शिवपुराण के टोटके : धन समृद्धि, कर्ज और रोग मुक्ति टोटके | Shiv puran ke totke

शिवपुराण के टोटके Shiv puran ke totke : हेलो मित्रों नमस्कार आज मैं आप लोगों को इस लेख के माध्यम से शिव पुराण के टोटके से संबंधित जानकारी प्रदान करूंगी जिसने मैं आप लोगों को शिवपुराण में बताएं गए प्रभावशाली और चमत्कारी टोटके तथा उन टोटको को करने की पूरी विधि, शुभ दिन और शुभ समय बताऊंगी.



शिवपुराण के टोटके Shiv puran ke totke

क्योंकि तंत्र मंत्र शास्त्र के अनुसार किसी भी मंत्र या टोटके को शुभ दिन शुभ समय पर पूरे विधि विधान से उपयोग में लेने से व्यक्ति अपनी मनोकामना की पूर्ति कर सकता है और यहां पर बात हो रही है शिवपुराण के टोटके के विषय में जो हिंदू धर्म में सबसे अधिक बार पढ़ा जाने वाला पुराण है. जिसमे माता पार्वती और भोलेनाथ के समस्त जीवन से संबंधित कई प्रकार के पहलुओं का वर्णन किया गया है.

जिसमें 12 संहिता छंदों के संग्रह से शिवपुराण को तैयार किया गया है जिसकी रचना संस्कृत में ऋषि महर्षि वेद व्यास और उसके शिष्य रोमाशरण द्वारा किया गया है और इस शिवपुराण की पूजा वही लोग करते हैं जो शिव और माता पार्वती को पूजते हैं यानी कि वह लोग मानते हैं कि माता पार्वती और शिव देव है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

इसीलिए हमारे तंत्र मंत्र शास्त्र ने लोगों के मन में शिवपुराण को लेकर भक्ति और श्रद्धा को देखते हुए शिवपुराण ग्रंथ से संबंधित कुछ ऐसे टोटके तैयार किए हैं जिन्हें विधिवत तरीके से उपयोग में लेने से शिव भक्तों की समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं.

ऐसे में अगर आप लोग भी शिवपुराण के टोटकों के माध्यम से अपने समस्त दुखों का निवारण करके अपनी मनोकामना की पूर्ति करना चाहते हैं तो आपको उन टोटकों से संबंधित विधिवत जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा तभी आपको शिवपुराण टोटके की विधिवत जानकारी प्राप्त हो पाएंगे, तो मित्रों आइए हम लोग बिना देर किए जान लेते हैं शिव पुराण से संबंधित कुछ प्रभावशाली टोटको के विषय में.


शिव पुराण क्या है ? | Shiv puran kya hai ?

अठारह प्रकार के प्रचलित पुराणों में शिव पुराण सबसे अधिक बार पढ़ा जाने वाला पुराण हैं जिसे महापुराण का दर्ज प्राप्त हैं इस पुराण में माता पार्वती और भगवान भोलेनाथ के समस्त अवतारों, तथा शिवलिंग उत्पत्ति, सृष्टि निर्माण, कष्ट निवारण जैसे रहस्यमई बातों का वर्णन किया गया है.

shiva kul devta lord god bhagwan shankar

शिव पुराण महा ग्रंथ की रचना संस्कृत भाषा में महर्षि वेदव्यास तथा इनके शिष्य रोमाशरण ने किया है जिसमें 24,000 श्लोक मिलते हैं, जो सात संहिताओं में विभक्त है। शिव पुराण को लेकर ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से शिव पुराण का पाठ करता है या सुनता है तो उस व्यक्ति के समस्त कष्ट दूर होते हैं और हर मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं .

शिवपुराण के टोटके | Shiv puran ke Totke

शिव पुराण में कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ चमत्कारी उपाय (टोटके )बताए गए हैं जिन्हें करने से ना सिर्फ धन की कमी पूर्ति होती है बल्कि जाने अनजाने में किए गए पाप से भी मुक्ति प्राप्त होती है इसीलिए यहां पर हम शिव पुराण में मनोकामना पूर्ति और हर प्रकार के कष्ट को दूर करने के टोटके की विधिवत जानकारी विस्तार पूर्वक से बताएंगे.

1. कर्ज से छुटकारा पाने का टोटका

कई बार मनुष्य के जीवन में समय उसे ऐसे हालातों पर लाकर खड़ा कर देता है जहां उसे कर्ज लेने की आवश्यकता पड़ जाती है और फिर समय रहते कर्ज ना देने की वजह से व्यक्ति मानसिक तनाव में आने लगता है और फिर उसे जीवन में आगे बढ़ने का कोई भी रास्ता नजर नहीं आता है.

loan

लेकिन शिव पुराण में एक ऐसा टोटका बताया गया है जिसे करने से व्यक्ति कर्ज मुक्त हो सकता है इसीलिए हम यहां पर उस टोटकी को उपयोग में लेने की विधि वत जानकारी प्रदान करेंगे.

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए शिव पुराण टोटका करने की विधि

  1. शिव पुराण में ऐसा बताया गया है सोमवार के दिन जल में कुछ अक्षत मिलाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करने से बहुत जल्दी शिव कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति कर्ज मुक्त हो जाता है.
  2. इसी के साथ में माता पार्वती के सर पर लाल चुनरी डालने से बहुत जल्दी धन प्राप्त होता है.

2. शुभ कार्य करने में आने वाली अड़चनों को दूर करने का टोटका

अक्सर करके कई बार ऐसा होता है कि जब भी कोई नया कार्य शुरू किया जाता है तो कार्य को शुरू करने से पहले कई सारी अड़चनें और मुसीबतों का सामना करना पड़ता है जिसके चलते वह कार्य पूर्ण रूप से सफल नहीं हो पाता है.

इसलिए शिव पुराण में किसी भी कार्य को करने में आने वाली अड़चनों को दूर करने के लिए एक बहुत ही प्रभावशाली टोटका बताया गया है. जिसे विधि पूर्वक उपयोग में लेने से हर प्रकार की अड़चनों को रास्ते से हटाया जा सकता है. इसीलिए हम यहां पर उस टोटके को विधिपूर्वक से बताएंगे.

शुभ कार्य को करने में आने वाली अड़चनों को दूर करने के लिए शिव पुराण टोटका करने की विधि

रोज सुबह स्नान आदि से निवृत होने के पश्चात गंगाजल में काले तिल मिलाकर एक लोटा गंगा जल शिवलिंग पर अर्पित करने से व्यक्ति पाप रहित हो जाता है और उसके अंदर सकारात्मक शुभ शक्तियों का वास होता है और फिर उस व्यक्ति के जीवन में आनंद ही आनंद आ जाता है वह जिस कार्य को करने का विचार बनाता है तो उस कार्य में वह बिना किसी अड़चन के सफलता प्राप्त करता है.

3. किसी प्रकार के शारीरिक रोग को ठीक करने का टोटका

कई बार मनुष्य के ऊपर राशि के ग्रह का बहुत ही अशुभ प्रभाव पड़ जाता है जिसकी वजह से व्यक्ति कई प्रकार की शारीरिक पीड़ा की चपेट में आ जाता है और फिर लाखों रुपए का इलाज कराने पर भी पीड़ा में आराम महसूस नहीं होता है क्योंकि जब किसी ईश्वर की अशुभ छाया व्यक्ति को अपना शिकार बनाती है तो उस पीड़ा में दवाई अपना असर नहीं करते हैं.

शिवजी का चाँद

इसीलिए ऐसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए शिवपुराण में एक बेहद ही खास टोटका बताया गया है जिसे खुद शिव और माता पार्वती ने समाज कल्याण के लिए बनाया था जिसे विधिवत तरीके से उपयोग में लेने से किसी भी प्रकार की शारीरिक पीड़ा से मुक्ति प्राप्त हो जाती है इसलिए हम यहां पर उस टोटके को विधिवत तरीके से करने की संपूर्ण जानकारी बताएंगे.

किसी भी प्रकार के शारीरिक रोग को ठीक करने के लिए शिवपुराण टोटका करने की विधि

  • शिव पुराण में ऐसा बताया गया है अगर कोई व्यक्ति जल में देसी घी का मिश्रण करके उस जल को भोलेनाथ की शिवलिंग पर सोमवार के दिन अर्पित करता है तो उस व्यक्ति हर प्रकार की शारीरिक पीड़ा से मुक्ति प्राप्त हो जाती है.
  • इसके अलावा शिव पुराण में यह भी कहा गया है अगर कोई भी जातक जातिका शिवलिंग पर आक के फूल हर सोमवार चढ़ाता है तो उस व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

4. मनोकामना पूर्ति के लिए शिव पुराण टोटका

मनुष्य का जन्म लेने के पश्चात हर व्यक्ति के अंदर कई प्रकार की इच्छाएं जागृत हो जाती हैं जिनको पूरा करने के लिए मनुष्य सतत प्रयास करता है लेकिन सभी इच्छाओं की पूर्ति नहीं की जा सकती है क्योंकि इच्छाएं कभी भी खत्म ना होने वाली मानी गई है. ऐसे में कुछ लोग इच्छाओं की पूर्ति के लिए गलत रास्ता अपनाने लगते हैं जो की बहुत ही बड़ा पाप और गुनाह माना गया है.

इसीलिए शिव पुराण में इच्छाओं की पूर्ति को ध्यान में रखते हुए भगवान शिव और माता पार्वती की सिद्धियों की सहायता से एक ऐसा टोटका तैयार किया गया है जिसे उपयोग में लेने से भोलेनाथ के भक्तों की समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं वह टोटका इस प्रकार से है.

मनोकामना पूर्ति के लिए शिवपुराण टोटका करने की विधि

  1. शिव पुराण में ऐसा कहां गया है अगर कोई भी जातक या जातिका सोमवार के दिन पशुपतिनाथ का व्रत पूरे विधि विधान के साथ पांच सोमवार तक लगातार करते हैं तो उस व्यक्ति की समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.
  2. इस व्रत को सोमवार के दिन सुबह और प्रदोष काल में किया जाता है जिसमें भोलेनाथ की विधिवत पूजा अर्चना करके व्रत को सफल बनाया जाता है.

5. विवाह इच्छा पूर्ति के लिए शिवपुराण टोटका

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

हिंदू धर्म में विवाह को एक संस्कार माना गया है जिसमें कई प्रकार के रीति रिवाज करने होते हैं लेकिन अक्सर करके कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें जीवनसाथी को लेकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अच्छा रिश्ता नहीं मिलता है.

marriage

जिसकी वजह से वह लोग अपनी शादी को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं ऐसे में शिवपुराण में एक बहुत ही खास टोटका बताया गया है जिसे पूरी श्रद्धा के साथ करने से विवाह इच्छुक व्यक्ति की इच्छा अवश्य पूरी होती है और वह टोटका कुछ इस प्रकार से बताया गया है.

विवाह इच्छा पूर्ति के लिए शिवपुराण टोटका करने की विधि

शिव पुराण में बताया गया है जिस बालक बालिका का विवाह होने में किसी भी प्रकार की अड़चन आ रही है या फिर उसके योग्य वर वधु नहीं मिल रहा हैं तो उस व्यक्ति को सोमवार के दिन अपनी इच्छा अनुसार वर पाने के लिए सोमवार के दिन सूर्य उदय के पश्चात स्नान आदि से निवृत होकर भोलेनाथ और माता पार्वती की पूरी विधि विधान से पूजा करने के पश्चात उनकी प्रतिमा के सामने बेला का फूल तथा जूही के पुष्प चढ़ाना चाहिए. ऐसा कुछ सोमवार करने से बहुत जल्दी मनचाहे वर वधू की प्राप्ति होती है क्योंकि बेला और जूही के फूल माता पार्वती और भोलेनाथ को बहुत ही प्रिय हैं.

6. वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए शिव पुराण टोटका

शिव पुराण ग्रंथ में समस्त दुखों का निवारण करने की बहुत ही अद्भुत टोटके और उपाय बताए गए हैं जिनमें से एक टोटका बताया गया है जिसको करने से वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है क्योंकि हर व्यक्ति चाहता है कि वह ऐशो आराम की जिंदगी व्यतीत करें तथा समाज में उसका मान सम्मान बना रहे लेकिन आराम की जिंदगी जीने के लिए मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है.

money purse

लेकिन कई बार तमाम मेहनत करने के बाद भी सुख और शांति से जीवनयापन करने का माहौल नहीं महसूस होता है. लेकिन शिव पुराण में एक ऐसा टोटका बताया गया है जिसे करने से व्यक्ति को अपनी मेहनत अनुसार शुभ फल मिलता है वह टोटका कुछ इस प्रकार से है.

वैभव और ऐश्वर्य के लिए शिव पुराण टोटका करने की विधि

  • शिव पुराण ग्रंथ में बताया गया है हर सोमवार को भोलेनाथ और माता पार्वती की पूरी श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना करने के पश्चात उनके मंदिर में सुबह और शाम को सूर्य अस्त होने से पहले घी का दीपक जलाने से उस व्यक्ति को वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.
  • इसी के साथ में भोलेनाथ की प्रतिमा के सामने गन्ने का रस चढ़ाने से घर में सुख शांति बनी रहती है.

7. ज्ञान प्राप्ति के लिए शिव पुराण टोटका

समाज में आगे बढ़ने तथा सभ्यता संस्कृति प्राप्त करने के लिए ज्ञान प्राप्त करना बहुत आवश्यक होता है लेकिन कई बार बहुत से लोगों के पास ईश्वर की महिमा ना होने के कारण उन्हें सही और गलत का अनुभव नहीं होता है जिसकी वजह से वह अपने जीवन में कई तरह की समस्याओं से परेशान रहते हैं.

gyan shakti

लेकिन इस समस्या के समाधान के लिए शिवपुराण में एक बहुत ही महत्वपूर्ण टोटका बताया गया है जिसे विधिपूर्वक करने से हर व्यक्ति को सच्चा ज्ञान प्राप्त होता है जिसकी सहायता से वह व्यक्ति सद असद की पहचान करके अपने जीवन को सरल बना सकता है वह टोटका कुछ इस प्रकार से किया जाता है.

ज्ञान प्राप्ति के लिए शिव पुराण टोटका करने की विधि

ॐ तत्पुरुषाय विदमहे, महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात्।’

यह शिव गायत्री मंत्र है जिसका उच्चारण पढ़ाई करने से पहले सच्चे दिल से 5 या फिर 9 बार करने से ज्ञान की प्राप्ति होती है.

“ॐ पार्वतीपतये नमः”

इस मंत्र का जाप करने से भोलेनाथ के साथ-साथ माता पार्वती की कृपा प्राप्त होती है.

FAQ : शिव पुराण के टोटके

शिव पुराण कैसे पढ़ना चाहिए ?

शिव पुराण पढ़ने के लिए स्नान आदि से निवृत होकर मन को पूर्ण रूप से स्वच्छ रखना चाहिए और उस दिन मांस मछली शराब इन सब का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए उसके पश्चात साफ स्थान पर बैठकर शिव पुराण का पाठ संकल्प लेकर करना चाहिए.

शिव पुराण पढ़ने से क्या होता है ?

शिव पुराण पढ़ने से व्यक्ति के समस्त का कष्ट और समस्याएं दूर हो जाती हैं तथा व्यक्ति के अंदर उचित अनुचित कार्य का ज्ञान आता है.

पशु प्राप्ति के लिए भोलेनाथ को क्या अर्पित करना चाहिए ?

पशु प्राप्ति के लिए दही से भोलेनाथ का अभिषेक करना शुभ और फलदायक माना गया है.

निष्कर्ष

तो मित्रों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख में शिव पुराण के टोटके से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की है जिसमें हमने आप लोगों को शिव पुराण में बताए गए अलग-अलग प्रकार के टोटके तथा उनको उपयोग में लेने की पूरी विधि बताइ हैं.

अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को शिव पुराण में बताए गए समस्त टोटकों से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी ऐसे में अगर आप भी शिवपुराण में विश्वास करते हैं तो इस लेख में बताए गए टोटके को अपनाकर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं.

तो मित्रों हम उम्मीद करते हैं आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और यह लेख आप लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन