सपने में शैतान को देखना का मतलब जाने : अच्छा या बुरा फल या होगा खरतनाक | Sapne me shaitan ko dekhna

सपने में शैतान को देखना | Sapne me shaitan ko dekhna : दोस्तों शैतान नाम सुनकर लोगों के दिल में एक तरह की सनसनी उत्पन्न हो जाती है बहुत से लोग यह कहते हैं कि हमने शैतान को अपनी आंखों से देखा है और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शैतान पर भरोसा नहीं करते लेकिन किसी ने प्रत्यक्ष रूप से शैतान को देखा हो या ना देखा हो मगर सपने में शैतान को अवश्य देखा होगा.

आज तक हमने जितना शैतान के बारे में सुना है उससे यह स्पष्ट होता है कि शैतान के अंदर बुराई कूट-कूट कर भरी होती है और वह जहां भी रहता है अपनी काली शक्तियां फैलाता रहता है सपना हर व्यक्ति देखता है कभी हम अच्छे सपने देखते हैं तो कभी हम बुरा सपना देखते हैं अच्छा सपना देख कर हम अच्छा महसूस करते हैं.

sapne me shaitan dekhna

 

लेकिन जब हम बुरा सपना देखते हैं तो उसे देख कर डर जाते हैं और सोचते हैं कि हमने ऐसा सपना क्यों देखा? स्वप्न शास्त्र के अनुसार प्रत्येक सपने का कोई न कोई अर्थ अवश्य होता है इसी कारण आज के इस लेख में हम सपने में शैतान को देखना के बारे में जानेंगे.

नमस्कार दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है इस नए लेख में दोस्तों आज यह लेख हम एक खास उद्देश्य से आपके सामने लाये है दोस्तों आज के इस लेख में हम सपने में सैतान को देखने के बारे में विस्तार से जानेंगे यदि आप जानना चाहते हैं कि सपने में शैतान आने का क्या अर्थ होता है? तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें इस लेख में आपको इस विषय पर संपूर्ण जानकारी विस्तार से प्राप्त होगी.

सपने में शैतान को देखना | Sapne me shaitan ko dekhna

दोस्तों सपने में शैतान देखना बहुत ही अशुभ होता है यदि हम सपने में शैतान देखते हैं तो इसका अर्थ होता है कि हमारे आसपास नेगेटिव उर्जा का वास है और वह नेगेटिव ऊर्जा हमें बेहद प्रभावी रूप से प्रभावित कर रही है यह सपना हमें दर्शाता है कि हमें अपने दिमाग को गलत चीजों से दूर करना चाहिए एवं हमें आध्यात्मिक जीवन की शुरुआत करने की आवश्यकता है.

यदि किसी व्यक्ति को सपने में शैतान दिखे तो उसे अपने आप को परिवर्तित करने की आवश्यकता होती है अपने विचारों को एवं अपनी भावनाओं में प्रेम, आदर, सम्मान लाने की आवश्यकता है सपने में शैतान देखने का अर्थ होता है कि हमने अपने जीवन में बहुत से संकटों का सामना किया है और हमारा मन चिंतित एवं भयभीत रहता है.

सपने में शैतान से बात करना | Sapne me shaitan se baat karna

दोस्तों यदि हम अपने सपने में किसी शैतान से बातें करते हैं तो इसका अर्थ होता है कि हमारा दिमाग एवं हमारी सोच किसी शैतान के समान है हम प्रत्येक क्षण लोगों के बारे में हीन भावना रखते हैं तथा उन्हें नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचते रहते हैं यह सभी लक्षण एक शैतान के होते हैं इसीलिए हमें अपनी सोच को परिवर्तित करने की आवश्यकता है और लोगों के प्रति प्रेम भावना प्रदर्शित करने की आवश्यकता है.

soul chehre danger khatarnak

सपने में शैतान से बात करने का एक अर्थ यह भी होता है कि हम आने वाले जीवन में बहुत बड़े संकटों का सामना करने वाले हैं या फिर हमारे आसपास ऐसे लोग मौजूद हैं जिनकी संगत में रहकर हम एक शैतान का रूप धारण कर सकते हैं इसीलिए कोशिश करें कि आप जिससे भी बातें करें या जिसका भी साथ करते हैं.

उसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से पता करें तभी उस व्यक्ति के पास रहे और यदि वह व्यक्ति आपसे कुछ ऐसा बता रहा है जिसके कारण लोगों का बुरा होना है तो आप उसे एक अच्छी सलाह दीजिए तथा वहां से हट जाइए.

सपने में शैतान से लड़ना | Sapne me shaitan se ladna

कभी-कभी हम ऐसा सपना देख लेते हैं जिसमें हम किसी शैतान से लड़ाई कर रहे होते हैं उस सपने को देखकर हम अत्यंत भयभीत हो जाते हैं तथा हमें समझ नहीं आता है कि ऐसा क्यों हुआ. हमने यह सपना क्यों देखा तथा उस सपने के बारे में जानकारी एकत्रित करने लगते हैं दोस्तों यदि हम सपने में शैतान से लड़ते हैं तो इसका अर्थ होता है कि हमारे आसपास के लोग हमें हानि पहुंचा सकते हैं.

हमारे रिश्तेदार परिवारजन या मित्रगण हमारे विरोधियों के साथ मिलकर हमें नुकसान पहुंचाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो कोशिश करें किसी पर भी विश्वास करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करे वह कौन है ? तथा कहां से आया है? उसका संबंध आपके विरोधियों से तो नहीं है यदि उसका सम्बन्ध आपके विरोधियों के साथ है तो वह आप को नुकसान पहुंचाने की मंशा लेकर आया है.

सपने में शैतान को हराना | Sapne me shaitan ko harana

दोस्तों यदि आप अपने सपने में शैतान से लड़ते हैं और उसे हरा देते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आप अपने फील्ड में जीत हासिल करेंगे आप अपने प्रतिद्वंदी को हरा कर प्रशिद्ध होंगे इसका एक अर्थ यह भी होता है कि आप अपने जीवन में आने वाली समस्याओं से लड़कर उन्हें हराकर आगे बढ़ने की क्षमता रखते हैं.

सपने में शैतान का हमला | Sapne me shaitan ka hamla

दोस्तों यदि आप कोई ऐसा सपना देखते हैं जिसमें शैतान आप पर अपने नुकीले दांत एवं बड़े-बड़े नाखूनों से हमला करने वाला हो तो इसका अर्थ होता है कि आपके जीवन में बहुत बड़ी विपदा आने वाली है जिसका सामना आपको स्वयं करना होगा और यदि वह शैतान बहुत बड़ा है तो आपको अपने आसपास रहने वाले लोगों की मीठी बातों एवं चापलूसी से सावधान रहने की आवश्यकता है.

hand light danger Soul Khatarnak

प्रत्येक झूठ के पीछे भयानक जाल छिपे होते हैं जो हमें स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देते और लोग अपनी मीठी-मीठी झूठी बातों में हमें फंसाकर हमारा पतन कर देते हैं ऐसा सपना आने का अर्थ होता है कि भूत-प्रेत जैसी काली शक्तियां आपके पीछे पड़ी हुई है और आप जब इन समस्याओं का सामना करेंगे तथा बहुत बड़ी मुसीबत में फसेंगे.

सपने में शैतान को डुबाना | Sapne me shaitan ko dubana

यदि आप कोई ऐसा सपना देखते हैं जिसमें आप शैतान को पानी से भरे तालाब में डूबा देते हैं तो इसका अर्थ है कि आप अपने आसपास रहने वाले स्वार्थी लोगों के चंगुल से बाहर निकलेंगे और आप झूठे लोगों से छुटकारा पा लेंगे.

सपने में शैतान द्वारा मारे जाना | Sapne me shaitan dwara mare jana

यदि आप ऐसा सपना देखते हैं जिसमें आप किसी शैतानी, राक्षस द्वारा मारे जाते हैं तो इसका अर्थ है कि आपको कोई घातक एवं गंभीर बीमारी होने वाली है या फिर आपकी चल रही योजना या विकास विरोधियों द्वारा नष्ट किया जा सकता है इसीलिए आपको सतर्क एवं सावधान रहने की आवश्यकता है अपनी योजनाओं को किसी अन्य व्यक्ति से शेयर ना करें और अपने खानपान का ध्यान रखें.

सपने में शैतान को मारना | Sapne mein shaitan ko marna

यदि आप अपने सपने में किसी शैतान को मार देते हैं तो इसका अर्थ है कि जिन समस्याओं से आप बहुत समय से लड़ रहे हैं उनका समाधान होने वाला है किसी प्रकार का मुकदमा जो बहुत समय से चल रहा है आप जीतने वाले हैं. विरोधियों द्वारा चली गई चाल को असफल करेंगे और अपने आलस को मार कर जीत की तरफ अपना पहला कदम अग्रषित करेंगे.

सपने में शैतान देखना शुभ होता है या अशुभ ? | Sapne mein shaitan dekhna shubh hota hai ya ashubh ?

दोस्त स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में शैतान देखना है एक प्रकार का अशुभ सपना माना जाता है परंतु इसे एक अलग दृष्टिकोण से भी देखा जा सकता है जिसमें दर्शाया जाता है कि ईश्वर हमें आने वाली मुसीबतों से परिचित कराना चाहता है और स्वयं बारे में सही निर्णय लेने की इच्छाशक्ति मजबूत करना चाहता है.

man aatma night green

इसलिए जब हमें सपने में शैतान दिखे तो उसे एक बुरा सपना समझकर एक चेतावनी के रूप में लें और आने वाली समस्याओं से लड़ने के लिए खुद को तैयार करें. हो सकता है इस सपने के जरिए ईश्वर हमें कोई संकेत देना चाहता हो और वह चाहता हो कि हम आने वाले जीवन में अपने आप को परिवर्तित करें और सकारात्मक विचारों की तरफ ध्यान दें.

शैतान कौन है ? | Shaitan kaun hai ?

दोस्तों शैतान कोई जीव-जंतु नहीं है शैतान हर मनुष्य के अंदर वास करता है जब हम किसी व्यक्ति की मदद करते हैं तो हम भगवान बन जाते हैं तथा जब हम किसी व्यक्ति का बुरा सोचते हैं या बुरा करते हैं तो हम इंसान ही शैतान बन जाते हैं ना ही हमें भगवान बनने में देर लगती है और ना ही हमें शैतान का रूप धारण करने में समय लगता है.

devil

जहां पर धर्म होता है वहां पर अधर्म नहीं होता जहां उजाला रहता है वहां अंधेरा नहीं होता वहा अंधेरे का नामोनिशान नहीं होता ठीक उसी प्रकार जहां भगवान रहते हैं वहां शैतान नहीं आता. दोस्तों प्रत्येक व्यक्ति के अंदर अच्छाई और बुराई दोनों का वास परस्पर होता है लेकिन जब हम अच्छा करते हैं तो हमें भगवान का दर्जा मिलता है एवं जब हम किसी के साथ बुरा करते हैं तो वही लोग हमें शैतान कहने लगते हैं.

यदि किसी व्यक्ति को हानि पहुंचाना, उसके बारे में बुरा सोचना एवं उसका जीवन छीन लेना हमें शैतान का दर्जा दिलाता है तो इतिहास उठाकर देख लीजिए इंसान से बड़ा शैतान आपको कोई और नहीं मिलेगा.

बाइबल के अनुसार शैतान कौन है ? | Baibal ke anusar shaitan kaun hai ?

बाइबल के अनुसार शैतान पहले स्वर्ग लोक में भगवान के साथ रहता था शैतान को स्वर्ग में रहने का अधिकार ईश्वर द्वारा दिया गया था परंतु जब शैतान ईश्वर का विरोधी बन गया और स्वयं को ईश्वर समझने लगा तो ईश्वर ने उसे स्वर्ग से निकाल दिया और इसी कारण उसका नाम शैतान पड़ा.

बाइबिल में सांप को शैतान का दर्जा दिया गया है सांप को शैतान का दर्जा कब और क्यों दिया गया इसकी कोई पुष्टि बाइबल में नहीं है. हो सकता है कि बाइबल लिखने वाले को किसी सांप ने काट लिया हो या फिर उनके परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु सांप के काटने की वजह से हुई होगी इसी कारण बाइबिल में सांप को शैतान कहा जाता है.

book

दोस्तों इन सभी कारणों से शैतान कौन है उसका कोई उच्चारण नहीं मिलता है क्या शैतान प्रकृति के साथ उत्पन्न हुआ है? या फिर उसका भी हम इंसानों के तरह ही जन्म हुआ है? और अंत निश्चित है इसकी कोई प्रतिक्रिया आज तक हमें नहीं मिली कोई नहीं जानता कि शैतान कौन है? और कहां से आता है.

इसका सही जवाब यह है कि शैतान मात्र इंसानी सोच की उपज है वास्तव में शैतान और भगवान को इंसान के दिमाग ने बनाया है जब हम किसी व्यक्ति का बुरा सोचते हैं उसकी हानि के बारे में विचार करते हैं एवं कोई व्यक्ति हमारे कारण काल के गाल में पहुंच जाए तो वही व्यक्ति हमें शैतान का दर्जा देता है.

शैतान भगाने का मंत्र | Shaitan bhagane ka mantra

 ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं ह्रां ह्रीं ह्रूं ह्रैं ऊँ नमो भगवते महाबल पराक्रमाय भूत-प्रेत पिशाच-शाकिनी-डाकिनी-यक्षणी-पूतना-मारी-महामारी, यक्ष राक्षस भैरव बेताल ग्रह राक्षसादिकम्‌ क्षणेन हन हन भंजय भंजय मारय मारय शिक्षय शिक्षय महामारेश्वर रुद्रावतार हुं फट् स्वाहा।

शैतान से बचने के उपाय | Shaitan se bachne ke upay

दोस्तों यदि आपको लगता है कि आपके आसपास सदैव किसी प्रकार की बुरी शक्ति रहती है या आपके सपने में आपको शैतान दिखाई देते हैं तो हो सकता है कि वह आप पर अपनी बुरी शक्तियों का प्रभाव करने वाले हो बुरी शक्तियां सदैव वही रहती हैं जहां पर नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है इसीलिए अपनी नकारात्मक सोच और ऊर्जा को अपने से दूर करने की कोशिश करें और सदैव सकारात्मक सोचे.

soul

इसके लिए आप विभिन्न प्रकार के पूजा, अनुष्ठान, हवन आदि करके बुरी शक्तियों को अपने घर से और अपने आसपास से भगा सकते हैं परंतु जब तक आपकी सोच सकारात्मक नहीं होगी तब तक इन सभी चीजों का आप पर किसी भी प्रकार का कोई असर नहीं होगा यदि आपको सपने में शैतान आकर परेशान करते हैं तो आपको योग मेडिटेशन आदि करने की आवश्यकता है यह सब चीजें आपके दिमाग में सकारात्मक ऊर्जा का विकास करेंगी.

FAQ: सपने में शैतान को देखना

हम सपने में क्या देखते हैं?

दोस्तों हम सपने में वही देखते हैं जो हम दिन भर में करते हैं सुनते हैं और बोलते हैं जिस चीज के बारे में हम अधिक सोचते हैं वही हमारे सपने में आता है.

बुरे सपने आने का क्या कारण है?

दोस्तों जब हमें बुरा सपना आता है तो उसका मुख्य कारण मानसिक तनाव, अनियमित नींद, चिंता, तनाव और काम का प्रेशर होता है .

कौन से सपने सच होते हैं?

दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि जो सपने हम सुबह के वक्त देखते हैं उनके पूरे होने के 95% चांस होते हैं सुबह देखा गया सपना शुभ होता है.

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको सपने में शैतान को देखना, शैतान कौन है? बाइबल के अनुसार शैतान कौन है? एवं सपने में शैतान से बातें करना और उससे लड़ना, हराना या शैतान द्वारा हमला किए जाने या शैतान को मारने आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी है.

इस लेख में दी गई जानकारी लोक मान्यताओं एवं स्वप्न शास्त्र पर आधारित है OSir.in इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी हमारे इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *