भूत प्रेत का साया होने की पहचान कैसे करें : भूत किस से डरते हैं?

Pret ka saya hone par kaise pahchan kare ? ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति अकाल मृत्यु प्राप्त करता है और भूखा, प्यासा, संभोगसुख से विरक्त, राग, क्रोध, द्वेष, लोभ, वासना आदि इच्छाएं और भावनाएं बिना पूरा हुए मृत्यु को प्राप्त हो जाता है तो उसकी आत्मा तृप्त ना होने के कारण भूत योनि में जन्म लेती है ।

प्रेत का साया होने पर कैसे पहचान करें भूत किसको लगता है bhoot ki pehchan kaise kare bhoot pret ka saya bhoot pret ka saya kaise dur kare

 

धर्म शास्त्रों में मान्यता है कि जो लोग अपने पूर्वजों की आत्मा को तृप्त करने के लिए श्राद्ध और तर्पण नहीं करते हैं उनकी आत्मा अतृप्त आत्माओं से परेशान की जाती है और यही भूत के रूप में दिखाई देते हैं।

भूत किसको लगता है ?

bhay , dar bhoot , ghost

चलिये जानते है कि भूत किसको लगता है :

1. गृह कार्य करने वाले को भूत लगता है 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो लोग एकादशी प्रदोष अमावस्या पूर्णिमा और अन्य शुभ अवसरों के व्रत त्यौहार के साथ साथ पवित्रता का निर्वाहन नहीं करते हैं।

house , home

ईश्वर और देवी-देवताओं गुरुवार का अपमान करते हैं ऐसे लोगों को भूत प्रेत सताते हैं। इसके अलावा जो लोग शराब मांस मदिरा संभोग आदमी लिप्त रहते हैं ऐसे लोग भूत के चंगुल में ज्यादा फंसते हैं।

अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि अधिकांश लोग जो दारू मदिरा शराब का सेवन करते हैं उनके घर के लोग किसी चौराहे पर या किसी सुनसान जगहों पर किसी न किसी प्रकार का टोना टोटका करते रहते हैं इससे पता चलता है कि उनके ऊपर भूत का साया है।

2. कमोजर व्यक्ति को भूत लगता है 

weakness man

ऐसा माना जाता है कि जो लोग शरीर से कमजोर मानसिक रूप से शक्तिहीन है उन व्यक्तियों को भी भूत सताते हैं क्योंकि यह लोग जब किसी सुनसान स्थान से गुजरते हैं,

तो स्वयं में बहुत डरे हुए महसूस करते हैं कमजोर दिल वाले लोग अक्सर जब भूतों के विषय में सुनते हैं तो वह हमेशा डरे डरे से महसूस करते हैं जिसकी वजह से जब कहीं पर यह अकेले फ़सते हैं तो उनको भूत का डर लगता है और भूत उन पर सवार हो जाता है।

3. रात में कर्म और अनुष्ठान करने वाले लोगों को भूत लगते हैं 

जो लोग कर्म और अनुष्ठान रात्रि में करते हैं उन लोगों को भूत अपना शिकार बनाते हैं जो लोग निशाचर ही प्रगति के होते हैं वह धार्मिक कार्य रात में करते हैं जिसकी वजह से भूत उनको सताते हैं।

ghosts

हिंदू धर्म के अनुसार किसी भी प्रकार के धार्मिक और मांगलिक कार्य रात्रि में नहीं किए जाते हैं क्योंकि भूत पिचास राक्षस और प्रेत का साया रात्रि में ज्यादा प्रभावशाली होता है ऐसे में वह किसी भी व्यक्ति को अपना शिकार बना सकते हैं।

4. राहु की विशेष स्थिति के कारण भूत लगते हैं 

Vigyan Bhairav

ज्योतिष में कहा गया है कि यदि व्यक्ति की कुंडली में राहु की स्थिति गड़बड़ होती है तो भूत से लोग ग्रस्त हो जाते हैं। यदि राहु लग्न में या अष्टम भाव में होता है तो इसके साथ अन्य ग्रहों की क्रूरता की दृष्टि होती है तो उस व्यक्ति को भूत का एहसास होता है ।

प्रेत का साया होने पर कैसे पहचान करें ?

यदि किसी भी व्यक्ति के ऊपर भूत सवार है तो उसकी पहचान कैसे करें इसके लिए देखा जाए तो जिस व्यक्ति पर भूत का साया होता है उसके स्वभाव और प्रिया में बदलाव मिलता है।

skull

आइए जानते हैं कि भूत प्रेत पिशाच आदि प्रकार की आत्माएं व्यक्ति को कैसे प्रताड़ित करती हैं साथ ही व्यक्ति को क्या कष्ट होते हैं ।

1. भूत पीड़ा से मनुष्य का व्यवहार 

यदि किसी भी व्यक्ति को भूत लगता है तो वह पागलों जैसी बात करता है और अज्ञान होते हुए भी बुद्धिमान जैसी बातें करता है गुस्सा आने पर एक बार में कई सारे लोगों को पीछे हटा सकता है आंखें लाल और शरीर में थरथराहट होती है ।

2.पिशाच पीड़ा से मनुष्य का व्यवहार 

ghost

बोलने वाले भूतों ने पिशाच भी आते जाओ हैं जिनका मनुष्य के ऊपर प्रभाव होने पर व्यक्ति नग्न हो जाता है गंदी नाली का पानी पीने लगता है बहुत ही कड़े वचन बोलता है और सदा गंदा बना रहता है जिसकी वजह से शरीर में दुर्गंध बनी रहती है धीरे धीरे व्यक्ति कमजोर हो जाता है ।

3. प्रेत पीड़ा से व्यक्ति का व्यवहार 

Anger

जिस व्यक्ति पर प्रेत सवार होता है वह व्यक्ति दिन रात चिल्लाता और इधर-उधर भागता है और किसी का कहना नहीं सुनता भोजन की तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं रहता है जोर-जोर से सांसे लेता और हर वक्त कुछ ना कुछ बोलता रहता है ।

4. शाकिनी पीड़ा से व्यक्ति का व्यवहार

soul

शाकिनी आत्मा अधिकतर महिलाओं को अपना शिकार बनाती है जिसकी वजह से महिलाओं के पूरे बदन में दर्द आंखें लाल और अक्सर बेहोश हो जाती है। शाकिनी के प्रभाव से महिलाओं में कंपन होता रहता है और रोटी चिल्लाती रहती है।

5. चुडैल पीड़ा से व्यक्ति का व्यवहार

चुड़ैल

यदि किसी महिला को चुड़ैल का प्रभाव होता है तो महिला कितना भी शाकाहारी होते हैं मांसाहारी बन जाती चुड़ैल की पीड़ा से प्रभावित महिलाएं बोलती कम है लेकिन मंद मंद मुस्कुराती रहती है।

बाल उलझे और सामान्य महिलाओं से अलग व्यवहार करते हैं उनके मन में जो आता है वह करती रहती उसी का कहना नहीं मानती हैं।

6. ब्रह्मराक्षस पीड़ा से व्यक्ति का व्यवहार 

ब्रह्मराक्षस

 

ब्रह्मराक्षस पीड़ा से जब व्यक्ति प्रभावित होता है तो उसके अंदर अधिक ताकत आ जाती है और खामोश अलग रहता है व्यक्ति हमेशा या तो खड़ा रहता है या बैठा रहता है देखते अपनी मस्ती में मस्त रहता है और किसी से बात नहीं करता है।

भूत किस से डरते हैं : भूत प्रेतों से मुक्ति कैसे मिले ? 

चुड़ैल

मनुष्य जीवन को भूत प्रेत प्रभावित करते रहते हैं ऐसे में यदि किसी भी महिला या पुरुष को किसी भूत-प्रेत ने अपना शिकार बना लिया है तो उससे बचने के लिए कई सारे उपाय शास्त्रों में मिलते हैं।

आइए जानते हैं कि भूत प्रेत पिशाच डाकिनी शाकिनी चुड़ैल आदि से छुटकारा पाने के कौन-कौन से उपाय हैं ।

1. रुद्राक्ष की माला धारण करें 

rudraksha beads

भूत प्रेत भगाने के लिए धार्मिक शास्त्रों में लिखा गया है कि व्यक्ति को रुद्राक्ष की माला या फिर ओम की माला को गले में धारण करें जिससे भूत प्रेत का साया नजदीक नहीं आता है।

2. हनुमान जी का स्मरण करें Hanuman

संकट मोचन हनुमान हर प्रकार के कष्टों का निवारण करते हैं ऐसे में भूत प्रेत के साया से बचने के लिए हनुमान जी के विभिन्न प्रकार के पाठों का जाप करना चाहिए जैसे हनुमान चालीसा बजरंग बाण या फिर हनुमान मंत्र।

3. प्रेत बाधा निवारक हनुमान मंत्र 

प्रेत बाधा निवारक हनुमान मंत्र

“ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं ह्रां ह्रीं ह्रूं ह्रैं ऊँ नमो भगवते महाबल पराक्रमाय”

हनुमान जी का भूत प्रेत भगाने का शाबर मंत्र

पिशाच-शाकिनी-डाकिनी-यक्षणी-पूतना-मारी-महामारी,

यक्ष राक्षस भैरव बेताल ग्रह राक्षसादिकम्‌ क्षणेन हन हन भंजय भंजय मारय मारय शिक्षय शिक्षय महामारेश्वर रुद्रावतार हुं फट् स्वाहा।

4. घर में देवस्थान पर कपूर और लौंग जलाएं 

Camphor and Clove

घर में किसी भी सदस्य के ऊपर भूत प्रेत जैसी बुरी आत्मा का प्रभाव खत्म करने के लिए हमेशा चांदी या सोने की कटोरी में अपने घर के देवस्थान पर कपूर और लौंग का दीपक जलाएं।

घर में देवस्थान पर दीपक और लौंग का चलाने से आकस्मिक दैहिक दैविक और भौतिक संकट से भी मुक्ति मिलती है।

5. अशोक के पत्ते मंदिर में रखकर पूजा करें 

Ashoka leaves

भूत प्रेत पिशाच आदि से बचने के लिए 7 अशोक के पत्ते किसी मंदिर में रखकर पूजा करें और जब पत्ते सूख जाते हैं तो नए पत्ते रखकर पूजा करें यह किया नियमित रूप करने से भूत-प्रेत की बाधा नहीं आती है ।

इस लेख को अंत तक पढने के बाद आप जान गये होंगे की भूत किस से डरते हैं बाकि आप को इस लेख में हमने सारी जानकारी दे दी है की भूत ले शाया होने के पहेचान और भूत किसको लगता है .

Leave a Comment