18 हवन आहुति मंत्र : हवन आहुति के मंत्र और हवन आहुति विधि | Havan ahuti mantra

Havan ahuti mantra नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं किसी नए और मांगलिक कार्यक्रम के लिए हवन किया जाता है और उसमें हवन आहुति मंत्र के साथ आहुति दी जाती है हवन आहुति में कुछ हवी कारकों को अग्नि कुंड में प्रज्वलित किया जाता है.



हवन आहुति मंत्र सरस्वती हवन सामग्री में क्या-क्या डालें हवन आहुति मंत्र 108 havan ke liye samagri havan ahuti mantra in hindi havan vidhi and mantra

हवन आहुति के बारे में तो लगभग सभी लोग जानते ही होंगे और कुछ लोगों ने हवन वगैरह करवाया भेज दो करवाने के पीछे का मकसद एक ही होता है वह किसी कार्य को सफलतापूर्वक करने के लिए पहले ही उस जगह या फिर उस कार्य के लिए हवन करवा दिया जाता है.

ताकि वह कार्य शुद्धिकरण के साथ सफलतापूर्वक हो जाए हमें उंगलियों की मदद से हवन कुंड में आहुति दी जाती है और इसके साथ-साथ मंत्रों का स्मरण किया जाता है किसी साधु संत के द्वारा यह पूरी प्रक्रिया संपन्न करवाई जाती है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

ताकि आने वाली समस्या और उसके सभी दोष दूर हो जाएं और हमें किसी समस्या का सामना ना करना पड़े तो आइए जानते हैं की हवन आहुति मंत्र क्या है और इससे जुड़ी अन्य सभी जानकारीया जानेंगे.

हवन आहुति मंत्र क्या है ?

कभी न कभी आपके घर पर कोई ना कोई हवन हुआ ही होगा तो आप थोड़ा बहुत तो हवन के बारे में जानते ही होंगे और अब बात कर लेते हवन आहुति मंत्र क्या होता है यह यज्ञ करने के महान मंत्र होते हैं जिनके उच्चारण से घर की सभी समस्याओं को दूर किया जाता है.


 और अन्य कई समस्याओं का निवारण हो जाता है घर में यज्ञ और हवन का आश्वासन करवा कर घर को शुद्धीकरण और प्रवेश के लिए किया जाता है हवन मैं कुछ हरि पदार्थों का हावी पदार्थों की आहुति दी जाती है. 

agni prakat mantra

इसके साथ साथ मंत्रों का स्मरण किया जाता है और हवन में अग्निकुंड प्रज्वलित करके उसमें शहद घी आदि की आहुति दी जाती है इस प्रकार हम एक उज्जवल भविष्य के साथ जुड़कर शुद्धिकरण की ओर बढ़ते हैं.

हवन आहुति मंत्र | havan ahuti mantra

  1. ओम भूः स्वाहा, इदमगन्ये इदं न मम।
  2. ओम भुवः स्वाहा, इदं वायवे इदं न मम।
  3. ओम स्वः स्वाहा, इदं सूर्याय इदं न मम।
  4. ओम अगन्ये स्वाहा, इदमगन्ये इदं न मम।
  5. ओम घन्वन्तरये स्वाहा, इदं धन्वन्तरये इदं न मम।
  6. ओम विश्वेभ्योदेवभ्योः स्वाहा, इदं विश्वेभ्योदेवेभ्योइदं न मम।
  7. ओम प्रजापतये स्वाहा, इदं प्रजापतये इदं न मम।
  8. ओम अग्नये स्विष्टकृते स्वाहा, इदमग्नये स्विष्टकृते इदं न मम। 
  9. ॐ अमृतोपस्तरणमसि स्वाहा ॥१॥
  10. ॐ अमृतापिधानमसि स्वाहा ॥२॥
  11. ॐ सत्यं यश: श्रीर्मयि श्री: श्रयतां स्वाहा ॥३॥
  12. ॐ वाङ्म आस्येऽस्तु ॥
  13. ॐ नसोर्मे प्राणोऽस्तु ॥
  14. ॐ अक्ष्णोर्मे चक्षुरस्तु ॥
  15. ॐ कर्णयोर्मे श्रोत्रमस्तु ॥
  16. ॐ बाह्वोर्मे बलमस्तु ॥
  17. ॐ ऊर्वोर्म ओजोऽस्तु ॥
  18. ॐ अरिष्टानि मेऽङ्गानि तनूस्तन्वा में सह सन्तु ॥

हवन के लिए सामग्री | Havan samagri

जैसा कि हम सब लोग जानते हैं जब हम किसी नए घर में या फिर कोई नया कार्य करते हैं तब हम हवन या यज्ञ जरूर करवाते हैं ताकि वह घर पूर्ण रूप से शुद्धीकरण हो सके और वह रहने लायक हो सके और किसी नए कार्य के लिए हवन करवाना अति आवश्यक है.

agni fire rashi

 ताकि वह काम सफलतापूर्वक किया जा सके और हवन में लगने वाली सामग्री जैसे गाय का घी लॉन्ग चावल लोबान इलायची पीपल का तना बेल नींम चंदन की लकड़ी मुलेठी की जड़ अश्वगंधा गूलर की छाल शक्कर और जौ एक सूखा नारियल या फिर नारियल का गोला ले लें. 
( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

लाल रंग का कपड़ा और कलावा और एक हवन कुंड और आम की लकड़ियां आज सामान हवन यज्ञ करने के लिए आवश्यक है

हवन आहुति विधि

हवन करने के लिए प्रतिदिन की तरह आपको सुबह नहा धोकर पूजा कर लेना तत्पश्चात हवन सामग्री लेकर हवन की तैयारी शुरू कर देंगे हवन कुंड जलाकर इसमें आम की लकड़ी ओका और कपूर का निर्वहन करके हवन कुंड को प्रज्वलित कर देना है.

agni sadhna

इसके बाद इसमें शहद की और चावल से आहुति देनी है इन हवि पदार्थों की आरती अग्नि प्रज्वलित करनी है अग्नि कॉल करने के लिए आपको अपने हाथ की सबसे लंबी उंगली के बगल वाली से और अंधे की मदद से यह प्रक्रिया स्वाहा के साथ करनी है.

इस प्रक्रिया के साथ-साथ मंत्रों का उच्चारण किया जाना चाहिए इस प्रकार हवन की पूर्ण प्रक्रिया हो जाती है.

FAQ : हवन आहुति मंत्र

Q. घर में स्वयं हवन कैसे करें?

Ans. घर में हवन करने के लिए आपको प्रतिदिन की तरह पूजा करके स्वच्छता का विशेष रूप से ध्यान देकर कुंड में अग्नि प्रज्वलित करके नवग्रहों का स्मरण करते हुए मंत्रों का स्मरण करें और अग्नि प्रज्वलित करें और उसमें आहुति दें.

Q. हवन करते समय कौन सा मंत्र बोलना चाहिए?

Ans. हवन करते समय इस मंत्र का स्मरण करना चाहिए।।ओम गुरुर्ब्रह्मा, गुरुर्विष्णु, गुरुर्देवा महेश्वर: गुरु साक्षात् परब्रह्मा तस्मै श्री गुरुवे नम: स्वाहा। ओम शरणागत दीनार्त परित्राण परायणे, सर्व स्थार्ति हरे देवि नारायणी नमस्तुते।।

Q. क्या स्त्री हवन कर सकती हैं?

Ans. शास्त्रों के अनुसार हवन और किसी धार्मिक अनुष्ठान में कोई महिला अकेले यजमान नहीं बन सकती है उसके साथ किसी पुरुष या पति या भाई का होना आवश्यक है शास्त्रों में यह पूर्ण रूप से मना किया गया है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने हवन आहुति मंत्र क्या है और इसके बारे में अन्य सभी जानकारी जान और समझ लिए होंगे यह भी हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आएगी तो इसे अपने दोस्तों परिवार व अन्य जानने वाले के साथ शेयर करें.

और उन्हें भी इसका लाभ पहुंचाएं यदि से संबंधित कोई अन्य सवाल आप पूछना चाहते हैं हमारे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हम आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन