मिट जाता है।

कारोबार में लगी नजर को नींबू मिर्च से कैसे उतारें ? eyes off business with lemon pepper

जब किसी भी व्यक्ति के कारोबार में कोई नजर लग जाती है तो कारोबार चलना बंद हो जाता है ऐसे में कारोबार पर लगी हुई बुरी नजर उतारने के लिए नींबू मिर्च को दुकान के दरवाजे पर टांग दिया जाता है जिससे नजर दोष और वास्तु दोष दोनों दूर हो जाते हैं।यह टोटका मंगल और शनिवार को करने से ज्यादा लाभ मिलता है।

घर पर लगी नजर दोष फिटकरी से कैसे उतारें ?  eye defect at home with alum

यदि  घर परिवार में और पर घर पर किसी प्रकार का नजर दोष लगा है जिसकी वजह से घर के पुरुष स्त्री सब परेशान हैं तो ऐसे में अपने घर की नजर दोष को मिटाने के लिए फिटकरी का टुकड़ा नजर दोष लगे फैक्ट के ऊपर 7 बार उतार कर किसी कंडे की आज्ञा कागज में रखकर जला दें।

जैसे-जैसे फिटकरी जलती जाएगी  नजर उतर जाएगी और घर परिवार में नजर लगी है तो फिटकरी को पूरे घर में घुमा कर लाए और जला दे इस प्रकार नजर घर का जज़र भी मिट जाता है।

सेंधा नमक से नजर कैसे उतारें ? How to get rid of eyesight with rock salt ?

जब किसी भी प्रकार की नजर लगी हो तो आप सेंधा नमक लेकर नजर दोष वाले व्यक्ति के ऊपर उतार कर एक गिलास पानी में डाल दें जैसे-जैसे नमक घुलता जाएगा नजर दोष दूर हो जाएगा।

नींबू से नजर कैसे उतारें ? How to get rid of eyes with lemon ?

lemon-nimbu-se-kala-jadu-kaise-kare-maran-tantra-me-nimbu-ka-prayog-nimbu-se-tantra-mantra-ka-prayog-kaise-kare-kala-jadu-kaise-kare-nimbu-se-marad-kaise-kare-

जब किसी भी व्यक्ति पर कोई नजर नजर दोष लग गया है तू उस नजर दोष को उतारने के लिए किसी मंगलवार के दिन एक नींबू को चार टुकड़ों में काट कर किसी चौराहे पर रख दें ऐसा करते समय आपको कोई देख ना पाए और नींबू रखने के बाद पीछे मुड़कर ना देख ऐसा करने से नजर दोष मिट जाता है।

तेल लगी रोटी से नजर कैसे उतारें ? rid of oily roti

जब किसी भी चीज पर नजर दोष लग जाता है जैसे खाना तो पिक को खाने की चीजों से चैट हो जाती है ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति के ऊपर तेल लगी 7 रोटी उतार कर किसी काले कुत्ते को खिला दे नजर दोष खत्म हो जाएगा।

गुड़ से नजर कैसे उतारें ? eyes off the jaggery

panai-vellam-jaggery gud gun braun suger

अगर किसी गर्भवती महिला को किसी प्रकार की नजर लग गई है तो उसे उतारने के लिए गोबर के छोटे से दिए में गुड़ का टुकड़ा और रुई डाल कर दरवाजों के बीच में जला दें| ऐसा करने से गर्भवती महिला पर लगा नजर दोष दूर हो जाता है।

-: चेतावनी disclaimer :-

सभी तांत्रिक साधनाएं एवं क्रियाएँ सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से दी गई हैं, किसी के ऊपर दुरुपयोग न करें एवं साधना किसी गुरु के सानिध्य (संपर्क) में ही करे अन्यथा इसमें त्रुटि से होने वाले किसी भी नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे |

हमारी वेबसाइट OSir.in का उदेश्य अंधविश्वास को बढ़ावा देना नही है, किन्तु आप तक वह अमूल्य और अब तक अज्ञात जानकारी पहुचाना है, जो Magic (जादू)  या Paranormal (परालौकिक) से सम्बन्ध रखती है , इस जानकारी से होने वाले प्रभाव या दुष्प्रभाव के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नही होगी , कृपया-कोई भी कदम लेने से पहले अपने स्वा-विवेक का प्रयोग करे !  

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये या अपना मनपसन्द टॉपिक चुने ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤