बेटे होने के लक्षण 3 mahine में दिखते है ये 13 लक्षण खुद देख के जान जाओगे | Bete hone ke lakshan 3 mahine

बेटे होने के लक्षण 3 mahine | Bete hone ke lakshan 3 mahine : हेलो दोस्तों आज हम आपको आपके उस मनपसंद विषय में बात करने जा रहे हैं जिससे आपको एक खुशी होती है अगर आपके घर में आपकी पत्नी गर्भवती है क्या आप गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग के बारे में जानना चाहते हैं क्या आप बेटे होने के लक्षण 3 महीने के बाद जानना चाहते हैं.



बेटे होने के लक्षण 3 mahine | Bete hone ke lakshan 3 mahine

क्या आप यह जानना चाहते हैं कि लड़का होगा कि लड़की तो आइए हम आपको बेटे होने के लक्षण 3 mahine में बताते हैं। किसी भी घर आंगन में बच्चे की किलकारियां गूंजना बड़ी खुशी का लक्षण होता है ऐसे में जब भी कोई महिला गर्भवती होती है तो परिवार के लोगों मैं खुशियों से दिल भरपूर होते हैं.

परंतु दूसरी तरफ अगर बेटा हो जाए तो खुशियां अधूरी हो जाती है हालांकि आज के समय में सभी लोग बेटा और बेटी में कोई विशेष दिक्कत नहीं महसूस करते हैं क्योंकि बेटा और बेटी को समान अधिकार प्राप्त हो गए हैं। हालांकि किसी भी गर्भवती महिला के पेट में लड़का है या लड़की.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

इस विषय की जानकारी करना अल्ट्रासाउंड के अलावा बड़ा मुश्किल होता है लेकिन पुराने लोग कई ऐसे लक्षणों को देखकर बता देते थे कि आने वाली संतान बेटे होने के लक्षण 3 mahine में हैं या लड़की है। फिर भी यह नहीं कहा जा सकता है कि जो लक्षण दिए जा रहे हैं यह लक्षण सही और सटीक हैं।

बेटे होने के लक्षण 3 mahine | Bete hone ke lakshan 3 mahine

वैसे तो कई ऐसे लक्षण हैं जो किसी हद तक बेटे होने के लक्षण 3 mahine पता चल जाता है। आइए हम आपको बेटे होने के लक्षण 3 mahine के लक्षण के बारे में बताते हैं।


1. मॉर्निंग सिकनेस

मॉर्निंग सिकनेस इस बात को प्रमाणित करता है कि गर्भवती मां के पेट में बनने वाली संतान बेटा होती है यह कहा जाता है कि इस दौरान मार्निंग सिकनेस कम होती है।

2. गर्भवती महिला का सोने का तरीका

Sleep

सामान्य तौर पर यह माना जाता है कि जब कोई महिला गर्भवती होती है और वह हमेशा बाई करवट लेती है तो यह लक्षण बेटे होने का लक्षण माना जाता है।

3. पेट के नीचे गहरी रेखाएं

बेटे होने के लक्षण 3 mahine के बाद यह देखा जाता है कि गर्भवती महिला के पेट के नीचे काफी गहरी गहरी रेखाएं बन जाती हैं यह रेखाएं इस बात को प्रमाणित करते हैं कि गर्भ में लड़का होगा। यह लक्षण लाइनिया निग्रा के नाम से जाना जाता है और कभी-कभी यह रेखाएं बीच-बीच में टूटी हुई भी दिखाई देती हैं।

4. गर्भ में दिल की धड़कन

गर्भवती महिला के गर्भ में 3 महीने के बाद कुछ ऐसे लक्षण होते हैं जिससे पता चलता है कि गर्भ में लड़का होगा या लड़की। इन लक्षणों के आधार पर दिल की धड़कन का पता करके लड़का या लड़की होने की प्रमाणिकता होती है इस आधार पर कहा जाता है कि यदि गर्भस्थ शिशु का 3 महीने के बाद हृदय की धड़कन 140 बीपीएम से कम होती है तो आने वाली संतान लड़का होगी।

5. पैर ठंडे और हाथ शुष्क होना

Pregnancy 

प्रेगनेंसी होने के बाद अगले 9 महीने तक महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के बदलाव देखे जाते हैं इस दौरान अगर महिलाओं के पैर ठंडे और हाथ शुष्क होते हैं और पुरानी त्वचा निकलती रहती है यह लक्षण लड़का होने का लक्षण पाया जाता है।

6. दाएं स्तन अधिक बड़ा निप्पल का रंग गहरा काला

बेटे होने के लक्षण 3 mahine बाद अगले 9 महीने तक गर्भवती मां का बाया स्तन छोटा और दाएं स्तन बड़ा हो जाता है इसके अलावा निप्पल का रंग गहरा काला हो जाता है तो यह लक्षण बेटा होने का लक्षण है। हालांकि यह माना जाता है कि किसी भी स्त्री पुरुष के दाएं और बाएं अंग में एक अंग बड़ा और एक छोटा होता है।

7. मूत्र का रंग

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

गर्भ में लड़का है और इस दौरान महिला को किसी भी प्रकार से बुखार की समस्या नहीं रहती और वह पानी भी अधिक पीती है लेकिन पेशाब का रंग अत्यधिक पीला रहता है तो यह लक्षण लड़का होने का लक्षण है।

8. भोजन का चटपटा होना

take care of food

अधिकांश महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक चटपटा और नमकीन भोजन खाना पसंद करती हैं. यह लक्षण लड़का होने की स्थिति में माना जाता है क्योंकि ऐसा भी माना जाता है कि अगर गर्भावस्था के दौरान महिलाएं मीठा खाना ज्यादा पसंद करती हैं तो लड़की होगी।

9. मूड स्विंग होना

अगर किसी भी महिला के गर्भ में लड़का होता है तो गर्भावस्था के दौरान महिला का मूड हमेशा सामान्य बना रहता है. जिससे यह पता चल जाता है कि होने वाली संतान लड़का होगा अगर महिला का मूड हमेशा बदलता रहता है, तो लड़की होने का प्रमाण माना जाता है।

हालांकि मूड स्विंग होना हार्मोन चेंज की वजह से होता है लेकिन सामान्य तौर पर यह माना जाता है कि महिला का मूड 9 महीने तक सामान्य ही रहता है तो लड़का ही होगा।

10. वजन में बदलाव

वैसे तो जो जो गर्व पड़ता है महिला के शरीर का वजन बढ़ने लगता है लेकिन आवश्यकता से अधिक वजन बढ़ना बेटे होने का लक्षण 3 महीने के बाद दिखाता है। 3 महीने के बाद महिलाओं का वजन आवश्यकता से अधिक बढ़ता है।

11. बालों का बढ़ना चमकदार होना

अगर किसी भी महिला के बाल सामान्य से ज्यादा वृद्धि करने लगते हैं और साथ-साथ चमकीले वह काले दिखाई देने लगते हैं तो यह लक्षण लड़का होने का माना जाता है।

12. बेकिंग सोडा से लड़के की पहचान

beking soda

कई बार जानकार लोग इस बात को प्रमाणित करते हैं कि गर्म गर्भवती महिला के पेशाब बेकिंग सोडा के साथ मिलाया जाता है, तो झाग नहीं बनता है. जिससे पता चलता है कि गर्भ में लड़का होगा।

13. पेट का नीचे की तरफ ज्यादा झुकना

गर्भ में लड़का होता है तो पेट नीचे की ओर ज्यादा चुका होता है तथा आगे की ओर अधिक उभरा हुआ होता है जो बेटे होने के लक्षण 3 mahine को दर्शाता है।

FAQ : बेटे होने के लक्षण 3 mahine

गर्भ में लड़का किस महीने में हलचल करता है ?

गर्भ में लड़का 3 महीने के बाद हलचल प्रारंभ कर देता है।

गर्भ में लड़का या लड़की में किस की हलचल ज्यादा होती है ?

गर्भ में लड़की की अपेक्षा लड़के की हलचल ज्यादा तेज होती है इससे यह भी प्रमाणित होता है कि गर्भ में लड़का ही है।

लड़का होने की स्थिति में गर्भवती महिला क्या खाने की इच्छा करती है ?

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं ने खाने की इच्छा बदलती रहती है लेकिन लड़का होने की स्थिति में महिला नमकीन खाना ज्यादा पसंद करती है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बेटे होने के लक्षण 3 mahine के बारे में जानकारी दी गई हैं हालांकि यह सभी लक्षण किसी वैज्ञानिक प्रमाण के नहीं है बल्कि पूर्वजों के द्वारा चिन्हित किए गए प्रमाण हैं लेकिन यह माना जाता है कि कहीं ना कहीं यह लक्षण सटीक और सही होते हैं।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन