शुतुरमुर्ग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी : शुतुरमुर्ग क्या खाता है जाने

शुतुरमुर्ग दक्षिण अफ्रीका का एक सबसे बड़ा पक्षी है। यह अपनी वंश का एक मात्र जीवित प्राणी है. प्राणी जगत के वर्गीकरण के अंतर्गत शुतुरमुर्ग के गण, स्ट्रुथिओफॉर्म के अन्य सदस्य एमु, कीवी आदि हैं। इसकी गर्दन और पैर पक्षी वर्ग में सबसे लंबे होते हैं.

यह पक्षी उड़ने के बजाय दौड़ में सबसे अधिक तेज दौड़ता है, इसकी चाल 70 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास होती है। यह एक ऐसा पक्षी है, जो अन्य पक्षियों की तुलना में सबसे बड़े अंडे देता है. यह एक शाकाहारी पक्षी है और खाना बदोश गुटों में रहता है.

 शुतुरमुर्ग कहां पाया जाता है, शुतुरमुर्ग किसे कहते हैं, शुतुरमुर्ग के बारे में जानकारी, shuturmurg kya khata hai, ostrich kya hai janwar vah chidiya

जिनकी संख्या 5 से 50 तक होती है। जब कभी कोई खतरा इसे महसूस होता है, तो यह अपने पैरों को समेटकर जमीन में सट जाता है या फिर तेज गति से भागकर दूर छिप जाता है. यदि कभी किसी वजह से फस जाता है, तो उसे लात मारकर बाहर निकल जाता है।

शुतुरमुर्ग में लैंगिक संसर्ग भौगोलिक स्थिति के आधार पर अलग होता है. नर के हरम में 2 से 7 मादा शुतुरमुर्ग रहते हैं. जिनसे लैंगिक संसर्ग करने के लिए झगड़ा भी करते हैं। जिसकी वजह से कभी-कभी सर की मार के वजह से विपक्षी मर जाते हैं।

शुतुरमुर्ग आज के समय में व्यवसायिक रूप से पाले जाते हैं. क्योंकि इनके पंखों का उपयोग सजावट के लिए और झाड़ू बनाने के लिए किया जाता है तथा इसका मांस भी व्यवसायिक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए शुतुरमुर्ग की प्रजातियां लुप्त होती जा रही हैं, शुतुरमुर्ग का चर्म उत्पाद भी व्यवसाय के रूप में किया जाता है।

शुतुरमुर्ग में कौन-कौन सी विशेषताएं हैं ? 

शुतुरमुर्ग में अनेक प्रकार की अन्य विशेषताएं भी छिपी होती हैं. जिसकी वजह से शुतुरमुर्ग को बड़े पैमाने पर पाला जाता है। आइए हम जानते हैं कि शुतुरमुर्ग में कौन-कौन सी विशेषताएं होती हैं ?

1. दुश्मनों को चित कर देता है

वैसे तो शुतुरमुर्ग एक विशालकाय शरीर वाला पक्षी है और साथ-साथ डरपोक प्राणी की तरह होता है, जो इसी समस्या आने पर स्वयं को छिपा लेता है. यह जब किसी प्रकार के दुश्मन से गिरता है, तो अपना सिर रेत के अंदर डालकर स्वयं को छिपा देता है.

shuturmurg

परंतु जब इस पर असुरक्षा अधिक होती है, तो वह अपनी लंबी टांगों से किसी भी प्रकार के दुश्मन को खतरे के समय लातों को मारकर उसे चित्त कर देता है और स्वयं भाग जाता है।

2. पक्षियों में सबसे बड़ा पक्षी है

धरती पर पाए जाने वाले सभी प्रकार के पक्षियों में शुतुरमुर्ग सबसे विशाल पक्षी है. नर शुतुरमुर्ग पक्षी 2 मीटर से 3 मीटर के बीच ऊंचा होता है और मादा शुतुरमुर्ग पक्षी की ऊंचाई 1.7 से 2 मीटर तक होती है। यदि लंबाई में देखा जाए, तो शुतुरमुर्ग की लंबाई मोर की लंबाई से कम होती है. परंतु ऊंचाई अधिक होने के कारण दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी माना जाता है।

3. शुतुरमुर्ग सबसे तेज धावक है

shuturmurg

शुतुरमुर्ग दुनिया का एक ऐसा पक्षी है, जो उड़ नहीं पाता है. परंतु दौड़ने में सबसे तेज धावक होता है. यह पक्षी अपने शक्तिशाली पैरों से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है।

4. छिपने की कला होती है

शुतुरमुर्ग अफ्रीका में पाए जाने वाला पक्षी है. परंतु इनका बड़े पैमाने पर शिकार होने के कारण मध्य और दक्षिण अफ्रीका के पालन केंद्रों में बहुत कम हो गए हैं. यह अपने शत्रुओं को देखकर आसपास की घास में बहुत ही चतुर के साथ छिप जाता है। घास में छुप जाने के कारण इसे पहचान ना बड़ा मुश्किल हो जाता है. इसी वजह से यह अपने शत्रुओं से सुरक्षा प्राप्त कर लेते हैं।

5. व्यवसायिक क्षेत्र में शुतुरमुर्ग का प्रयोग

नर शुतुरमुर्ग के पंख बहुत सुंदर होते हैं तथा बहुरंगी होते हैं. जिसके कारण इसको बड़े पैमाने पर पाला जाता है और इनके पंखों का प्रयोग व्यवसायिक क्षेत्र में सजावट के लिए किया जाता है. वही मादा पक्षी के पंख भूरे रंग के होते हैं और झाड़ी जैसी संरचना होती है.

shuturmurg

जिसके कारण इन्हें झाड़ू बनाने के रूप में प्रयोग किया जाता है तथा इसकी चर्म को व्यवसाय के रूप में प्रयोग किया जाता है।

6. नर और मादा शुतुरमुर्ग दोनों अंडे सेते हैं

अन्य पक्षियों की तरह शुतुरमुर्ग में अंडों की सेने की जिम्मेदारी मादा शुतुरमुर्ग के साथ-साथ नर शुतुरमुर्ग भी करता है. दुनिया में सबसे बड़े अंडे शुतुरमुर्ग के ही होते हैं. इनका एक अंडा लगभग मुर्गी के 24 अंडों के बराबर होता है. इनके अंडों से बच्चे लगभग 40 से 45 दिन के अंदर बाहर निकलते हैं, जो मुर्गी के चूजे के आकार के होते हैं। शुतुरमुर्ग का अंडा लगभग डेढ़ (1.5)किलो तक वजन में होता है।

शुतुरमुर्ग क्या खाता है ? | ostrich food

ostrich food

शुतुरमुर्ग एक शाकाहारी पक्षी होने के साथ-साथ मांसाहारी पक्षी भी है. क्योंकि यह अपने भोजन के रूप में कीड़े मकोड़े, फल, अनाज और बड़ी-बड़ी छिपकलियों तक खा जाते हैं. इसके अलावा शुतुरमुर्ग कंकड़ पत्थर भी खा लेता है. शुतुरमुर्ग कंकड़, पत्थर इसलिए खा लेता है कि उसका अन्य भोजन जो खाता है. वह कंकड़, पत्थर के साथ मल के रूप में बाहर निकाल सके।

शुतुरमुर्ग का वजन कितना होता है ? does an ostrich weigh

दुनिया के सबसे बड़े पक्षी शुतुरमुर्ग का वजन लगभग 60 किलो से लेकर 130 किलोग्राम तक होता है। 1 वर्ष का शुतुरमुर्ग लगभग 45 किलो तक होता है और इनका जीवन काल 40 से 50 वर्ष के बीच होता है।

शुतुरमुर्ग की शारीरिक बनावट कैसी होती है ? physical appearance of an ostrich

यह शारीरिक रूप से बहुत वजन होते हैं. इनके नर के पंख काले तथा पूँछ के पर सफेद होते हैं, बहुत से शुतुरमुर्ग बादामी रंग की पूंछ वाले होते हैं. मादा तथा अवयस्क शुतुरमुर्ग स्लेटी भूरे या सफेद होते हैं। शुतुरमुर्ग के सिर पर बाल नहीं होते है.

ostrich

बल्कि परों की पतली परत होती है, मादा शुतुरमुर्ग की गर्दन और जंघा की त्वचा गुलाबी स्लेटी होती है। इनकी आंखों के ऊपर पलके बहुत घनी होती हैं. जिससे सूर्य के प्रकाश से बचाव होता है. इनकी टांगों में बाल और कहीं नहीं होते हैं। नर शुतुरमुर्ग के घुटने से नीचे इनकी त्वचा में लाल शल्कनुमा धारियाँ होती हैं और मादा में काली शल्कनुमा धारियां होती हैं और पैरों में केवल 2 उंगलियां होती हैं.

इनके अंदर वाली उंगली में खुर के समान नाखून होते हैं. इनके पंखों का फैलाव 2 मीटर तक होता है। शुतुरमुर्ग की उरोस्थि चपटी उभार रहित होती है. शुतुरमुर्ग में भोजन संचय करने वाली थैली और पिता से नहीं होते हैं, पेशाब और मल त्याग अलग अलग होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *