मां काली को प्रसन्न करने के 3 सरल उपाय : पूजा सामग्री व मंत्र साधना | मां काली को खुश करने के उपाय

Maa kali ko khush karne ke upay नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं मां काली दुष्टों के संहार के लिए जानी जाती हैं और यह अत्यंत पराक्रमी और भयानक चमत्कारों से दुष्ट आत्माओं और लोगों को सबक सिखाती हैं.

मां काली को कैसे खुश करें काली माता को खुश करने का मंत्र मां काली को प्रसन्न करने के उपाय बताओ kali maa ko khush karne ka mantra

मां काली को अपने भक्तों के प्रति बहुत ही दयालुता और कर्तव्यनिष्ठता की भावना होती है जो कि उनके भक्तों के लिए बहुत ही अच्छी बात है मां काली को प्रसन्न करना इतना भी मुश्किल नहीं होता है मां काली अपने भक्तों से जल्दी ही खुश हो जाती हैं.

मां काली को खुश करने के लिए उनके पसंदीदा भोग लगाए जाते हैं तथा उनकी पूजा मंत्र साधना आदि की जाती हैं जिनसे हमारे जीवन को एक सफलता का मार्ग प्रस्तुत होता है.

जोकि यह दर्शाता है कि मां काली के भक्तों को कभी भी किसी भी प्रकार का कोई कष्ट नहीं होता है तो आइए जानते हैं कि मां काली को खुश करने के उपाय क्या है?

मां काली की पूजा सामग्री

सभी पूजा कार्यों में बहुत सारी सामग्रियों का इस्तेमाल करके पूजा को सम्मान में किया जाता है ऐसे में कई बार कभी-कभी हम कुछ सामान भूल जाते हैं यह लिए हमें अच्छे से पता होना चाहिए कि हमें पूजा के लिए किस-किस सामान की आवश्यकता है.

ताकि हम वह सामान पूजा स्थल पर उपस्थित करवा सकें मां काली की पूजा की सामग्री की बात करें तो जैसे फूल एक लोटा पानी माचिस दीपक काली चालीसा प्रसाद कुमकुम चंदन कुश और काली जी की आरती की किताब आदि सामग्री पूजा स्थल पर उपलब्ध होनी चाहिए.


जिससे की पूजा करने में आसानी हो और किसी व्यक्ति को पूजा स्थल छोड़कर बीच में ना जाना पड़े.

मां काली को प्रसन्न कैसे करें ?

सभी देवी देवताओं में मां काली को एक अलग ही स्थान दिया गया है वह अत्यंत शक्तिशाली और पराक्रमी और दुष्टों का सर्वनाश करने वाली देवी कहलाती है मां काली को बड़े-बड़े यज्ञ करके और उनकी पूजा और स्थापना करके प्रसन्न किया जाता है.

मां काली को प्रसन्न करने के लिए उनके प्रिय भोग लगाए जाते हैं और उन के मंत्रों का स्मरण किया जाता है जैसा कि मां काली दुष्टों के संहार के लिए जानी जाती है वही पर वह अपने भक्तों के लिए अत्यंत दयालु और कष्ट हरने वाली कहलाती हैं.

मां काली को गुड़ का भोग लगाकर सभी भक्त उनकी पूजा करते हैं और मां काली को अनार का रस अत्यंत मनमोहक है इसलिए कुछ भक्तगण मां काली को प्रसन्न करने के लिए इस भोग का भी इस्तेमाल करते हैं.

ऐसा करने से मां काली अतिशीघ्र अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाती है और उसे मनवांछित वरदान प्रदान करती हैं तथा उसके जीवन में सुख समृद्धि लाती है

मां काली को बुलाने का मंत्र

क्रीं हूं हूं ह्रीं हूं हूं क्रीं स्वाहा।।

क्रीं क्रीं क्रीं हूं हूं ह्रीं ह्रीं स्वाहा।।

नमः ऐं क्रीं क्रीं कालिकायै स्वाहा।।

नमः आं आं क्रों क्रों फट स्वाहा कालिका हूं।।

मां काली को खुश करने के उपाय

जब भी मां काली के भक्तों पर दुख का संकट आता है तब भक्त मां काली को खुश करके अपने संकट का निवारण मांगते हैं मां काली वैसे तो अत्यंत निर्दई और कठोर होती हैं लेकिन यह भावना उनकी सिर्फ निर्दई और क्रूर दुष्ट लोगों के लिए होती है.

वह अपने भक्तों के प्रति बहुत ही दयालु और कर्तव्यनिष्ठ होती हैं मां काली को खुश करने के लिए बड़े-बड़े हवन व मां काली की मूर्ति की स्थापना की जाती है मूर्ति स्थापना के दौरान मूर्ति पर लाल सिंदूर व अन्य पदार्थों को लगाकर मां काली की पूजा करी जाती है.

मां काली को खुश करके मां काली से कई चमत्कारी वरदान प्राप्त करते हैं मां काली अपने भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं उन्हें पसंद करना इतना भी मुश्किल नहीं होता है वह अपने भक्तों को किसी भी प्रकार के कष्टों में देख नहीं पाती हैं.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 867 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

ढीलापन दूर करने की दवा का नाम : हर समय रहेगा जोश में आयुर्वेदिक और अंग्रेजी | Dheela pan dur karne ki dawa
व्यक्तित्व क्या है ? लोगो के बारे में पूरी जानकारी What is Personality and type factors in Hindi

1. मां काली की प्रतिदिन पूजा करें

यदि आप मां काली का ध्यान अपनी और आकर्षित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मां काली की सेवा में उनकी प्रतिदिन पूजा करनी होगी और उनका स्मरण प्रतिदिन करना होगा.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

मां काली की पूजा में कोई भी कमी नहीं होनी चाहिए मां काली की पूजा प्रतिदिन सुबह सवेरे नहा धोकर अच्छे से करनी चाहिए जिससे कि मां काली आप से अधिक प्रसन्न हो जाएंगी मां काली की पूजा सच्ची श्रद्धा और निष्ठा के साथ प्रतिदिन करनी चाहिए.

2. मां काली का मनपसंद भोग लगाएं

काली माता को प्रसन्न करने का यह एक उत्तम तरीका है माता रानी जिस प्रकार अपने भक्तों को क्या चाहिए और क्या नहीं चाहिए उन्हें यह अच्छे से पता है उसी प्रकार आपको भी इस बात का ज्ञान होना चाहिए की हमारी कर्ता-धर्ता मां काली का मनपसंद भोग क्या है.

और मां काली को खुश करने के लिए आपको उसी भोग का मां काली के समक्ष अर्पण करना है मां काली के भोग में हमेशा गुड और अनार का रस चढ़ाना चाहिए मां काली का यह मनमोहक भोग होता है.

इसे मां काली का अत्यंत मन पसंदीदा भोग माना जाता है जिसे पाकर मां काली अति शीघ्र आपसे प्रसन्न हो जाती है.

3. मां काली के मंत्रों का स्मरण करें

यदि आपको मां काली को पसंद करना है और आप उनकी छत्रछाया में रहना चाहते हैं तथा आपको मां काली की पूजा का समय नहीं मिल पा रहा है आप अपने काम में अत्यधिक बिजी हैं तब भी आप मां काली का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं.

आपको मां काली के कुछ मंत्रों का स्मरण करना है जिससे कि मां काली आपसे हमेशा खुश रहेंगी और वह आपको उन्नति के मार्ग पर आगे बढ़ाएंगे उनके मंत्रों का स्मरण आप किसी भी वक्त कहीं पर भी कर सकते हैं.

उपरोक्त आर्टिकल में उनके मंत्रों के बारे में बताया गया है उन्हीं मंत्रों का स्मरण भाग मां काली को प्रसन्न करने के लिए कर सकते हैं.

मां काली को खुश करने की मंत्र साधना

कभी-कभी हम अपने भगवान से कुछ ज्यादा ही उम्मीद लगा बैठते हैं जिस को पूरा करने के लिए हमें अपने भगवान के प्रति श्रद्धा और निष्ठा से उनकी भक्ति में लीन होना पड़ता है.

मां काली को प्रसन्न करने की एक मंत्र साधना जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं जिसके जरिए आप मां काली को आसानी पूर्वक खुश करके उनसे किसी भी प्रकार का कोई भी वरदान प्राप्त कर सकते हैं.

मां काली को प्रसन्न करने के लिए आपको अमावस्या की रात को 12:00 बजे उनके मंत्रों के साथ एक साथ रे पूजा स्थल पर उनकी मूर्ति स्थापना करके लाल सिंदूर का टीका लगाकर मंत्र साधना शुरू करनी है.

और मंत्र साधना में लीन होने के पश्चात जब तक कि मां काली आप से पसंद नहीं हो जाती है तब तक आपको मंत्र साधना नहीं तोड़नी है मंत्रों के उच्चारण के साथ मंत्र साधना चलती रहती है.

इस प्रकार मां काली आपकी सच्ची भक्ति और श्रद्धा को महत्व देते हुए आपके समक्ष आती है और आपको मनवांछित फल प्रदान करती है.

FAQ : मां काली को खुश करने के उपाय

Q. मां काली को क्या पसंद है?

Ans. मां काली की भक्ति में सच्ची निष्ठा और श्रद्धा होनी चाहिए और मां काली को उनका मन पसंदीदा भोग पसंद है.

Q. काली मां का पति कौन है?

Ans. मां काली का क्रोध अपना विकराल और भयानक होता है कि पूरे संसार में उनको रोकने वाला कोई नहीं है जिसके कारण उनके पति भगवान शंकर उनके क्रोध को शांत करने के लिए उनके कदमों में आकर लेट गए थे.

Q. मां काली को बुलाने का मंत्र क्या है?

Ans. नमः ऐं क्रीं क्रीं कालिकायै स्वाहा।।

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आप ने मां काली को खुश करने का उपाय अच्छे से जान लिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हो अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें.

osir news

ताकि हम को भी ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ मिल सके इससे संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

प्रदोष व्रत क्या है ? प्रदोष व्रत कैसे करते हैं ? Pradosh vrat ki vidhi
तलवार और चाकू की धार को बांधने के 5 मंत्र और उपाय ! 5 spells and tricks to tie the sword and knife edge!
सपने में दूध देखने का क्या मतलब या अर्थ होता है : शुभ या अशुभ जाने – sapne mein dudh dekhna
बंगाली मंत्र भूत भगाने का और 10 भूत भगाने के उपाय | Bangali Mantra bhoot bhagane ka
अपना लकी नंबर निकलना सीखे : जन्मतिथि से जाने शुभ अंक और दिन | How to get your luck number
★ सम्बंधित लेख ★